ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करके स्क्रिप्ट कैसे लिखे

किसी प्रोग्राम पर सैकड़ों डॉलर खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं है स्क्रिप्ट लिखें

जब आपके पास पहले से ही सबसे शक्तिशाली प्रोग्राम स्थापित हो: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आप कई तरीकों से एमएस वर्ड के साथ एक पेशेवर पटकथा लिख ​​सकते हैं। चाहे आप मैक्रो का उपयोग (छोटे प्रोग्राम हैं जो रिकॉर्ड कीस्ट्रोक्स और दोहराव कार्यों को स्वचालित) या बस अपने दम पर एक व्यक्तिगत स्टाइल और स्वरूपण विकल्प लगता है, अपनी स्क्रिप्ट टेलीविजन, फिल्म और थिएटर के लिए तैयार हो जाएगा कम समय में।

चरणों

विधि 1
एक टेम्पलेट के साथ एक स्क्रिप्ट बनाएँ

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
1
एक नया दस्तावेज़ खोलें एमएस वर्ड खोलें, स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में मेन्यू बार से "फ़ाइल" चुनें। फिर, "नया" चुनें। इससे आप जिस दस्तावेज़ को बनाना चाहते हैं, उस शैली और डिजाइन को चुनने की संभावना आपको दे देंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
    2

    Video: Week 1

    एक स्क्रिप्ट टेम्पलेट का पता लगाएँ खोज बार में, शब्द "स्क्रिप्ट" टाइप करें वर्तमान में, माइक्रोसॉफ्ट एमएस वर्ड 2013 और 2016 के लिए एक तैयार स्क्रिप्ट टेम्पलेट प्रदान करता है। खोज पूर्ण होने के बाद उस पर दो बार क्लिक करें। यह दस्तावेज़ स्क्रिप्ट प्रारूप में निष्पादित करेगा।
  • एमएस वर्ड 2010 में, कदम अनिवार्य रूप से समान हैं एक नया दस्तावेज़ खोलें, फिर टेम्प्लेट चुनें और Microsoft Office Online खोजें। उपलब्ध दोनों में से कोई एक चुनें, फिर इसे डाउनलोड करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्टेप 3 का उपयोग करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
    3
    स्क्रिप्ट टेम्पलेट को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें कोई सख्त या तेज नियम नहीं हैं जो शैली को नियंत्रित करते हैं जिसमें स्क्रिप्ट उत्पन्न होते हैं, यद्यपि दिशानिर्देश, शब्दावली और सामान्य सामान्य विशेषताओं हैं अपने विशिष्ट दस्तावेज़ को कस्टमाइज़ करने का तरीका जानने के लिए विशिष्ट अध्ययन के साथ जांचें। कैसे मार्जिन, फ़ॉन्ट आकार, फोंट और रेखा अंतर समायोजित करने के बारे में सोचें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
    4
    अपना खुद का टेम्पलेट बनाएं अगर आपने अपनी हार्ड ड्राइव पर पहले ही लिखा है या एक स्क्रिप्ट है, तो इसे एमएस वर्ड में खोलें। Word 2013 और 2016 में, फ़ाइल क्लिक करें > के रूप में सहेजें > कंप्यूटर। फ़ाइल नाम बॉक्स में अपने टेम्पलेट के लिए एक नाम दर्ज करें। फिर, फ़ाइल नाम बॉक्स के नीचे "प्रकार" ड्रॉप-डाउन मेनू में, "Word Template" चुनें। अगर दस्तावेज़ में मैक्रो शामिल हैं, तो "वर्ड मैक्रोज़ के साथ सक्षम टेम्पलेट" चुनें "सहेजें" पर क्लिक करें
  • यदि आप उस स्थान को बदलना चाहते हैं जहां आपका टेम्पलेट सहेजा जाएगा, तो फ़ाइल पर क्लिक करें > विकल्प > निजी डिफ़ॉल्ट टेम्पलेट के स्थान पर आप जिस फ़ोल्डर का उपयोग करना चाहते हैं उसका पथ सहेजें और लिखें।
  • विधि 2
    शैली और प्रारूप का उपयोग करें

