ekterya.com

एनिमेटेड जीआईएफ कैसे बनाएं

एनिमेटेड जीआईएफ एनीमेशन का एक सरल रूप है यदि आपके पास छवियों या लघु वीडियो की एक श्रृंखला है, तो आप उन्हें ऑनलाइन टूल का उपयोग करके एक या दो मिनट में कर सकते हैं। आप चित्रों को संपादित करने के लिए और अधिक विस्तार के साथ एनीमेशन की गति नियंत्रित, मुक्त करने के लिए GIMP डाउनलोड करने और GIF एनिमेशन बनाने के लिए अपनी एकीकृत कार्यक्षमता का उपयोग सक्षम होने के लिए चाहते हैं।

चरणों

विधि 1

ऑनलाइन टूल का उपयोग करके एक सरल एनिमेटेड GIF बनाएं
एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
छवियों या वीडियो की श्रृंखला चुनें अपने कंप्यूटर पर उस फ़ोल्डर को बनाएं जिसमें छवियां हैं जिन्हें आप सजीव करना चाहते हैं। प्रत्येक छवि एनीमेशन की एक अलग तस्वीर होगी वैकल्पिक रूप से, आप एक लघु वीडियो को एक एनिमेटेड जीआईएफ़ में बदल सकते हैं।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    ऑनलाइन GIFs के जनरेटर पर जाएं कई मुफ्त ऑनलाइन GIF जेनरेटर हैं, जिसमें [imgflip.com imgflip], [makeagif.com मेकाइफ] और [जीफमेकर.मैं gifmaker] शामिल हैं। इन्हें जिंप और अन्य छवि संपादन प्रोग्राम के रूप में कई विशेषताएं नहीं हैं, लेकिन आप डाउनलोड या पंजीकरण के बिना आसानी से और तेज़ी से उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    वीडियो का एक सेगमेंट कट करें (वैकल्पिक)। अगर आप किसी वीडियो फ़ाइल से जीआईएफ बनाने जा रहे हैं, तो इसे पूरी तरह से अपलोड करने के बजाए वीडियो का एक छोटा सा हिस्सा चुनना सबसे अच्छा होगा। आप इसे मुफ्त में कर सकते हैं वीएलसी डाउनलोड करना और इन निर्देशों का पालन करें:
  • वीएलसी खोलें, फिर मीडिया फ़ाइल खोलें ... वीडियो फ़ाइल खोलने के लिए।
  • जिस सेगमेंट को आप एक जीआईएफ़ में कनवर्ट करना चाहते हैं की शुरुआत खोजें
  • शीर्ष मेनू में प्ले → रिकॉर्ड का चयन करें
  • जिस खंड को आप "GIFear" समाप्त करना चाहते हैं, तब तक वीडियो चलाएं रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए एक बार फिर रिकॉर्ड करें। नई छोटी फ़ाइल एक ही फ़ोल्डर में मूल वीडियो के रूप में सहेजी जाएगी।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    चित्र या वीडियो अपलोड करें अपलोड छवियां लिंक ढूंढें (छवियां अपलोड करें) अगर आप किसी वीडियो को परिवर्तित करने जा रहे हैं, तो अपलोड वीडियो लिंक (वीडियो अपलोड करें) के लिए देखें।
  • यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन धीमा है या वीडियो फ़ाइल बड़ी है तो वीडियो अपलोड करने में लंबा समय लग सकता है वीडियो के कुछ सेकंड्स से अधिक अपलोड करने की सिफारिश की गई है
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    5
    जीआईएफ संपादित करें ये ऑनलाइन उपकरण आम तौर पर आपको GIF में छवियों के क्रम को बदलने की अनुमति देते हैं, अगर आपने उन्हें गलत क्रम में अपलोड किया है आप पाठ जोड़ सकते हैं, छवियों के आकार को बदल सकते हैं और एनिमेशन गति सेट कर सकते हैं।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपना जीआईएफ बनाएं एक जेनरेट जीआईएफ लिंक (जीआईएफ उत्पन्न) की तलाश करें, अपना जीआईएफ बनाएं (जीआईएफ बनाएं) या अब बनाएं (अभी बनाएं)। आपकी छवियां या वीडियो एक GIF एनीमेशन बन जाएंगे आम तौर पर, विकल्पों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी जिसमें फ़ोरम में अपने जीआईएफ को प्रकाशित करने, लिंक डाउनलोड करने या एक HTML वेब पेज में एम्बेड करने के लिए लिंक शामिल होंगे।
  • विधि 2

