ekterya.com

जिम्प में एक छवि कैसे निकालें

निष्कर्षण एक वस्तु ट्रिम करने की प्रक्रिया है जिसे इसे पृष्ठभूमि से अलग करता है यह उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, जो एक ऐसे कैरियर में प्रवेश करना चाहते हैं, जैसे कि छवि संपादन प्रोग्राम जैसे कि GIMP

. जबकि अधिकांश लोग फ़ोटोशॉप का उपयोग करते हैं, जिम्प उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट ओपन सोर्स विकल्प है, जो खर्च नहीं कर सकते हैं या जिन्हें फ़ोटोशॉप पसंद नहीं है। यह आलेख आपको दिखाएगा कि एक छवि निकालने के लिए जिम्प का उपयोग कैसे करें।

चरणों

गीम के चरण 1 में एक छवि निकालें

Video: कैसे GIMP में एक फोटो से कुछ भी निकालने के लिए - ट्यूटोरियल

1
अपनी छवि खोलें प्रारूप के बारे में कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन .xcf (जिंप फ़ाइल) का उपयोग करने की सिफारिश की गई है। हालांकि, आप .jpg, .jpg, .jpg या किसी भी संपादन योग्य छवि फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं। यहां हम उपयोग करेंगे यह छवि उदाहरण के लिए
  • 2
    मेनू में मार्ग टूल का चयन करें यह टूल है जो इस ट्यूटोरियल में उपयोग किया जाएगा।

    निकालें-एक छवि में GIMP कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">गीम के चरण 2 में एक छवि निकालें शीर्षक छवि
  • गीम के चरण 3 में एक छवि निकालें शीर्षक छवि
    3
    अपनी छवि के आसपास लंगर डालने से शुरू करें प्रत्येक एंकर का एक वृत्त द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है और दो एंकर एक सीधी रेखा से जुड़े होते हैं। यह रेखा कट लाइन है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह ऑब्जेक्ट की रूपरेखा से बाहर निकल रही है, या इसे स्पर्श कर रहा है। एक बार जब आप उस बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां आप शुरू कर चुके हैं, तो अगले चरण के साथ आगे बढ़ें।
  • 4
    पहले और आखिरी एंकर को CTRL कुंजी दबाकर और पहले एंकर पर क्लिक करके कनेक्ट करें। इससे उन्हें ठीक से कनेक्ट कर दिया जाएगा यदि आप CTRL कुंजी को दबाए नहीं हैं, तो क्या होगा कि पहले एंकर आगे बढ़ेंगे

    निकालें-एक छवि में GIMP-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">गीम के चरण 4 में एक छवि निकालें
  • 5
    मार्ग से चयन बनाएं आपको बस इतना करना होगा कि बटन को बटन पर क्लिक करें "मार्ग से चयन बनाएं" मार्ग टूल से नीचे

    निकालें-एक छवि में GIMP-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">जिम्प में एक छवि निकालें छवि शीर्षक चरण 5
  • 6
    परतें संवाद खोलें और एक अल्फा चैनल बनाएं ऐसा करने के लिए, सक्रिय परत पर राइट क्लिक करें और नीचे के पास, एक बटन कहा जाता है "एक अल्फा चैनल बनाएँ"।




    निकालें-एक छवि में GIMP-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">जीआईएमपी चरण 6 में एक छवि निकालें
  • Video: कैसे Gimp में एक वस्तु को काटने का - ट्यूटोरियल

    7
    नया अल्फा चैनल ब्लॉक करें आप इसे अस्पष्टता मीटर के नीचे देखकर और चेक बॉक्स के जैसा दिखने वाले आइकन के आगे चेक बॉक्स को देख सकते हैं।

    निकालें-एक छवि में GIMP-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">गीम के चरण 7 में एक छवि निकालें
  • जीआईएमपी चरण 8 में एक छवि निकालें शीर्षक छवि

