ekterya.com

डीवीडी पर अपनी फिल्में बैकअप कैसे करें

डीवीडी को आसानी से क्षतिग्रस्त या खो दिया जा सकता है, जिससे उन्हें पूरी तरह से व्यर्थ नहीं किया जा सकता है। डीवीडी पर अपनी फिल्में बैकअप कैसे सीखना, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऐसा होने पर, आपकी खरीदारी को पूरी तरह से खोना न पड़े। हालांकि, कई कारणों से, डीवीडी का समर्थन करना एक साधारण प्रक्रिया नहीं है चोरी की सुरक्षा और क्षेत्रीय सेटिंग्स के कारण, अगर आप अपनी डीवीडी की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो परिणामी डिस्क अनुपयोगी हो सकती है। इसके बावजूद, यदि आप कई चरणों का पालन करते हैं, तो आप अपनी डीवीडी का बैकअप ले सकते हैं।

चरणों

बैकअप अप डीडीडी मूवीस चरण 1
1
अपने डिस्क को अपने कंप्यूटर पर कॉपी करें पहला कदम है कि सूचना को डीवीडी से अपने कंप्यूटर पर स्थानांतरित करना ताकि आप उस पर काम कर सकें। ऐसा करने के लिए, आपको डीवीडी कॉपी बनाने के लिए एक प्रोग्राम की आवश्यकता होगी। इंटरनेट पर इन कार्यक्रमों में से कुछ हैं, कुछ मुफ्त सुविधाओं और कई व्यावसायिक उत्पादों के साथ। एक मुफ्त सुविधाओं के साथ पर्याप्त होगा हालांकि इसमें कई विशेषताएं नहीं हैं और बहुत सहज नहीं हैं, यह काम करने के लिए पर्याप्त होगा। हालांकि, यदि आप एक उन्नत उपयोगकर्ता हैं, और आप सैकड़ों डीवीडी की लाइब्रेरी का समर्थन करना चाहते हैं तो गंभीरता से एक वाणिज्यिक उत्पाद खरीदने पर विचार करें।
  • बैक अप डीडीडी मूवीज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: बिना USB केबल के MOBILE से COMPUTER मे DATA TRANSFER कैसे करते है !

    फ़ाइलों को संकुचित करें (यह ट्रांसकोडिंग के रूप में भी जाना जाता है) कई फिल्में 9 गीगाबाइट या अधिक हैं डिवाइसेज जो आप स्टोर में खरीद सकते हैं आमतौर पर आकार में 4.7 गीगाबाइट हैं। दुर्भाग्य से इसका मतलब है कि आपके पास 2 विकल्प हैं यदि आप अपनी डीवीडी जला चाहते हैं: आप इसे संकुचित कर सकते हैं या आप इसे 2 भागों में विभाजित कर सकते हैं और व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक भाग को रिकॉर्ड कर सकते हैं। क्योंकि डीवीडी को विभाजित करना अधिक जटिल है, और आपको एक फिल्म भी मिलेगी जिसे आपको 2 भागों में देखना होगा, संपीड़न की सिफारिश की जाती है हम दोहराते हैं, आपको यह करने में सक्षम होने के लिए एक विशिष्ट कार्यक्रम की आवश्यकता है। यदि आपके पास यह करने का कार्यक्रम है, तो कदम बहुत सहज तरीके से किए जा सकते हैं।
  • जब आप अपनी वीडियो फ़ाइल को संसाधित करने का निर्णय लेते हैं, तो कई अलग कोडेक विकल्प दिखाई देंगे (कोडेक निर्धारित करता है कि आपकी किस प्रकार की फ़ाइल होगी, जैसे .mpg, .avi, या कोई अन्य प्रकार)। कोडेक गुणवत्ता के विभिन्न स्तर प्रदान करते हैं, और गुणवत्ता जितनी अधिक होती है, उतनी बड़ी फ़ाइल आकार। जब आप डीवीडी की बैकअप प्रतिलिपियाँ बनाते हैं, तो आपको फ़ाइल को बहुत ज्यादा सम्मिलित नहीं करना चाहिए, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आप एक बहुत ही धूमिल वीडियो के साथ समाप्त हो जाएंगे। यदि आप बड़ी स्क्रीन पर वीडियो देखने जा रहे हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाले कोडेक का उपयोग करना बेहतर है, भले ही एक बड़ा स्थान आवश्यक हो। कोडेक्स गुणवत्ता के क्रम में सूचीबद्ध किए जाते हैं, उच्चतम गुणवत्ता पहला विकल्प है, और सबसे कम गुणवत्ता अंतिम है
  • बैक अप डीडीडी मूवीज़ स्टेप 3 नामक छवि

