ekterya.com

एक अमेरिकन कीबोर्ड के साथ विदेशी भाषा के अक्षरों को कैसे लिखना

अगर आपको अंग्रेजी और पश्चिमी यूरोपीय भाषाओं में भी लिखना है, तो आपको विशेष और डाइरेक्टिक वर्णों का निर्माण करने की आवश्यकता होगी। कुछ सामान्य उदाहरण ऊमलायूट (यू) या जर्मन में Eszett या तेज एस पत्र (β), सेडिला (ҫ) फ्रेंच और पुर्तगाली, लहरिल (एन) स्पेनिश में में है, और लहजे (या, ई) और सामान्य रूप से लिगचर (æ) निम्नलिखित एक ट्यूटोरियल है जो आपको विंडोज़ में इन अक्षरों को जल्दी और आसानी से लिखने के लिए अपने अमेरिकी कीबोर्ड को कॉन्फ़िगर करने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
नियंत्रण कक्ष का उपयोग करें

एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 1 के साथ प्रकार विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
1
नियंत्रण कक्ष पर जाएं और क्षेत्र और भाषाएँ विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक अमेरिकी कीबोर्ड चरण 2 के साथ शीर्षक टाइप विदेशी भाषा वर्ण
    2
    भाषा टैब पर क्लिक करें, और पाठ सेवाओं के तहत "विवरण" पर क्लिक करें यह स्थापित और उपलब्ध भाषाओं की सूची के साथ दूसरी विंडो खुल जाएगी।
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 3 के साथ प्रकार विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    3
    यदि आप चाहें, तो सूची से "यूएस अंग्रेज़ी कीबोर्ड" विकल्प को हटा दें। इसे सूची से हाइलाइट करें और इसे हटाएं पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, आप एक ही समय में एकाधिक कीबोर्ड स्थापित कर सकते हैं। (उदाहरण के लिए, जो विन्यास प्रदर्शित किया जाएगा, इसमें यूनानी कीबोर्ड और डीवोरक शामिल होगा)। कई कीबोर्ड के लिए, आप अपनी पसंद के डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहते हैं कि आप चयनित कुंजीपटलों के बीच स्विच करने के लिए कुंजियों के संयोजन को परिभाषित कर सकते हैं।
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 4 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    4
    यदि आप कोई अन्य भाषा जोड़ना चाहते हैं, तो जोड़ें बटन पर क्लिक करें।
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 5 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्णों का शीर्षक
    5
    अंग्रेजी भाषा (यूएसए) का पहला विकल्प चुनें। नीचे दिए गए दूसरे नंबर पर क्लिक करें और संयुक्त राज्य अमेरिका (अंतर्राष्ट्रीय) विकल्प ढूंढें
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 6 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    6
    ठीक है, ठीक फिर से क्लिक करें, और आप अपना कीबोर्ड सेट अप करेंगे।
  • Video: Jio फोन से अब अंग्रेजी सीखें। जियो फोन में आया बड़े काम का अपडेट।

    एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 7 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    7
    इस कीबोर्ड का उपयोग करें और ध्यान दें कि यह समान है, लेकिन कुछ अंतर के साथ। उदाहरण के लिए, जब आप [`] कुंजी (एक के बगल में) दबाते हैं तो यह केवल एक उच्चारण [`] बनाता है हालांकि, जब आप [`] दबाते हैं और फिर एक स्वर (उदाहरण के लिए ओ) उत्पन्न करेगा ò निम्नलिखित लिखें:
  • चाबी [`] और [ओ] कर देगा ò
  • कुंजी [`] और [ओ] कर देगा या
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 8 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    8
    "शिफ्ट" कुंजी दबाकर अधिक विकल्प ढूंढें:
  • चाबी [~], [^], और ["] उच्चारण कुंजी के रूप में भी काम करते हैं
  • चाबी [~] और [ओ] क्या करेगी (~ स्पैनिश में पत्र के लिए भी प्रयोग किया जाता है या पुर्तगाली में)
  • चाबी [^] और [ओ] क्या करेंगे ô
  • कुंजी [̈] और [ओ] ओ बनायेगी
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 9 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    9