    Video: GIMP ट्यूटोरियल - एक छवि से एक वस्तु निकाल रहा है

    8
    अपने ऑब्जेक्ट को उलटा और काटें। उस क्रम में ऐसा करना महत्वपूर्ण है CTRL + I को पलटना और फिर कट करने के लिए CTRL + X दबाएं। अब आपका ऑब्जेक्ट चैकरबोर्ड पृष्ठभूमि पर होना चाहिए, जो इंगित करता है कि यह पारदर्शी है।
  • 9
    शेष शेष पृष्ठभूमि को मिटा दें जब तक मार्ग 100% सही नहीं है, वहां वस्तु के बाहर या छोटे स्थानों की जगह पर पृष्ठभूमि के कुछ छोटे टुकड़े होंगे जहां आप ऑब्जेक्ट काटते हैं। जबकि बहुत ज्यादा नहीं है, जो आप कट कर दिए गए स्थानों को भरने के लिए कर सकते हैं, शेष पृष्ठभूमि मिटा दी जा सकती है। 1 पिक्सेल इरेज़र लें और किसी भी शेष को हटा दें।

    निकालें-एक छवि में GIMP-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">गीम के चरण 9 में एक छवि निकालें शीर्षक छवि
  • 10
    फ़ाइल को सहेजें

    निकालें-एक छवि में GIMP-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">गीम के चरण 10 में एक छवि निकालें शीर्षक छवि
  • यदि आपके पास बहु-स्तरीय छवि है, तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पारदर्शिता रखना चाहते हैं या नहीं, आपको इसे .xcf चित्र के रूप में सहेजना चाहिए।
  • यदि आप इसे पारदर्शी होना चाहते हैं, तो आपको उसे .xcf, .jpg या png फ़ाइल के रूप में सहेजना चाहिए। अन्य स्वरूप पारदर्शिता को संभाल नहीं सकते हैं, और छवि को एक सफेद पृष्ठभूमि पर रख सकते हैं।
  • 11
    यदि आप इंटरनेट पर छवि अपलोड करना चाहते हैं, तो 2 प्रतियों को बचाने के लिए विवेकपूर्ण होगा फ़ाइल मेनू पर, क्लिक करें "प्रतिलिपि सहेजें ..."और एक फ़ाइल .xcf रूप में सहेजें। इस फ़ाइल में आप सिर्फ बचाया पारदर्शी बने रहने और आप फिर से निकासी के लिए बिना परिवर्तन करने की अनुमति चाहिए, बरकरार वर्तमान छवि है, जो आप संपादन जारी रखें या अपना पसंदीदा प्रारूप को बचा सकता है छोड़कर।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चाहें, तो आप धुंधला प्रभाव बनाने के लिए किनारों को फैला सकते हैं।
    • यदि आपका इरादा छवि के ऑब्जेक्ट को समाप्त करना है, और पृष्ठभूमि नहीं है, तो इन्वर्ट के चरण को छोड़ दें, और बस इसे काटें।
    • आप उस छवि को रख सकते हैं जिसे आपने एक नई पृष्ठभूमि पर निकाला है, उसे एक का हिस्सा बना सकते हैं एनीमेशन, या बस इसे छोड़ दें जैसे कि यह है। रचनात्मक रहें!
    • आप डिजाइन मोड में एक एंकर को क्लिक करके और संपादन मोड में रेखा को खींचकर दो एंकरों के बीच की रेखा को वक्र कर सकते हैं। ऐसा करने से निशानेबाजों को बुलाए जाने वाले दो वर्गों को दिखाई देगा। लाइन को मोड़ने के लिए, बस हैंडल को घुमाएं एक नीपर कटौती करने के लिए इसका इस्तेमाल करें

    चेतावनी

    • साफ रहें और अपना समय ले लो अगर आपको वह काम पसंद नहीं है, तो आप इसे फिर से करना चाहिए, जो समय की बर्बादी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com