ekterya.com

Google डॉक्स के साथ संपादन योग्य पीडीएफ फाइलें कैसे करें

क्या आपके पास पीडीएफ फाइल है जिसमें पाठ है और आप उसे संपादित करना चाहते हैं? यद्यपि फ़ाइल को स्वयं संपादित करना संभव नहीं है, फिर भी आप पीडीएफ फाइल से पाठ निकालने के लिए Google डॉक्स का उपयोग कर सकते हैं और इसे सामान्य दस्तावेज में रख सकते हैं। तब आप संपादित कर सकते हैं और उस दस्तावेज को और आपके द्वारा इच्छित स्वरूप को लागू कर सकते हैं। आप Google डिस्क पर एप्लिकेशन भी कनेक्ट कर सकते हैं ताकि आप अपने पीडीएफ दस्तावेज़ों में पाठ, चित्र या नोट जोड़ सकें।

चरणों

विधि 1
ड्राइव कनवर्टर का उपयोग करें

Google दस्तावेज़ के साथ संपादन योग्य पीडीएफ़ का शीर्षक चित्र 1
1
Google डिस्क वेबसाइट पर लॉग इन करें। आप अपने Google डिस्क खाते में पीडीएफ फाइल अपलोड कर सकते हैं और उन्हें संपादन योग्य बनाने का प्रयास कर सकते हैं। यह प्रक्रिया कुछ जटिल है और कई पीडीएफ फाइलें सही रूप से परिवर्तित नहीं हुई हैं। किसी भी तरह से, जो आप करेंगे वह मूल पीडीएफ फाइल को संपादित नहीं करता है। इसके बजाय, Google ड्राइव Google दस्तावेज़ों में एक अलग प्रतिलिपि बनाएगा जिसमें मूल फ़ाइल से निकाला जा सकता है, जो टेक्स्ट शामिल होगा
  • आपको इसे Google डिस्क वेबसाइट से करना होगा। अपने स्मार्टफ़ोन या टेबलेट पर Google डिस्क ऐप्लिकेशन का उपयोग करके फ़ाइलें कनवर्ट करना संभव नहीं है
  • Google डॉक्स के साथ पीडीएफ़ संपादन योग्य बनाने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    Google डिस्क पर पीडीएफ फाइल अपलोड करें Google डिस्क वेबसाइट का उपयोग करने के कई तरीके हैं:
  • पीडीएफ फाइलों पर क्लिक करें और उन्हें तुरंत ड्राइव पर अपलोड करने के लिए ब्राउज़र विंडो में खींचें।
  • बटन पर क्लिक करें "नई" और चयन करें "फ़ाइल अपलोड करें"। तब आप अपने कंप्यूटर पर पीडीएफ फाइल पा सकते हैं और इसे अपलोड कर सकते हैं।
  • Video: Meteor: a better way to build apps by Roger Zurawicki

    Google दस्तावेज़ के साथ संपादन योग्य पीडीएफ़ का शीर्षक चित्र 3
    3
    आपके द्वारा अपलोड की गई फ़ाइल पर राइट क्लिक करें फ़ाइल लोड हो जाने के बाद, ड्राइव विंडो के माध्यम से उस पर राइट क्लिक करें।
  • Google डॉक्स के साथ संपादन योग्य पीडीएफ बनाने वाला शीर्षक शीर्षक चरण 4
    4
    चुनना "साथ खोलें" → "Google डॉक्स"। अब एक नई विंडो खुल जाएगी और Google डॉक्स फ़ाइल को संसाधित करना शुरू कर देगा। प्रसंस्करण समय काफी समय ले सकता है, खासकर बड़ी पीडीएफ फाइलों के मामले में।
  • Google डॉक्स के साथ पीडीएफ़ संपादन योग्य बनाने का शीर्षक चित्र 5
    5
    अपनी नई Google डॉक फाइल संपादित करें आपकी नई Google डॉक फाइल सभी पाठ के साथ खुल जाएगी जो ड्राइव मूल पीडीएफ से निकाली हो सकती थी संभवतः आप कुछ अजीब अक्षर और त्रुटियों का ध्यान रखते हैं, खासकर अगर मूल फ़ाइल को पढ़ने के लिए एक मुश्किल फ़ॉन्ट था।
  • कई मामलों में ड्राइव पीडीएफ़ को संपादन योग्य पाठ में परिवर्तित नहीं कर सकता है।
  • विधि 2
    ड्राइव में एक PDF संपादन एप्लिकेशन का उपयोग करें

