ekterya.com

विंडोज 8 अपडेट को वापस कैसे लौटाए और विंडोज 7 पर लौटें

हालांकि दो समान हैं, हालांकि समान, विंडोज 8 से विंडोज 7 के उन्नयन को उलटने के तरीके। अगर आपके पास विंडोज 8 व्यावसायिक लाइसेंस कुंजी है और कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आप विंडोज 7 प्रोफेशनल को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। अन्यथा, विंडोज 7 पर लौटने में सक्षम होने के लिए आपको उस संस्करण से एक कुंजी की आवश्यकता होगी जिसे पहले प्रयोग नहीं किया गया है। इसके बावजूद कि आपको एक कुंजी (नई या प्रयोग की गई) की आवश्यकता है, सामान्य प्रक्रिया दोनों मामलों के लिए समान है

चरणों

भाग 1

अपडेट को रिवर्स करने के लिए तैयार करें
डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 1 छवि का चित्र

Video: स्थापना रद्द करें Windows 10 और डाउनग्रेड Windows 8.1 करने के लिए

1
यह देखने के लिए कि आपके पास किसी पुराने संस्करण में परिवर्तन करने का अधिकार है, Windows 8 का अपना संस्करण देखें। "पिछले संस्करण में बदलने के अधिकार" कंपनियों के लिए बनाए गए थे और मुफ्त में विंडोज 7 पर लौटने की अनुमति देते हैं। उन अधिकारों का उपयोग करने के लिए, आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। आरंभ करने के लिए, आपको विंडोज 8 प्रोफेशनल का उपयोग करना होगा। कंप्यूटर को विंडोज 8 के साथ आना चाहिए और उपयोग के लिए तैयार है।
  • प्रेस ⌘ जीत और लिखना winver यह देखने के लिए कि आप किस संस्करण का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप "व्यावसायिक" के अलावा विंडोज 8 के किसी भी संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप पिछले संस्करण में बदलने की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं। ऐसा करने के लिए आपको पूरी तरह से नई विंडोज 7 की आवश्यकता होगी।
  • अगर आपने विंडोज 8 को विंडोज 8 प्रोफेशनल में अपग्रेड किया है, तो आप आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं आपको उस संस्करण पर स्विच करने के लिए एक पूरी तरह से नई विंडोज 7 ट्रेडिंग की आवश्यकता होगी।
  • तुम भी मुक्त संस्करण को बदल सकते हैं आप Windows 8 के एक व्यावसायिक संस्करण है अगर आप एक संस्करण है कि विंडोज 7 (या पुराने एक और संस्करण) किया करते थे में Windows 8 स्थापित हैं, तो आप मुफ्त उन्नयन पूर्ववत करने का कोई अधिकार नहीं है। ऐसा करने के लिए आपको पूरी तरह से नई विंडोज 7 की आवश्यकता होगी।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एक वैध विंडोज 7 व्यावसायिक उत्पाद कुंजी प्राप्त करें नई या नहीं होने की कुंजी की आवश्यकता इस बात पर निर्भर करती है कि क्या आपके पास संस्करण बदलने का अधिकार है:
  • यदि आपके पास संस्करण बदलने का अधिकार नहीं है, तो आपको एक मान्य Windows 7 उत्पाद कुंजी की आवश्यकता होगी जो वर्तमान में दूसरे कंप्यूटर पर उपयोग नहीं किया जा रहा है। आप से 8 विंडोज 7 के लिए उन्नत और अब संस्करण 7 के लिए वापस जाना चाहते हैं, आप यदि आप Windows 8 के साथ एक कंप्यूटर खरीदा है विंडोज 7 के अपने मूल पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं, तो आप एक काफी उचित मूल्य के लिए एक ऑनलाइन पुनर्विक्रेता पर विंडोज 7 के लिए एक महत्वपूर्ण खरीद सकते हैं।
  • यदि आपके पास संस्करण बदलने का अधिकार है, तो आपको वास्तविक Windows 7 व्यावसायिक उत्पाद कुंजी की आवश्यकता होगी, लेकिन इसे नए होने की आवश्यकता नहीं है। आप एक ऐसी कुंजी का उपयोग कर सकते हैं जो वर्तमान में दूसरे कंप्यूटर पर उपयोग में है यह अपने स्वयं की एक कुंजी भी नहीं है आपको इसे केवल सक्रियण स्क्रीन में दर्ज करने और स्थापना के साथ जारी रखने की आवश्यकता होगी।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में विंडोज 7 ड्राइवर उपलब्ध हैं यदि आप Windows 8 पहले से ही स्थापित के साथ अपने कंप्यूटर खरीदा है, यह विंडोज 7 के साथ पूरी तरह से संगत आप यह सुनिश्चित करें कि सभी संस्करण 7 लौटने के बाद काम करेंगे सभी हार्डवेयर घटकों के चालकों की समीक्षा करनी चाहिए नहीं हो सकता है, क्योंकि कुछ ड्राइवरों कर सकते हैं विंडोज 7 के लिए उपलब्ध नहीं है:
