ekterya.com

ब्लेंडर में वाइन ग्लास बनाने के लिए

ब्लेंडर एक 3-आयामी सॉफ्टवेयर है जिसके लिए एक निश्चित सीखने की अवस्था आवश्यक है। हालांकि, इस ट्यूटोरियल के साथ आप अंततः इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। यह जानने के लिए जारी रखें कि कैसे।

चरणों

भाग 1
वाइन ग्लास का प्याला बनाओ

1
खोलता है ब्लेंडर और डिफ़ॉल्ट रूप से दिखाई देने वाले क्यूब को हटा दें।
  • Default_and_Cyclens_Render.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Default_and_Cyclens_Render.jpg
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रसंस्करण इंजन में साइकिल विकल्प है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास अन्य विकल्प के लिए डिफ़ॉल्ट है
  • ऐड-Cylinder.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cylinder.jpg जोड़ें
    3
    जोड़ें पर क्लिक करें >> जाल >> सिलेंडर।
  • 4
    दृश्य को सामने वाले को बदलें दबाकर इसे करें 1 संख्यात्मक कीपैड पर

    Cylinder_front_view.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक Cylinder_front_view.jpg
  • 5
    दृष्टिकोण या प्रेस "।"एक निश्चित चयनित वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संख्यात्मक कीपैड पर
  • 6
    परिप्रेक्ष्य को बदलने के लिए संख्यात्मक कीपैड पर 5 दबाएं।
  • 7
    छाया से दृश्य पर क्लिक करें और संरचना का चयन करें फिर, ऑब्जेक्ट मोड को संपादन मोड में परिवर्तित करें।

    Wireframe.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक वायरफ्रेम
  • 8
    कट और स्लाइड लूप विकल्प को सक्रिय करने के लिए Ctrl + R दबाएं।
  • Fixed_perspective_view.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    फिक्स्ड_परिचित_दृश्य पेज शीर्षक वाली छवि
    9
    कर्सर को सिलेंडर के केंद्र पर रखते हुए, माउस व्हील को चालू करें। जब तक आप तीन अंगूठियां नहीं देख पाएं और फिर सिलेंडर पर क्लिक करें
  • 10
    ए कुंजी दबाएं सब कुछ अचयनित करें
  • Selected_top.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चुने हुए छवि I
    11
    कीबोर्ड पर प्रेस बी, सिलेंडर के ऊपरी बाएं कोने में कर्सर की स्थिति बनाएं और शीर्ष पंक्ति का चयन करें आप जिस भी तरह से करते हैं, आपको शीर्ष पंक्ति का चयन किया जाएगा
  • Reduced_top.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रेड्यूस्ड_टॉप.jpg नामक छवि
    12
    एस पर क्लिक करें यह चयन को स्केल करना है इसे 1 ग्रिड चिह्न पर कम करें और माउस पर बायां क्लिक करें
  • 13
    चयन रद्द करने के लिए Ctrl + A दबाएं
  • Center_selection.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक केंद्र_शक्ति
    14
    प्रेस बी और केंद्र अंगूठी का चयन करें।
  • 15
    प्रेस एस (स्केल) और 1 ग्रिड चिह्न के आकार को बढ़ाएं।
  • 16
    चयन रद्द करने के लिए Ctrl + A दबाएं
  • Blender_Scaling_down.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ब्लेंडर_Scaling_down.jpg
    17
    केंद्र की अंगूठी पर स्थित अंगूठी का चयन करने के लिए प्रेस बी
  • 18
    प्रेस एस और आधा ग्रिड चिह्न में आकार में वृद्धि।
  • 19
    चयन रद्द करने के लिए Ctrl + A दबाएं
  • 20
    केंद्र की अंगूठी के नीचे स्थित अंगूठी का चयन करने के लिए प्रेस बी
  • Progress_so_far_for_wine_glass.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Progress_so_far_for_wine_glass.jpg
    21
    प्रेस एस और 3 ग्रिड अंकों में आकार कम करें। इस उदाहरण से पता चलता है कि आपको इस स्तर पर कैसे दिखना चाहिए।
  • 22
    चयन रद्द करने के लिए Ctrl + A दबाएं
  • 23
    केंद्र की अंगूठी के नीचे स्थित अंगूठी का चयन करने के लिए प्रेस बी
  • Four_wide.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक चार_wide.jpg
    24
    प्रेस एस और आकार को 4 ग्रिड अंकों में कम करें।
  • कोने-टू-delete.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवियों को हटाने के लिए वर्टिसेस शीर्षक
    25
    वस्तु को घुमाने के लिए मध्य माउस बटन (या पहिया) दबाकर रखें। अगर आपके पास शीर्ष पर एक ग्रिड है, तो उसे चुनने के लिए राइट क्लिक करें और हटाएं दबाएं। विकल्पों में, वर्टिसिस चुनें। वे तत्व हैं जो आपको मिटाना होगा।
  • भाग 2
    वाइन ग्लास का स्टेम बनाओ

