ekterya.com

फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स रीसेट कैसे करें

फ़ॉरेक्सफ़ॉक्स ऑफ़र के कई लाभों में से एक है, विस्तार के माध्यम से दृश्यमान विषयों और टूलबार पर अतिरिक्त विकल्प जैसे विस्तृत विविधता के अनुकूलन योग्य विशेषताएं हैं। आपका कॉन्फ़िगरेशन एक ऐसे प्रोफ़ाइल में शामिल है जो इंस्टॉल किए गए एक्सटेंशन, टूलबार का कॉन्फ़िगरेशन और अधिक संग्रहीत करता है। आपको अपने आप को उस स्थिति में ढूंढने की संभावना है जहां आपको ब्राउज़र के प्रदर्शन में मदद करने या डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने के लिए पिछले कॉन्फ़िगरेशन पर वापस जाना होगा। अपने ब्राउज़र की सेटिंग अनुकूलतम हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आप अपने ब्राउज़र प्रोफ़ाइल और ऐड-ऑन कॉन्फ़िगरेशन को सहेज सकते हैं।

चरणों

विधि 1

डिफ़ॉल्ट फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें
छवि रीस्टोर फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक चरण 1
1
"समस्या हल करने के लिए जानकारी" पृष्ठ खोलें इस तरह के काम करता है, बुकमार्क, ब्राउज़िंग इतिहास, खुले टैब, विंडो, पासवर्ड, कुकीज़ के रूप में अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी (बनाए रखते हुए फ़ायरफ़ॉक्स उसके डिफ़ॉल्ट राज्य के लिए सेट किया जा सकता है, जानकारी स्वचालित रूप से भर जाता है वेब फ़ॉर्म और आपकी प्रोफ़ाइल में स्थापित अन्य कॉन्फ़िगरेशनों का उन्मूलन)। अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग को पुनर्स्थापित करने के लिए, आपको पहले "समस्या हल करने की जानकारी" पृष्ठ खोलना होगा आप इसे दो तरीकों से कर सकते हैं
  • ब्राउज़र विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित ☰ आइकन पर क्लिक करें और उसके बाद क्लिक करें > समस्याओं को हल करने के लिए जानकारी.
  • ब्राउज़र के शीर्ष पर स्थित विंडो के टैब में रिक्त स्थान पर क्लिक करके मेनू बार को सक्रिय करें। फ़ायरफ़ॉक्स मेनू बार को प्रदर्शित करने के लिए "मेनू बार" पर क्लिक करें पर क्लिक करें मदद> समस्याओं को हल करने के लिए जानकारी.
  • छवि पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स चरण 2
    2
    फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स अपडेट करें फ़ायरफॉक्स के "समस्या हल करने की जानकारी" टैब में, "अपडेट फ़ायरफ़ॉक्स" नामक बटन पर क्लिक करें यह आपको बताएगा कि फ़ायरफ़ॉक्स ऐड-ऑन और कस्टमाइजेशन को हटा देगा और यह आपके ब्राउज़र सेटिंग्स को अपने डिफ़ॉल्ट मानों पर भी पुनर्स्थापित करेगा। बैकअप प्रक्रिया को प्रारंभ करने के लिए "फ़ायरफ़ॉक्स अपडेट करें" पर क्लिक करें
  • पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र को पुनरारंभ करें आपको एक तत्काल सूचना प्राप्त होगी कि आपका प्रोफाइल सफलतापूर्वक आयात किया गया है। "समाप्त" पर क्लिक करें और फ़ायरफ़ॉक्स संरक्षित प्रोफ़ाइल सेटिंग्स आयात करेगा और यह सभी ब्राउज़र की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ फिर से खोल देगा
  • विधि 2

    फ़ायरफ़ॉक्स प्राथमिकताएं फाइलें हटाएं
    पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 4 चरण

