ekterya.com

नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज अकाउंट हैक कैसे करें

यदि आप किसी कंप्यूटर को प्रबंधित करते हैं और दूसरे उपयोगकर्ता के खाते तक पहुंचने की आवश्यकता होती है, तो आप कमांड का उपयोग करके अपना पासवर्ड बदल सकते हैं "शुद्ध उपयोगकर्ता"। अगर आपका कंप्यूटर अवरुद्ध हो गया है या आपके पास प्रशासक का प्रवेश नहीं है, तो आप विंडोज़ इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग करके नेट यूजर कमांड तक पहुंच सकते हैं और किसी भी यूजर का पासवर्ड बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
व्यवस्थापक पहुंच के साथ

Video: 5 उपयोगी विंडोज आदेश आपको पता होना चाहिए

नेट उपयोगकर्ता कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 1
1
व्यवस्थापक प्रवेश के साथ किसी खाते का उपयोग करके विंडोज़ में प्रवेश करें। यदि आप किसी व्यवस्थापक खाते के साथ विंडोज में लॉग इन कर सकते हैं, तो आप आसानी से किसी अन्य खाते का पासवर्ड बदल सकते हैं।
  • यदि आप अपने विंडोज खाते में लॉग इन नहीं कर सकते हैं या आपके पास किसी व्यवस्थापक खाते तक पहुंच नहीं है, तो अगला खंड पढ़ें।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करके विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट इमेज
    2
    व्यवस्थापक के रूप में कमांड इंटरप्रीटर खोलें आपको यह करना है, भले ही आपने व्यवस्थापक प्रवेश के साथ किसी खाते में प्रवेश किया हो।
  • विंडोज 7 और पुराने संस्करण: प्रारंभ मेनू खोलें, राइट क्लिक करें "प्रणाली का प्रतीक" और चयन करें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"। पुष्टि करें कि आप खोलना चाहते हैं "प्रणाली का प्रतीक"।
  • विंडोज 8 और बाद में: विंडोज बटन पर राइट क्लिक करें और चुनें "कमांड प्रॉम्प्ट (प्रशासक)"। जब पोस्टर का "उपयोगकर्ता खातों का नियंत्रण", पुष्टि करें कि आप इसे खोलना चाहते हैं
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट इमेज
    3
    लिखें।शुद्ध उपयोगकर्ता और दबाएं ⌅ दर्ज करें. कंप्यूटर पर सभी उपयोगकर्ता खातों की सूची दिखाई देगी। खातों को उनके पास अनुमति के स्तर के अनुसार स्तंभों में सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 4
    4
    लिखें।शुद्ध उपयोगकर्ता user_name * और दबाएं ⌅ दर्ज करें. वे आपको आपके द्वारा दर्ज किए गए उपयोगकर्ता के लिए एक नया पासवर्ड बनाने के लिए कहेंगे।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट इमेज
    5
    नया पासवर्ड दर्ज करें आपको इसकी पुष्टि करने के लिए दो बार पासवर्ड दर्ज करना होगा। नया पासवर्ड तुरंत प्रभावी होगा I
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट शीर्षक छवि 6
    6
    अपने नए पासवर्ड से प्रवेश करें आप उस उपयोगकर्ता के खाते में लॉग इन करने के लिए अभी बनाया पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। अपना वर्तमान सत्र बंद करें और नए पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  • विधि 2
    व्यवस्थापक पहुंच के बिना

