ekterya.com

लिनक्स में स्क्रीनशॉट कैसे बनाएं

लिनक्स पर एक स्क्रीनशॉट लेना विंडोज या ओएस एक्स के रूप में सरल नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लिनक्स पर कोई यूनिवर्सल स्क्रीन कैप्चर उपयोगिता नहीं है। प्रत्येक वितरण में एक अलग स्क्रीन कैप्चर फ़ंक्शन होता है। सौभाग्य से, अधिकांश में कम से कम एक प्रोग्राम शामिल होता है जो स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और कई अन्य प्रोग्राम उपलब्ध हैं यदि आपके पास कोई इंस्टॉल नहीं है।

चरणों

विधि 1
गनोम स्क्रीनशॉट उपयोगिता का उपयोग करें (स्क्रीनशॉट)

कुंजी PrtScn यह सभी Linux वितरणों में शॉर्टकट कुंजी के रूप में काम नहीं करता है, लेकिन यह अधिकांश GNOME डेस्कटॉप वातावरण जैसे कि उबंटू और लिनक्स मिंट में काम करता है। यदि यह खंड काम नहीं करता है, तो निम्न विधियों में से किसी एक को आज़माएं
लिनक्स चरण 1 में एक स्क्रीनशॉट लें
1
प्रेस।PrintScreen संपूर्ण स्क्रीन का एक स्क्रीनशॉट लेने के लिए स्क्रीनशॉट स्क्रीन पर दिखाई देने वाली सभी चीज़ों को दिखाएगा। यह आपसे चुनने के लिए कहेंगे कि आप स्क्रीनशॉट फ़ाइल को कहाँ सेव करना चाहते हैं।
  • प्रिंट स्क्रीन कुंजी कुंजीपटल के शीर्ष पर स्थित है, आमतौर पर चाबियाँ के बीच F12 और BloqPant. आप कह सकते हैं "स्क्रीन प्रिंट करें" या "PrintScreen" या कुछ इसी तरह की।
  • लिनक्स चरण 2 में स्क्रीनशॉट लें
    2
    प्रेस।⎇ Alt+PrintScreen एक खिड़की का स्क्रीनशॉट लेने के लिए उस कुंजी को दबाकर सक्रिय विंडो का एक स्क्रीनशॉट ले जाएगा। फ़ाइल आपके फ़ोल्डर में बनाई जाएगी "कल्पना"।
  • लिनक्स चरण 3 में स्क्रीनशॉट लें
    3
    प्रेस।पाली+PrintScreen क्या आप कैप्चर करना चाहते हैं का चयन करने के लिए स्क्रीनशॉट में आप क्या कैप्चर करेंगे यह निर्धारित करने के लिए आप एक चयन बॉक्स को क्लिक करके खींच सकते हैं। एक फ़ाइल आपके द्वारा कब्जा की गई छवि के साथ बनाई जाएगी और इसे छवि फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा।
  • लिनक्स चरण 4 में स्क्रीनशॉट लें
    4
    स्क्रीन कैप्चर उपयोगिता खोलें उपयोगिता "गनोम स्क्रीनशॉट" आपको कुछ अतिरिक्त कार्य करने की अनुमति देता है, जैसे स्क्रीनशॉट लेने से पहले टाइमर जोड़ना आप फ़ोल्डर में इस उपयोगिता को पा सकते हैं "सामान" मेनू में "अनुप्रयोगों"।
  • लिनक्स चरण 5 में स्क्रीनशॉट लें
    5
    अपने प्रकार का स्क्रीनशॉट चुनें आप ऊपर उल्लिखित विकल्पों में से किसी का चयन कर सकते हैं।
  • लिनक्स चरण 6 में स्क्रीनशॉट लें
    6
    टाइमर जोड़ें यदि आपका स्क्रीनशॉट समय पर निर्भर करता है, तो आप स्क्रीनशॉट लेने से पहले एक टाइमर जोड़ने के लिए उपयोगिता का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि सही सामग्री स्क्रीन पर है
  • लिनक्स चरण 7 में स्क्रीनशॉट लें
    7
    प्रभावों का चयन करें आप यह भी चुन सकते हैं कि क्या आप कैप्चर में माउस कर्सर को शामिल करना चाहते हैं, साथ ही आप स्क्रीनशॉट पर एक सीमा जोड़ना चाहते हैं या नहीं।
  • विधि 2
    जिमप का उपयोग करें

