ekterya.com

अपने वायरलेस नेटवर्क को अदृश्य बनाने का तरीका

अपने घर नेटवर्क सिस्टम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आप सबसे बेहतरीन चीजों में से एक है वायरलेस नेटवर्क को छिपाने के लिए यह उपाय दूसरों के लिए अनुमति के बिना अपने वाईफाई नेटवर्क से जुड़ने के लिए बहुत कठिन बना देता है और यह भी हैकर आपके सिस्टम तक पहुंचने और महत्वपूर्ण जानकारी चुराने के लिए कठिन बना देता है। यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं, तो यह और भी महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने वायरलेस नेटवर्क को सुरक्षित करने पर विचार करें।

चरणों

अपने वायरलेस नेटवर्क को अदृश्य चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
समझें कि लोग आपके वायरलेस नेटवर्क को कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसे एक्सेस कर सकते हैं। प्रत्येक वायरलेस नेटवर्क में एक एसएसआईडी (अंग्रेजी, "सर्विस सेट आइडेंटिफ़ायर")। एसएसआईडी अक्षरों का एक अनुक्रम है, जिसमें 32 अक्षरों की अधिकतम लंबाई है, जो कि आपके वायरलेस नेटवर्क की विशिष्ट पहचान करता है। इसे अपने नेटवर्क के नाम के रूप में सोचें अधिकांश सिस्टम, डिफ़ॉल्ट रूप से, इस एसएसआईडी को संचारित करने के लिए इसे आसान बनाने और उसका उपयोग करने के लिए संचारित करते हैं। हालांकि, यह आपके नेटवर्क का उपयोग करने के लिए बुरे इरादों वाले अन्य लोगों को भी अनुमति देता है।
  • दरअसल, एक बार जब आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो आप अपने एसएसआईडी को छिपाने के लिए क्या करेंगे।
  • यदि आपने कभी रेस्तरां या कैफे में एक वायरलेस नेटवर्क तक पहुँचा है, तो आपने एक एसएसआईडी का उपयोग किया है कई रेस्तरां और कैफे में, एसएसआईडी आमतौर पर जगह का नाम है
  • Video: Calling All Cars: I Asked For It / The Unbroken Spirit / The 13th Grave

    अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 2 को बनाएं चित्र देखें
    2
    अपने इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में राउटर का आईपी पता दर्ज करें। यदि आपने पहले कभी अपने रूटर में प्रवेश नहीं किया है, तो आपको पहले पता होना चाहिए कि आपका आईपी पता क्या है। लगभग सभी प्रणालियों का डिफ़ॉल्ट पता है "192.168.1.1"। अपने राउटर में लॉग इन करने में सक्षम होने के लिए, जब आप नेटवर्क से कनेक्ट हों, तो यह पता आपके इंटरनेट ब्राउज़र में दर्ज करें।
  • यदि पिछले पता आपको किसी ऐसे पृष्ठ पर नहीं ले जाता है जहां आपको प्रवेश करने के लिए क्रेडेंशियल्स दर्ज करने के लिए कहा जाता है, तो अपने राउटर के मैनुअल की जांच करें आप यह भी जांचने का प्रयास कर सकते हैं कि नेटवर्क कुंजी, एसएसआईडी और एन्क्रिप्शन कुंजी जैसी जानकारी दिखाने वाला रूटर पर एक लेबल है। यह टैग आमतौर पर अधिकांश मामलों में राउटर के नीचे पाया जाता है।
  • आप इस पेज को भी जांच सकते हैं जिसमें सबसे आम डिफ़ॉल्ट आईपी पते शामिल हैं। ब्राउज़र की पता पट्टी में इसे दर्ज करके सबसे अधिक संभावना है, उनमें से एक आपको आपके रूटर के लॉगिन पेज पर ले जाएगा: https://techspot.com/guides/287-default-router-ip-addresses/
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 3 को तैयार की गई छवि
    3
    नियंत्रण कक्ष तक पहुंचने के लिए लॉगिन जानकारी लिखें। अगर आपने सही आईपी पता टाइप किया है, तो वे आपको एक यूज़रनेम और पासवर्ड से लॉग इन करने के लिए कहेंगे। भाग्य के साथ, आप इस डेटा को डिफ़ॉल्ट मानों से अलग करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। हालांकि, अगर ऐसा नहीं है, तो डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता और लॉगिन जानकारी ढूंढने के लिए राउटर के मैनुअल की जांच करें।
  • यदि आपने लॉग-इन करने के लिए जानकारी को कभी भी अनुकूलित नहीं किया है, तो यह संभव है कि उपयोगकर्ता नाम है "व्यवस्थापक" और आप पासवर्ड खाली छोड़ सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप इसे नेटवर्क के सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कुछ समय में बदलते हैं।
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य कदम 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अब जब आप राउटर नियंत्रण पैनल पर हैं, तो चुनें "होम नेटवर्क" या "वायरलेस नेटवर्क" या "WLAN" (यदि मेनू स्पेनिश में है, तो एक विकल्प के लिए देखें जो कहते हैं "घरेलू नेटवर्क" या "वायरलेस नेटवर्क")। यह नियंत्रण कक्ष का वह भाग है जहां आप अपने नेटवर्क के कुछ पूर्वनिर्धारित कॉन्फ़िगरेशन को संशोधित कर सकते हैं।
  • विकल्प पर क्लिक करें जो आपको नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है। यह बटन कुछ ऐसा कह सकता है "कॉन्फ़िगर" या "संशोधित करें" ("को विन्यस्त" या "परिवर्तन"), या कुछ इसी तरह की