  • आपके कंप्यूटर को पहले से ही इकट्ठे आया तो (एचपी, डेल, एसर, आदि) निर्माता की सहायता साइट पर जाएं और अपने कंप्यूटर मॉडल के लिए खोज। यह मॉडल आमतौर पर लैपटॉप कीबोर्ड पर या कंप्यूटर के आधार या पीछे संलग्न लेबल पर मुद्रित होता है। "ड्राइवर" अनुभाग या "डाउनलोड" साइट समर्थन, ड्राइवरों कि विंडोज 7 के साथ संगत कर रहे हैं कोई चालकों विंडोज 7 के लिए उपलब्ध है, यह संभव है कि कुछ हार्डवेयर घटकों उन्नयन उल्टा करने के लिए काम नहीं कर सकता की तलाश में।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर को सशस्त्र करते हैं या एक अनुकूलित एक खरीदा है, तो आपको प्रत्येक घटक को व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करना होगा प्रेस ⌘ जीत और लिखना devmgmt.msc "डिवाइस प्रबंधक" खोलने के लिए अपनी हार्डवेयर सूची की जांच करें और प्रत्येक एक के लिए सहायता साइट पर जाएं प्रत्येक घटक के लिए विंडोज 7 ड्राइवरों के लिए निर्माता की साइट पर खोजें। यदि विंडोज 7 के लिए कोई ड्राइवर उपलब्ध नहीं हैं, तो उन हार्डवेयर घटकों का काम नहीं हो सकता है जब आप अपडेट को वापस कर सकते हैं।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    डिस्क या ड्रायवर मेमोरी (वैकल्पिक) बनाएँ। यदि आप अद्यतन वापस करने के बाद कुछ समय बचा जाना चाहते हैं, तो आप सभी Windows 7 ड्राइवरों को USB स्टिक पर रख सकते हैं और इसे समाप्त नहीं कर सकते जब तक कि आप समाप्त नहीं हो जाते। यह आपको सभी आवश्यक ड्राइवरों को तुरंत स्थापित करने की अनुमति देगा। सबसे महत्वपूर्ण ड्राइवर आपको शामिल करना चाहिए नेटवर्क एडाप्टर, क्योंकि इसके बिना आप अन्य ड्राइवरों को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 4 में छवि
    5
    विंडोज 7 प्रोफेशनल इंस्टॉलेशन डिस्क प्राप्त करें या बनाएं। आपके पास अपग्रेड रिवर्स और Windows 7 पर लौटने के लिए आप विशेष रूप से अपनी डिस्क होने की जरूरत नहीं है इस डिस्क की आवश्यकता होगी, तो आप डिस्क नहीं है, तो आप किसी भी Windows स्थापना डिस्क 7. उपयोग कर सकते हैं, तो आप मुफ्त सॉफ्टवेयर है कि में उपलब्ध है का उपयोग कर एक रिकॉर्ड कर सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट साइट:
  • इस पर जाएं माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 डाउनलोड पृष्ठ और ISO फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए पिछले चरण से पासवर्ड दर्ज करें।
  • आईएसओ फाइल डाउनलोड करने के बाद, रिक्त डीवीडी या 4 जीबी या उससे ज्यादा की क्षमता वाली एक यूएसबी मेमोरी डालें।
  • डाउनलोड और इंस्टॉल करें "विंडोज़ यूएसबी / डीवीएस डाउनलोड टूल".
  • कार्यक्रम खोलें और "स्रोत" विकल्प में अपना विंडोज 7 पेशेवर आईएसओ चुनें। रिक्त डीवीडी या यूएसबी ड्राइव को गंतव्य के रूप में चुनें, जहां यह "गंतव्य" कहता है यह प्रोग्राम आईएसओ को डिस्क या यूएसबी मेमोरी की स्थापना के प्रतिलिपि बनाने या रिकॉर्ड करने के लिए जिम्मेदार होगा, जिसके बाद आप इसे विंडोज 7 पर लौटने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 विंडोज 7 के लिए छवि 6 शीर्षक
    6

    Video: डाउनग्रेड कैसे Windows 10 - चरण ट्यूटोरियल द्वारा आसान कदम - Techmagnet

    महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप बनाएं विंडोज 7 से विंडोज़ 8 पर लौटना व्यावहारिक रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम को खरोंच से स्थापित करने के समान ही है: डिस्क पर मौजूद सभी डेटा मिट जाएगा। सुनिश्चित करें कि सभी महत्वपूर्ण फाइलों को यूएसबी स्टिक में कॉपी करें या उन्हें इंस्टॉलेशन प्रक्रिया से पहले क्लाउड पर अपलोड करें। लेख पढ़ें "बैकअप कैसे एक कंप्यूटर" आपकी जानकारी को कुशलतापूर्वक कैसे बैक अप करने के बारे में अधिक निर्देश देखने के लिए
  • भाग 2