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 का उपयोग कर टाइप पटकथाएं टाइप करें
    1
    किसी स्क्रिप्ट को प्रारूपित करने के लिए शैली और स्वरूपण पैटर्न का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप Word द्वारा प्रदान किए गए टेम्पलेट डिज़ाइन से खुश नहीं हैं, तो आप नए फ़ॉर्मेटिंग पैटर्न बनाने के लिए अपने दस्तावेज़ की शैली और प्रारूप को संशोधित कर सकते हैं। ये पैटर्न फिर से उपयोग किए जा सकते हैं यदि आप उन्हें सहेज सकते हैं या आप इस शैली और फ़ॉर्मेटिंग नियमों का उपयोग करने वाले किसी दस्तावेज़ के आधार पर एक नया टेम्प्लेट बना सकते हैं। आप अपने खुद के टेम्पलेट बनाने के रूप में प्रारूप के बारे में सोच सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए लिखें स्क्रीनशॉट लिखें शीर्षक छवि
    2
    टेक्स्ट की एक पंक्ति चुनें पाठ एक चरित्र, संवाद का एक टुकड़ा या कुछ दृश्य निर्देशों का नाम हो सकता है पाठ रेखा के बाईं किनारे पर कर्सर के साथ बाएं माउस बटन पर क्लिक करके टेक्स्ट लाइन का चयन करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप बाईं ओर स्थित माउस बटन को दाएं या बाईं ओर स्थित पाठ की रेखा के ऊपर क्लिक करके टेक्स्ट को हाइलाइट कर सकते हैं।
  • अंत में, आप पाठ आपके द्वारा लिखे गए में चमकती कर्सर रखकर और Shift कुंजी और पाठ आप स्वरूपित करना चाहते हैं उजागर करने के लिए एक तीर कुंजी पकड़ कर लेख को हाइलाइट कर सकते हैं। कर्सर के बाईं ओर पाठ को उजागर करने के लिए, Shift कुंजी और बायां दिशा बटन दबाएं। कर्सर के दाईं ओर पाठ को उजागर करने के लिए, Shift कुंजी और सही दिशा बटन दबाएं।
  • यदि आपके पाठ में बहुत सी लाइनें हैं, तो आप उन्हें एक ही समय में चुन सकते हैं और प्रारूप में बदलाव को लागू कर सकते हैं, जो आप सभी हाइलाइट किए गए लाइनों के लिए चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
    3
    स्टाइल और प्रारूप पैनल खोलें टेक्स्ट को हाइलाइट करने के साथ, मेनू बार से "फ़ॉर्मेट" शब्द पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू कई विकल्प दिखाएगा। "स्टाइल और प्रारूप" शब्द पर क्लिक करें इससे स्टाइल और प्रारूप पैनल खुल जाएगा।
  • वैकल्पिक रूप से, टूलबार में शैलियाँ और फ़ॉर्मेटिंग बटन पर क्लिक करके आप शैलियाँ और फ़ॉर्मेटिंग पैनल खोल सकते हैं। पैनल खोलने के लिए बस चरित्र के ड्रॉप-डाउन मेनू के बगल में इस बटन पर क्लिक करें। बटन उपकरण पट्टी के बाईं ओर स्थित है। इसमें दो अक्षर "ए" हैं और प्रत्येक के पास एक अलग रंग है। इसके अलावा, एक को आरोपित किया गया है और दूसरे के दायीं ओर
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
    4
    समान प्रारूप के साथ पाठ का चयन करें उस टेक्स्ट पर राइट क्लिक करें जो अभी भी हाइलाइट किया गया है और आप शुरू में चुने गए हैं। कई विकल्पों के साथ एक ड्रॉप-डाउन मेनू खुल जाएगा। अंतिम विकल्प "इसी प्रारूप के साथ पाठ चुनें" कहता है बाईं माउस बटन के साथ इस विकल्प पर क्लिक करें। मूल रूप से हाइलाइट किए गए समान प्रारूप के साथ सभी पाठ हाइलाइट किए जाएंगे।
  • तो, उदाहरण के लिए, यदि आप एक फ़ॉन्ट और आकार टेक्स्ट की पंक्ति पर वास्तव में केंद्रित साथ पात्रों में से सभी के नाम है, तो आप किसी भी नाम का एक भी उदाहरण हाइलाइट कर सकते हैं, तो साथ इसी प्रकार के स्वरूपण "पाठ चयन का उपयोग "एक ही समय में स्क्रिप्ट के सभी नामों को समायोजित करने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 9 का इस्तेमाल करते हुए टाइप करें पटकथा टाइप करें
    5
    इच्छित प्रारूप का चयन करें आपके द्वारा एक निश्चित शैली देने के लिए इच्छित सभी पाठ को हाइलाइट करने के बाद, दाईं ओर के पैनल से एक शैली चुनें स्टाइल और फ़ॉर्मेटिंग पैनल अभी भी स्क्रीन के दाहिनी ओर खुले हुए होना चाहिए। उस शैली प्रारूप को चुनें, जिसमें आप उस पर बायी क्लिक करके हाइलाइट किए गए पाठ को बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 10 का उपयोग कर टाइप पटकथाएं टाइप करें
    6
    एक नई शैली बनाएं हाइलाइट किए गए पाठ मौजूदा शैली में फिट नहीं है, तो आप पैनल है, जो कहते हैं, "नई शैली" के शीर्ष के निकट बटन पर क्लिक करके प्रारूप और हाइलाइट किए गए लेख में शैली प्रदान कर सकते हैं। तो फिर तुम एक नाम निर्दिष्ट कर सकते हैं, बाईं या दाईं ओर पाठ संरेखित, एक फ़ॉन्ट लेने और अन्य समायोजन आपको लगता है कि उचित हों।
  • विधि 3
    पर्दे सेट करने के लिए मैक्रो बनाएं (Word 2013 और 2016)