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    1
    "समस्या हल करने के लिए जानकारी" पृष्ठ खोलें प्राथमिकताएं फ़ाइल में फ़ायरफ़ॉक्स के लिए डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम सेटिंग्स शामिल हैं, जैसे मुखपृष्ठ, टैब सेटिंग्स, आदि। यदि आपके ब्राउज़र में वेब पेज को ठीक से दिखाने में समस्या है, तो आप अपनी वरीयताओं को डिफॉल्ट सेटिंग्स पर रीसेट कर सकते हैं। आपको अपने प्रोफाइल फ़ोल्डर में नेविगेट करना होगा। आप "समस्याओं को सुलझाने के लिए सूचना" के अंतर्गत फ़ोल्डर को त्वरित रूप से एक्सेस कर सकते हैं आप इसे दो तरीकों से खोल सकते हैं
    • ब्राउज़र विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित ☰ आइकन पर क्लिक करें और उसके बाद क्लिक करें > समस्याओं को हल करने के लिए जानकारी.
    • ब्राउज़र के शीर्ष पर स्थित विंडो के टैब में रिक्त स्थान पर क्लिक करके मेनू बार को सक्रिय करें। मेनू बार दिखाने के लिए "मेनू बार" पर क्लिक करें पर जाएं मदद> समस्याओं को हल करने के लिए जानकारी.
  • Video: Tenda Router D151 setup at Home - Tech Saurabh

    पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 5 कदम
    2
    अपने प्रोफाइल के फ़ोल्डर का पता लगाएँ "मूल एप्लिकेशन सेटिंग्स" के अंतर्गत, अपनी प्रोफ़ाइल फ़ाइलों के साथ फ़ाइल ब्राउज़र विंडो खोलने के लिए "फ़ोल्डर में दिखाएं" पर क्लिक करें। फ़ायरफ़ॉक्स के सभी उदाहरणों को बंद करें
  • पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 6 कदम
    3
    प्राथमिकताएं फ़ाइलें हटाएं "Prefs.js" नामक फ़ाइल को खोजें और फ़ाइल का नाम बदलें या उसे हटा दें।
  • "Prefs.js.moztmp" या "user.js" जैसे अतिरिक्त प्राथमिकता फ़ाइलों को हटा या नाम बदलें।
  • पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 7 कदम



    4
    फ़ायरफ़ॉक्स खोलता है और फ़ाइल ब्राउज़र विंडो को बंद कर देता है। फ़ायरफ़ॉक्स आपके प्रोफाइल के लिए स्वचालित रूप से एक नई प्राथमिकताएं फाइल बना देगा I
  • विधि 3

