ekterya.com

कैसे लहजे लिखना

आपके द्वारा उपयोग की जा रही भाषा के आधार पर आपके द्वारा लिखी जाने वाली भाषा और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर कुंजीपटल का उपयोग करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप Windows XP में स्पेनिश में एक कीबोर्ड स्थापित कर सकते हैं। आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप कंप्यूटर का उपयोग करते हुए, पीसी या मैक पर निर्भर करते हुए, आप एक्सेन्ट लिखने के लिए विभिन्न कोडों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक्सेन्ट लिखना है, तो शुरू करने के लिए अपनी पसंदीदा विधि के चरण 1 की समीक्षा करें।

चरणों

विधि 1
पीसी के लिए कोड का उपयोग करना

छवि शीर्षक प्रकार एक्सेंट चरण 1
1
किसी पीसी पर ऐक्सेंट लिखने के लिए, आप अपने इच्छित लदान को बनाने के लिए विभिन्न कोड का उपयोग कर सकते हैं याद रखें कि सिग्नल से जुड़े कुंजीपटल वर्ण "+" उन्हें एक ही समय में दबाया जाना चाहिए और अल्पविरामों द्वारा अलग किए गए वर्णों को वे क्रम में दबाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप जो देखते हैं वह है "नियंत्रण + ए, ई", आपको क्या करना है, सबसे पहले कुंजियाँ दबाएं "नियंत्रण" और "एक" एक ही समय में, कुंजी के बाद"ए"। ये आपको पता करने के लिए आवश्यक कोड हैं:
caracterकोड
कोCtrl + `, A
éCtrl + `, E
íCtrl + `, I
याCtrl + `, हे
úCtrl + `, U
ÉCtrl + `, Shift + E
ñCtrl + Shift + ~, N
ÑCtrl + Shift + ~, Shift + N
üCtrl + Shift +:, यू

Video: FIR न लिखने पर बोले Yogi कोई हल्का फुल्का सीएम नहीं सुधर जाओ वरना करूंगा कार्रवाई | Headlines India

विधि 2
मैक के लिए कोड का उपयोग करना

छवि शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 2
1
अगर आपके पास मैक है, तो आप एक्सेन्ट बनाने के लिए एक साधारण कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि संकेतों से जुड़े अक्षर हैं "+" उन्हें एक ही समय में दबाया जाना चाहिए और अल्पविरामों द्वारा अलग किए गए वर्णों को वे क्रम में दबाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप जो देखते हैं वह है "नियंत्रण + ई, ए", आपको क्या करना है, कुंजी दबाएं "नियंत्रण" और "ए" एक ही समय में, कुंजी के बाद "एक"। ये आपको पता करने के लिए आवश्यक कोड हैं:
caracterकोड
कोविकल्प + ई, ए
éविकल्प + ई, ई
íविकल्प + ई, आई
याविकल्प + ई, या
úविकल्प + ई, यू
Éविकल्प + ई, शिफ्ट + ई
ñविकल्प + एन, एन
Ñविकल्प + एन, शिफ्ट + एन
üविकल्प + यू, यू

विधि 3
Windows XP में स्पेनिश में एक कीबोर्ड स्थापित करना

Video: Quran aur Science - कुरआन और विज्ञान

यदि आपके पास विंडोज़ एक्सपी है, तो स्पैनिश में एक कुंजीपटल स्थापित करना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक्सेन्ट्स टाइप कर सकते हैं कोड का उपयोग करना ठीक है, लेकिन यदि आपको फाइल नाम देने, ग्राफ़ बनाने, या वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करते समय एक अलग भाषा का उपयोग करना पड़ता है, तो स्पैनिश में कीबोर्ड को स्थापित करने से बेहतर समाधान नहीं है।

छवि शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 3
1
"प्रारंभ" का चयन करें मेनू बार में होम बटन पर क्लिक करें यह विकल्पों की एक सूची खोल देगा।
  • इमेज शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 4
    2

    Video: लेहेंगा घर बैठे मंगवाए | BRIDAL NON BRIDAL LEHENGA | इस रेट पर कही नहीं मिलेगा लेहेंगा | NAI SARAK..

    "नियंत्रण कक्ष" का चयन करें यह अलग-अलग विकल्प भी दिखाएगा
  • छवि शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 5
    3
    चुनना "क्षेत्रीय और भाषा विन्यास "
  • इमेज शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 6
    4

    Video: गाडी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे। How to known vehicle owners name by vehicle numer in hindi.

    टैब का चयन करें "भाषाएं। " आपको नई विंडो के शीर्ष पर यह विकल्प मिलेगा।



  • छवि शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 7
    5
    पर क्लिक करें "विवरण " यह पहले से स्थापित किए जाने वाले भाषाओं और कीबोर्ड लेआउट की एक सूची के साथ एक डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करेगा।
  • छवि शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 8
    6
    चुनना "स्पैनिश में कीबोर्ड जोड़ने के लिए जोड़ें "
  • छवि शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 9
    7
    वर्तनी परीक्षक का चयन करें सुधारकों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी। "स्पैनिश (इंटरनेशनल टाइप) "सबसे मानकीकृत है, लेकिन कोई विकल्प वैध होगा।
  • इमेज शीर्षक टाइप एक्सेंट्स स्टेप 10
    8
    पर क्लिक करें "ठीक"। जब आप इसे खत्म करेंगे, तो आपको नियंत्रण कक्ष से बाहर निकलने की अनुमति मिल जाएगी।
  • छवि शीर्षक टाइप एक्सेंट्स चरण 11
    9
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जब आप करते हैं, तो आप सिस्टम ट्रे के पास एक छोटा सा स्क्वायर देखेंगे, जो कि स्क्रीन के निचले भाग में टास्कबार के निचले दाएं आइकन हैं। इस ट्रे का चयन करके, आपके पास मानकीकृत कीबोर्ड लेआउट विकल्प और स्पैनिश में नेविगेट करने का विकल्प होगा। स्पेनिश में आपका कीबोर्ड तैयार है!
  • विधि 4
    कुंजीपटल के साथ लहजे लिखने के लिए त्वरित है

    इमेज शीर्षक टाइप एक्सेंट्स स्टेप 12
    1
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करें एक अन्य विकल्प जिसे आप वर्ड प्रोसेसर में एक्सेंट लिखना चाहते हैं, वह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें और चयन करें "सम्मिलित करें "के बाद "चरित्र ", और फिर "कैरेक्टर एक्सप्लोरर " आप उन अक्षरों का चयन करने के लिए वर्णों के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं जो आप उपयोग करना चाहते हैं। यद्यपि यह सबसे आसान तरीका नहीं है, यह उपयोगी हो सकता है अगर आपको केवल एक या दो लांट लिखना पड़ता है
  • इमेज शीर्षक टाइप एक्सेंट्स स्टेप 13
    2
    कॉपी और पेस्ट करें एक उच्चारण वाला चरित्र ऑनलाइन ढूंढें, इसे चुनें, इसे कॉपी करें (चयन करके) "संपादित करें" (संपादित करें) और "प्रतिलिपि" (कॉपी) अपने इंटरनेट ब्राउज़र में या बस दबाकर "नियंत्रण + सी") और फिर इसे पेस्ट करें जहां आप चाहते हैं (चयन करना "संपादित करें" (संपादित करें) और "चिपकाएं" (पेस्ट) अपने इंटरनेट ब्राउज़र में या दबाने "नियंत्रण + वी")। आप ऑनलाइन वर्णों का चयन कर सकते हैं और उन्हें वर्ड प्रोसेसर या इसके विपरीत में पेस्ट कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com