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए टाइप पटकथाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    इस कारण के बारे में सोचो कि आप एक दृश्य क्यों सेट करना चाहते हैं आम तौर पर एक स्क्रिप्ट, मुख्य दृश्य (उर्फ हैडर दृश्य) का खिताब शब्दों की संख्या कि मोटे तौर पर ऐसी सामग्री है जो जारी है की पहचान करता है। उदाहरण के लिए, दृश्य शीर्षक "INT" पढ़ सकते हैं दिन का कार्यालय "(दिन के दौरान कार्यालय के अंदर)। यह दृश्य के बारे में स्क्रिप्ट के पाठक को मार्गदर्शन में मदद करता है।
    • दृश्य खिताब ऊपरी मामले (पिछले उदाहरण के अनुसार), अंतिम पंक्ति संवाद से नीचे दो पंक्तियां या पिछले दृश्य का विवरण होना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 12 का इस्तेमाल करते हुए लिपि पटकथाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    मैक्रो को पंजीकृत करने के लिए तैयार एक मैक्रो सहेजे गए कमांडों का एक क्रम है जिसे तुरंत उन्हें एक ही कुंजी पर असाइन करके निष्पादित किया जा सकता है अपना मैक्रो तैयार करने के लिए, मार्जिन सेट करें "पृष्ठ लेआउट" टैब पर क्लिक करके, फिर "मार्जिन" पर और फिर "कस्टम मार्जिन" पर पृष्ठ के हाशिये को फ़ॉर्मेट करें ऊपरी, निचले और सही हाशिये को 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) पर सेट किया जाना चाहिए। बाईं मार्जिन को 3.8 सेंटीमीटर (1.5 इंच) पर सेट किया जाना चाहिए। कूरियर नए फ़ॉन्ट, 12 अंक सेट करें स्क्रिप्ट में, ये विकल्प मानक हैं I यदि आप एक अलग डिज़ाइन के साथ काम करना चाहते हैं, तो मार्जिन अनुसार अनुसार सेट करें।
  • Word 2007 में, मार्जिन सेट करके मैक्रो को बचाने के लिए तैयार करें। "पृष्ठ लेआउट" टैब पर क्लिक करके पेज के हाशिये का प्रारूपण, तो मार्जिन और स्रोत के रूप में ऊपर कहा गया है की स्थापना की। फिर "डेवलपर" टैब खोलें दिखाई किरण कार्यालय बटन (ऊपर बाईं ओर बटन), "वर्ड विकल्प" (नीचे) और "अक्सर" में ब्रांड विकल्प "बॉक्स दिखाएँ टैब खोलकर" डेवलपर "टैब विकल्प के रिबन "
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 13 का इस्तेमाल करते हुए लिखें स्क्रीनप्ले टाइप करें
    3
    Vista पर क्लिक करें > मैक्रो > रिकॉर्ड मैक्रो मैक्रो के लिए एक नाम दर्ज करें क्योंकि मैक्रो दृश्यों को सेट करने के लिए है, इस मैक्रो को "सीन शीर्षक" नाम देने के लिए एक तार्किक विकल्प है। सुनिश्चित करें कि आपने ड्रॉप-डाउन मेनू के निचले भाग में "सभी दस्तावेज़" का चयन किया है जो "मैक्रो इन सहेजें" कहता है।
  • Word 2007 में, "रिकॉर्ड मैक्रो" पर क्लिक करें। यह बटन "डेवलपर" टैब के बाईं ओर स्थित है मैक्रो को दस्तावेज़ 1 में (बजाय सामान्य में, इसलिए आप इसे एक अलग स्क्रिप्ट टेम्पलेट के रूप में सहेज सकते हैं) में सहेजें। मैक्रो "दृश्य" या "शीर्षक" को कॉल करें शॉर्टकट की मैक्रो को असाइन करने के लिए कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करें। तब आप कुंजीपटल बटन को मैक्रो को आवंटित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने मैक्रो में F2 कुंजी को लिंक करना चाह सकते हैं। "नया शॉर्टकट कुंजी" चेकबॉक्स में, इसे लिंक करने के लिए F2 कुंजी दबाएं। "असाइन करें" पर क्लिक करें और फिर "बंद करें"
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 14 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें



