ekterya.com

गेटवे लैपटॉप को कैसे पुनर्स्थापित करें

यदि आपका गेटवे लैपटॉप अक्सर क्रैश करता है, या स्टार्टअप पर विंडोज लोड नहीं करता है, तो उसे पुनर्स्थापित करने का समय हो सकता है

पहले आप एक सिस्टम पुनर्स्थापना करने की कोशिश कर सकते हैं, जो आपके कंप्यूटर की सेटिंग को ठीक से काम करने के समय में वापस कर देगा। यह पहले इस विकल्प को आज़मा लेने के लिए अनुशंसित है, इस तरीके से आप किसी डेटा को नहीं खोेंगे। यदि यह काम नहीं करता है, तो आप अपने गेटवे की फैक्ट्री सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने के लिए "पुनर्प्राप्ति प्रबंधक" या एक Windows इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक प्रणाली बहाल करो
रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि "सिस्टम पुनर्स्थापना" फ़ंक्शन क्या करता है। यह प्रक्रिया पहले की तारीख में सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन, प्रोग्राम और नियंत्रक वापस करेगा। यह आपको सिस्टम को उस समय को पुनर्स्थापित करने की कोशिश करेगा जब वह अच्छी तरह से काम करे। "सिस्टम पुनर्स्थापना" फ़ंक्शन डेटा या दस्तावेजों को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन इसे कार्यान्वित होने वाले समय और चयनित पुनर्स्थापना बिंदु के बीच स्थापित प्रोग्राम को हटा देता है।
  • यह पहला कदम है जो हम आपको आपके कंप्यूटर की मरम्मत के लिए सलाह देते हैं, क्योंकि आपको अपनी जानकारी का बैकअप लेने की चिंता नहीं होगी।
  • छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 2
    2
    अपने लैपटॉप को पुनरारंभ करें और कुंजी को पकड़ो।F8. सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर को पुनरारंभ होने पर आप उसे दबाने शुरू करते हैं। ऐसा करने से "उन्नत बूट विकल्प" मेनू लोड हो जाएगा।
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 3 नामक छवि
    3
    विकल्पों की सूची से "कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सुरक्षित मोड" चुनें कुछ फ़ाइलों को लोड किया जाएगा और एक पल के बाद कमांड इंटरप्रीटर दिखाई देगा।
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    "सिस्टम पुनर्स्थापना" सुविधा को खोलें यदि आप Windows XP का उपयोग करने जा रहे हैं तो कमांड बदलता रहता है
  • विंडोज 7, 8 और विस्टा: लिखते हैं rstui.exe और दबाएं ⌅ दर्ज करें
  • विंडोज एक्सपी: लिखते हैं % systemroot% system32 restore rstrui.exe और दबाएं ⌅ दर्ज करें
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: कैसे कारखाना रीसेट करने के लिए गेटवे लैपटॉप

    एक बहाली बिंदु का चयन करें आप अपने दिनांक और समय के साथ उपलब्ध पुनर्स्थापना बिंदुओं की एक सूची देखेंगे, साथ ही उस बिंदु का निर्माण क्यों किया गया है इसका एक संक्षिप्त सारांश भी देखेंगे। आपके कंप्यूटर को समस्याओं की शुरुआत होने से पहले एक पुनर्स्थापना बिंदु का चयन करने की कोशिश करें बहाल बिंदु का चयन करने के बाद अगला क्लिक करें
  • आप उन बिंदुओं से परामर्श कर सकते हैं जो विंडोज को "बहाली के अधिक अंक देखें" विकल्प को चेक करके प्रासंगिक विचार नहीं करता है।
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पुनर्स्थापना प्रक्रिया समाप्त होने और आपके कंप्यूटर को पुनः आरंभ करने के लिए प्रतीक्षा करें। बहाली की प्रक्रिया को पूरा करने में कई मिनट लग सकते हैं। विंडोज शुरू होने के बाद, आपको यह संदेश मिलेगा कि सिस्टम को सफलतापूर्वक बहाल किया गया है।
  • याद रखें कि आपको उन सभी प्रोग्राम्स को पुनर्स्थापित करना होगा जिन्हें आपने उस क्षण और चयनित पुनर्स्थापना बिंदु के बीच स्थापित किया है। सावधान रहें, क्योंकि यह संभव है कि उन कार्यक्रमों में से एक समस्या का कारण था!
  • समस्या निवारण

    छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 7
    1
    मैं "उन्नत बूट विकल्प" मेनू का उपयोग नहीं कर सकता। आम तौर पर यह विंडोज़ 8 कंप्यूटरों में होता है, क्योंकि वे बहुत तेज़ शुरू करते हैं और मेनू तक पहुँचने के लिए समय की अनुमति नहीं देते हैं।
    • स्क्रीन के दाहिनी ओर से स्लाइड करके या स्क्रीन के निचले दाएं कोने में माउस को स्थानांतरित करके विंडोज़ में चार्म्स बार खोलें।
    • "सेटिंग" विकल्प पर क्लिक करें या "शट डाउन" दबाएं
    • कुंजी पकड़ो पाली और "पुनः आरंभ करें" चुनें। अब आपका कंप्यूटर रिबूट होगा और "उन्नत बूट विकल्प" मेनू दिखाई देगा।
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    मेरे पास एक पुनर्स्थापना बिंदु नहीं है जो समस्या को हल करता है यदि आपके पास कोई पुनर्स्थापना बिंदु बहुत दूर नहीं है या पुनर्स्थापना बिंदुओं में से कोई भी आपकी समस्याओं का समाधान नहीं करता है, तो आपको अपने कंप्यूटर को पूरी तरह से अपनी फैक्ट्री सेटिंग में रीसेट करने पड़ सकता है निर्देशों के लिए अगले अनुभाग पढ़ें
  • भाग 2

    अपने कंप्यूटर की फ़ैक्टरी सेटिंग रीसेट करें
    छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 9
    1
    यदि संभव हो, तो अपने डेटा का बैकअप लें गेटवे कंप्यूटर की फैक्ट्री सेटिंग्स को रीसेट करना हार्ड ड्राइव पर मौजूद सभी डेटा मिटा देगा, इसलिए यदि आपके पास सहेजने के लिए महत्वपूर्ण फ़ाइलें हैं, बैकअप लें क्लिक करें यहां इसलिए आप अपने डेटा का बैकअप बनाने के लिए कुछ सुझाव जानते हैं
    • यदि आप Windows को दर्ज नहीं कर सकते हैं, तो आप अपनी फ़ाइलों तक पहुंचने और उन्हें बाहरी डिस्क पर प्रतिलिपि बनाने के लिए एक लिनक्स लाइव सीडी का उपयोग कर सकते हैं। क्लिक करें यहां जानने के लिए कि कैसे एक लाइव सीडी बनाना है और क्लिक करें यहां इसे कैसे उपयोग करें यह देखने के लिए
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने लैपटॉप को एक विद्युत आउटलेट में प्लग करें बहाली की प्रक्रिया में कुछ क्षण लग सकते हैं और अगर बैटरी प्रक्रिया में समाप्त हो जाती है, तो इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि इसे जारी रखने से पहले प्लग इन किया गया है
  • छवि गेटवे लैपटॉप चरण 11 रीसेट करें
    3
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और दबाएं⎇ Alt +F10 बस गेटवे या एसर का लोगो दिखाई देता है रजिस्टर करने के लिए आपको कुंजी को कई बार दबाया जा सकता है इससे "रिकवरी प्रबंधक" लोड हो जाएगा
  • अगर Windows बूट मेनू द्वारा अनुरोध किया जाता है, तो दबाएं ⌅ दर्ज करें
  • एक गेटवे लैपटॉप चरण 12 रीसेट करें छवि शीर्षक
    4
    "कारखाना सेटिंग में ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करें" का चयन करें आप कई बार पुष्टि करने के लिए यदि आप जारी रखना चाहते हैं के लिए कहा जाएगा। डिस्क पर सभी डेटा को बहाल करने शुरू करने के लिए मिटा दिया जाएगा और फिर Windows और कार्यक्रमों है कि कंप्यूटर के साथ आया था पुनर्स्थापित कर दिया जाएगा। बहाली की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 1 घंटे का समय लग सकता है।
  • उपयोगकर्ता डेटा को बनाए रखने और कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने का एक विकल्प है, लेकिन यह अनुशंसित नहीं है, क्योंकि उस डेटा के भाग में कंप्यूटर खराबी की समस्या का कारण हो सकता है।
  • एक गेटवे लैपटॉप चरण 13 रीसेट करें छवि शीर्षक
    5
    अपना खाता बनाएं और अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना शुरू करें एक बार बहाली की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, कंप्यूटर इस तरह कार्य करेगा जैसे कि आपने इसे खरीदी के बाद पहली बार चालू कर दिया है। अब वे आपको एक विन्डोज़ खाता बनाने और अपनी व्यक्तिगत सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए कहेंगे।
  • समस्या निवारण

    छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 14
    1
    मैं "रिकवरी प्रबंधक" तक नहीं पहुंच सकता यदि आपने डिस्क को पहले स्वरूपित किया है या एक नई डिस्क स्थापित की है, तो आपको पुनर्प्राप्ति विभाजन नहीं होगा। आपको अपने कंप्यूटर से डेटा को मिटाने और विंडोज को पुनर्स्थापित करने के लिए रिकवरी डिस्क या विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग करना चाहिए। इन डिस्क्स का उपयोग कैसे करें, इसके निर्देशों के लिए अगला खंड पढ़ें।
  • छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 15



    2
    कंप्यूटर को बहाल करने से समस्या हल नहीं हुई है। आप अपने कंप्यूटर से पूरी तरह से सभी डेटा हटा और बहाल प्रक्रिया का उपयोग कर विंडोज reinstalaste और समस्या बनी रहती है, कारण एक हार्डवेयर घटक है।
  • एक नई हार्ड ड्राइव स्थापित करें या नई रैम स्थापित करें वे काफी सरल प्रक्रियाएं हैं और संभावित रूप से आपकी समस्या को हल कर सकते हैं। अगर यह काम नहीं करता है, तो कारखाने की मरम्मत सेवा प्राप्त करने के लिए गेटवे से संपर्क करना बेहतर हो सकता है।
  • भाग 3

    पुनर्प्राप्ति या स्थापना डिस्क का उपयोग करें
    एक गेटवे लैपटॉप चरण 16 रीसेट करें छवि शीर्षक
    1
    यदि संभव हो तो अपनी पुनर्प्राप्ति डिस्क को ढूंढें लैपटॉप को अक्सर कई विशिष्ट चालकों की आवश्यकता होती है और पुनर्प्राप्ति डिस्क का उपयोग करना सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका है कि कंप्यूटर को दोबारा बहाल करते समय उनमें से सभी को पुनर्स्थापित किया जाता है यदि आप "पुनर्प्राप्ति प्रबंधक" का उपयोग नहीं कर सकते हैं क्योंकि रिकवरी विभाजन अब नहीं है, तो रिकवरी डिस्क का उपयोग करने का प्रयास करें आप गेटवे में नई रिकवरी डिस्क खरीद सकते हैं
  • एक गेटवे लैपटॉप चरण 17 को रीसेट करें
    2
    यदि आप एक रिकवरी डिस्क नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो एक इंस्टॉलेशन डिस्क खोजें या बनाएं। यदि आपके लैपटॉप के लिए एक रिकवरी डिस्क नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को मिटाने के लिए एक इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग कर सकते हैं और उसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं। आपको वर्तमान में इंस्टॉल किए गए विंडोज के एक ही संस्करण के लिए एक नई डिस्क की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप Windows 7 का उपयोग करने जा रहे हैं और एक वैध उत्पाद कुंजी है, तो आप डिस्क बना सकते हैं यहां. कम से कम 4 GB खाली स्थान के साथ आपको रिक्त डीवीडी या यूएसबी मेमोरी की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप Windows 8 का उपयोग करते हैं और एक मान्य उत्पाद कुंजी है, तो आप एक डिस्क बना सकते हैं यहां. कम से कम 4 GB खाली स्थान के साथ आपको रिक्त डीवीडी या यूएसबी मेमोरी की आवश्यकता होगी।
  • Video: गेटवे NV79 फैक्टरी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित विंडोज 7

    छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 18
    3
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और दबाएं F12 बार-बार। गेटवे कंप्यूटर पर, ऐसा करने से बूट मेनू खुल जाएगा जैसे ही गेटवे या एसर लोगो दिखाई देता है, बार-बार यह कुंजी दबाएं।
  • छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 19
    4
    बूट प्राथमिकता बदलें एक वसूली डिस्क का उपयोग करें या डिस्क से विंडोज स्थापित करने के लिए आप फ्लॉपी ड्राइव के बजाय हार्ड ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर कॉन्फ़िगर करना होगा। बूट मेनू आप बूट प्राथमिकता बदलने के लिए अनुमति देता है।
  • यदि आपने एक यूएसबी स्थापित किया है, तो पहले बूट डिवाइस के रूप में अपना यूएसबी ड्राइव चुनें
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 20 नामक छवि

    Video: गेटवे लैपटॉप फैक्टरी पुनर्स्थापित पुनर्स्थापित विंडोज रीसेट NV NE DX FX एलटी KAV SA1 एमएक्स NX ZX NV79 एम सीरीज

