ekterya.com

डॉक फाइल कैसे खोलें

क्या आपके पास वर्ड का एक पुराना संस्करण है और क्या आप उस डॉक फाइल को नहीं खोल सकते जो आपने ईमेल के माध्यम से प्राप्त किया है? यह प्रारूप Word 2007 में प्रस्तुत किया गया था, लेकिन यह Word के पुराने संस्करणों के साथ-साथ अन्य वर्ड प्रोसेसर के साथ कई समस्याएं पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, इन दस्तावेज़ों को परिवर्तित करना बहुत आसान है। नीचे चरण 1 पढ़ें और जानें कि कैसे।

चरणों

विधि 1

Office XP और 2003 संगतता पैक को स्थापित करें
ओपन ए को खोलें छवि। DOCX फ़ाइल चरण 1
1
Microsoft से पैकेज डाउनलोड करें संगतता पैकेज आपके पुराने वर्ड के संस्करण को लोड करने की अनुमति देगा। DOCX फ़ाइलें। पैकेज को खोजने के लिए, Microsoft डाउनलोड केंद्र के कार्यालय अनुभाग पर जाएं। संगतता पैकेज आमतौर पर पहली डाउनलोड है।
  • डाउनलोड मुफ़्त है और केवल माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से ही डाउनलोड किया जा सकता है।
  • ओपन ए नामक छवि। DOCX फ़ाइल चरण 2
    2
    स्थापना फ़ाइल को चलाएं। डाउनलोड पूर्ण होने के बाद, FileFormatConverters.exe फ़ाइल चलाएं। यह फाइल आपके कार्यालय की स्थापना में अपडेट स्थापित करेगी, जिससे आपको डॉकएक्स फाइलें खोलने की अनुमति मिलेगी।
  • ओपन ए को खोलें छवि। DOCX फ़ाइल चरण 3
    3
    अपनी फाइल खोलें पैकेज को स्थापित करने के बाद, आप किसी भी अन्य दस्तावेज़ के साथ .DOCX फ़ाइल खोल सकते हैं। आप वर्ड से लोड या खोलने के लिए उस पर डबल-क्लिक भी कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक कनवर्टर का उपयोग करें
    ओपन ए। डीओसीएक्स फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    एक कनवर्टर डाउनलोड करें या एक ऑनलाइन कनवर्टर खोजें। कई तरह के कार्यक्रम और सेवाएं हैं जो आपको अपनी फाइल को मानक डीओसी प्रारूपों में आसानी से कनवर्ट करने की अनुमति देती हैं। लोकप्रिय रूपांतरण सेवाएं इस प्रकार हैं:
    • Zamzar
    • Investintech
    • मुफ्त फ़ाइल कन्वर्ट
  • ओपन ए .DOCX फ़ाइल शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    अपनी फाइल अपलोड करें ऑनलाइन कनवर्ज़न सर्विस आपको अपनी फाइल अपलोड करने के लिए कहती है ताकि इसे बदलने के लिए अधिकांश सेवाओं के पास एक मजबूत गोपनीयता नीति होती है, लेकिन अगर आप सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो यह सर्वोत्तम होगा यदि आप इस पद्धति का पालन न करें।
  • एक ओपन ए शीर्षक। छवि DOCX फ़ाइल चरण 6
    3
    अपनी परिवर्तित फ़ाइल डाउनलोड करें एक पल के बाद, आपके परिवर्तित दस्तावेज़ आपके लिए डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे। सेवा के आधार पर, फ़ाइल को आपके ईमेल पर भेजा जा सकता है या आपको सीधे वेबसाइट पर एक डाउनलोड लिंक एक्सेस करना होगा। यदि आप एक रूपांतरण प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ाइल आपके द्वारा परिवर्तित दस्तावेज़ों के लिए नामित फ़ोल्डर में रखा जाएगा।
  • विधि 3

    Google डिस्क का उपयोग करें
    ओपन ए। डॉकएक्स फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    Google डिस्क खोलें Google ड्राइव दस्तावेज़ों को Google प्रारूप में कनवर्ट करेगा, जो आपको इसे खोलने की अनुमति देगा उसके बाद, आप इसे एक अलग प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं या उसे सीधे ड्राइव में संपादित कर सकते हैं। Google डिस्क आपको एक का उपयोग करने के लिए कहता है Google खाता.
  • ओपन ए नामक छवि। DOCX फ़ाइल चरण 8
    2
    अपनी फाइल अपलोड करें पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने में "बनाएं" बटन के बगल में स्थित लाल "अपलोड करें" बटन पर क्लिक करें। ऐसा लगता है कि एक तीर जो क्षैतिज रेखा पर दिखती है
  • एक फ़ाइल एक्सप्लोरर खुल जाएगा, जिससे आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल खोज सकेंगे।
  • एक ओपन ए शीर्षक। छवि DOCX फ़ाइल चरण 9
    3
    रूपांतरण सक्षम करें फ़ाइल चुनने के बाद, एक विंडो आपकी फ़ाइल अपलोड कॉन्फ़िगरेशन को सेट करने के लिए कह रही है। "बॉक्स कन्वर्ट" कहता है कि बॉक्स को चेक करना सुनिश्चित करें ... यह Google डॉक्स प्रारूप में .DOCX फ़ाइल को रूपांतरित कर देगा, जिससे आप उसे डिस्क में संपादित कर सकते हैं।
  • अगर आप फ़ाइल को परिवर्तित नहीं करते हैं, तो आप उसे अभी भी डिस्क में देख सकते हैं, लेकिन आप इसे संपादित नहीं कर पाएंगे।