    4
    कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करें फिर "नया शॉर्टकट कुंजी" चेकबॉक्स का उपयोग करके F2 कुंजी (या जो भी बटन आप चाहते हैं) मैक्रो को असाइन करें। "असाइन करें" पर क्लिक करें या "दर्ज करें" दबाएं, फिर "बंद करें" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 15 का इस्तेमाल करते हुए लिपि पटकथाएं शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने माउस के पास एक रिकॉर्डर के चिह्न ढूंढें दो पंक्तियों को छोड़ने के लिए कीबोर्ड पर "एंटर" दबाएं "पृष्ठ लेआउट" टैब (Word 2007 में "डिज़ाइन" टैब पर वापस जाएं) और दोनों इंडेंटों को 0 पर सेट करें। "प्रारंभ" टैब खोलें संवाद बॉक्स को खोलने के लिए "स्रोत" अनुभाग के निचले दाएं कोने पर क्लिक करें फिर, "प्रभाव" अनुभाग में, "अपरकेस" बॉक्स को चेक करें और "ओके" पर क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 16 का इस्तेमाल करते हुए लिपि पटकथाएं शीर्षक वाली छवि
    6
    मेक्रो समाप्त करें "दृश्य" टैब पर फिर से क्लिक करें मैक्रोज़ पर क्लिक करें > रिकॉर्डिंग रोकें F2 (आपकी शॉर्टकट की कुंजी) अब दो लाइनों को छोड़ देगा और टेक्स्ट को कैपिटल कर लें, आपको किसी दृश्य के शीर्षक में प्रवेश करने के लिए तैयारी कर रहे हैं।
  • Word 2007 में, "डेवलपर" टैब पर वापस जाएं। "रिकॉर्डिंग बंद करें" पर क्लिक करें F2 (आपकी शॉर्टकट की कुंजी) अब पाठ को छोड़कर कैपिटल कर देगा।
  • विधि 4
    विवरण के लिए एक मैक्रो बनाएं (Word 2013 और 2016)

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 17 का उपयोग कर टाइप पटकथाएं शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Technology Stacks - Computer Science for Business Leaders 2016

