ekterya.com

डेल लैपटॉप पर कुंजीपटल कुंजियों की मरम्मत कैसे करें

डेल लैपटॉप कुंजी एक साथ काम करने के लिए सबसे जटिल है। हालांकि, इन कीबोर्ड की कई समस्याओं को आपके घर से मरम्मत की जा सकती है अधिकांश पेशेवर मरम्मतों में पूरे कुंजीपटल की जगह शामिल है, इसलिए अन्य संभावित विकल्पों की पहचान करने के लिए कुछ मिनट लगाना उचित है यदि आपका लैपटॉप वारंटी के अधीन है, तो यह देखने के लिए कि क्या इसे निशुल्क या कम कीमत पर मरम्मत किया जा सकता है, डेल ग्राहक सहायता से संपर्क करें।

चरणों

विधि 1

एक कुंजी को सुधारें
छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत चरण 1
1
अपने कंप्यूटर को बंद करें इसे भी अनप्लग करें यह कुंजी की मरम्मत के लिए खतरनाक नहीं है, लेकिन कंप्यूटर की मरम्मत से पहले इन प्रकार की सावधानी बरतने का हमेशा एक विचार है
  • रिमोट डेल लैपटॉप कुंजीपटल कुंजी का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    कुंजी निकालें ज्यादातर ढीली कुंजी आमतौर पर आसानी से बाहर आ जाती हैं, जब तक कि आप उन्हें एक तरफ से सावधानी से आगे नहीं ले जाते हैं जब तक कि वे बनाए रखने वाले क्लिप से रिलीज़ नहीं होते। यदि आवश्यक हो, तो फ्लैट के पेचकश का उपयोग करके कुंजी के कोनों लीवर करें।
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत
    3
    कुंजी के अनुलग्नक बिंदु की जांच करें चाबी का आधार चार धारण बिंदुओं तक हो सकता है जो इसे कुंजीपटल के साथ मिलकर रखता है। उनमें से किसी को टूटने लगता है या नहीं, यह जांचने के लिए बारीकी से देखें। नीचे दिये गये चरणों के साथ जारी रखें जो आप देखते हैं
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो स्किड्रियर के साथ एक कोने से इसे ऊपर उठाकर काम करने की कुंजी को हटा दें, जो उसे ऊपर उठाए जाने के लिए एक समान आकार से निकाल दें। दोनों चाबियों के होल्डिंग पॉइंट की तुलना करें
  • रिमोट डेल लैपटॉप कुंजीपटल कुंजी का शीर्षक चित्र 4
    4
    टूटी कुंजी को बदलें यदि लगाव के अंक क्षतिग्रस्त हैं, तो आपको एक नई कुंजी की आवश्यकता होगी। एक ऑनलाइन खरीदें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह लैपटॉप के मॉडल और लगाव के स्थान का मिलान करता है। नई कुंजी डालने के लिए, कुंजीपटल पर क्लैंप पॉइंट को हुक दें और फिर अपनी अंगुली के साथ कुंजी को रगड़ें जब तक आप चाबी के प्रत्येक छोर पर दो बड़े क्लिक नहीं सुनें
  • एक विकल्प के रूप में, आप उसी आकार की एक कुंजी निकाल सकते हैं जो कि आप लगभग कभी भी उपयोग नहीं करते हैं और उसे पिछली कुंजी के स्थान पर रख देते हैं।
  • Video: डेल लैपटॉप कीबोर्ड कुंजी स्थापना मार्गदर्शिका रिप्लेसमेंट मरम्मत फिक्स टूटी व्यक्तिगत कुंजी

    छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत के लिए शीर्षक चरण 5
    5
    बड़ी चाबियाँ पर धातु बार की मरम्मत करें स्पेसबार और चाबियाँ पाली वे एक धातु बार के लिए धन्यवाद चपटे हैं अगर यह बार पूरी तरह से सपाट नहीं दिखता है, तो आपको इसे कुंजीपटल पर छोटे प्लास्टिक के हुकों पर वापस हुक कर देना होगा। बार को कुंजी के निचले छोर पर स्थित होना चाहिए, बाएं और दाएं तरफ घुमाए जाने वाले बार की छोटी बाहों और हुकों पर। एक बार जब आप बार रीलेट कर चुके हैं, तो कुंजी को ऊपर से दबाएं और इसे आज़माएं।
  • एक बार बार पहले ही अपनी मूल स्थिति को छोड़ दिया है, कभी-कभी यह मामूली समस्याएं जारी रखती है या बार-बार अपनी जगह छोड़ने के लिए जाती है। हो सकता है कि आपके लैपटॉप के लिए एक नया कीबोर्ड खरीदने या इसे कम्प्यूटर की मरम्मत सेवा में लेना बेहतर है,
  • यदि आप किसी अन्य कुंजी के साथ इन चीजों को प्रतिस्थापित करने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि नई कुंजी अपने स्वयं के बार के साथ आएगी। सबसे पहले एक सपाट पेचकश का उपयोग करके इसे ध्यान में रखते हुए पुराने बार को हटा दें।
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत के लिए शीर्षक चरण 6
    6
    जांचें कि कोई अन्य समस्या है या नहीं। बड़ी चाबियाँ के मामले में, एक ही कुंजी या धातु पट्टी को नुकसान के कारण ढीली कुंजियाँ लगभग हमेशा होती हैं। यदि आप सुनिश्चित हैं कि कुंजी अच्छी स्थिति में है, तो नीचे दिए गए अनुभाग को jammed keys पर पढ़ें यह बताता है कि तरल पदार्थ के फैलाव, क्लिप के टूटना या झिल्ली को नुकसान होने के कारण नुकसान के मामले में क्या करना चाहिए।
  • विधि 2

    एक ऐसी चीज की मरम्मत करें जो फंस गई है या काम नहीं करती है
    छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत के लिए शीर्षक चरण 7
    1
    कंप्यूटर बंद करें और इसे अनप्लग करें इस तरह आप खुद को या कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने का मौका कम कर देंगे।
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत के लिए शीर्षक चरण 8
    2

    Video: लैपटॉप कीबोर्ड कुंजी मरम्मत बहुत ही आसान तरीके।

    इसे हटाने के लिए एक पेचकश के साथ चाबी को छू लें एक छोटे से फ्लैट पेचकश के साथ अटक की गई कुंजी निकालें कुंजी के प्रत्येक कोने को उठाने से शुरू करें, जब तक कि आप इसे दबाए बिना क्लिक करते और एक क्लिक महसूस करते हैं। प्रत्येक कोने के साथ दोहराएं जब तक आप दो या चार क्लिकों के बाद कुंजी निकाल नहीं देते।
  • ज्यादा दबाव मत बनो। अगर चाबी बाहर नहीं आती है, तो दूसरे कोने की कोशिश करें
  • बड़ी चाबियाँ में से एक को हटाने के लिए, जैसे कि पाली या स्पेस बार, कुंजी के ऊपर से लीवर (लैपटॉप स्क्रीन के निकटतम पक्ष)।
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत चरण 9
    3
    गंदगी या एक छोटी वस्तु के लिए जाँच करें यही कारण है कि आम तौर पर चाबियाँ फँसने के कारण होता है। चिमटी के साथ छोटी वस्तुओं को निकालें आप संपीड़ित हवा या वैक्यूम क्लीनर के नली लगाव (बहुत सावधानी से) का उपयोग कर जानवरों से धूल या बाल निकाल सकते हैं।
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत के लिए शीर्षक चरण 10
    4
    स्पिल तरल के अवशेषों को साफ करता है यदि आप कीबोर्ड पर कुछ तरल डाले हैं, तो एक लिंट-फ्री क्लॉथ के साथ अवशेष निकाल दें। अल्कोहल की एक छोटी मात्रा के साथ कपड़े को गीला कर लें और देखभाल के साथ चिपचिपा क्षेत्र को साफ करें जब तक शराब पूरी तरह से सुखा नहीं हो जाता है और वह क्षेत्र सूखा है, तब तक चाबी फिर मत डालें।
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत चरण 11