  • अपनी वायरलेस नेटवर्क अदृश्य कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उस विकल्प को अनचेक करें जो कुछ ऐसा कहते हैं "प्रसारण नेटवर्क का नाम" (नेटवर्क नाम संचारित करें) इस विकल्प को अक्षम करके, ब्राउज़र स्वचालित रूप से इसका नाम हर किसी को ट्रांसफ़िट कर देगा, जिस पर वाईफाई कनेक्शन वाला उपकरण होगा। हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि यदि आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपके नेटवर्क से कनेक्ट हो, तो आपको अब अपने डिवाइस पर नेटवर्क का नाम दर्ज करना होगा।
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 6 का शीर्षक चित्र

    Video: 07 PRODUCTOS INNOVADORES QUE PUEDES COMPRAR EN INTERNET (TOP 02)

    6
    ब्राउज़र सुरक्षा बढ़ाने के लिए इन अतिरिक्त विकल्पों को ध्यान में रखें। यदि आप अपने वायरलेस नेटवर्क को अदृश्य बनाने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो निश्चित रूप से आपको चिंता है कि अन्य लोग आपके नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं। आपके नेटवर्क के SSID को छुपाने में बहुत मददगार नहीं होगा हैकर्स भी रेडियो तरंगों को अवरुद्ध करने में सक्षम होंगे जो लगातार आपके रूटर से भेजे जाते हैं और आपके नेटवर्क का उपयोग करते हैं। इन परिवर्तनों को नियंत्रण कक्ष के उसी अनुभाग में करें जिससे आप एसएसआईडी को छुपाया है:
  • मैक फ़िल्टरिंग को सक्षम करता है मैक (मीडिया एक्सेस कंट्रोल) पते पहचानकर्ता होते हैं जो सभी डिवाइस लेते हैं जो वाईफाई से कनेक्ट हो सकते हैं यदि आप मैक फ़िल्टरिंग को सक्षम करते हैं, तो आपको उस पते को मैन्युअल रूप से दर्ज करना होगा जिसमें आप अपने वायरलेस नेटवर्क तक पहुँच देना चाहते हैं। अपने डिवाइस का मैक पता क्या है, यह जानने के लिए पढ़ें इस अनुच्छेद मैक पता कैसे ढूंढें
  • WPA2 एन्क्रिप्शन को सक्षम करता है WPA2 एन्क्रिप्शन नेटवर्क सुरक्षा बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने नेटवर्क के नियंत्रण कक्ष के सुरक्षा अनुभाग पर जाएं ड्रॉप-डाउन मेनू से या विकल्प की सूची से डब्लूपीए चुनें। वे आपको एक पीएसके (पूर्व साझा कुंजी) या पूर्व साझा कुंजी लिखने के लिए कहेंगे। यह वह कुंजी होगी जो आपको किसी भी उपकरण को दर्ज करना होगा जो आपके नेटवर्क से इसे एक्सेस करने के लिए कनेक्ट करना चाहते हैं। इसे कहीं सुरक्षित रखें और यथासंभव लंबे समय तक बनाने का प्रयास करें।
  • ध्यान रखें कि पुराने रूटर्स (2007 से पहले निर्मित) WPA2 के साथ संगत नहीं हैं।
  • अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 7 को बनाएं चित्र
    7
    पर क्लिक करें "लागू करें" (लागू) या कुछ समान बटन। अब आपके नेटवर्क के सभी संशोधनों को बचाया जाएगा।
  • चेतावनी

    • अपने नेटवर्क के SSID को नोट किए बिना ऐसा कभी नहीं करें अन्यथा, यदि आप इसे भूल जाते हैं, तो इसे ढूंढना बेहद मुश्किल होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वायरलेस राउटर
    • कंप्यूटर एक वायरलेस राउटर से ईथरनेट या वाईफाई के माध्यम से जुड़ा हुआ है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com