    बैकअप लें और मैन्युअल रूप से प्रोफ़ाइल को पुनर्स्थापित करें
    छवि पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक 8
    1
    "समस्या हल करने के लिए जानकारी" पृष्ठ खोलें मैन्युअल रूप से अपने प्रोफ़ाइल का बैक अप लिया आप अपने सभी सेटिंग्स को संग्रहीत और प्रोफ़ाइल को संरक्षित करता है, तो अपने प्रोफ़ाइल क्षतिग्रस्त है या आप Firefox पुनः स्थापित या आपकी सेटिंग एक अलग कंप्यूटर पर Firefox का उपयोग करने की योजना के लिए अनुमति देगा। यह विधि आपको ऐड-ऑन के रूप में सामग्री की एक बैकअप प्रतिलिपि बनाने की अनुमति देती है जिसके लिए फ़ायरफ़ॉक्स बैकअप प्रतियां प्रदान नहीं करता है आपको अपने प्रोफाइल के फ़ोल्डर में पहुंचने के लिए फ़ायरफ़ॉक्स में "समस्याओं का समाधान करने के लिए सूचना" टैब खोलना होगा। आप इस टैब को दो तरीकों से खोल सकते हैं
    • ब्राउज़र विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित ☰ आइकन पर क्लिक करें और उसके बाद क्लिक करें > समस्याओं को हल करने के लिए जानकारी.
    • ब्राउज़र के शीर्ष पर स्थित विंडो के टैब में रिक्त स्थान पर क्लिक करके मेनू बार को सक्रिय करें। फ़ायरफ़ॉक्स मेनू बार को प्रदर्शित करने के लिए "मेनू बार" पर क्लिक करें पर जाएं मदद> समस्याओं को हल करने के लिए जानकारी.
  • पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 9 कदम
    2
    पता लगाएँ और अपना प्रोफ़ाइल फ़ोल्डर खोलें। आपके सेल फोन और कॉन्फ़िगरेशन का सक्रिय कॉन्फ़िगरेशन इस फ़ोल्डर में स्थित है। "मूल एप्लिकेशन सेटिंग" के अंतर्गत, वर्तमान में सक्रिय फ़ायरफ़ॉक्स प्रोफाइल के प्रोफाइल पर जाने के लिए "फ़ोल्डर में दिखाएं" पर क्लिक करें यह फ़ाइल ब्राउज़र में आपकी प्रोफ़ाइल का फ़ोल्डर खोल देगा। फ़ायरफ़ॉक्स में उपयोग किए गए प्रत्येक प्रोफ़ाइल के विभिन्न फ़ोल्डर देखने के लिए फ़ोल्डर की संरचना में एक स्तर अपलोड करें। उस प्रोफ़ाइल फ़ोल्डर पर डबल-क्लिक करें, जिसे आप बैकअप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 10 कदम
    3
    अपने प्रोफ़ाइल का बैकअप बनाएं फ़ाइल ब्राउज़र में, अपने प्रोफ़ाइल का फ़ोल्डर खोलें। फ़ोल्डर धारण की सभी फाइलें चुनकर अपने प्रोफ़ाइल फ़ोल्डर की सभी सामग्री कॉपी करें ^ Ctrl +एक या बैकअप बनाने और फिर माउस बटन को छोड़कर वांछित सामग्री पर माउस क्लिक करके और खींचकर। फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ और फिर उन्हें एक अलग फ़ोल्डर में पेस्ट करें अपने फ़ायरफ़ॉक्स प्रोफाइल की बैकअप प्रति के रूप में फ़ोल्डर को लेबल करें सामग्री की प्रतिलिपि हो जाने के बाद, आप फ़ायरफ़ॉक्स शुरू होने पर अपनी सेटिंग्स को अपडेट करने के लिए अपने प्रोफाइल में स्थित सामग्री को हटा सकते हैं। प्रोफ़ाइल के मूल फ़ोल्डर को न हटाएं, अन्यथा आपको उसमें सामग्री को संग्रहीत करने के लिए एक नया प्रोफ़ाइल बनाना होगा।
  • आप अपने बैकअप फ़ोल्डर को अपने कंप्यूटर पर या किसी हटाने योग्य मेमोरी डिवाइस पर कहीं भी स्टोर कर सकते हैं, जैसे कि यूएसबी ड्राइव
  • पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 11 कदम
    4
    अपने बैकअप के फ़ोल्डर से आपकी प्रोफ़ाइल की सामग्री को पुनर्स्थापित करें यदि आप एक ही प्रोफ़ाइल को पुनर्स्थापित करते हैं और फ़ायरफ़ॉक्स को पुनर्स्थापित नहीं किया गया है, तो आप उन फ़ाइलों की प्रतिलिपि बना सकते हैं जिन्हें आप बुकमार्क्स, एक्सटेंशन और थीम सहित संरक्षित करना चाहते हैं। अपने प्रोफ़ाइल के बैकअप फ़ोल्डर पर नेविगेट करें और बैकअप फ़ोल्डर से फ़ाइलें अपने फ़ायरफ़ॉक्स प्रोफ़ाइल पर ले जाएं जिसमें सामग्री का संबंध है
  • पुनर्स्थापना फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग्स शीर्षक छवि 12 कदम
    5
    फ़ायरफ़ॉक्स की नई स्थापना के लिए अपनी प्रोफ़ाइल की सामग्री को पुनर्स्थापित करें। यदि आप अपनी प्रोफ़ाइल को किसी दूसरे कंप्यूटर पर ले जाना चाहते हैं या यदि आपने फ़ायरफ़ॉक्स को पुनः स्थापित किया है, तो अपने पुराने प्रोफाइल को स्थानांतरित करने के लिए आपको एक नया प्रोफ़ाइल बनाने की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि फ़ायरफ़ॉक्स वर्तमान में चल रहा है फिर "चलाएं" या "ऑपरेटिंग सिस्टम" को चलाने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की कमांड लाइन दबाएं। फ़ायरफ़ॉक्स द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद एक नया प्रोफाइल बनाएं यह एक नई प्रोफ़ाइल विंडो के साथ एक नया प्रोफ़ाइल बनाएगा। अपने बैकअप के फ़ोल्डर की सामग्री के साथ प्रोफ़ाइल की सामग्री को रखें। फ़ायरफ़ॉक्स को पुनरारंभ करें ताकि आपके परिवर्तन प्रभावी हो जाएं।
  • यदि आप एक मैक उपयोगकर्ता हैं, तो टर्मिनल चलाएं और "प्रोफाइल प्रबंधक" खोलने के लिए "फ़ायरफ़ॉक्स - प्रोफाइल प्रबंधक" दर्ज करें।
  • अगर आप एक विंडोज़ उपयोगकर्ता हैं, तो चाबियाँ दबाए रखें ⌘ विन +आर "रन" विंडो को खोलने के लिए और "प्रोफाइल प्रबंधक" खोलने के लिए संवाद "firefox.exe -ProfileManager" में दर्ज करें।
  • आप लिनक्स का उपयोग कर रहे हैं, टर्मिनल प्रोग्राम (सीडी छोटे के लिए) "/ फ़ायरफ़ॉक्स -profilemanager" "प्रोफाइल प्रबंधक" खोलने के लिए निर्देशिका को बदलने के लिए और फिर टाइप चल खोलें।
  • युक्तियाँ