    5
    प्रतिधारण क्लिप की जांच करें बनाए रखने वाली क्लिप, जिसे अक्सर सफेद प्लास्टिक से बना दिया जाता है, में दो पतले, चौकोर ऑब्जेक्ट होते हैं जो एक साथ जुड़े हुए हैं। उन्हें दोनों कुंजीपटल और एक दूसरे के साथ मजबूती से जुड़ा होना चाहिए यदि वे नहीं हैं, तो स्क्रीप्ड्रियर के साथ कोनों को सावधानी से घुमाकर तब तक क्लिप निकाल दें जब तक कि वे स्वतंत्र न हों। पढ़ना नीचे यदि आप इन हिस्सों को कैसे प्रतिस्थापित करने के बारे में विस्तृत निर्देश देखना चाहते हैं
  • छवि डैल लैपटॉप कीबोर्ड कुंजी चरण 12
    6
    सिलिकॉन रबर झिल्ली की जांच करें इस निप्पल के आकार का झिल्ली, चाबी के मध्य भाग के नीचे स्थित है। सुनिश्चित करें कि आप ऊपर की तरफ इशारा करते रहें और एक साफ और नरम ऑब्जेक्ट के साथ इसे बहुत सावधानी से छूकर दबाएं। यदि यह अपनी प्रारंभिक स्थिति में अकेले लौटने की बजाय धूसर रहता है, तो आपको इसे साफ करना चाहिए या इसे बदलना चाहिए।
  • गंदे या तेज वस्तु के साथ झिल्ली को न छूएं। कुंजीपटल का यह हिस्सा बहुत आसानी से क्षतिग्रस्त है।
  • थोड़ा अल्कोहल से सिक्त एक लिंट-फ्री क्लॉथ के साथ इसे पोंछ लें। इसे छूने के दौरान आपको सावधानी बरतनी चाहिए। इसे सूखा करने के लिए प्रतीक्षा करें
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत चरण 13
    7
    एक नई झिल्ली चिपकाएं शुरू करने से पहले, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि इस मरम्मत के लिए कुछ जोखिम हैं और यदि आप बहुत गोंद का उपयोग करते हैं तो आप कुंजी को नष्ट कर सकते हैं यदि आप अधिक विश्वसनीय मरम्मत चाहते हैं, तो कुंजीपटल को पूर्ण कुंजीपटल बदलने के लिए पेशेवर मरम्मत सेवा में लेना बेहतर है। यदि आप इसे स्वयं करने का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे निम्नलिखित तरीके से करें:
  • साथ सावधान रहें, झिल्ली को एक ऐसी चाबी से हटा दें जिसका उपयोग आप तेज चाकू से नहीं करते हैं। इस तरह से झिल्ली को बहुत आसानी से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर झिल्ली को बदलने का कोई अन्य तरीका नहीं है।
  • कागज़ की शीट पर, एक सिलिकॉन चिपकने वाला, मजबूत गोंद की चुटकी लगाने के लिए टूथपिक का उपयोग करें
  • छोटी संदंश के साथ झिल्ली लें और इसे कागज शीट पर दबाएं। फिर उसे कीबोर्ड पर स्थानांतरित करें
  • इसे कम से कम 30 मिनट या स्टीकर लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार बैठें।
  • धारक और फिर झिल्ली पर कुंजी रखें। इसे फिर से उपयोग करने से पहले इसे व्यवस्थित करने के लिए एक और 20 मिनट रुको।
  • विधि 3

