ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट पेंट में एक जीआईएफ चित्र कैसे बनाएं

माइक्रोसॉफ्ट पेंट में जीआईएफ मजेदार और आसान है वे बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि उनके पास एक छोटी फ़ाइल आकार है, बहुत अधिक डिस्क स्थान नहीं लेते हैं और इसलिए आप उन्हें ईमेल द्वारा आसानी से भेज सकते हैं। फ़ाइलें माना जाता है "डेटा की हानि के बिना" क्योंकि GIF फ़ाइल के सभी मूल डेटा पुनर्प्राप्त किए जा सकते हैं जब इसे अनजिप करना। एनिमेटेड हस्ताक्षर या छोटे कार्यक्रमों का उपयोग करने के लिए अन्य कार्यक्रमों जैसे जीआईएफ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जैसे कि फ़ोटोशॉप

, कार्पस्ट्यूडियो या GIMP. यद्यपि जीआईएफ के पास अन्य फ़ाइल प्रारूपों की तुलना में काफी कम छवि गुणवत्ता है, वे छवियों, ग्रंथों, लोगो और छोटे वीडियो क्लिप, विशेषकर माइक्रोसॉफ्ट पेंट के साथ प्रदर्शित करने का एक अच्छा विकल्प हैं।

चरणों

भाग 1
माइक्रोसॉफ्ट पेंट तैयार करें

माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 1 के साथ एक जीआईएफ़ इमेज बनाएं
1
सबसे पहले, एक कॉपी बनाएं यदि आप जीआईएफ़ बनाने के लिए एक पूर्व-मौजूदा छवि को संपादित करने जा रहे हैं, तो पहले फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएं। याद रखें कि जब आप कोई छवि संपादित करते हैं, तो परिवर्तन अपरिवर्तनीय हो सकते हैं। इसलिए इसे संपादित करने से पहले मूल छवि को सहेजना सुनिश्चित करना बेहतर है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 2 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: बनाना एनिमेटेड Gif एमएस पेंट का उपयोग करना

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट की मूल बातें जानें पेंट एक प्रोग्राम है जिसका उपयोग आप किसी रिक्त पृष्ठ पर मूल चित्र बनाने के लिए या दूसरी छवि के शीर्ष पर कर सकते हैं। आप एक GIF बनाने के लिए पेंट का उपयोग कर सकते हैं (के लिए "ग्राफिक एक्सचेंज स्वरूप"), एक छोटी सी 8-बिट छवि (या 256 रंग) जिसे नेटवर्क पर अपेक्षाकृत तेज़ी से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 3 के साथ एक जीआईएफ़ इमेज बनाएं
    3
    टूलबार के साथ अपने आप को परिचित कराएं उपकरण पट्टी में कई बुनियादी उपकरण पहले से ही ज्ञात हैं, जैसे कि इरेज़र, आवर्धक ग्लास और पेंसिल। आपके पास चयन, निशुल्क चयन, रंग चयनकर्ता और रंग भरने के लिए भी है। नि: शुल्क चयन आप छवि में अनियमित आकार की वस्तुओं का चयन करने के लिए अनुमति देता है और रंग पिकर आपको चुनने वाले रंग के आधार पर अग्रभूमि या पृष्ठभूमि रंग सेट करने में मदद करता है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 4 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज शीर्षक
    4
    विभिन्न ब्रश का उपयोग करें पेंट भी ब्रश के कई शैलियों, विभिन्न मोटाई की लाइनों, और आंकड़े, पारदर्शिता विकल्पों में से एक विशाल संग्रह के रंग की एक पूरी पैलेट शामिल हैं। आप रंग चयनकर्ता के माध्यम से रंगों को अनुकूलित कर सकते हैं या एक विशिष्ट रंग चुन सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 5 के साथ एक जीआईएफ़ इमेज बनाएं
    5
    विभिन्न छवि आकारों के साथ खेलते हैं। आकार विकल्प बहुत उपयोगी हो सकते हैं पेंट के संस्करणों में जो विंडोज एक्सपी के बाद रिलीज हुए थे, आप इसे खींचने के बाद एक छवि का आकार बदल सकते हैं। एक छवि को विस्तारित करने के लिए या इसे अधिक विस्तार से स्क्रीन पर देखें, आप आवर्धक ग्लास या पूर्ण स्क्रीन में दृश्य विकल्प भी उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक जीआईएफ छवि डिजाइन करें

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 6 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज
    1
    ओपन पेंट आप आमतौर पर मेनू पर माइक्रोसॉफ्ट पेंट ढूंढ सकते हैं "दीक्षा" या फ़ोल्डर में "सामान"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 7 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज
    2