    Google डॉक्स के साथ पीडीएफ़ संपादित करने योग्य छवि शीर्षक 6
    1
    पर क्लिक करें "मेरा यूनिट" Google ड्राइव विंडो के शीर्ष पर आप अपनी पीडीएफ फाइलों में सामग्री जोड़ने या पृष्ठों को हटाने के लिए पीडीएफ संपादन अनुप्रयोग का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। आप पहले से ही पीडीएफ में मौजूद टेक्स्ट को संपादित नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप अधिक टेक्स्ट, आरेखण और स्वयं के एनोटेशन जोड़ सकते हैं।



  • Google डॉक्स के साथ पीडीएफ़ संपादन योग्य बनाने का शीर्षक चित्र 7
    2
    चुनना "अधिक" → "अधिक एप्लिकेशन कनेक्ट करें"। अब डिस्क ऐप स्टोर खुल जाएगा
  • Google डॉक्स के साथ पीडीएफ़ संपादित करने योग्य छवि शीर्षक 8
    3
    खोज "पीडीएफ संपादक"। पीडीएफ फाइल संपादन अनुप्रयोगों की एक सूची दिखाई देगी।
  • Google डॉक्स के साथ पीडीएफ़ संपादन योग्य बनाने का शीर्षक चित्र 9
    4
    वह एप्लिकेशन ढूंढें जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे अच्छा है। आपके द्वारा आवश्यक संपादनों को बनाने में सक्षम एक एप्लिकेशन को खोजने के लिए परिणामों की जांच करें कोई एप्लिकेशन आपको पाठ संपादित करने या मूल पीडीएफ के ऑब्जेक्ट में हेरफेर करने की अनुमति देगा, लेकिन आप निश्चित रूप से कुछ मिल पाएंगे जो आपको अधिक सामग्री जोड़ने की अनुमति देगा।
  • Google दस्तावेज़ के साथ संपादन योग्य पीडीएफ़ का शीर्षक चित्र 10
    5

    Video: Web Security: Active Defense, by Luciano Arango

    बटन पर क्लिक करें "कनेक्ट" आवेदन को स्थापित करने के लिए वे आपसे पूछेंगे कि क्या आप पीडीएफ फाइलों के लिए डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन के रूप में नया एप्लीकेशन सेट करना चाहते हैं। आप इस विकल्प को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं।
  • Google दस्तावेज़ के साथ पीडीएफ़ संपादन योग्य बनाने वाला शीर्षक चित्र 11
    6
    पुष्टि करें कि आप एप्लिकेशन को अपने खाते से लिंक करना चाहते हैं (यदि वे आपको पूछें)। कुछ एप्लिकेशन को आपके Google+ प्रोफ़ाइल तक पहुंच की आवश्यकता हो सकती है उस स्थिति में वे आपको यह पुष्टि करने के लिए कहेंगे कि क्या आप इसे अनुमति देना चाहते हैं।
  • Google डॉक्यूशन के साथ पीडीएफ संपादित करने का शीर्षक वाला चित्र 12
    7
    अपने नए एप्लिकेशन के साथ पीडीएफ फाइल खोलें। यदि आप पहले से एप्लिकेशन को डिफ़ॉल्ट रूप में सेट करते हैं, तो बस ड्राइव में पीडीएफ फाइल को डबल-क्लिक करें और नया एप्लिकेशन खुल जाएगा। अन्यथा, पीडीएफ फाइल पर राइट क्लिक करें, चयन करें "साथ खोलें" और अपने नए आवेदन का चयन करें।
  • Google दस्तावेज़ के साथ पीडीएफ संपादित करने का शीर्षक चित्र 13
    8
    दस्तावेज़ को संपादित करें उपलब्ध संपादन उपकरण दस्तावेज़ व्यूअर के शीर्ष पर होंगे। वे बाह्य छवियों को आयात करने के लिए आमतौर पर पाठ बक्से, चित्र और उपकरण शामिल करते हैं। आप मौजूदा टेक्स्ट को संपादित नहीं कर पाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com