    लिनक्स स्टेप 8 में एक स्क्रीनशॉट लें
    1
    जीआईएमपी स्थापित करें जिम्प एक मुफ्त छवि संपादक है जो कुछ लिनक्स वितरणों पर स्थापित है। यदि आपने इसे स्थापित नहीं किया है, तो आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं "सॉफ्टवेयर केंद्र"। सॉफ्टवेयर केंद्र खोलें, खोज करें "तार से पुष्ट किया हुआ फ़ीता" और फिर स्थापित करें "जिम्प छवि संपादक"।
  • लिनक्स स्टेप 9 में एक स्क्रीनशॉट लें
    2
    मेनू पर क्लिक करें "पुरालेख" और चयन करें "बनाने" → "स्क्रीनशॉट"। स्क्रीनशॉट लेने के लिए टूल खुलेगा यह टूल गनोम स्क्रीनशॉट उपयोगिता के समान है।
  • लिनक्स में एक स्क्रीनशॉट ले लो चित्र 10
    3
    स्क्रीन कैप्चर का प्रकार चुनें, जिसे आप बनाना चाहते हैं आप तीन अलग-अलग प्रकार के स्क्रीनशॉट: खिड़की, पूर्ण स्क्रीन या कस्टम चयन का चयन कर सकते हैं। यदि आप विंडो विकल्प चुनते हैं, तो आप जिस विंडो की स्क्रीनशॉट चाहते हैं, उस पर क्लिक कर सकते हैं।
  • लिनक्स में एक स्क्रीनशॉट ले लो
    4
    टाइमर जोड़ें आप स्क्रीनशॉट लेने से पहले एक टाइमर जोड़ सकते हैं ताकि आप हर चीज को व्यवस्थित कर सकें कि आप इसे कैसे चाहें। यदि आपके पास एक एकल खिड़की या कस्टम स्क्रीन कैप्चर चयनित है, तो आप चुन सकते हैं कि समय समाप्त होने से पहले आप कैप्चर करना चाहते हैं।
  • लिनक्स में स्टेप 12 में स्क्रीनशॉट लें



    5
    पर क्लिक करें "लेना" स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपके कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, कैप्चर तुरंत लिया जाएगा समाप्त होने पर, स्क्रीनशॉट जीआईएमपी संपादन विंडो में खुल जाएगा।
  • लिनक्स चरण 13 में स्क्रीनशॉट लें
    6
    स्क्रीनशॉट सहेजें यदि आप स्क्रीनशॉट को संपादित नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे अपनी हार्ड ड्राइव पर सहेज सकते हैं। मेनू पर क्लिक करें "पुरालेख" और चयन करें "निर्यात"। स्क्रीन को एक नाम पर कब्जा कर दें और चयन करें कि आप इसे सहेजना चाहते हैं। बटन पर क्लिक करें "निर्यात" जब आप परिणाम से खुश हैं
  • विधि 3
    ImageMagick का उपयोग करें

    लिनक्स में स्टेप 14 में स्क्रीनशॉट लें
    1
    टर्मिनल खोलें ImageMagick एक लाइन कमांड उपयोगिता है जो आपको स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति देती है। कई डिस्ट्रीब्यूशन में पहले से ही इमेजमेजिक प्रोग्राम स्थापित किया गया है, लेकिन यदि आप इसे स्थापित नहीं करते हैं, तो आप इसे निःशुल्क इंस्टॉल कर सकते हैं।
    • उबंटु में और कई अन्य डिस्ट्रीब्यूशन में टर्मिनल को तुरंत खोलने के लिए, कुंजी दबाएं ^ Ctrl+⎇ Alt+टी.
  • लिनक्स चरण 15 में स्क्रीनशॉट लें
    2
    छवि मैजिक स्थापित करें लिखना sudo apt-get imagemagick स्थापित करें और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह व्यवस्थापक पासवर्ड के लिए पूछेगा। यदि छवि मैजिक स्थापित नहीं हुआ है, तो यह डाउनलोड और इंस्टॉल करना आरंभ होगा। अगर यह पहले ही इंस्टॉल हो चुका है, तो एक संदेश आपको इसकी जानकारी देगा।
  • लिनक्स में स्टेप 16 में एक स्क्रीनशॉट लें
    3
    संपूर्ण स्क्रीन का एक स्क्रीनशॉट लें लिखना आयात -विंडो रूट चित्र /fileName.jpg और दबाएं ⌅ दर्ज करें. बदल देता है fileName नाम के साथ आप स्क्रीनशॉट पर रखना चाहते हैं।
  • लिनक्स में एक स्क्रीनशॉट ले लो स्टेरप 17
    4
    एक विशिष्ट विंडो का एक स्क्रीनशॉट लें लिखना आयात तस्वीरें /fileName.jpg और दबाएं ⌅ दर्ज करें. बदल देता है archivoNombre नाम के साथ आप अपने स्क्रीनशॉट पर रखना चाहते हैं। कर्सर एक नजर बन जाएगा और आप उस विंडो पर क्लिक कर सकते हैं जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं।
  • लिनक्स स्टेप 18 में स्क्रीनशॉट लें
    5
    स्क्रीनशॉट को टाइमर जोड़ें। लिखना आयात -विंडो रूट - रोकें # चित्र /fileName.jpg और दबाएं ⌅ दर्ज करें. बदल देता है # कैप्चर लिया जाने से पहले आप जितनी सेकंड की प्रतीक्षा करना चाहते हैं निश्चित समय की प्रतीक्षा करने के बाद, कैप्चर लिया जाएगा और आप टर्मिनल स्क्रीन पर लौट आएंगे।
  • विधि 4
    शटर का उपयोग करें