    छवि को डिज़ाइन करें जिस चित्र को आप जीआईएफ में कनवर्ट करना चाहते हैं, या अपने डिजाइन के आधार के रूप में उपयोग करने वाली छवि को संपादित करने के लिए उपकरण का इस्तेमाल करना शुरू करें याद रखें कि आपके पास उपकरण पट्टी में आकार, रंग, ब्रश, रेखाएं और आकार बदलने के विकल्प हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 8 के साथ एक जीआईएफ़ इमेज बनाएं
    3
    समान रंगों के साथ GIF बनाएं। जेपीजी के साथ क्या होता है, इसके विपरीत, आप उच्च संपीड़न के साथ भी जीआईएफ की संपूर्ण प्रतिलिपियाँ बना सकते हैं यदि छवि में एक समान रंग के बड़े क्षेत्र हैं और कुल में कुल 256 रंग हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 9 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज शीर्षक
    4
    एक सरल छवि बनाएं बहुत जटिल छवियां न बनाएं क्योंकि GIF अधिकतम 256 रंगों की अनुमति देते हैं। यही कारण है कि यह जीआईएफ़ प्रारूप में फोटो सहेजना सुविधाजनक नहीं है। चूंकि फ़ोटो में आमतौर पर 256 से अधिक रंग होते हैं, इसलिए GIF प्रारूप में एक तस्वीर सहेजने से आपके रंग की गुणवत्ता कम हो सकती है। हालांकि, अगर छवि सरल है, तो यह एक उत्कृष्ट उम्मीदवार होगी, जिसे इसे जीआईएफ फ़ाइल प्रारूप से बचाने के लिए किया जाएगा।
  • ग्रंथ और स्रोत चूंकि ग्रंथों और फोंट में आमतौर पर सीमित रंग पैलेट होते हैं (कभी-कभी केवल काले और सफेद होते हैं), आमतौर पर उन्हें GIF प्रारूप में सहेजना अच्छा लगता है।
  • लोगो और आइकन ग्रंथों, लोगो और आइकनों की तरह आम तौर पर ठोस, समान और सीमित रंग होते हैं। ये गुण लोगो और चिह्न को पूरी तरह से GIF प्रारूप के साथ संगत करते हैं।
  • रेखा चित्र और क्लिप आर्ट इस प्रकार के ड्राइंग में आम तौर पर सीमित रंग पट्टियाँ हैं और पेंट के साथ बनाने में अपेक्षाकृत आसान है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 10 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज शीर्षक

    Video: कैसे एमएस पेंट में एनिमेट करने के लिए [आसान] | UPDATED ट्यूटोरियल!

    5
    पृष्ठभूमि को डिज़ाइन करें जीआईएफ के एक लाभ यह है कि, जेपीजी फाइलों के विपरीत, वे पारदर्शी पृष्ठभूमि का समर्थन करते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आवश्यक हो तो GIF रंगीन पृष्ठभूमि के साथ मिलाया जा सकता है इस तरह, एक ही GIF एक सफेद पृष्ठभूमि या एक काले रंग की पृष्ठभूमि पर रखा जा सकता है, उदाहरण के लिए।
  • पीएनजी फाइलें एक बेहतर विकल्प हैं यदि छवि कुछ हिस्सों में केवल पारदर्शी है जबकि GIF पारदर्शी पृष्ठभूमि का समर्थन करते हैं, वे बस नहीं हो सकते "आंशिक रूप से पारदर्शी"।
  • भाग 3
    जीआईएफ फ़ाइल सहेजें

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 11 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज
    1
    मेनू पर क्लिक करें "पुरालेख"। चुनना "के रूप में सहेजें" और वह फ़ोल्डर ढूंढें जहां आप छवि को सहेजना चाहते हैं। एक फ़ाइल नाम लिखें जिसे आप बाद में याद कर सकते हैं और फिर अपने प्रोजेक्ट के संबंधित फ़ोल्डर में छवि को सहेज सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 12 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज
    2
    छवि को GIF के रूप में सहेजें मेनू के अंतर्गत "प्रकार के रूप में सहेजें", विकल्प पर क्लिक करने के लिए सुनिश्चित करें "GIF"। ऐसा करते समय, फ़ाइल नाम में विस्तार होगा ".jpg" और इस तरह से यह GIF प्रारूप से जुड़ा होगा।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि छवि एक GIF फाइल है या नहीं, तो आप इसे देख सकते हैं। बस छवि पर ठीक क्लिक करें और चुनें "गुण"। पहला तत्व जो संपत्ति की सूची में दिखाई देगा वह फ़ाइल प्रकार होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 13 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज
    3
    रंग हानि के लिए एक विकल्प चुनें। याद रखें कि क्या आपने GIF चित्र 256 रंगों तक सीमित होने से पहले पढ़ा है? यह एक कारण है कि चेतावनी बॉक्स क्यों दिखाई दे सकता है यदि कोई बॉक्स प्रकट हो रहा है कि छवि की गुणवत्ता को उस प्रारूप के साथ सहेजकर कम किया जाएगा, तो विकल्प चुनें "हां"।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 14 के साथ मेक ए जीआईएफ इमेज
    4
    याद एक बैकअप बनाओ आपकी जीआईएफ फाइलों में से आदर्श रूप में, आपको तुरंत एक बाहरी हार्ड ड्राइव पर एक प्रतिलिपि बनाएं या क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन सभी के ऊपर यह सलाह दी जाती है कि जब एक या कई फाइलें आती हैं जो बहुत समय की आवश्यकता होती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com