    इस कारण के बारे में सोचें कि आप वर्णन के लिए मैक्रो क्यों बनाना चाहते हैं। स्क्रिप्ट में विवरण दृश्य के शीर्षक से अधिक जानकारी प्रदान करता है। यह प्रकाश के प्रकार, मौसम की स्थिति या दृश्य के भौतिक स्थान के अन्य विवरण और इसके वर्णों का विवरण प्रदान कर सकता है। वर्णन एक मानक वाक्य प्रारूप में दृश्य के शीर्षक के नीचे दो पंक्तियों में स्थित है, ऊपरी मामले में पहले अक्षर और अंत में एक अवधि के साथ। उदाहरण के लिए, एक दृश्य के शीर्षक के नीचे "INT।" दिन का कार्यालय "आप वर्णनात्मक जानकारी पढ़ सकते हैं जैसे" विंडो खुली है और रोशनी में उतार-चढ़ाव होता है "
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्टेप 18 का उपयोग करते हुए टाइप स्क्रीनप्लेम्स शीर्षक वाली छवि
    2
    "डिज़ाइन" टैब ("पृष्ठ लेआउट" टैब) खोलें और मार्जिन सेट करें। "अनुच्छेद" अनुभाग के निचले दाएं कोने में, संवाद बॉक्स खोलने वाले छोटे आइकन पर क्लिक करें। पाठ के पहले 2.5 सेंटिमीटर (1 इंच) के इंडेंट और "Sangria" खंड के नीचे पाठ के बाद 3.8 सेंटीमीटर (1.5 इंच) सेट करें।
  • Word 2007 में, यह "डेवलपर" टैब दिखाता है ऊपर बाईं ओर स्थित कार्यालय बटन पर क्लिक करें, फिर "शब्द विकल्प" (नीचे) पर जाएं, फिर "सबसे अधिक बार" विकल्प पर बॉक्स "रिबन पर प्रोग्रामर टैब दिखाएं" चेक बॉक्स को चेक करें ।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 9 का इस्तेमाल करते हुए लिखें स्क्रीनशॉट लिखें
    3
    Vista पर क्लिक करें > मैक्रो > रिकॉर्ड मैक्रो मैक्रो के लिए एक नाम दर्ज करें क्योंकि यह मैक्रो विवरण के लिए है, इस मैक्रो के लिए नाम "विवरण" निर्दिष्ट करना एक तार्किक विकल्प है। सुनिश्चित करें कि आपने ड्रॉप-डाउन मेनू के निचले भाग में "सभी दस्तावेज़" का चयन किया है जो "मैक्रो इन सहेजें" कहता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 20 का इस्तेमाल करते हुए लिखें स्क्रीनशॉट लिखें
    4
    कुंजीपटल आइकन पर क्लिक करें और "नया शॉर्टकट कुंजी" चेक बॉक्स को चेक करके, F3 कुंजी (या कोई बटन जिसे आप इसे असाइन करना चाहते हैं) में मैक्रो असाइन करें। "असाइन करें" पर क्लिक करें या "दर्ज करें" दबाएं, फिर "बंद करें" पर क्लिक करें।
  • Word 2007 में, रिबन के बाईं ओर "रिकॉर्ड मैक्रो" पर क्लिक करें उसी स्थान पर मैक्रो को सहेजें जहां आपने दूसरे मैक्रो को सहेजा था और इसे "विवरण" कहते हैं। कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करें और मैक्रो को F3 कुंजी पर असाइन करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 21 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
    5
    अपने माउस के निकट रिकॉर्डर आइकन ढूंढें दो पंक्तियों को छोड़ने के लिए अपने कीबोर्ड पर दो बार "एंटर" दबाएं, फिर "डिज़ाइन" टैब पर जाएं (Word 2007 में "पेज लेआउट" टैब) और दोनों इंडेंट को 0 से समायोजित करें। फिर, टैब पर क्लिक करें "घर"। "स्रोत" अनुभाग के निचले दाएं कोने में, डायलॉग बॉक्स खोलने वाले छोटे आइकन का चयन करें। "प्रभाव" अनुभाग में देखें, फिर "अपरकेस" को अचयनित करें। "ओके" पर क्लिक करें
  • Word 2007 में, "अपरकेस" को अचयनित करने के बाद, "डेवलपर" टैब पर वापस जाएं और उपर्युक्त पते के बाकी हिस्सों को जारी रखने से पहले "रिकॉर्डिंग रोकें" दबाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 22 का उपयोग कर टाइप पटकथाएं शीर्षक वाली छवि
    6
    "दृश्य" टैब पर फिर से क्लिक करें मैक्रोज़ पर क्लिक करें > रिकॉर्डिंग रोकें F3 अब दो पंक्तियों को छोड़ देगा और लोअरकेस में टेक्स्ट डाल देगा। यदि आप मैक्रो को F3 कुंजी से लिंक नहीं करते हैं, तो F3 आपकी स्क्रिप्ट में वर्णनात्मक तरीके को कॉन्फ़िगर करने के लिए शॉर्टकट कुंजी के रूप में उपयोगी नहीं होगा।
  • Word 2007 में, "डेवलपर" टैब पर वापस जाएं और मैक्रोज़ पर क्लिक करने के बजाय "रिकॉर्डिंग रोकें" दबाएं > रिकॉर्डिंग रोकें
  • विधि 5
    संवाद के लिए एक मैक्रो बनाएं (Word 2013 और 2016)