    1
    सामने वाला दृश्य रखने के लिए संख्यात्मक कीपैड पर 1 दबाएं।
  • 2
    चयनित कप के निचले भाग के साथ, बाहर निकलने के लिए ई दबाएं।
  • 3
    खींचें (बाहर निकलें) 2 ग्रिड अंक लंबाई निर्धारित करने के लिए माउस बटन पर क्लिक करें।
  • 4
    2_grid_wide.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक 2_grid_wide.jpg
    प्रेस एस और फिर चौड़ाई 2 ग्रिड अंकों से कम करें।
  • 5
    बाहर निकलने के लिए ई दबाएं।
  • Stem.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक स्टेम
    6
    ग्रिड में दूसरी सबसे बड़ी लाइन तक खींचें और फिर तीन छोटी लाइनें वापस करें
  • 7
    बाहर निकलने के लिए ई दबाएं।
  • 8
    1 ग्रिड चिह्न को नीचे खींचें
  • Video: 20 Things to do in Stellenbosch, South Africa Travel Guide

    9
    प्रेस एस और चौड़ाई 2 ग्रिड अंकों से बढ़ाएं।

    Widening_by_2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक Widening_by_2.jpg



  • 10
    बाहर निकलने के लिए ई दबाएं।
  • 11
    1 ग्रिड चिह्न को नीचे खींचें
  • Base_of_glass.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Base_of_glass.jpg
    12
    प्रेस एस और प्रत्येक पक्ष पर 5 ग्रिड अंकों की चौड़ाई बढ़ाएं, ताकि यह कुल 10 हो।
  • 13
    बाहर निकलने के लिए ई दबाएं।
  • Very_bottom_of_glass.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बहुत ही नामित छवि बहुत_बोटटम_ओफ़_ग्लैश
    14
    1 ग्रिड चिह्न को नीचे खींचें यह एक बुनियादी वाइन ग्लास के नीचे है यदि आपने इसे सही तरीके से किया है, तो उसे छोड़ा जाना चाहिए "समर्थित" ग्रिड की बड़ी लाइन पर
  • 15
    दृश्य से ठोस को छायांकन और ऑब्जेक्ट मोड में संपादन मोड को बदलें।

    Changing_mode.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक बदलते हुए_मोड
  • 16
    छवि थोड़ा ज़ूम आउट करें, और वस्तु को पैन करने के लिए शिफ्ट और मध्य माउस बटन दबाएं।
  • Wine_glass_so_far.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Wine_glass_so_far.jpg
    17
    सुनिश्चित करें कि शराब का गिलास अच्छा दिखता है यह इस स्क्रीनशॉट में दिखना चाहिए।
  • जब ग्रिड (यदि आपके पास एक है) ऊर्ध्वाधर का एक सेट नहीं है, लेकिन एक चेहरे प्रेस 1, संरचना मोड में परिवर्तन, सुनिश्चित करें कि आप ऑर्थोगोनल में हैं और परिप्रेक्ष्य में नहीं (5) और फिर चयन करें (बी) कप के शीर्ष के सभी कोने (सुनिश्चित करें कि आप संपादन मोड में हैं, हटाएं और एक मेनू दबाएं दिखाई देगा)। चेहरे को साफ़ करें और उस विकल्प पर क्लिक करें
  • 18
    वाइन ग्लास के कुछ किनारों को नरम करने के लिए स्क्रीन के बाईं ओर नरम दबाएं।