    Alt-Gr कुंजी का उपयोग करना सीखें इस कीबोर्ड लेआउट में, Alt-Gr कुंजी को दाईं तरफ Alt कुंजी के स्थान पर ले जाता है। Alt "वैकल्पिक" का संक्षिप्त नाम है। निम्न कुंजीपटल लेआउट प्राप्त करने के लिए इसे दबाएं:
  • वैकल्पिक वर्णों में शामिल हैं:
    ² ³ ¤ € ¼ ½ `` ¥ ×
    एक ÃÆ`à ¢ एक, ¬ Å é Ã⠀ SA, एक ö «ö« ö «
    á ß ð ø æ © ñ μ ç
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 10 के साथ प्रकार विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    10
    वैकल्पिक: आप टी, एस, ए, ए, एल, या ☏, ☼, ♂, आदि के रूप में एक और यूनिकोड वर्ण बनाना चाहते हैं मुक्त "जेएलजी विस्तारित कीबोर्ड Layaout" (विस्तारित कीबोर्ड लेआउट) स्थापित करें और उसके बाद फिर से करना चरणों से ऊपर है, सिवाय इसके कीबोर्ड लेआउट अंतरराष्ट्रीय अमेरिका को चुनने का है कि इसके बजाय, कीबोर्ड विकल्प "अमेरिका (JLGv11)" का चयन करेंगे। इस विकल्प में 1000 से अधिक यूनिकोड वर्ण उपलब्ध हैं
  • विधि 2
    उपयोग "वर्ण मानचित्र" (वर्ण मानचित्र)

    एक अमेरिकी कुंजीपटल चरण 11 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    1
    प्रारंभ मेनू पर जाएं यदि आपके पास Windows Vista स्थापित है, तो खोज बॉक्स में "charmap" टाइप करें। यदि आपके पास विंडोज के पिछले संस्करण हैं, तो "रन" पर क्लिक करें और टेक्स्ट बॉक्स प्रकार "charmap" पर क्लिक करें। फिर "एन्टर" पर क्लिक करें।
  • एक अमेरिकी कीबोर्ड चरण 12 के साथ टाइप विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    2
    एक पॉपअप विंडो ( "वर्ण मानचित्र" एप्लेट) दिखाई देता है, छोटे बक्से प्रत्येक एक अलग चरित्र युक्त का एक ग्रिड पर प्रकार और अक्षरों का आकार दिखा। कर्सर को तब तक ले जाएं जब तक आप वांछित चरित्र नहीं पाते। चरित्र पर क्लिक करें कॉपी करने के लिए Ctrl + C कुंजी दबाएं, या ग्रिड के नीचे स्थित टेक्स्ट बॉक्स में जोड़ने के लिए डबल क्लिक करें, और उसके बाद प्रतिलिपि क्लिक करें। उस प्रोग्राम पर जाएं जहां आप टाइप कर रहे हैं और पेस्ट करने के लिए Ctrl + V कीज़ दबाएं।
  • एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 13 के साथ टाइप विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें

    Video: 3 खतरनाक सेक्सी पहेलियां, बच्चे ना देखें इस वीडियो को

    3
    समाप्त होने पर, कैरेक्टर मैप विंडो को बंद करें।
  • विधि 3
    ALT कोड का उपयोग करें

