ekterya.com

मैक ओएस एक्स का इस्तेमाल करते हुए सीडी को कैसे जला जाए

मैक ओएस एक्स के साथ आप किसी विशेष सॉफ्टवेयर को स्थापित किए बिना सीडी को जला या जला सकते हैं। आप स्टीरियो में संगीत चलाने के लिए बड़ी मात्रा में फाइलें, या ऑडियो सीडी को स्टोर करने के लिए डेटा सीडी जला सकते हैं, या आप सीडी पर अन्य डिस्क से छवियों को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। सीडी को कैसे जल्दी से और कुशलता से जलाएगा यह जानने के लिए निम्नलिखित विधियों का पालन करें

चरणों

विधि 1

एक ऑडियो सीडी रिकार्ड करें
मैक ओएस एक्स का इस्तेमाल करते हुए एक जला सीडी छवि 1 कदम 1
1
आईट्यून खोलें फ़ाइल पर क्लिक करके और उस स्थान को खींचकर एक नई प्लेलिस्ट बनाएं जहां वह नया कहता है। जब मेनू दिखाई देता है, तो प्लेलिस्ट चुनें।
  • अपनी प्लेलिस्ट का नाम बदलने के लिए, उस सूची को देखें जो साइड बॉक्स में दिखाई दे और इसके नाम पर क्लिक करें। सूची का नाम भी डिस्क का नाम होगा, और जब भी आप एक संगत रीडर में डिस्क डालेंगे, तब यह प्रदर्शित होगा।
  • मैक ओएस एक्स स्टेप 2 का इस्तेमाल करते हुए जला सीडी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी प्लेलिस्ट में गीत जोड़ें उन गाने पर क्लिक करें जिन्हें आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं और उन्हें माउस बटन दबाए रखने के लिए सूची में खींचें। आप एल्बम कवर पर क्लिक करके और दबाए गए बटन के साथ खींचकर एक संपूर्ण एल्बम जोड़ सकते हैं।
  • एक मानक सीडी अधिकतम 80 मिनट प्लेबैक को समायोजित कर सकता है, जिसका मतलब है कि आपकी प्लेलिस्ट में अधिकतम 1.2 या 1.3 घंटे की अवधि होनी चाहिए। (अवधि स्क्रीन के निचले भाग में दिखायी जाती है।) मापने के इस तरीके से बहुत सटीक नहीं है, इसलिए 1.3 घंटे की कुछ सूचियों में वास्तव में 80 मिनट से कम समय हो सकता है, और अन्य (आप इस समय सुनिश्चित करने के लिए जानते होंगे जहां आप डिस्क को जलाने की कोशिश करते हैं।)
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक जला सीडी का शीर्षक चित्र 3
    3
    यदि आप चाहें, तो आप प्लेलिस्ट में गीतों के क्रम को बदल सकते हैं। अपनी प्लेलिस्ट में प्रविष्टियों के ऊपर, शीर्षक के नीचे, एक ड्रॉप-डाउन मेनू है सूची को सॉर्ट करने के लिए आप जिस विधि का उपयोग करना चाहते हैं उसका चयन करें गाने को वांछित क्रम में रखने के लिए, मैन्युअल रूप से सॉर्ट करने के लिए विकल्प चुनें और फिर गाने पर क्लिक करें और माउस बटन दबाए रखने के दौरान उस प्लेलिस्ट में खींचें जिसे आप चाहते हैं
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक जला सीडी का शीर्षक चित्र 4
    4
    रिक्त सीडी डालें। फ़ाइल पर क्लिक करें और डिस्क पर रिकॉर्ड प्लेलिस्ट का चयन करें यदि प्लेलिस्ट बहुत लंबी है, तो आपके पास यह कई डिस्क पर वितरित करने का विकल्प है। उत्तरार्द्ध, यदि आप चाहें, या रिकॉर्डिंग प्रक्रिया को रद्द करें और सूची को संशोधित करें।
  • यदि आपको नहीं पता कि डिस्क स्लॉट कैसे खोलना है, तो iTunes टूलबार में नियंत्रण पर जाएं और डिस्क निकालें क्लिक करें इसके बिना इसे एक डिस्क डाली जाती है या नहीं, इसे खोलने चाहिए।
  • सीडी आमतौर पर ऑडियो डिस्क के लिए उपयोग किया जाता है यद्यपि ऑडियो डीवीडी प्लेयर हैं, वे बहुत दुर्लभ हैं।
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग कर बर्न ए सीडी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी रिकॉर्डिंग सेटिंग चुनें 10 या इससे पहले iTunes में, रिकॉर्डिंग स्वचालित रूप से शुरू होती है। आईट्यून्स 11 में, डिस्क की जलती हुई प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके पास अपनी रिकॉर्डिंग प्राथमिकताओं को समायोजित करने का विकल्प होता है।
  • आप रिकॉर्डिंग गति को समायोजित कर सकते हैं उच्चतर, तेज प्रक्रिया होगी - लेकिन अत्यधिक तेज़ गति डिस्क त्रुटियों का कारण बन सकती है यदि आपका सिस्टम पुराना है या यदि आप सस्ते सीडी का उपयोग कर रहे हैं
  • आप गाने के बीच एक विराम डालने का चयन कर सकते हैं।
  • आप प्रारूप का चयन कर सकते हैं। सबसे आम है ऑडियो सीडी, एक प्रारूप जो लगभग किसी भी सीडी प्लेयर पर काम करता है। दूसरी ओर, एक एमपी 3 सीडी खेलने के लिए आपको एक विशेष खिलाड़ी की आवश्यकता होती है। इस प्रारूप का प्रयोग केवल तभी करें जब आप सुनिश्चित हों कि आपका प्लेयर संगत है और आपकी प्लेलिस्ट के सभी गीत एमपी 3 प्रारूप में हैं (और एएसी नहीं, उदाहरण के लिए)
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक जला सीडी छवि 6 कदम
    6
    जब आप तैयार हों, तो रिकॉर्ड पर क्लिक करें डिस्क रिकॉर्डिंग की प्रगति iTunes स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। रिकॉर्डिंग प्रक्रिया समाप्त होने पर iTunes एक चेतावनी ध्वनि खेलेंगे।
  • विधि 2