    Smoothing_glass.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक Smoothing_glass.jpg
  • 19
    स्क्रीन के दाईं ओर, रिंच (ऑब्जेक्ट मॉडिफ़िअर्स) पर क्लिक करें।
  • 20
    संशोधक जोड़ें क्लिक करें >> उप-विभाजित सतह यह विकल्प आकार को और भी अधिक नरम करेगा।
  • ब्लेंडर-Views_and_Render.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ब्लेंडर दृश्य_और_रेन्डर
    21
    तीन के दृश्य और प्रक्रिया के मूल्य बदलें (3)। आप उच्च मूल्यों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन रेंडर करने में अधिक समय लगेगा।
  • 22

    Video: आपको हैरान कर देंगे रेड वाइन के ये आश्चर्यजनक फायदे | Amazing Health Benefits Of Drinking Red Wine

    परिप्रेक्ष्य बदलने के लिए 5 दबाएं। माउस व्हील का उपयोग करना, अगर आपके पास एक है, तो ज़ूम आउट करें
  • भाग 3
    वाइन ग्लास समाप्त करें

    ब्लेंडर चलती-cursor.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">ब्लेंडर चलती कर्सर पेज शीर्षक वाली छवि
    1
    स्क्रीनशॉट में दिखाई देने वाले कप के नीचे कहीं कहीं कर्सर रखें। वह जगह होगी जहां छवि का अगला तत्व जोड़ा जाएगा।
  • ब्लेंडर वर्धित-plane.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक ब्लेंडर जोड़ा विमान
    2
    जोड़ें पर जाएं >> जाल >> विमान। यह प्रक्रिया वाइन ग्लास के तहत एक विमान डालेगा।
  • ब्लेंडर-टेबल-टॉप plane.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ब्लेंडर तालिका शीर्ष विमान
    3
    विमान के चयन के साथ, इसे स्केल करने के लिए S दबाएं और इसे बड़ा करें आकार कप की मेज के समान होना चाहिए।
  • 4
    अभी भी योजना के चयन के साथ, स्क्रीन के दायीं ओर जाएं और सामग्री आइकन पर क्लिक करें। (आपको चयनित के रूप में दिखाया जाना चाहिए)।
  • ब्लेंडर-फैलाना और color.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">ब्लेंडर डिफ्यूज़ और कलरएंडडीएजी शीर्षक वाला इमेज
    5
    बीएसडीएफ फजी ऑप्शन का चयन करें, और उसके बाद स्क्रीनशॉट में दिखाई देने वाले रंग के समान रंग चुनें।
  • ब्लेंडर-कर्सर-पीछे-camera.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">कैमरे के पीछे ब्लेंडर कर्सर शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रकाश स्रोत के लिए एक अन्य विमान जोड़ें। ऐसा करने के लिए, उस स्थान पर कर्सर लगाने के लिए कैमरे के पीछे क्लिक करें
  • जोड़ें चुनें >> जाल >> विमान।
  • विमान को घुमाने के लिए आर दबाएं, जिससे कि यह कप और प्रकाश स्रोत के लिए प्रतिबिंबित सतह प्रदान करे।
  • ब्लेंडर-परावर्तक-प्रकाश-source.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक ब्लेंडर रिफ्लेक्टर प्रकाश स्रोत
    विमान स्केल करने के लिए प्रेस एस यह स्क्रीनशॉट में दिखाई देने वाले जैसा दिखना चाहिए।
  • 7
    अभी भी योजना के चयन के साथ, सामग्री अनुभाग पर जाएं जहां आप पहले थे सामग्री के लिए प्रसारण का चयन करें तीव्रता के लिए, मान 10 दर्ज करें
  • 8
    ब्लेंडर-Z-axis.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक ब्लेंडर ज़ अक्ष
    इसे चुनने के लिए अग्रभूमि पर राइट क्लिक करें और फिर, नीली तीर का उपयोग करके और बाएं माउस बटन दबाकर, विमान को ऊपर उठाएं जब तक कि यह कप के नीचे नहीं आती। एक बार जब यह शीर्ष पर है, तब तक विमान को कम करें जब तक कि यह वाइन ग्लास के नीचे न हो।
  • ब्लेंडर-कैमरा-perspective.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ब्लेंडर कैमरा परिप्रेक्षी.jpg
    9
