ekterya.com

जिम्प का उपयोग कैसे करें

जीआईएमपी एक सॉफ्टवेयर पैकेज है जो Adobe Photoshop के बहुत कुछ करता है, लेकिन बहुत कम कीमत है, यह मुफ़्त है!

चरणों

विधि 1

जीआईएमपी स्थापित करें
छवि का शीर्षक GIMP चरण 1 का उपयोग करें
1
जीआईएमपी (जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम) का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें आप इसे डेवलपर की वेबसाइट पर निःशुल्क पा सकते हैं यहां. विंडोज हेडर के लिए जीआईएमपी के नीचे डाउनलोड जीआईएमपी एक्स.एक्स.एक्स लिंक पर क्लिक करें। स्थापना फ़ाइल कुछ सेकंड में डाउनलोड करना शुरू कर देगी।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 2 का उपयोग करें
    2
    इंस्टॉलर चलाएं विंडोज आपको पूछेगा कि क्या आप फाइल को चलाना चाहते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए पुनः जांचें कि आपने डेवलपर से जीआईएमपी डाउनलोड किया है। स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए अपनी भाषा चुनें।
  • जीआईएमपी इंस्टॉलर खुल जाएगा। डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर में जीआईएमपी स्थापित करने के लिए, इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें किसी भी स्थापना कॉन्फ़िगरेशन को बदलने के लिए और कौन सा अतिरिक्त इंस्टॉल करने के लिए चुनने के लिए, अनुकूलित करें चुनें
  • जिम्प स्वचालित रूप से जीआईएमपी छवि फ़ाइलों से जुड़ा होगा इसे अन्य प्रकार की फाइलों को खोलने के लिए कॉन्फ़िगर करने के लिए, कस्टमाइज़ का विकल्प चुनें। यह आपको फाइल संघों को समायोजित करने का विकल्प देगा।
  • विधि 2

    जीआईएमपी शुरू करें
    छवि का शीर्षक GIMP चरण 3 का उपयोग करें
    1
    प्रोग्राम शुरू करें जब जिम्प खोला जाता है, तो आपको कई डेटा फ़ाइलों को लोड करना होगा। इस प्रक्रिया में कई मिनट लग सकते हैं। जब यह लोड हो रहा है, तो कई खिड़कियां आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगी। बाईं ओर टूलबॉक्स है दाईं ओर पर परत मेनू है मध्य खिड़की है जहां छवियां खुल जाएंगी।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 4 का उपयोग करें
    2
    एक नई छवि बनाएं किसी रिक्त छवि से शुरू करने के लिए, केंद्र विंडो में फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और नया चुनें एक नई छवि खिड़की बनाएं, आपसे पूछेंगे कि आप कितनी बड़ी छवि चाहते हैं आप ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके मैन्युअल रूप से आकार सेट कर सकते हैं या डिफ़ॉल्ट टेम्पलेट से चुन सकते हैं।
  • ठीक पर क्लिक करें और आपकी नई छवि खुल जाएगी आपका कर्सर पेंसिल टूल में बदल जाएगा और आप ड्राइंग शुरू कर सकते हैं। ब्रश के प्रकार को समायोजित करने के लिए परतें और ब्रश मेनू का उपयोग करें।
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 5 का उपयोग करें
    3
    एक मौजूदा छवि खोलें फ़ाइल पर क्लिक करें, फिर ओपन पर क्लिक करें वह चित्र ढूंढें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। जब आपने फ़ाइल को चुना है, तो छवि एक नई विंडो में खुल जाएगी।
  • विधि 3