    नेट उपयोगकर्ता कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 7
    1
    खोज या एक Windows स्थापना डिस्क बनाएँ। यदि आपके पास कंप्यूटर पर किसी भी व्यवस्थापक खाते तक पहुंच नहीं है, तो आप इसे Windows इंस्टॉलेशन डिस्क के साथ ठीक कर सकते हैं। इस विधि का उपयोग करने के लिए, डिस्क का उपयोग उसी तरह के Windows के संस्करण से होना चाहिए जिसे आप एक्सेस करने का प्रयास करेंगे। कंप्यूटर के साथ आने वाली एक ही डिस्क की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आपके पास Windows इंस्टॉलेशन डिस्क की एक आईएसओ कॉपी है, तो आप इसे रिक्त डीवीडी में जला सकते हैं या इसे बूट करने योग्य यूएसबी में डाल सकते हैं। Windows स्थापना फ़ाइलों के साथ बूट करने योग्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें "एक यूएसबी स्टिक का उपयोग करके विंडोज 7 कैसे स्थापित करें".
  • नेट उपयोगकर्ता कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 8
    2
    डिस्क या यूएसबी मेमोरी उस कंप्यूटर में डालें जिसमें आप एक्सेस करना चाहते हैं। आपको प्रशासक नियंत्रणों तक पहुंचने और उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड को बदलने के लिए स्थापना डिस्क का उपयोग करना होगा।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट शीर्षक छवि 9
    3
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और बूट मेनू या BIOS खोलें विंडोज लोगो दिखाई देने से पहले आपको इसे करना चाहिए। इस प्रक्रिया में विंडोज के संस्करण के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है जो कंप्यूटर ने स्थापित किया है:
  • Windows 7 और पिछले संस्करण: कंप्यूटर बूट हो रहा है, जबकि BIOS, SETUP या BOOT तक पहुंचने के लिए संकेतित कुंजी दबाएं। कुंजी निर्माता के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन वे आपको दिखाएंगे कि बूट लोगो स्क्रीन पर कौन सा एक है। यह आमतौर पर निम्न में से एक है: F2, F10, F11 या supr. एक बार बूट मेनू या BIOS खोलने के बाद, विकल्प चुनें "बीओओटी" (प्रारंभ)।
  • विंडोज 8 और बाद में: प्रारंभ मेनू या स्टार्ट स्क्रीन को खोलें और बटन पर राइट क्लिक करें "आरंभ / शटडाउन"। कुंजी पकड़ो पाली और क्लिक करें "रिबूट"। विकल्प चुनें "समस्या निवारण" और फिर "उन्नत विकल्प"। विकल्प का चयन करें "UEFI फ़र्मवेयर कॉन्फ़िगरेशन" मेनू में मेनू खोलें "बूट"।
  • नेट उपयोगकर्ता कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 10
    4
    प्राथमिक बूट डिवाइस के रूप में अपनी स्थापना डिस्क या USB मेमोरी का चयन करें। सटीक प्रक्रिया भिन्न हो सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर आपको बूट प्राथमिकता को फिर से असाइन करना होगा ताकि डिस्क या यूएसबी स्टिक से कंप्यूटर बूट हो और हार्ड ड्राइव से न हो।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए हैक इनट्रा विंडोज यूज़र अकाउंट शीर्षक 11
    5



    पुनरारंभ करें और Windows इंस्टॉलेशन विज़ार्ड खोलें। Windows इंस्टॉलेशन प्रोग्राम खोलने के लिए एक कुंजी दबाएं और फ़ाइलें लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें। इसमें लगभग एक मिनट लग सकता है
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करके विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट इमेज
    6
    अपनी भाषा और अपनी प्रविष्टि विकल्प चुनें आपको आमतौर पर इन विकल्पों को उनके डिफ़ॉल्ट मानों पर छोड़ना होगा।
  • Video: Windows में बेसिक कमांड प्रॉम्प्ट (डीओएस) आदेशों का उपयोग करने के बारे में जानें

