ekterya.com

Gmail संपर्कों को कैसे हटाएं

आपकी संपर्क सूची से किसी व्यक्ति को हटाना ऐसा लग सकता है कि आप इसे अपने जीवन से हमेशा के लिए नष्ट कर रहे हैं हालांकि, कभी-कभी यह आवश्यक है। चाहे वह एक पुराने मालिक, एक पूर्व साथी या कोई व्यक्ति जिसे आप अभी तक बात नहीं करते हैं, तो आप हमेशा उस प्रक्रिया के माध्यम से जल्दी और कुशलता से जाना चाहेंगे। wikiHow आपकी मदद करने के लिए यहां है अपने जीमेल खाते से संपर्क हटाना शुरू करने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
जीमेल संपर्क प्रबंधक का उपयोग करें

इमेज शीर्षक से Gmail संपर्कों को निकालें चरण 1
1
अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करें अपनी पसंद के इंटरनेट ब्राउज़र में gmail.com दर्ज करें एक बार जब आप Gmail पृष्ठ पर हों, तो संबंधित बॉक्स में अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें। जारी रखने के लिए "लॉगिन" बटन दबाएं।
  • यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो "क्या आपको सहायता चाहिए?" आपको "मैं अपना पासवर्ड नहीं जानता", "मुझे अपना उपयोगकर्ता नाम नहीं पता" या "मैं अन्य कारणों से प्रवेश नहीं कर सकता" चुनने के लिए कहा जाएगा। उस बटन का चयन करें जो आपके द्वारा की गई स्थिति से मेल खाती हैं और जीमेल आपको बताए गए निर्देशों का पालन करते हैं
  • छवि का शीर्षक, Gmail संपर्क हटाएं चरण 2
    2
    जीमेल संपर्क प्रबंधक दर्ज करें। अपने जीमेल खाते में लॉग इन करने के बाद, "Google" आइकन के ठीक नीचे स्क्रीन के ऊपरी भाग पर "जीमेल" कहते हुए लाल बटन पर क्लिक करें ड्रॉप-डाउन सूची में, "संपर्क" विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके खाते के लिए चुने गए फंड के आधार पर "जीमेल" बटन एक अलग रंग होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Gmail संपर्क चरण 3
    3
    वे संपर्क या संपर्क खोजें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। आपकी संपर्क सूची स्क्रीन के बाईं ओर "नया संपर्क" बटन के नीचे दिखाई देती है। उन संपर्कों के विशिष्ट समूह के नाम पर क्लिक करें जिन्हें आप देखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, "सर्वाधिक संपर्क" समूह पर क्लिक करें। इस समूह में सभी संपर्क स्क्रीन के केंद्र में एक सूची में प्रदर्शित होंगे।
  • यदि आपने कोई संपर्क सूची नहीं बनाई है, तो आपके संपर्कों को अलग-अलग नामों के अनुसार वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से Gmail संपर्कों को निकालें चरण 4
    4
    अपने संपर्कों को हटाएं उस प्रत्येक संपर्क के बाईं ओर चेक बॉक्स चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं। एक बार जिन सभी संपर्कों को आप हटाना चाहते हैं, उन्हें चुना जाता है, स्क्रीन के ऊपरी बाईं ओर "अधिक" बटन पर क्लिक करें, "संपर्क जोड़ें" बटन के आगे। एक ड्रॉप-डाउन बॉक्स दिखाई देगा, "हटाएं संपर्क" पर क्लिक करें यह ड्रॉप-डाउन बॉक्स में दूसरा विकल्प होना चाहिए।
  • यदि आप एक निश्चित सूची से सभी संपर्कों को हटाना चाहते हैं, तो नामों की सूची के शीर्ष पर स्थित चेक बॉक्स चुनें। जब यह बॉक्स चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सूची में सभी नाम चुने गए हैं।
  • विधि 2
    संपर्क ईमेल का उपयोग करें




    इमेज शीर्षक से जीमेल संपर्क निकालें चरण 5

    Video: प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी | सीधा संपर्क कैसे करें | Way To Contact Indian PM | Narendra Modi