    • Firefox को सुरक्षित मोड में चलाने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह विशेष रूप से ऐड-ऑन से संबंधित समस्या है आप दो तरीकों से सुरक्षित मोड में पुनरारंभ कर सकते हैं पहला तरीका टैब बार में रिक्त स्थान पर क्लिक करके और फिर "मेनू बार" पर क्लिक करके मेनू को सक्रिय करने के लिए है, फिर जाएं मदद> अक्षमताओं के साथ पुनरारंभ करें. दूसरी विधि आइकन ☰ पर क्लिक करके और फिर > पूरक निष्क्रिय करने के साथ पुनरारंभ करें। फिर आपको एक नई विंडो प्राप्त होगी। संवाद बक्से की अगली श्रृंखला में क्लिक करें पुनः आरंभ करें> सुरक्षित मोड में प्रारंभ करें. फ़ायरफ़ॉक्स सुरक्षित मोड में पुनरारंभ होगा। यदि ब्राउज़र सामान्य रूप से काम कर रहा है, तो संभवतः समस्या को एक प्लगइन के साथ हल किया जाएगा ऐड-ऑन को निष्क्रिय करने का प्रयास करें जो अब आपको सुरक्षित मोड में नहीं चाहिए।
    • यह देखने के लिए कि क्या यह प्रदर्शन समस्याओं के साथ मदद करेगा, व्यक्तिगत रूप से एक्सटेंशन को निष्क्रिय करने का प्रयास करें मेनू बटन पर क्लिक करें और "ऐड-ऑन प्रबंधक" टैब को प्रदर्शित करने के लिए "ऐड-ऑन" चुनें। नई टैब्ड विंडो में, "एक्सटेंशन" पैनल चुनें। अपने संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू में "कभी भी सक्रिय न करें" में सभी एक्सटेंशन सेट करें। यदि आपका ब्राउज़र नाममात्र रूप से काम करना शुरू कर देता है, तो एक्सटेंशन का उपयोग करने वाले एक्सटेन्स को समाप्त करने के लिए एक्सटेंशन एक-एक करके सक्रिय करने का प्रयास करें।
    • यदि फ़ायरफ़ॉक्स प्रोग्राम फ़ाइल की वजह से कोई समस्या है, तो आप अपने कंप्यूटर पर फ़ायरफ़ॉक्स अनइंस्टॉल और पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com