    एक अमेरिकन कीबोर्ड चरण 14 के साथ प्रकार विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    1
    अधिकांश पश्चिमी यूरोपीय अक्षर एएनएसआई वर्ण सेट के 256 अक्षर के भीतर हैं।
    • वर्ण मानचित्र में (देखें नीचे), अगर आप इस तरह के ई के रूप में उच्चारण वर्ण क्लिक करें, आप (इस उदाहरण में, "Alt + 0233") एक कोड देखेंगे।
  • एक अमेरिकी कीबोर्ड चरण 15 के साथ टाइप विदेशी विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    2
    इस वर्ण को सीधे लिखने के लिए: सुनिश्चित करें कि आपके कुंजीपटल पर "NumLock" कुंजी सक्रिय है। जब तक आप "0" से शुरू होने वाले 4 अंकों का कोड नहीं लिखते, तब तक इसे छोड़ने के बिना बाईं ओर Alt कुंजी दबाकर रखें। (के मामले में, यह "0233" होगा)।
  • एक अमेरिकी कीबोर्ड चरण 16 के साथ टाइप विदेशी भाषा वर्ण टाइप करें
    3
    यदि आप अक्सर भाषाओं के बीच वैकल्पिक होते हैं, या केवल एक छोटे उच्चारण अक्षर की आवश्यकता होती है, तो यह कोड पृष्ठों का आदान-प्रदान करने के बजाय एक तेज़ तरीका हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ये एडर कुंजी लहजे काफी उपयोगी होते हैं, लेकिन अगर आप लिखने के लिए सिर्फ एक चाहते याद [ "], आप तो स्पेसर प्रेस करने, यदि आप नहीं करते हैं, यह पत्र पर ज़ोर देना चाहते के साथ जोड़ा जाएगा है। (उदाहरण के लिए: "पर" बनाम पर")
    • जैसा कि आप देख सकते हैं, इस कीबोर्ड लेआउट में फ्रेंच, स्पैनिश, जर्मन, डच, पुरानी अंग्रेज़ी, स्विस, पुर्तगाली और अन्य सहित पश्चिमी यूरोपीय भाषाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले अधिक अक्षरों को शामिल किया गया है। आप यूरो (€), येन (¥), और सामान्य दुनिया मौद्रिक प्रतीक (¤) जैसे मौद्रिक प्रतीक भी लिख सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि इनमें से कुछ अक्षर अन्य अक्षरों से प्रतिस्थापित किए जा सकते हैं। "ß" इसे "एसएस" से बदला जा सकता है, "ä" "ए" के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है, "ए" के साथ "ई" बदल दिया जा सकता है "मैं" के साथ "यानी" बदला जा सकता है, "ओ" के साथ "ँ", "ü" के साथ "ue", "एन" के साथ "nn", "सी" "ch साथ बदला जा सकता बदला जा सकता है बदला जा सकता है बदला जा सकता है "," एस श "और" Z "के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है" zh "" साथ बदला जा सकता "। यह आमतौर पर काम करता है जब आप अंग्रेजी में विदेशी शब्द लिखते हैं (उदाहरण के लिए, Koenigsberg, पूर्व प्रशिया (जर्मन: Königsberg), Corunna, स्पेन (स्पेनिश: ला कोरुना) और नहीं है जब आप विदेशी भाषाओं में टेक्स्ट कैसे लिखें।
    • आपको लगता है कि सभी गैर-अंग्रेजी ग्रीक या रूसी के रूप में वर्ण के होते हैं एक भाषा में लिखने के लिए चाहते हैं, यह कुंजीपटल स्थापित करने के लिए सबसे अच्छा है और यदि आप चाहें, अंग्रेजी और अन्य भाषा के बीच स्विच करने के लिए एक कुंजी संयोजन का चयन करें।
    • यदि आपको अन्य कुंजी संयोजन याद नहीं हैं, तो आपको alt + letter (s) कोड सीखना होगा। डेवलपर साइट से एक विदेशी कीबोर्ड खरीदें या Microsoft कस्टम कीबोर्ड डिजाइन निर्माता को डाउनलोड करें एक alt कोड का उपयोग करने के लिए, जब आप कोई संख्या टाइप करते हैं तो Alt कुंजी दबाए रखें उदाहरण के लिए, Alt + 165, क्या होगा?

    चेतावनी

    • कुछ भाषाओं में अभी भी अच्छा कार्यक्रम समर्थन नहीं है एशियाई भाषाओं (चीनी, कोरियाई, आदि) और भारतीय भाषाओं में आमतौर पर कुछ प्रकार के अक्षरों को स्थापित करने की आवश्यकता होती है।
    • बाईं ओर की भाषाओं, जैसे कि हिब्रू और अरबी, कुछ परिस्थितियों में खराब हो सकती हैं, और एक पृष्ठ या दस्तावेज पर अच्छी तरह से एक साथ नहीं हो सकता है क्योंकि भाषाएं बाएं से दाएं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com