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 23 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्केप-पटल लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    वर्णों के नामों के लिए एक मैक्रो बनाएं। वर्ण और संवाद या क्रिया आम तौर पर परिचय और वर्णनात्मक जानकारी के बाद आते हैं जो दृश्य सेट करते हैं उन्हें राजधानियों में केन्द्रित किया जाना चाहिए और बातचीत को उस पंक्ति में शुरू करना चाहिए जो निम्न प्रकार का हो।
    • दृश्य विवरण लिखने के बाद वर्णों के नामों को दर्ज करने के लिए मैक्रो बनाने के लिए, एमएस वर्ड 2013 और 2016 में विवरण के लिए मैक्रो बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए एक ही चरण दोहराएं, हालांकि:
    • क) रिकॉर्डिंग के दौरान इंडेंटेशन को समायोजित करने के बाद, 22 बार स्पेस बार दबाएं, फिर "शिफ्ट" का चयन करें
    • ख) मैक्रो "कैरेक्टर" को कॉल करें और उसे एफ 4 कुंजी पर असाइन करें सुनिश्चित करें कि रिकॉर्डिंग के दौरान आप जो पहली चीज करते हैं वह दो लाइनों को नीचे छोड़ दें।
  • "रिकॉर्डिंग बंद करो" दबाकर, एफ 4 दो पंक्तियों को छोड़ देगा (जो कि कर्सर को चरित्र के नाम में रखेगा) और पाठ को कैपिटल बनाना होगा।
  • Word 2007 के लिए एक संवाद मैक्रो बनाने के लिए, Word 2007 में वर्णानुक्रम मैक्रो के निर्देशों का पालन करें, लेकिन पहले बताए गए पदार्थों में दिए गए पैरामीटर दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 24 का इस्तेमाल करते हुए लिखित पटकथाएँ शीर्षक वाली छवि