    एक डेटा सीडी जला
    मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक जला सीडी का शीर्षक चित्र 7
    1
    सीडी ड्राइव में रिक्त सीडी-आर या सीडी-आरडब्ल्यू डालें। एक सीडी-आर केवल एक बार रिकॉर्ड किया जा सकता है, उसके बाद यह केवल पढ़ने के कार्य को समर्थन देगा और रिकॉर्डिंग नहीं करेगा। सीडी आरडब्ल्यू आपको डेटा जोड़ने और हटाने की अनुमति देता है।
    • ये चरण सीडी या एक डाटा डीवीडी को जलाने के लिए काम करते हैं, जब तक आपका कंप्यूटर डीवीडी बर्निंग का समर्थन नहीं करता।
  • मैक ओएस एक्स का इस्तेमाल करते हुए एक जला सीडी का शीर्षक चित्र 8
    2
    ओपन फाइंडर विकल्प चुनें जब आप रिक्त डिस्क को सम्मिलित करते हैं, तो आपकी टीम आमतौर पर आपसे कहती है कि आपको कौन सी कार्रवाई करना है उपरोक्त विकल्प चुनना खोजक को खोलेगा, और आप डिस्क को चुनने के बाद आप फ़ाइलों को आसानी से खींच और छोड़ सकते हैं।
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक सीडी जर्नल छवि 9 कदम
    3
    रिक्त सीडी आइकन खोजें जो आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगा। इसे "शीर्षक बिना सीडी" के रूप में लेबल किया जाएगा। खोजक विंडो में डिस्क खोलने के लिए उस पर डबल क्लिक करें।



  • मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक जला सीडी का शीर्षक चित्र 10
    4
    उन फ़ोल्डर्स और फ़ाइलों को खींचें और छोड़ें, जिन्हें आप सीडी में जला देना चाहते हैं। रिकॉर्डिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप किसी फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम बदल सकते हैं। सीडी में जलाए जाने के बाद, आप अपने नामों को बदल नहीं सकते हैं।
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग कर बर्न ए सीडी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें फ़ाइल पर क्लिक करें और "शीर्षक बिना सीडी बर्न करें" का चयन करें। आपके पास सीडी नाम का विकल्प होगा। हर बार जब आप कंप्यूटर में डिस्क डालेंगे तो यह नाम दिखाई देगा।
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक सीडी जला चित्र छवि 12
    6
    डिस्क को एक नाम देने के बाद, रिकॉर्ड पर क्लिक करें फ़ाइलें सीडी पर जलाएंगी। रिकॉर्ड की जाने वाली फाइलों के आकार के आधार पर, यह प्रक्रिया एक मिनट से लगभग एक घंटे तक ले सकती है।
  • सीडी आरडब्ल्यू डिस्क का पुन: उपयोग करने के लिए, डिस्क पर सभी डेटा मिटा दें और रिकॉर्डिंग प्रक्रिया को दोहराएं।
  • विधि 3