    एक छवि क्रॉप करें
    छवि का शीर्षक GIMP का चरण 6 का उपयोग करें
    1
    उस छवि को खोलें जिसे आप फसल चाहते हैं छवि पर राइट क्लिक करें और टूल्स चुनें, फिर उपकरण ट्रांसफ़ॉर्म करें और फिर क्रॉप और रीसाइज करें, जो चाकू की तरह दिखता है आप टूलबॉक्स से कट टूल का चयन भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 7 का उपयोग करें
    2
    एक बॉक्स खींचें जो आप रखना चाहते हैं बॉक्स खींचते समय आपको सटीक नहीं होना चाहिए, क्योंकि आप मैन्युअल रूप से इसे समायोजित कर सकते हैं। उस बिंदु से समायोजित करने के लिए कोनों में या किनारों के छोटे बक्से पर क्लिक करें
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 8 का उपयोग करें
    3
    पिक्सेल द्वारा बॉक्स पिक्सेल समायोजित करें ठीक समायोजन करने के लिए, टूलबॉक्स के निचले भाग में टूल विकल्प का उपयोग करें। स्थिति क्षेत्र में संख्याओं को समायोजित करके आप छवि में बॉक्स की स्थिति बदल सकते हैं। आकार के क्षेत्र में मानों को बदलकर आप बॉक्स के आकार को समायोजित कर सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक GIMP का उपयोग करें चरण 9
    4
    छवि को क्रॉप करें जब समायोजन किया गया है, तो आपके द्वारा बनाए गए बॉक्स के केंद्र पर क्लिक करके छवि को काटें। छवि के चारों ओर सब कुछ मिट जाएगा, केवल बॉक्स के अंदर क्या होगा।
  • अगर आपको कतरन करना पसंद नहीं है, तो आप Ctrl + Z दबाकर कार्रवाई को पूर्ववत कर सकते हैं।
  • विधि 4

    फ्लिप करें और एक छवि घुमाएं
    चित्र का प्रयोग करें गीम चरण 10 का उपयोग करें
    1
    एक छवि फ्लिप करें छवि पर राइट क्लिक करें और छवि का चयन करें, फिर रूपांतरण करें, फिर क्षैतिज फ्लिप करें या लंबवत रूप से फ़्लिप करें। वैकल्पिक रूप से, आप टूलबॉक्स में फ्लिप आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। उपकरण विकल्प के अंतर्गत, आप क्षैतिज या लंबवत रूप से फ्लिप करना चुन सकते हैं
  • का प्रयोग करें छवि GIMP चरण 11 का उपयोग करें

    Video: How to Make a YouTube Banner Free Photoshop Template with Instructions

    2
    छवि 90 डिग्री घुमाएं मूल छवि घूर्णन करने के लिए, छवि पर राइट क्लिक करें और छवि का चयन करें, फिर रूपांतरित करें, फिर अगर आप इसे 90 ° दक्षिणावर्त, घुड़, घड़ी या 180 डिग्री को घुमाने के लिए चाहते हैं तो चुनें।
  • Video: Camtasia 9 Create a Permanent Color Palette in Camtasia with a PowerPoint Asset #camtasia

    चित्र का उपयोग करें GIMP चरण 12 का उपयोग करें
    3
    एक कस्टम कोण पर एक चित्र घुमाएं यदि आप कस्टम कोण पर छवि को घुमाने के लिए चाहते हैं, तो छवि पर राइट क्लिक करें, फिर उपकरण चुनें, टूल ट्रांसफ़ॉर्म करें, फिर रोटेट करें। यह रोटेशन टूल खुल जाएगा, जहां आप स्लाइडर के साथ रोटेशन के कोण सेट कर सकते हैं या कोई संख्या डालकर। आप निर्देशांक में प्रवेश करके या छवि में सर्कल को खींचकर रोटेशन के केंद्र बिंदु को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विधि 5