    Video: Fun with Music and Programming by Connor Harris and Stephen Krewson

    2

    Video: Week 8

    मार्जिन सेट करने के लिए "डिज़ाइन" टैब (Word 2007 में "पेज डिजाइन" टैब खोलें) "अनुच्छेद" अनुभाग के निचले दाएं कोने में एक छोटा आइकन है उस पर क्लिक करें और एक संवाद बॉक्स खुल जाएगा। पाठ के पहले 2.5 सेंटिमीटर (1 इंच) के इंडेंट और "Sangria" खंड के नीचे पाठ के बाद 3.8 सेंटीमीटर (1.5 इंच) सेट करें।
  • Word 2007 में, "डेवलपर" टैब को दृश्यमान बनाओ। वर्ड विंडो के ऊपरी भाग में (नीचे), एक बहु-रंगीन बटन है जिसे कार्यालय बटन के रूप में जाना जाता है उस पर क्लिक करें और "शब्द विकल्प" (नीचे) पर जाएं। उसके बाद "सबसे अधिक बार" विकल्प में "रिबन में शेड्यूलर टैब दिखाएं" बॉक्स को चेक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 25 का इस्तेमाल करते हुए टाइप स्क्रीनप्ले टाइप करें
    3
    Vista पर क्लिक करें > मैक्रो > रिकॉर्ड मैक्रो मैक्रो के लिए एक नाम दर्ज करें क्योंकि यह मैक्रो संवाद के लिए है, इस मैक्रो का नाम "डायलॉग" असाइन करना एक तार्किक विकल्प है। सुनिश्चित करें कि आपने ड्रॉप-डाउन मेनू के निचले भाग में "सभी दस्तावेज़" का चयन किया है जो "मैक्रो इन सहेजें" कहता है।
  • कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करें और मैक्रो को F5 कुंजी पर असाइन करें। "असाइन करें" पर क्लिक करें या "दर्ज करें" दबाएं, फिर "बंद करें" पर क्लिक करें।
  • Word 2007 में, "रिकॉर्ड मैक्रो" पर क्लिक करें। मेक्रो रिकॉर्ड करने के लिए बटन टेप के बाईं तरफ है। उसी स्थान पर मैक्रो को सहेजें जहां आपने दूसरे मैक्रो को सहेजा था और इसे "विवरण" कहते हैं। कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करें और उस बटन को असाइन करें जिसे आप मैक्रो चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप एफ 5 कुंजी का उपयोग करना चाह सकते हैं "नया शॉर्टकट कुंजी" बॉक्स को चेक करें और फिर F5 को इस मैक्रो को असाइन करने के लिए F5 कुंजी दबाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 26 का उपयोग करके लिखें स्क्रीनप्लेखित छवि
    4
    अपने माउस के बगल में स्थित रिकॉर्डर आइकन ढूंढें एक पंक्ति को छोड़ने के लिए अपने कुंजीपटल पर एक बार "एंटर" दबाएं, फिर "पेज लेआउट" टैब पर जाएं और दोनों इंडेंट्स को 0 पर सेट करें। तब "स्टार्ट" टैब पर क्लिक करें। "स्रोत" अनुभाग के निचले दाएं कोने में, उस छोटे आइकन का चयन करें जो इसे खोलने के लिए संवाद बॉक्स खोलता है। "प्रभाव" अनुभाग में देखें और फिर "अपरकेस" चुनें। "ओके" पर क्लिक करें
  • "दृश्य" टैब पर फिर से क्लिक करें मैक्रोज़ पर क्लिक करें > रिकॉर्डिंग रोकें F5 अब एक पंक्ति को छोड़ देगा, पाठ को लोअरकेस में डाल दिया जाएगा और आपको बातचीत में प्रवेश करने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • Word 2007 में मैक्रोज़ पर क्लिक करने के बजाय > रिकॉर्डिंग रोकें, "शेड्यूलिंग" टैब में "रिकॉर्डिंग बंद करें" दबाएं।
  • युक्तियाँ

    • हस्तलेख उपकरण, जिन्हें कम बार उपयोग किया जाता है, को मैन्युअल रूप से नियंत्रित किया जा सकता है (जैसे FUNDIDO :)।
    • पृष्ठ क्रमांक "सम्मिलित करें" टैब, फिर "पृष्ठ नंबर", फिर "पृष्ठ का शीर्ष" और "अपरिवर्तित नंबर 3" चुनकर सम्मिलित किया जा सकता है। दिखाई देने वाले "डिज़ाइन" टैब में, सुनिश्चित करें कि शीर्ष पर "हैडर" में 12.5 सेंटीमीटर (5 इंच) का अंतर है। "पहले अलग पृष्ठ" को अचयनित करें और फिर नंबर 1 हटाएं, क्योंकि पहले पृष्ठ में कोई पृष्ठ संख्या शामिल नहीं होनी चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रति पृष्ठ में पर्याप्त पंक्तियां हैं वर्ड में, "प्रारूप", फिर "पैराग्राफ", "लाइनों के बीच की दूरी" का चयन करें और अंत में, "सटीक" और 12 अंक चुनें। अब आपके पास प्रति पंक्ति 12 अंक होंगे, स्क्रिप्ट के लिए हॉलीवुड मानक। यह आपको प्रत्येक पृष्ठ पर लाइनों की सही संख्या को अनुकूलित करने की अनुमति देगा।
    • वर्तनी और व्याकरण की जांच करें एमएस वर्ड एक एकीकृत वर्तनी जांच समारोह के साथ आता है। यह एक सीमित व्याकरणिक सुधार भी प्रदान करता है।
    • याद रखें, कोई स्क्रिप्ट के प्रारूप के बारे में कोई पूर्ण नियम नहीं है। स्टूडियो या थिएटर कंपनी द्वारा नियुक्त दिशानिर्देशों का पालन करें, जिसने आपको काम पर रखा है

    चेतावनी

    • मैक्रो रिकॉर्ड करने से पहले, आप जो भी सेटिंग प्राप्त करना चाहते हैं, उसे उलट या निष्क्रिय करना होगा।
    • Word लेखन प्रक्रिया के दौरान स्वत: सुधार समारोह को निष्क्रिय करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com