    Video: 28 DIY Creative Ways to Reuse cdrom / How To Recycle Reduce Reuse Old CD Rom

    3



    रिक्त डीवीडी पर संपीड़ित फ़ाइल को रिकॉर्ड करें एक बार जब आप डिस्क छवि कॉपी किया है और जहां यह एक डीवीडी में प्रवेश करती है के लिए संकुचित है, अपने डीवीडी जलते प्रोग्राम खोलने, ड्राइव में एक रिकॉर्ड करने योग्य डीवीडी रखें, और रिकॉर्डिंग प्रक्रिया शुरू होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप स्टोर में डीवीडी का सही प्रकार खरीदते हैं। अपने कंप्यूटर की डीवीडी बर्नर की जांच के लिए आप किस प्रकार की डिस्क का उपयोग कर सकते हैं यह देखने के लिए (आप आम तौर पर इसे यूनिट के सामने देख सकते हैं)। आप किस प्रकार के डिस्क को जला सकते हैं (DVD + R, DVD + RW, DVD-R या DVD-RW) जांचें कुछ इकाइयां सिर्फ सभी प्रकार के डिस्क का उपयोग करने की अनुमति देती हैं एक बार आपके पास सही प्रकार की डिस्क है, तो आप इसे इकाई में रख सकते हैं, अपना रिकॉर्डिंग प्रोग्राम खोल सकते हैं, फ़ाइल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और अंत में प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  • बैकअप अप डीडीडी मूवीस चरण 4

    Video: How to Copy Disc by Nero Software - in Hindi, DVD se DVD Kaise Copy Karte Hai?

    4
    अपने डीवीडी का परीक्षण करें एक बार जब आपका डीवीडी रिकॉर्ड हो जाए, तो इसे अपने कंप्यूटर और अपने डीवीडी प्लेयर पर आज़माएं, क्योंकि वे विभिन्न प्रकार की फाइलें पढ़ते हैं। यदि आपके कंप्यूटर पर डिस्क चल रही है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके डीवीडी प्लेयर पर खेलेंगे। आपको इसे फिर से देखना चाहिए, और यदि यह काम नहीं करता है, तो संपीड़न और ट्रांसकोडिंग सेटिंग्स को संशोधित करें यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि आप किस प्रकार के डीवीडी खेल सकते हैं, अपने टीवी पर डीवीडी प्लेयर को देखना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • इन सभी चरणों में समय लगता है धीमे कंप्यूटर में यह लग सकता है कि वे प्रक्रिया के दौरान फंस गए हैं, लेकिन इसे कुछ समय दें और प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। आपको अनुमानित समय देने के लिए, एक फास्ट कंप्यूटर में, संपीड़न चरण (जो सबसे लंबा है) को 2 या 3 घंटे से अधिक की आवश्यकता हो सकती है
    • आपके द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले अधिकांश कार्यक्रम, आप 3 चरणों में से कम से कम 2 कर सकते हैं (प्रतिलिपि, संपीड़न, और ट्रांसकोडिंग)। कुछ अच्छे-स्तर के प्रोग्राम जो आप कोशिश कर सकते हैं वे एडीडीवीडी और क्लोनडीवीडी हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रोग्राम खरीदते हैं जिसमें चोरी के खिलाफ सुरक्षा को खत्म करने की क्षमता है, अन्यथा आप अपनी डीवीडी का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने व्यक्तिगत उपयोग के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए अपनी डीवीडी कॉपी करना अवैध है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डीवीडी कॉपी बनाने के लिए एक कार्यक्रम
    • डीवीडी ट्रांसकोडिंग करने का एक कार्यक्रम
    • एक डीवीडी जलते कार्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com