  • ओपन ए। डीओसीएक्स फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    फ़ाइल खोलें आपकी फ़ाइल मेरा डिस्क फ़ोल्डर में होगी, जिसे आप ड्राइव पृष्ठ पर बाईं ओर नेविगेशन मेनू से एक्सेस कर सकते हैं। फ़ाइल को उस व्यूअर या संपादक ड्राइव में खोलने के लिए क्लिक करें, इस पर निर्भर करता है कि आपने इसे परिवर्तित किया है या नहीं।
  • ओपन ए को खोलें छवि। DOCX फ़ाइल चरण 11
    5
    परिवर्तित फ़ाइल को देखें यह बहुत संभावना है कि रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान प्रारूप को कॉन्फ़िगर किया गया है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए दस्तावेज़ की जांच करें कि सब कुछ ठीक हो रहा है
  • 6
    फ़ाइल को अन्य प्रारूप के रूप में डाउनलोड करें आप फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर वापस एक और फ़ाइल स्वरूप के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे। पीडीएफ या .टीटीएफ फ़ाइल → → के रूप में डाउनलोड करें पर क्लिक करें और इच्छित प्रारूप का चयन करें। फ़ाइल आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड की जाएगी, जैसे कि आप डाउनलोड की जाने वाली किसी भी अन्य फ़ाइल की तरह।
    • यह बहुत संभावना है कि सब कुछ जिस प्रकार पाठ का एक उन्नत स्वरूप है जैसे बाएं से दाएं और किसी अन्य प्रकार के भारी पाठ को ठीक से परिवर्तित नहीं किया जाता है
      एक ओपन ए शीर्षक। छवि DOCX फ़ाइल चरण 12

    विधि 4

    ONOFFICE का उपयोग करें
    ओपन ए को खोलें छवि। डीओसीएक्स फ़ाइल चरण 13
    1
    ओपन ऑनलाइफिस . यह एक निशुल्क टूल है और आप सामाजिक नेटवर्क या ईमेल के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं।
  • एक ओपन ए। डीओसीएक्स फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    अपने कंप्यूटर से एक .docx फ़ाइल अपलोड करें। "बनाएँ" बटन के ऊपरी बाएं कोने में मिला "अपलोड करें" बटन का उपयोग करें ONOFFICE सीधे .docx प्रारूप के साथ संगत है, इसलिए कोई अतिरिक्त रूपांतरण की आवश्यकता नहीं है।
  • एक फ़ाइल एक्सप्लोरर खुल जाएगा, जो आपको अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल खोजने की अनुमति देगा।
  • Video: Jio Phone me file manager kaise download kare Jio Phone में आया जरूरी App अब Whatsapp भी मिलेगा आपको

    ओपन ए को खोलें छवि। DOCX फ़ाइल चरण 15
    3
    फ़ाइल खोलें फ़ाइल को आपके मेरे दस्तावेज़ फ़ोल्डर में जोड़ दिया जाएगा, जिसे आप अपने ONLYOFFICE व्यक्तिगत पृष्ठ पर बाईं नेविगेशन मेनू से एक्सेस कर सकते हैं। इसे संपादित करने के लिए फ़ाइल पर क्लिक करें, यह एक नई विंडो में खुल जाएगा।
  • ओपन ए को खोलें छवि। डीओसीएक्स फ़ाइल चरण 16

    Video: Naya Khoon song Ft Govinda and Mandakini

    4
    दस्तावेज़ को संपादित करें ONOFFICE के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के लिए एक बहुत ही समान अंतरफलक है, जो अनुभवी Microsoft उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक है।
  • एक ओपन ए। डीओसीएक्स फ़ाइल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    दस्तावेज़ में जो कुछ भी आप बदलते हैं वह स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा।
  • ओपन ए को खोलें छवि। DOCX फ़ाइल चरण 18
    6
    किसी भी प्रारूप में फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करें: पीडीएफ, टीएमटीटी, डीओसीएक्स, ओडीटी, एचटीएमएल बाईं ओर मेनू में "फ़ाइल" आइकन पर क्लिक करें और "डाउनलोड ए" विकल्प चुनें। फ़ाइल आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड की जाएगी जैसे कि आप डाउनलोड की जाने वाली किसी भी अन्य फ़ाइल की तरह।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com