    1
    अपने जीमेल खाते में प्रवेश करें। gmail.com पर जाएं और अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को उपयुक्त बक्से में दर्ज करें। जानकारी दर्ज करने के बाद, "लॉगिन" बटन दबाएं। अगर आपको प्रवेश करने में समस्या आ रही है, तो "सहायता की आवश्यकता है?" बटन पर क्लिक करें और Gmail में दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक से Gmail संपर्क चरण 6
    2
    उस संपर्क के द्वारा भेजा गया ईमेल खोजें, जिसे आप हटाना चाहते हैं। अपने जीमेल खाते में प्रवेश करने के बाद, स्क्रीन के केंद्र में प्राप्त या प्रेषित संदेश ट्रे स्वचालित रूप से दिखाई देगी उस व्यक्ति के द्वारा प्राप्त या भेजे गए संदेश के लिए इस सूची में देखें, जिसे आप अपनी सूची से हटाना चाहते हैं। अगर आपको उस विशिष्ट व्यक्ति से कोई ईमेल नहीं मिल रहा है, तो उसे ढूंढने के दो बहुत आसान तरीके हैं:
  • विधि एक: अपने जीमेल खाते के शीर्ष पर खोज बार का उपयोग करें बार पर संपर्क जानकारी लिखें और नीले आवर्धक कांच के साथ बटन दबाएं। इस संपर्क द्वारा भेजे गए और प्राप्त सभी ईमेल दिखाई देंगे।
  • विधि दो: "इनबॉक्स", "प्रेषित" आदि पर क्लिक करें। जो केवल प्राप्त ईमेल या आपके द्वारा भेजे गए संदेश देखने के लिए स्क्रीन के बाईं ओर हैं यह उपयोगी है अगर आपको पता है कि आपने हाल ही में उस संपर्क को एक संदेश भेजा है
  • छवि का शीर्षक, जीमेल संपर्क हटाएं चरण 7
    3
    संपर्क जानकारी स्क्रीन तक पहुंचें जब आप एक संपर्क भेजना चाहते हैं या जिसे आप हटाना चाहते हैं, तो जब तक एक ईमेल भेजा न जाए, तब तक इस ईमेल पर होवर करें जब तक कोई पॉप-अप संदेश संपर्क की छवि, ईमेल पता और अन्य अतिरिक्त जानकारी दिखाई न दे। इस पाठ बॉक्स के निचले बाएं कोने में, आप "संपर्क जानकारी" बटन देखेंगे। उस संपर्क फ़ॉर्म को एक्सेस करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें, जिसे आप अपने डिजिटल कैलेंडर से निकालना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से जीमेल संपर्क चरण 8

    Video: किसी भी नंबर की Call अपने Keypad फोन पर Transfer कर कैसे ?Forward All call to Your No.Via Using Code

    4
    चयनित संपर्क निकालें एक बार जब आपको इस विशिष्ट व्यक्ति के लिए संपर्क जानकारी विकल्प मिल गया है, तो "अधिक" बटन पर क्लिक करें जो पृष्ठ के शीर्ष केंद्र पर स्थित है। एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा, इस मेनू के शीर्ष पर स्थित "हटाएं संपर्क" बटन पर क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • किसी संपर्क को हटाने के बाद, जीमेल में परिवर्तन को पूर्ववत करने का विकल्प प्रदान करता है भले ही एक सप्ताह, एक दिन या संपर्क हटा दिया गया हो, तुरंत बाद। यदि आप हटाए गए संपर्कों को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो "हटाएं" विकल्प चुनने के बाद स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देने वाले "पूर्ववत करें" लिंक पर क्लिक करें।
    • आप स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित "अधिक" बटन पर क्लिक करके और "पुनर्स्थापना संपर्कों" विकल्प को चुनकर भी संपर्क को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। फिर, पॉप-अप संदेश से उसे पुनर्स्थापित करने के लिए इसी समय का चयन करें। अंत में, एक ही पृष्ठ पर "पुनर्स्थापना" बटन पर क्लिक करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com