    सीडी में एक डिस्क छवि जलाएं
    मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हुए एक जला सीडी छवि 13 कदम 13
    1
    डिस्क उपयोगिता खोलें यह आपके एप्लीकेशन में स्थित उपयोगिताओं फ़ोल्डर में है। एक डिस्क छवि सीडी या डीवीडी की एक सीडी कॉपी है जिसे रिक्त सीडी या डीवीडी में जलाया जा सकता है इस तरह से रिकॉर्ड किया गया डिस्क मूल डिस्क की तरह ठीक काम करेगा।
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग कर बर्न ए सीडी शीर्षक वाली छवि 14 कदम
    2
    रिक्त डिस्क डालें छवि के आकार के आधार पर, आपको या तो सीडी या डीवीडी डालें। सीडी की छवियां आमतौर पर लगभग 700 एमबी हैं, डीवीडी छवियां 4.7 जीबी तक का कब्जा कर सकती हैं।
  • मैक ओएस एक्स का उपयोग कर बर्न ए सीडी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    डिस्क छवि फ़ाइल जोड़ें डिस्क छवि फ़ाइल के लिए अपने कंप्यूटर को खोजें। इस फाइल का प्रारूप होना चाहिए आईएसओ डिस्क उपयोगिता की साइडबार में आईएसओ फाइल को खींचें
  • मैक ओएस एक्स स्टेर 16 का इस्तेमाल करते हुए जला सीडी शीर्षक वाली छवि
    4
    डिस्क को रिकॉर्ड करें डिस्क उपयोगिता में फ़ाइल को खींच लेने के बाद, साइडबार में उसकी छवि पर क्लिक करें, और फिर स्क्रीन के शीर्ष पर रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें।
  • मैक ओएस एक्स का इस्तेमाल करते हुए जला सीडी शीर्षक वाली छवि 17
    5
    अपने रिकॉर्डिंग विकल्पों का चयन करें रिकार्ड को क्लिक करने के बाद, रिकॉर्डिंग विकल्पों तक पहुंचने के लिए रिकॉर्ड विंडो के कोने में तीर बटन पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि "रिकॉर्ड किए गए डेटा की जांच करें" बॉक्स को चेक किया गया है डिस्क को जलाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए रिकॉर्ड पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप डीवीडी-आर, डीवीडी + आर, डीडीआर-आरडब्ल्यू, डीडीडी + आरडब्ल्यू, या डीवीडी-रैम को जानकारी जला देना चाहते हैं, तो उसी चरणों का पालन करें। एक सीडी के मुकाबले एक डीवीडी में ज्यादा स्थान है
    • यदि आप ऑडियो सीडी पर विभिन्न प्रारूपों के गीतों को जलाने जा रहे हैं, तो आप समय की बचत करेंगे यदि आप क्लिक करते हैं रिकॉर्डिंग सेटिंग्स में ऑडियो सीडी। के विकल्प का चयन करने में सक्षम हो एमपी 3 सीडी को आप अपनी सभी फाइलों को एमपी 3 में कनवर्ट कर सकते हैं, एक प्रक्रिया जो एक लंबा समय ले सकती है।
    • आप एक बार से अधिक सीडी-आर पर जानकारी रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन प्रत्येक सत्र स्थायी है और आपका डेटा हटाया नहीं जा सकता। दूसरी तरफ, आप एक सीडी-आरडब्ल्यू पर जितनी बार चाहें उतनी बार फाइलें जला और हटा सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि कोई सीडी बहुत खरोंच या क्षतिग्रस्त है, तो हो सकता है कि आपका डिवाइस इसे सही तरीके से पहचान न सके। सुनिश्चित करें कि इसे डालने से पहले यह साफ है
    • सीडी और रिकॉर्ड की गई फ़ाइलों के आधार पर, यह हो सकता है कि एक डिस्क पर जला डिस्क का उपयोग नहीं किया जा सकता।
    • "ऑडियो सीडी" का चयन करना चाहिए, सिद्धांत रूप में, किसी भी सीडी प्लेयर पर अपने सभी गीतों के प्लेबैक को अनुमति दें, लेकिन ध्यान रखें कि सभी नहीं डिस्क प्रकार सभी सीडी प्लेयर के साथ संगत हैं (उदाहरण के लिए, जो कि सीडी-आरडब्ल्यू स्वीकार नहीं करते हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com