    मास्टर अन्य बुनियादी कार्यों
    चित्र का उपयोग करें GIMP चरण 13 का उपयोग करें
    1
    किसी छवि का आकार बदलें छवि पर राइट क्लिक करें मेनू से छवि का चयन करें, फिर स्केल छवि क्लिक करें। स्केल छवि विंडो खुल जाएगी और आप छवि के आकार को समायोजित कर सकते हैं। लंबाई या चौड़ाई के लिए एक नया मान दर्ज करें और छवि को तदनुसार समायोजित किया जाएगा।
    • जीआईएमपी स्वत: लंबाई और चौड़ाई के लिए संख्याओं को संलग्न करके छवि के पहलू अनुपात को बनाए रखेगा। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक को बदलते हैं, तो दूसरे चित्र को खींचने या संपीड़न से रोकने के लिए स्वतः स्वचालित रूप से बदल जाएगा। आप इसे दो बॉक्स के बीच के चेन आइकन पर क्लिक करके अक्षम कर सकते हैं।
    • जब आप अपनी सेटिंग्स से खुश हैं, तो छवि के आकार को बदलने के लिए स्केल पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 14 का उपयोग करें
    2
    एक सीधी रेखा खींचना पेंसिल या एयरब्रश जैसे ड्राइंग टूल का चयन करें अपनी लाइन के लिए एक शुरुआती बिंदु बनाने के लिए चित्र पर क्लिक करें शिफ्ट कुंजी को दबाए रखें और अपने माउस को उस स्थान पर ले जाएं जहां आप अपना समापन बिंदु चाहते हैं। आप देखेंगे कि एक रेखा अपने प्रारंभ बिंदु और आपके समापन बिंदु को जोड़ते हुए दिखाई देती है। रेखा खींचने के लिए क्लिक करें शिफ्ट को नई लाइनों को जोड़ने के लिए दबाएं, जहां से पिछले एक को खत्म किया गया था वहां से शुरू करें।
  • चित्र का उपयोग करें GIMP चरण 15 का उपयोग करें
    3
    एक छवि में पाठ जोड़ें अपने कीबोर्ड पर टी दबाएं और क्लिक करें जहां आप अपना टेक्स्ट प्रारंभ करना चाहते हैं। यह टेक्स्ट टूलबॉक्स खोल देगा। आप तुरंत लिखना शुरू कर सकते हैं और आपका टेक्स्ट चित्र में दिखाई देगा। फ़ॉन्ट और पाठ प्रभाव को समायोजित करने के लिए उपकरण बॉक्स का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • साइट, gimp.org, केवल जिम्प स्रोत कोड (बिल्डिंग ब्लॉकों) वितरित करता है हालांकि, आप इसे स्थापित जीआईएमपी में बताते हुए निष्पादन योग्य संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
    • वेब उपयोगकर्ताओं के लिए समर्थन साइटें हैं जो कि अधिकांश लोगों को सहायता करती हैं जो यूनिक्स-आधारित ग्राफिक्स सॉफ़्टवेयर के मुफ्त बिल्डिंग ब्लॉक से परिचित नहीं हैं। आपको ध्यान देना चाहिए कि wiki.gimp.org वेबसाइट को हटा दिया गया है। यह संदिग्ध है कि साइट को स्थानांतरित कर दिया गया है, लेकिन यह देखना होगा।
    • जिम्पओआरजी पेज के निचले भाग में एक "हमसे संपर्क करें" लिंक होता है जो समर्थन, चर्चा, मंचों और जिम्पा के नवीनतम संस्करणों के बारे में बहुत सारी जानकारी के लिए कई लिंक करता है।
    • जीआईएमपी जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम के लिए परिचित है। जीआईएमपी मूल रूप से जनरल इमेज मैनेपुलियन प्रोग्राम के लिए तैनात था और इसे gimp.org या इसके कई दर्पणों में से एक के लिए मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। सभी डाउनलोड करने योग्य सॉफ़्टवेयर के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक पढ़ें कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम संगत है। जीएनयू जीएनयू प्रोजेक्ट द्वारा विकसित यूनिक्स के समान एक कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका उद्देश्य पूरी तरह से मुक्त सॉफ्टवेयर से "यूनिक्स के साथ पूरी तरह से संगत सॉफ़्टवेयर सिस्टम" है।

    चेतावनी

    • आपको अवगत होना चाहिए कि कोई भी नया सॉफ़्टवेयर अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ असंगति समस्याओं का कारण हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप विंडोज चलाते हैं और एक यूनिक्स-आधारित प्रोग्राम डाउनलोड करते हैं, तो कार्यक्रम के खुले होने पर अन्य प्रोग्राम्स को चलाने के तरीके में आपको क्विरक्स मिल सकता है। अक्सर, ये विषमताएं एक समस्या नहीं हैं, आपको यह जानना होगा कि जब आप अपेक्षा करते हैं कि वे कम से कम अपेक्षा करते हैं तो वे प्रकट हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com