    जीआईएमपी में एनिमेटेड जीआईएफ़ बनाएँ
    एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    1
    जिम्प डाउनलोड करें जीआईएमपी "जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम" (जीएनयू इमेज मैनिपूलेशन प्रोग्राम), एक ओपन सोर्स इमेज एडिटिंग प्रोग्राम है। इसे gimp.org/downloads पर निःशुल्क डाउनलोड करें। जीआईएमपी का उपयोग करके, आप अपने जीआईएफ के प्रत्येक फ्रेम को संपादित कर सकते हैं, अपने जीआईएफ की गति को अनुकूलित कर सकते हैं और इसे अनुकूलित प्रारूप में सहेज सकते हैं जो लोड करने के लिए तेज़ हो जाएगा।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    2
    उस छवि को खोलें जिसे आप सजीव करना चाहते हैं। शीर्ष मेनू में फ़ाइल → ओपन पर जाएं और अपने कंप्यूटर पर सहेजी गई कोई छवि चुनें। यदि आप अपना स्वयं का जीआईएफ स्क्रैच से खींचना चाहते हैं, तो फाइल → न्यू पर जाएं।
  • यदि आप कई परतों के साथ एक मौजूदा जीआईएमपी फ़ाइल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो छवि → छवि को समतल करें ताकि सभी परतें एक में जोड़ सकें। यह परत एनीमेशन के फ्रेम में से एक होगी।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला इमेज



    3

    Video: How to Make Animated Video Easily? Free High Quality ANIMATION Intro and GIF for any Presentation!

