ekterya.com

बूट करने योग्य सीडी से विंडोज एक्सपी की मरम्मत कैसे करें

Windows XP बूट सीडी जो आपके कंप्यूटर के साथ आती है वह कई बार इस्तेमाल की जा सकती है क्योंकि आप Windows XP स्थापित या मरम्मत करना चाहते हैं। जब आप एक मरम्मत की स्थापना करते हैं, तो संपूर्ण प्रक्रिया के बाद दस्तावेज़ और फाइल कंप्यूटर पर रहेगी। मरम्मत की स्थापना करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

बूट सीडी चरण 1 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
1
अपने कंप्यूटर में Windows XP सीडी डालें यदि आपके पास सीडी की प्रति नहीं है, तो प्रतिस्थापन भेजने के लिए अपने कंप्यूटर के निर्माता से संपर्क करें या इंटरनेट के एक आईएसओ छवि को डाउनलोड करें जिसे आप रिक्त सीडी पर जला सकते हैं। वायरस से सावधान रहें, और याद रखें कि उसे अभी स्थापित करने के लिए एक वैध उत्पाद कुंजी की आवश्यकता है
  • 2
    अपनी उत्पाद कुंजी लिखें इससे पहले कि आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले इसे हाथ में रखना उपयोगी होता है यह कुंजी 25 वर्ण है जिसे आपको विंडोज स्थापित करने के लिए दर्ज करना होगा आप आमतौर पर इसे कुछ स्थानों में पा सकते हैं:
  • आवरण में शामिल हों जहां विंडोज एक्सपी सीडी आम तौर पर पीठ में आई थी।
  • कंप्यूटर के आगे यदि आपका कंप्यूटर एक डेस्कटॉप कंप्यूटर है, तो आप इसे आमतौर पर टॉवर के पीछे मिल सकते हैं लैपटॉप पर, यह नीचे है
  • बूट सीडी चरण 3 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि Windows XP सीडी डाली गई है। आपके कंप्यूटर को पहले सीडी ड्राइव को शुरू करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको BIOS दर्ज करना होगा।
  • BIOS तक पहुंचने के लिए, जैसे ही निर्माता का लोगो दिखाई देता है, कॉन्फ़िगरेशन कुंजी को दबाएं। कुंजी निर्माता पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर F2, F10, F12 या Del। सही कुंजी स्क्रीन पर एक ही समय में लोगो के रूप में दिखाई देती है।
  • एक बार जब आप BIOS में हों, बूट मेनू पर जाएं सीडी ड्राइव को पहले बूट डिवाइस के रूप में सेट करता है आपके BIOS पर निर्भर करते हुए, इसे एक डीवीडी ड्राइव, ऑप्टिकल ड्राइव या सीडी / डीवीडी ड्राइव कहा जा सकता है।
  • अपने परिवर्तन सहेजें और BIOS को छोड़ दें। यह आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कारण होगा।
  • Video: Windows XP (कैसे बनाने के लिए बूटेबल सीडी) 100% काम

    एक बूट सीडी से मरम्मत Windows XP शीर्षक 4 छवि
    4
    स्थापना शुरू होती है। लोगो स्क्रीन गायब हो जाने के बाद, एक संदेश दिखाई देगा जो "सीडी से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं ..." कहते हैं, स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं। यदि आप कोई भी कुंजी नहीं दबाते हैं, तो कंप्यूटर सामान्य रूप से बूट होने पर बूट करेगा।
  • एक बूट सीडी से मरम्मत Windows XP शीर्षक से छवि चरण 5



    5
    विन्यास लोड किया जाएगा। विन्यास प्रक्रिया शुरू करने के लिए विंडोज़ को कई ड्राइवर लोड करना पड़ता है। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं यह पूरा हो जाने के बाद, एक स्वागत स्क्रीन दिखाई देगी। मरम्मत की स्थापना शुरू करने के लिए Enter दबाएं। रिकवरी कंसोल पर मत जाओ
  • बूट सीडी चरण 6 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: कैसे खिड़कियों बनाने के लिए XP बूट सीडी

    समझौता पढ़ें समझौते को पढ़ने के बाद, जारी रखने के लिए F8 दबाएं। कॉन्फ़िगरेशन Windows XP इंस्टॉलेशन की एक सूची लोड करेगा। अधिकांश उपयोगकर्ता केवल यहां एक ही देखते हैं।
  • Video: विंडोज मरम्मत: अपने बूट डिस्क के साथ अपने Windows XP पीसी की मरम्मत के लिए कैसे

    बूट सीडी चरण 7 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी पिछली स्थापना का चयन करें यदि आपके पास एक है, तो यह स्वचालित रूप से चयनित होगा प्रेस की मरम्मत प्रक्रिया शुरू करने के लिए विंडोज़ फ़ाइलों की प्रतिलिपि करना शुरू कर देगा और फिर कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ करेगा। तो यह मरम्मत की स्थापना के साथ शुरू होगा।
  • यह आपको तिथि और समय के साथ-साथ अन्य बुनियादी सवालों की पुष्टि करने के लिए कहेंगे। ज्यादातर समय, डिफ़ॉल्ट विकल्प स्वीकार्य है।
  • एक बूट सीडी चरण 8 से मरम्मत Windows XP शीर्षक छवि
    8
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें स्थापना के अंत में, आपको उत्पाद कुंजी के लिए कहा जाएगा विंडोज की जांच होगी कि कुंजी आगे बढ़ने से पहले वैध है।
  • स्थापना के बाद, आपको अपनी ऑनलाइन प्रतिलिपि या फोन द्वारा अपनी प्रतिलिपि अधिकृत करना होगा। सक्रियकरण विज़ार्ड दिखाई देगा जब आप लॉग इन करेंगे यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप एक बटन पर क्लिक करके अपनी प्रतिलिपि प्रमाणित कर सकते हैं।
  • बूट सीडी चरण 9 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली छवि
    9
    कार्यक्रमों की जांच करें स्थापना पूर्ण होने के बाद, आपको आपकी मरम्मत की गई Windows प्रतिलिपि में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। चूंकि कुछ फ़ाइलों को बदल दिया गया था, इसलिए कुछ स्थापित प्रोग्राम काम नहीं कर सकते हैं, और उन्हें पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है।
  • आपके कुछ डिवाइसों को अपने ड्राइवरों की आवश्यकता हो सकती है यह देखने के लिए कि कौन से डिवाइस ठीक से स्थापित नहीं है, प्रारंभ मेनू खोलें और मेरा कंप्यूटर पर क्लिक करें हार्डवेयर टैब का चयन करें, और उसके बाद डिवाइस मैनेजर पर क्लिक करें। यदि पीले रंग में एक विस्मयादिबोधक बिंदु के साथ डिवाइस हैं, तो उन उपकरणों को ड्राइवरों की आवश्यकता होती है।
  • जब आप स्थापना की मरम्मत करते हैं तो आपकी व्यक्तिगत जानकारी और दस्तावेजों का कुछ भी नहीं होगा। सत्यापित करें कि सब कुछ है जहां यह होना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com