    बनाए रखने वाली क्लिप को पुनः स्थापित करें
    छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत चरण 14
    1
    टुकड़ों को जांचने के लिए जांचें कि क्या वे क्षतिग्रस्त हैं। बनाए रखने वाली क्लिप में दो टुकड़े होते हैं बड़ा वर्ग U- आकार कीबोर्ड के आधार में और कुंजी में फिट बैठता है। केंद्र में एक परिपत्र छेद वाला सबसे छोटा टुकड़ा, कुंजीपटल के आधार पर एक छोटा टैब में फिट बैठता है। दो टुकड़े दो छोटे टैब्स के माध्यम से, छोटे टुकड़े के दोनों किनारों पर स्थित हैं, के माध्यम से एक साथ जुड़ जाते हैं। यदि इनमें से कोई भी टुकड़ा याद नहीं है या टूटा हुआ है, तो अपने सटीक कीबोर्ड मॉडल के लिए प्रतिस्थापन कुंजी या प्रतिधारण क्लिप खरीदें यदि दो टुकड़े अच्छे लगते हैं, तो अगले चरण के साथ जारी रखें।
    • एक नई कुंजी खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि इसमें बनाए रखने वाला क्लिप शामिल है उन्हें "टिका" भी कहा जाता है
    • एक विकल्प के रूप में, आप एक ऐसी क्लिप को निकाल सकते हैं जिसे आप बहुत बार उपयोग नहीं करते हैं और इसे टूटी कुंजी पर रख देते हैं।
    • कुछ मॉडल पर, टैब अलग टुकड़े हैं यदि वे बाहर आते हैं, तो आप उन्हें छोटे चिमटी के साथ अपने स्थान पर वापस डाल सकते हैं।
  • छवि डैल लैपटॉप कीबोर्ड कुंजी चरण 15
    2
    आस-पास की कुंजी की जांच करें यहां तक ​​कि एक ही कीबोर्ड में, क्लिप एक अलग स्थिति में हो सकती है। एक आसन्न कुंजी को उठाएं, जो आपके द्वारा जगह की जाने वाली चाबी के समान आकार है, कोनों को चुरा रहा है। कुंजी की मरम्मत करते समय उजागर अवधारण क्लिप की जांच करें इस तरह यह पता चलता है कि टुकड़ों में एक साथ कैसे फिट होता है।
  • रिमोट डेल लैपटॉप कुंजीपटल कुंजी के नाम से छवि चरण 16
    3
    कीबोर्ड पर सबसे बड़ा टुकड़ा रखें कुछ मॉडल पर यह कुंजीपटल के आधार में स्लॉट्स में फिट होने के लिए बड़े टुकड़े के किनारे को दबाकर आवश्यक है। दो टुकड़े से जुड़ने से पहले इसे करें एक बार इसे कुंजीपटल के आधार से जुड़ा हुआ है, तो आप इसे थोड़ा उठा सकते हैं
  • इस टुकड़े के केवल एक तरफ कीबोर्ड से जुड़ा जा सकता है
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत के लिए शीर्षक चरण 17
    4
    कीबोर्ड पर सबसे छोटा टुकड़ा दर्ज करें अवतल पक्ष की ओर इशारा करते हुए छोटे टुकड़े को पकड़ो (या टुकड़े को छूने तक आपको एक नाली महसूस न करें और उस पक्ष को नीचे रखें)। कुंजीपटल के आधार पर टैब्स के ऊपर का टुकड़ा कम करें, जब तक कि इसे बनाए रखने के क्लिप की नाली पर नज़र नहीं आ जाए।
  • रिमोट डेल लैपटॉप कुंजीपटल कुंजी का शीर्षक चित्र 18
    5
    दो टुकड़े फिट बैठो। छोटे क्लिप के किनारे पर दो पिन ढूंढें। बड़ी क्लिप के किनारे ध्यान से उन्हें दबाएं जब तक कि दो टुकड़े फिट न हों।
  • यदि आप बहुत अधिक बल का उपयोग करते हैं तो आप बनाए रखने वाले क्लिप को तोड़ देंगे
  • छवि डैल लैपटॉप कुंजीपटल की मरम्मत के लिए शीर्षक चरण 1 9
    6
    अपने स्थान पर कुंजी वापस रखो को बनाए रखने क्लिप पर चाबी हुक। जब तक आप दो क्लिक नहीं सुनते हैं और कुंजी स्थिर रूप से जगह में रहती है तब तक दबाएं
  • युक्तियाँ

    • पहने कुंजियों को फिर से रंगाने के लिए एक अतिरिक्त ठीक कलर कलर या ब्रश का उपयोग करें।
    • यदि लैपटॉप अभी भी वारंटी के अधीन है और इसमें कीबोर्ड को नुकसान शामिल है, तो उसे मरम्मत के लिए विक्रेता या निर्माता पर ले जाएं।
    • कुछ मरम्मत गाइडों में, बनाए रखने वाली क्लिप को "समर्थन बार" नाम से संदर्भित किया जाता है
    • अगर कई चाबियाँ गुम हैं, तो क्रय और नए पूर्ण डेल कीबोर्ड को स्थापित करने पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि आप कुंजीपटल खरीदते हैं जो विशेष रूप से आपके लैपटॉप के ब्रांड और मॉडल के लिए काम करता है।

    चेतावनी

    • जब आप कुंजी के नीचे जाती झिल्ली को हटाने के लिए बहुत सावधान रहें क्षतिग्रस्त कुंजी की तुलना में एक क्षतिग्रस्त झिल्ली की मरम्मत के लिए बहुत मुश्किल है
    • अगर आप खुद लैपटॉप की मरम्मत की कोशिश करते हैं तो आप वारंटी खो सकते हैं। अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि आप इसे स्वयं सुधारने में सक्षम होंगे, या आपको लगता है कि जोखिम बहुत अधिक है, तो लैपटॉप की मरम्मत में पेशेवर को कॉल करना बेहतर होगा। अगर आपके लैपटॉप के पास वारंटी भी है, तो डेल ग्राहक सेवा से संपर्क करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लैपटॉप
    • छोटे फ्लैट पेचकश
    • चिमटी
    • तेज चाकू
    • कुंजी, क्लिप या प्रतिस्थापन झिल्ली बनाए रखने (यदि मूल खो गया या टूटा हुआ था)
    • मजबूत गोंद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com