ekterya.com

विंडोज 7 के साथ एक ऑडियो सीडी कैसे बनाएं

विंडोज 7 में विंडोज मीडिया प्लेयर के साथ, उपयोगकर्ताओं को अपने लाइब्रेरी में संग्रहीत संगीत को रिक्त सीडी में कॉपी करने की संभावना है। यह फ़ंक्शन उपयोगी है अगर आप अपनी गाड़ी में अपने कंप्यूटर से संगीत सुनना चाहते हैं या यदि आप विभिन्न गीतों के मिश्रण के साथ सीडी बनाना चाहते हैं।

चरणों

विंडोज 7 चरण 1 के साथ एक ऑडियो सीडी बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
निर्धारित करें कि क्या आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर है निर्धारित करने के दो तरीके हैं कि क्या आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर है यदि आपके पास यह नहीं है और आप को चुनने में मदद की ज़रूरत है, तो आपको निर्माता से संपर्क करना चाहिए।
  • एक लोगो के लिए सीडी ड्राइव ट्रे के सामने देखें, जो इंगित करता है कि इकाई "रिकॉर्ड करने योग्य" या "पुन: लिखने योग्य" फ़ंक्शंस प्रदान करती है। यदि आपके पास उस लोगो है, तो आपके कंप्यूटर में एक सीडी बर्नर है
  • विंडोज में सीडी ड्राइव के गुणों को देखें Windows में, स्क्रीन के निचले बाएं कोने में प्रारंभ बटन पर या Windows लोगो पर क्लिक करें, और फिर "कंप्यूटर" पर क्लिक करें। सीडी ड्राइव पर राइट क्लिक करें और "गुण" विकल्प चुनें। अगर कोई "रिकॉर्डिंग" टैब है तो खोजें यदि आप उस टैब को देखते हैं, इसका मतलब है कि आपके कंप्यूटर पर एक सीडी रिकॉर्डर स्थापित है।
  • Video: कैसे कंप्यूटर और लैपटॉप पर विंडो स्थापित करने के लिए? विंडो kaise karte कंप्यूटर मुझे स्थापित करें?

    विंडोज 7 चरण 2 के साथ एक ऑडियो सीडी बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: How to see mobile screen on computer | एंड्राइड मोबाइल की स्क्रीन कंप्यूटर या लैपटॉप पर कैसे देखें

    2
    रिक्त डिजिटल सीडी प्राप्त करें सीडी प्लेयर के प्रकार के आधार पर आप 2 अलग-अलग प्रकार के सीडी का इस्तेमाल कर सकते हैं: ऑडियो सीडी या डाटा सीडी ऑडियो सीडी केवल संगीत को स्टोर करती है और किसी भी प्रकार के सीडी प्लेयर पर खेला जा सकता है ऑडियो सीडी स्टोर संगीत, चित्र और वीडियो और आपके संगीत केवल खिलाड़ियों पर ही खेला जा सकता है जो डब्लूएमए फ़ाइलों का समर्थन करते हैं। ऑडियो सीडी में 80 मिनट की म्यूज़िक की क्षमता है, जबकि डेटा सीडी में 700 एमबी या 8 घंटे के संगीत की क्षमता है।
  • CD-R प्रारूप में एक रिक्त ऑडियो या डेटा सीडी खरीदें, क्योंकि वे अधिकांश सीडी प्लेयर के साथ संगत हैं। यदि आप एक डेटा सीडी का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आप सीडी मिटाकर आरडीए की एक सीडी भी खरीद सकते हैं, अगर आप सीडी को मिटाना चाहते हैं या बाद में दूसरी फाइल जोड़ सकते हैं। आपको यह भी तय करना चाहिए कि सीडी प्लेयर आरडीए प्रारूप में सीडी के साथ संगत है या नहीं।
  • Video: How To FORMAT Your Laptop Or Computer (EASILY)apne computer or laptop ko format kaise karte hain?




    विंडोज 7 के साथ एक ऑडियो सीडी बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    विंडोज मीडिया प्लेयर का उपयोग कर अपने ऑडियो या डेटा सीडी को रिकॉर्ड करें। अपने प्रारंभ मेनू से या आपके कंप्यूटर को उस स्थान से खोलें जहां आपके कंप्यूटर को संग्रहीत किया गया है
  • ऊपरी दाएं कोने में "रिकॉर्ड" टैब पर क्लिक करें, और फिर अतिरिक्त विकल्पों के साथ एक ड्रॉप-डाउन मेनू प्रदर्शित करने के लिए नीचे तीर या तीर पर। आपके द्वारा चुनी गई विधि के आधार पर "ऑडियो सीडी" या "डेटा सीडी या डीवीडी" पर क्लिक करें
  • रिकॉर्डर में अपनी रिक्त सीडी डालें यदि "आटोप्ले" संवाद बॉक्स प्रकट होता है, तो इसे बंद करें यदि आपके कंप्यूटर में एक से अधिक सीडी रिकॉर्डर हैं, तो उस रिकॉर्डर का चयन करने के लिए "अगला इकाई" लिंक पर क्लिक करें, जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। अगर Windows मीडिया प्लेयर आपके यूएसबी रिकॉर्डर को नहीं पहचानता है, तो कनेक्शन की जांच करें या बंद करें और फिर विंडोज मीडिया प्लेयर को पुनरारंभ करें।
  • अपनी लाइब्रेरी में आइटम खोजें, जिसे आप सीडी में जला देना चाहते हैं। Windows मीडिया प्लेयर मुख्य विंडो में, उस संगीत फ़ाइल या फ़ोल्डर पर नेविगेट करें जिसे आप सीडी में जला देना चाहते हैं। "रिकॉर्ड" टैब के नीचे दाईं ओर "सूची" नामक पैनल में आइटम्स को क्लिक करके खींचें यदि आप प्लेबैक क्रम को बदलना चाहते हैं, तो उन्हें खींचें और सूची में उन्हें ऊपर या नीचे ले जाने के लिए ड्रॉप करें अगर आप गलती से एक गीत को खींच नहीं सकते जिसे आप नहीं चाहते हैं, तो गाना पर राइट क्लिक करें और "सूची से हटाएं" विकल्प चुनें।
  • अपनी सीडी रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए, सूची पैनल के शीर्ष पर "प्रारंभ रिकॉर्डिंग" बटन पर क्लिक करें रिकॉर्डिंग प्रक्रिया को आपके द्वारा चुने गए फ़ाइलों की संख्या के आधार पर कई मिनट लगेगा, और आपको एक दूसरी सीडी सम्मिलित करने के लिए कहा जा सकता है, अगर फाइलें एक सीडी में फिट नहीं होती हैं
  • चेतावनी

    • कुछ मामलों में, आपके द्वारा दर्ज किए गए गाने का कॉपीराइट मल्टीमीडिया उपयोग के अधिकारों से संरक्षित किया जा सकता है और पुन: उत्पन्न करने में असंभव हो सकता है। कुछ कंप्यूटरों में उपयोग के अधिकार प्राप्त करने और इंटरनेट कनेक्शन के साथ गाने चलाने की क्षमता होती है, लेकिन कुछ डिवाइस, जैसे पोर्टेबल सीडी प्लेयर या कार, उन अधिकारों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। दस्तावेज़ीकरण की जांच करें या अपने कंप्यूटर या सीडी प्लेयर के निर्माता से संपर्क करें, यह निर्धारित करें कि क्या आपने मीडिया अधिकार स्थापित किए हैं या नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल ऑडियो या डेटा सीडी रिक्त
    • सीडी रिकॉर्डर इकाई (सीडी रिकॉर्डर के रूप में भी जाना जाता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com