    0 (शून्य) दबाकर परिप्रेक्ष्य को बदलें इस समय, आप कैमरे के परिप्रेक्ष्य से वाइन ग्लास देखना चाहते हैं।
  • 10
    यदि आपको दृश्य समायोजित करने की आवश्यकता है, तो गुणों को बदल दें।
  • Vista पर जाएं >> गुण (नीचे बाएं)
  • दृष्टि में कैमरा फिक्स के बगल में चिह्नित करने के लिए बॉक्स ढूंढें एक बार मिला, यदि आपको कप को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो इसे चुनना सुनिश्चित करें, और फिर Shift कुंजी को दबाए रखें और बीच का माउस बटन (या पहिया) कप को स्थानांतरित कर देगा आप ज़ूम इन या आउट करने के लिए माउस व्हील का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • 11
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपना काम बचाएं
  • ब्लेंडर-दोहराए-शराब glasses.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">ब्लेंडर डुप्लिकेटेड वाइन ग्लास पेज शीर्षक वाली छवि
    12
    Shift + D दबाकर वाइन ग्लास डबल करें नया वाइन गिलास मूल कप के शीर्ष पर सीधे आरोपित किया जाएगा
  • 13
    इसे ले जाएं ताकि यह मूल वाइन ग्लास के साथ गठबंधन हो। एक्स दबाकर करो, ताकि यह एक्स अक्ष पर चलता है
  • 14
    चूंकि आप अभी भी "अपने कैमरे में" हैं, तो वाइन ग्लास को स्थानांतरित करें, ताकि दोनों उचित परिप्रेक्ष्य के भीतर हो।
  • 15
    आप गुणों के साथ समाप्त हो गए हैं, इसलिए विस्टा पर वापस जाएं >> गुण, जो उस संवाद बॉक्स को बंद कर देगा।
  • ब्लेंडर-प्रारंभिक-render.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ब्लेंडर प्रारंभिक रेंडर पेज शीर्षक वाली छवि
    16
    अपनी प्रगति देखें दाईं ओर स्थित कैमरा आइकन पर क्लिक करें और फिर कुछ भी बदले बिना छवि पर क्लिक करें। यह कमांड न्यूनतम मूल्य (10) पर सेट है, इसलिए इसे बहुत लंबा नहीं लेना चाहिए। यहां इस बात का एक उदाहरण है कि यह इस स्तर पर कैसा दिखेगा।
  • ब्लेंडर-integrator.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ब्लेंडर संपूर्नित्र.jpg
    17
    स्क्रीन के दाईं ओर, इंटिगेटर अनुभाग के लिए देखें। यदि यह अनुबंधित है, तीर पर क्लिक करें।
  • 18
    रेंडर को देखो और देखो कि यह जिस तरह से आप चाहते हैं, वहां जा रहा है। यदि नहीं, तो Esc दबाएं। प्रेस Esc फिर और फिर 0 (शून्य) दबाएं। यह दृश्य बदल देगा और कैमरे से नहीं रह जाएगा।
  • 19
    हवाई जहाज पर राइट क्लिक करें जो "प्रकाश उत्सर्जक" है तीव्रता के लिए मूल्य 10 के बजाय, 15 या 20 जैसे उच्च मूल्य का उपयोग करें
  • 20
    तब तक चश्मा फिर से रेंडर करें जब तक आप अपनी इच्छित छवि नहीं मिलते।
  • 21
    Guarda। आप फ़ाइल का ग्राफिक संस्करण सहेजना चाहते हैं (न केवल ब्लेंडर के लिए)
  • माउस को छवि पर रखें और F3 दबाएं। स्वरूप और नाम का प्रकार चुनें, और उसके साथ आप समाप्त कर लेंगे।
    शराब-glasses.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक शराब चश्मा
  • युक्तियाँ

    • यदि आप समायोजन करना शुरू करते समय ग्रिड नहीं देखते हैं, तो 1 फिर से दबाएं। यह दिखना चाहिए
    • अगर ग्लास वाइन अभी तक अच्छा नहीं लग रहा है, तो यह संभव है कि आपके पास सही स्थान में परावर्तक विमान न हो।
    • संकल्प 50% है आप इसे एक उच्च मूल्य के साथ समायोजित करके प्रयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि रेंडर करने में अधिक समय लगेगा।
    • आपको अनुमानित समय देने के लिए, 6Gb रैम के साथ 500 नमूनों में एक सिस्टम पर 22 मिनट लगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक व्हील के साथ एक 3 बटन माउस काफी उपयोगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com