    5
    अपना कॉन्फ़िगरेशन सहेजें और पुनः आरंभ करें सुनिश्चित करें कि डिस्क या यूएसबी इंस्टॉलेशन मेमोरी डाली गई है।
  • छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 21
    6
    निर्देश दिए जाने पर एक कुंजी दबाएं "रिकवरी मैनेजर" शुरू कर देंगे यदि आप एक अधिष्ठापन डिस्क या Windows स्थापना प्रक्रिया यदि आप एक Windows स्थापना डिस्क का इस्तेमाल किया करते थे।
  • यदि आप "रिकवरी प्रबंधक" का उपयोग करने जा रहे हैं, तो लैपटॉप को पुनर्स्थापित कैसे करें के निर्देशों के लिए पिछले अनुभाग की जांच करें।
  • यदि आप एक Windows इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पढ़ना जारी रखें।
  • एक गेटवे लैपटॉप चरण 22 रीसेट करें छवि शीर्षक
    7
    अपनी भाषा प्राथमिकताओं को सेट करें और "इंस्टॉल करें" या "अभी स्थापित करें" चुनें। स्थापना प्रक्रिया हार्ड ड्राइव से सभी डेटा मिटा देगा और खरोंच से शुरू होगी।
  • एक गेटवे लैपटॉप चरण 23 रीसेट करें छवि शीर्षक
    8
    "स्वनिर्धारित (उन्नत)" स्थापना का चयन करें। इससे आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिल जाएगी कि आपकी सभी फ़ाइलें नष्ट हो गई हैं।
  • एक गेटवे लैपटॉप चरण 24 को रीसेट करें छवि शीर्षक
    9
    सभी विभाजन निकालें जब वे आपको चुनने के लिए कहें कि आप विंडोज को इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो वे आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर सभी विभाजन दिखाएंगे। प्रत्येक विभाजन को चुनें और "हटाएं" पर क्लिक करें। प्रत्येक विभाजन का सभी डेटा मिट जाएगा।
  • छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 25
    10
    केवल उस विभाजन का चयन करें जो स्थापना के गंतव्य के रूप में बनी हुई है। इंस्टॉलर स्वचालित रूप से इसे संबंधित फ़ाइल सिस्टम में स्वरूपित करेगा और Windows फ़ाइलों को स्थापित करना प्रारंभ करेगा।
  • एक गेटवे लैपटॉप चरण 26 को रीसेट करें
    11
    स्थापना को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। विंडोज इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा करने में करीब आधे घंटे लगता है। आप स्क्रीन पर प्रगति की निगरानी कर सकते हैं।
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    12
    स्थापना समाप्त करें और अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करें। जब इंस्टॉलेशन पूरा हो जाए, तो आपको उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। उत्पाद कुंजी में 25 वर्ण हैं और आमतौर पर लैपटॉप या इसके दस्तावेजों के नीचे चिपकाए लेबल पर पाया जाता है। यदि आप उत्पाद कुंजी नहीं पा सकते हैं, तो आप इसे प्रदान करने के लिए गेटवे से संपर्क कर सकते हैं।
  • रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    13
    अपने डिवाइस के लिए आवश्यक ड्रायवर डाउनलोड करें। लैपटॉप में विशेष सॉफ्टवेयर की एक बड़ी मात्रा है, और इस प्रकार, उनके अधिकांश संसाधनों को बनाने के लिए विशेष ड्राइवर की आवश्यकता होती है। पृष्ठ पर जाएं support.gateway.com और "ड्राइवर और डाउनलोड" अनुभाग पर जाएं। अपने कंप्यूटर पर सूचना दर्ज करें और सभी ड्राइवरों और अनुशंसित प्रोग्राम डाउनलोड करें।
  • समस्या निवारण

    1. छवि रीसेट ए गेटवे लैपटॉप चरण 29
      1
      कंप्यूटर को बहाल करने से समस्या हल नहीं हुई है। यदि आपने अपने कंप्यूटर से सभी डेटा को पूरी तरह से हटा दिया है और बहाली प्रक्रिया का उपयोग कर विंडोज को पुनः स्थापित किया है, लेकिन समस्या बनी रहती है, तो इसका कारण कुछ हार्डवेयर घटक हो सकता है
    2. एक नई हार्ड ड्राइव स्थापित करें या नई रैम स्थापित करें वे काफी सरल प्रक्रियाएं हैं और संभावित रूप से आपकी समस्या को हल कर सकते हैं। अगर यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो कारखाने की मरम्मत सेवा प्राप्त करने के लिए गेटवे से संपर्क करना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com