    नेट उपयोगकर्ता कमांड का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 13
    7
    बटन पर क्लिक करें "मरम्मत उपकरण" निचले बाएं कोने में बटन के रूप में एक ही स्क्रीन पर यह बटन दिखाई देता है "अभी स्थापित करें"।
  • नेट उपयोगकर्ता कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 14
    8
    जिस Windows इंस्टॉलेशन को आप एक्सेस करना चाहते हैं उसे चुनें। सूची में आमतौर पर केवल एक विकल्प होता है
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए हैक इन विंडोज उपयोगकर्ता अकाउंट स्टेप 15
    9
    मेनू पर "सिस्टम रिकवरी विकल्प" चुनना "प्रणाली का प्रतीक"। शेल एक नई विंडो में खुल जाएगा।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता अकाउंट हैक में शीर्षक छवि 16
    10
    प्रवेश करने के लिए आवश्यक आदेश दर्ज करें "प्रणाली का प्रतीक" लॉगिन मेनू से निम्नलिखित कमांड आपको एक्सेस करने की अनुमति देंगे "प्रणाली का प्रतीक" विंडोज लॉगिन स्क्रीन से इस तरह आप किसी भी खाते का पासवर्ड बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए, एक समय और क्रम में निम्नलिखित आज्ञाओं को लिखें:
  • सीडी ⌅ दर्ज करें
  • सीडी खिड़कियां system32 ⌅ दर्ज करें
  • रेन उपयोगमन.एक्सए उपयोगमन.एक्सए.बैक ⌅ दर्ज करें
  • कॉपी cmd.exe utilman.exe ⌅ दर्ज करें
  • नेट उपयोगकर्ता कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ उपयोगकर्ता खाते में हैक इनट शीर्षक छवि 17
    11
    स्थापना डिस्क निकालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें अब जब आपने आवश्यक परिवर्तन किए हैं, तो आप कंप्यूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं और पासवर्ड बदलना शुरू कर सकते हैं। पुनरारंभ करने से पहले डिस्क या यूएसबी मेमोरी निकालें, ताकि कंप्यूटर सामान्य रूप से शुरू हो सके
  • नेट उपयोगकर्ता कमांड का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट इमेज
    12
    Windows लॉगऑन स्क्रीन पर, प्रेस करें।⌘ विन+यू. ये चाबियाँ आम तौर पर ऐक्सेसिबिलिटी मैनेजर को खोलते हैं, लेकिन जैसा कि आपने सिस्टम फ़ाइलों में बदलाव किए थे, एक विंडो खुल जाएगी "प्रणाली का प्रतीक"।
  • यदि कुछ नहीं दिखाई देता है, तो कुंजी को तुरंत दबाएं ⎇ Alt+टैब ↹. यह संभव है कि प्रवेश स्क्रीन के पीछे विंडो छिपी हो।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट इमेज
    13
    लिखें।शुद्ध उपयोगकर्ता और दबाएं ⌅ दर्ज करें. आपके कंप्यूटर के खातों की एक सूची दिखाई देगी। प्रशासक बाईं कॉलम में, मध्य में सामान्य खाते, और दाएं कॉलम में अतिथि खाते सूचीबद्ध होते हैं।
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट इमेज
    14
    लिखें।शुद्ध उपयोगकर्ता user_name * और दबाएं ⌅ दर्ज करें. बदल देता है user_name उस खाते के नाम से जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं
  • नेट यूज़र कमान का उपयोग करते हुए विंडोज़ यूज़र अकाउंट हैक इनट शीर्षक छवि 21
    15
    एक नया पासवर्ड बनाएं पूछे जाने पर एक नया पासवर्ड लिखें और इसकी पुष्टि करने के लिए इसे दूसरी बार लिखें। यह भी दबाकर पासवर्ड को पूरी तरह से हटाने का एक अच्छा विचार होगा ⌅ दर्ज करें प्रत्येक पंक्ति में यह एक पूरी तरह से नया पासवर्ड बनाने की तुलना में कम संदेहास्पद होगा, जिस पर उपयोगकर्ता प्रवेश करने का प्रयास नहीं करेगा।
  • Video: Ipconfig आदेश का उपयोग कैसे करें (हिन्दी में समझाया)

    नेट उपयोगकर्ता कमांड का उपयोग करते हुए हैक इनट्रा विंडोज यूज़र अकाउंट वाला शीर्षक 22
    16
    उपयोगकर्ता के खाते में अपने नए पासवर्ड के साथ प्रवेश करें। पासवर्ड परिवर्तन तुरंत लागू किया जाएगा, ताकि आप खाते में प्रवेश करने के लिए विंडोज लॉगिन स्क्रीन पर वापस लौट सकें और अपना नया पासवर्ड इस्तेमाल कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com