    अतिरिक्त चित्र जोड़ें यदि आपके पास पहले से ही कई छवियां हैं, तो उन्हें एक जीआईएफ (जैसे कि स्क्रीनशॉट्स की एक श्रृंखला) में बदलने के लिए, फाइल → ओपन के रूप में परतों के रूप में खोलें। अगर आपके पास केवल एक छवि है और एनीमेशन को स्वयं संपादित करना है, तो स्क्रीन के दाईं ओर "परतें" विंडो में "डुप्लिकेट परतें" फ़ंक्शन का उपयोग करें। आप इसे छवि के आइकन पर सही माउस बटन दबाकर और डुप्लिकेट परत का चयन कर सकते हैं या उसके आइकन का चयन कर सकते हैं और उस आइकन पर क्लिक कर सकते हैं, जो एक दूसरे के शीर्ष पर स्थित तस्वीर की तरह दिखता है।
  • प्रत्येक परत एक GIF तस्वीर होगी। सबसे पहले, सूची के निचले भाग में छवि दिखाई देगी, फिर ऊपर की छवियां दिखाई देंगी। उनके आदेश को बदलने के लिए उन्हें ऊपर और नीचे खींचें
  • सभी छवियों का आकार समान होना चाहिए। अन्यथा, जब आप GIF को सहेजते हैं तो बड़े लोगों का काटा जाएगा
  • 4
    परतों को छिपाएं ताकि आप नीचे की परतों को संपादित कर सकें (वैकल्पिक)। यदि आप छवियों को संपादित करना चाहते हैं या उन्हें टेक्स्ट जोड़ना चाहते हैं, तो आपको उन सभी परतों को छिपाने की आवश्यकता होगी जो सूची में जितनी अधिक हैं, आप जितनी भी संपादित करेंगे, अन्यथा आप अपना काम नहीं देख सकेंगे। ऐसा करने के दो तरीके हैं और दोनों "परतें" विंडो में पाए जाते हैं: [छवि: एक एनिमेटेड जीआईएफ चरण 10 संस्करण 2.jpg | केंद्र बनाएँ]]
  • इसे छिपाने के लिए परत के आगे "आंख" आइकन पर क्लिक करें उसी बिंदु पर फिर से क्लिक करें जब आप इसे फिर से दिखाने के लिए तैयार हों
  • आप एक परत भी चुन सकते हैं और "परतें" विंडो के ऊपर स्थित अस्पष्टता बार समायोजित कर सकते हैं। एक कम अस्पष्टता परत को अधिक पारदर्शी बनाती है। यह उपयोगी है यदि आप कई तालिकाओं में पाठ या अन्य अतिरिक्त तत्व जोड़ना चाहते हैं, ताकि आप उन्हें एक-दूसरे के साथ संरेखित कर सकें।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 11 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    5
    छवियां संपादित करें (वैकल्पिक)। आप कर सकते हैं कई संपादन सुविधाओं के बारे में जानें अगर आप चाहते हैं, या बस इन बुनियादी तकनीकों का उपयोग करें उस चित्र का चयन करें जिसे आप दाईं ओर "परतें" विंडो आइकन से संपादित करना चाहते हैं, फिर अपने GIF के फ्रेम को समायोजित करने के लिए निम्नलिखित टूल का उपयोग करें:
  • बाईं ओर "उपकरण बॉक्स" विंडो में, छवि के आकार को संशोधित करने के लिए "स्केलर टूल" (एक छोटा सा बॉक्स जिसमें एक बड़े वर्ग की ओर इशारा करते हुए एक तीर होता है) का चयन करें। सभी परतों को एक ही आकार बनाएं
  • "टूलबॉक्स" विंडो में, "ए" आइकन चुनें और उस चित्र पर क्लिक करें जिसमें आप टेक्स्ट जोड़ना चाहते हैं। आकार, फ़ॉन्ट और रंग को समायोजित करने के लिए टेक्स्ट को लिखें और पॉप-अप विंडो में उपकरण का उपयोग करें जब आप समाप्त कर लें, तो नीचे दी गई परत के साथ पाठ को गठबंधन करने के लिए Layer → Merge कमांड का उपयोग करें
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ स्टेप 12 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    6
    एनीमेशन देखें एक बार जब आप संपादन समाप्त कर लें, शीर्ष मेनू में फ़िल्टर → एनीमेशन → प्लेबैक ... कमांड का चयन करें। दिखाई देने वाली विंडो में, अपने एनीमेशन देखने के लिए प्लेबैक आइकन पर क्लिक करें।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    7
    समय समायोजित करें एक परत पर "परतें" विंडो पर जाएं और राइट क्लिक करें (या नियंत्रण और कुछ मैक पर क्लिक करें)। संपादन स्तर विशेषताओं का चयन करें नाम के बाद, टाइप करें (XXXXms), मिलीसेकेंड की संख्या के साथ एक्स को बदलते हुए, जिसके दौरान आप उस परत को प्रदर्शित करना चाहते हैं। प्रत्येक परत के लिए समान करें नए बदलावों के साथ एनीमेशन देखने के लिए और एक बार फिर "प्लेबैक" मेनू खोलें और जब तक आप संतुष्ट न हों तब तक इसे समायोजित करना जारी रखें।
  • वीडियो से बनाए गए अधिकांश GIF के पास लगभग 10 फ़्रेम प्रति सेकंड (100 एमएस प्रति फ्रेम) हैं।
  • आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और बाद में डिफ़ॉल्ट गति का चयन कर सकते हैं, जब आप फ़ाइल निर्यात करते हैं
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 14 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    8
    एनीमेशन को तेज़ी से लोड करने के लिए ऑप्टिमाइज़ करें फिल्टर → एनीमेशन → ऑप्टिमाइज़ (जीआईएफ के लिए) का चयन करने के लिए शीर्ष मेनू का उपयोग करें। यह बहुत छोटी फ़ाइल आकार के साथ एक प्रतिलिपि बनाएगा। अगले चरणों के दौरान इस प्रतिलिपि पर काम करना जारी रखें।
  • अनुकूलन से पहले, सभी फ़्रेम पूरी तरह से लोड हो जाएंगे ("प्रतिस्थापित किया जाएगा")। ऑप्टिमाइज़ेशन के बाद, केवल उस छवि के क्षेत्र जो कि बदल गए हैं ("संयुक्त हो जाएंगे") लोड किए जाएंगे।
  • आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और अगले चरण में निर्यात के दौरान अनुकूलन कर सकते हैं।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    9
    अपनी फ़ाइल को एक GIF के रूप में निर्यात करें फ़ाइल → निर्यात चुनें .... अधिक विकल्प देखने के लिए दिखाई देने वाली विंडो के निचले भाग पर चुनें फ़ाइल प्रकार पर क्लिक करें, फिर नीचे स्क्रॉल करें और "GIF" चुनें निर्यात पर क्लिक करें और एक नई विंडो नीचे वर्णित एक जैसी दिखाई देगी।
  • एनिमेटेड जीआईएफ़ स्टेप 16 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज

    Video: Google se GIF Photos download kaise kare

    10
    अपने विकल्पों को समायोजित करें और निर्यात समाप्त करें नई विंडो में, "निर्यात छवि को एक GIF के रूप में", "एक एनीमेशन के रूप में" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें निर्यात पर क्लिक करके या पहले विकल्पों को बदलकर समाप्त करें:
  • यदि आप एनीमेशन केवल एक बार खेलना चाहते हैं तो "अनंत लूप" बॉक्स को अनचेक करें।
  • अगर आप समय समायोजित करने के चरण को छोड़ देते हैं, तो यहां देरी का चयन करें डिफ़ॉल्ट रूप से, यह 100 एमएस या 10 फ़्रेम प्रति सेकंड पर सेट है अगर आप एक धीमी जीआईएफ चाहते हैं तो यह संख्या कम करें अगर आप एक तेज़ जीआईएफ चाहें या इसे बढ़ाएं
  • आप इसे अनुकूलन कदम ऊपर छोड़ते हैं, जब आप निर्यात और "संचयी परतें (गठबंधन)" यहाँ जाएँ "अवशेष चित्रों" विकल्प ढूंढें।
  • युक्तियाँ

    • एडोब फोटोशॉप के पुराने संस्करण एडोब इमेजरेडी नामक एक अन्य प्रोग्राम के साथ आए थे। यदि आपके पास यह हो गया है, तो फ़ोटोशॉप में एक अलग परत के रूप में प्रत्येक फ्रेम बनाएं और फिर एनीमेशन बनाने के लिए इमेजरेडी का उपयोग करें, जो पिछली विधि में समझाया गया था।
    • जिम्प में एनीमेशन फ़िल्टर्स के अंतर्गत कुछ एनिमेशन प्रभाव हैं ये परतों के बीच एक फीका प्रभाव जोड़ देगा, जैसे लहर या मिश्रण
    • अधिक उन्नत एनीमेशन सुविधाओं के लिए, इंस्टॉल किए जाने जिम्प एनीमेशन प्लगइन (जीएपी) और ट्यूटोरियल पढ़ें. जीएपी जीआईएमपी 2.8 के 64-बिट संस्करणों के साथ काम नहीं करता है, इसलिए आपको संभवतः चाहिए डाउनलोड जीआईएमपी 2.6 बजाय।

    चेतावनी

    • एनिमेटेड जीआईएफएस बहुत बड़ी फाइल कर सकते हैं, जो ऑनलाइन लोड करने में बहुत धीमी हैं। कम रंगों का उपयोग करें और एक छोटी फ़ाइल आकार बनाए रखने के लिए धुंधली छवियों से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com