    लिनक्स में एक स्क्रीनशॉट ले लो, छवि 1 9
    1
    शटर इंस्टॉल करें यह एक बहुत ही लोकप्रिय स्क्रीन कैप्चर कार्यक्रम है जिसमें अधिक उन्नत संपादन और लोड करने की योग्यताएं हैं। यदि आप स्क्रीनशॉट लेना और साझा करना चाहते हैं, तो यह प्रोग्राम आपके लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • आप सबसे अधिक वितरण के पैकेज प्रबंधकों के माध्यम से शटर पा सकते हैं। बस खोज "शटर" और प्रोग्राम स्थापित करें
    • टर्मिनल से शटर इंस्टॉल करने के लिए, टाइप करें सूडो एड-एपीटी-रिपॉजिटरी पीपा: शटर / पीपीए और दबाएं ⌅ दर्ज करें. टाइप करके रिपॉजिटरी अपडेट करें sudo apt-get update, और फिर शटर टाइपिंग इंस्टॉल करें सुडो एपीटी-शटर स्थापित करें.
  • लिनक्स चरण 20 में एक स्क्रीनशॉट लें
    2
    जिस प्रकार का कैप्चर बनाना चाहते हैं उसे चुनें शटर विंडो के ऊपरी भाग में, आप तीन विकल्प देखेंगे जिनसे आप चुन सकते हैं: "चयन", "डेस्क" और "विंडो"। कैप्चर के प्रकार को चुनने के लिए बटन पर क्लिक करें जिसे आप लेना चाहते हैं
  • लिनक्स स्टेप 21 में स्क्रीनशॉट लें
    3
    स्क्रीनशॉट ले लो यदि आप चुनते हैं "डेस्क", कैप्चर स्वत: होगा यदि आप चुनते हैं "चयन", स्क्रीन थोड़ा अंधेरे और आप स्क्रीन पर क्लिक कर सकते हैं और एक चयन बॉक्स बनाने के लिए कर्सर को खींच कर सकते हैं। उस चयन में सब कुछ कैद किया जाएगा। यदि आप चुनते हैं "खिड़की", आप उस विंडो पर क्लिक कर सकते हैं जिसे आप कब्जा करना चाहते हैं
  • स्क्रीनशॉट अपने चित्र फ़ोल्डर में स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा।
  • लिनक्स स्टेप 22 में एक स्क्रीनशॉट लें

    Video: अब मोबाइल में फिंगरप्रिंट से करे 10 से ज्यादा काम | Use FingerPrint Sensor by more than 10 Actions

    4
    स्क्रीनशॉट संपादित करें कैप्चर लेने के बाद, एक पूर्वावलोकन विंडो शटर में दिखाई देगी बटन पर क्लिक करें "संपादित करें" शटर संपादक को खोलने के लिए आप स्क्रीनशॉट में चीजों को हाइलाइट करने या एनोटेशन बनाने के लिए संपादक का उपयोग कर सकते हैं। पर क्लिक करें "बचाना" जब आप समाप्त
  • लिनक्स 23 में एक स्क्रीनशॉट लें
    5
    स्क्रीनशॉट का निर्यात करता है आप स्क्रीनशॉट को छवि अपलोड सेवा में भेज सकते हैं या उसे अपलोड करने के लिए एक एफ़टीपी सर्वर जोड़ सकते हैं। बटन पर क्लिक करें "निर्यात" निर्यात मेनू खोलने के लिए
  • टैब में "सार्वजनिक आवास", तो आप अपने ड्रॉपबॉक्स खाते पर कैप्चर अपलोड करने के लिए चुन सकते हैं या विभिन्न प्रकार की छवि होस्टिंग वेबसाइटों के लिए। जब आप कोई सेवा चुनते हैं तो यह आपके खाते की जानकारी मांगेगा
  • टैब में "एफ़टीपी", आप FTP सर्वर के लिए कनेक्शन की जानकारी लिख सकते हैं, जो बहुत उपयोगी है अगर आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट में स्क्रीनशॉट प्रकाशित करते हैं
  • टैब में "स्थानों", तो आप अपने कंप्यूटर या नेटवर्क पर स्क्रीन कैप्चर को दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com