    विंडोज 7 पर लौटें
    डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 के लिए शीर्षक 7 छवि 7
    1
    UEFI कॉन्फ़िगरेशन मेनू में "लीगेसी बूट" फ़ंक्शन को सक्षम करें यह आवश्यक है अगर आपका कंप्यूटर विंडोज 8 के साथ आया था, लेकिन यह नहीं है कि ऑपरेटिंग सिस्टम बाद में विंडोज 8 में अपग्रेड कर दिया गया था। UEFI एक इंटरफ़ेस है जो आपके कंप्यूटर को नियंत्रित करता है, एक आधुनिक BIOS संस्करण की तरह कुछ। विंडोज 7 UEFI के साथ संगत नहीं है, इसलिए आपको पुरानी BIOS विधि के साथ संगतता मोड को सक्षम करने के लिए यूईएफआई सेटिंग्स सेट करना होगा। यह प्रक्रिया कंप्यूटर मॉडल के अनुसार बदलती है, लेकिन आपको आमतौर पर यह करना है:
    • प्रेस ⌘ विन +सी या दाहिने किनारे से अपनी स्क्रीन को केंद्र में खोलने के लिए दाएं किनारे खोलें।
    • "सेटिंग" खोलें और "पीसी सेटिंग बदलें" चुनें
    • "अपडेट और पुनर्प्राप्ति" पर क्लिक करें, फिर "रिकवरी" चुनें "उन्नत स्टार्ट" शीर्षक के अंतर्गत "अभी रीस्टार्ट करें" पर क्लिक करें
    • कंप्यूटर को पुनरारंभ होने पर, "समस्या निवारण" और फिर "उन्नत विकल्प" चुनें।
    • "UEFI फर्मवेयर कॉन्फ़िगरेशन" पर क्लिक करें और "पुनः आरंभ करें" पर क्लिक करें
    • UEFI कॉन्फ़िगरेशन में विकल्प "लीगेसी बूट" या "BIOS मोड" को देखें और इसे सक्षम करें। स्थान निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 के लिए छवि 8 छवि 8
    2
    Windows 7 इंस्टॉलेशन डिस्क या यूएसबी स्टिक डालें और पुनः आरंभ करें। रीबूट करने के बाद, पारंपरिक BIOS स्टार्टअप स्क्रीन दिखाई देगा, क्योंकि आपने इसे यूईएफआई सेटिंग्स के माध्यम से सक्षम किया है।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 शीर्षक वाली छवि 9
    3

    Video: कैसे विंडोज 8 / 8.1 से विंडोज 7 पर डाउनग्रेड करना

    डिस्क या यूएसबी मेमोरी से शुरू करें यह करने की प्रक्रिया कंप्यूटर के अनुसार भिन्न होती है। उनमें से कई बूट प्राथमिकता मेनू या "बूट" को खोलने के लिए एक कुंजी दिखाते हैं जिससे आप बूट इकाई चुन सकते हैं। यदि यह जानकारी प्रकट नहीं होती है, तो आपको BIOS या SETUP तक पहुंचने के लिए कुंजी को दबा देना होगा। ऐसा करने से BIOS या UEFI मेनू खुल जाएगा। वहां से आपको मेनू "बूट" या "प्रारंभ" चुनना होगा और डिस्क या स्थापना इकाई का चयन करना होगा।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 शीर्षक 10 छवि



    4
    विंडोज 7 की स्थापना प्रक्रिया शुरू करें कुंजीपटल पर कुंजी दबाएं, जब संस्थापन प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए जाएंगे। पहली अधिष्ठापन स्क्रीन को कुछ पल लगने के लिए लग सकता है।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    विंडोज 7 की स्थापना के साथ जारी रखें दिखाई देने वाली पहली Windows स्क्रीन पर भाषा और क्षेत्र सेटिंग चुनें।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 12 के साथ छवि
    6
    उस इकाई का चयन करें जिसमें Windows 8 इंस्टॉल किया गया है, जब वह आपको बताएंगे। स्थापना प्रक्रिया के दौरान, आपको उस ड्राइव का चयन करने के लिए कहा जाएगा, जिस पर आप Windows 7 स्थापित करना चाहते हैं। जिस ड्राइव पर वर्तमान में Windows 8 स्थापित है I याद रखें कि ऐसा करने से उस इकाई में संग्रहीत सभी डेटा को हटा दिया जाएगा।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 विंडोज 7 के लिए छवि 13 शीर्षक
    7
    पूछे जाने पर विंडोज 7 व्यावसायिक उत्पाद कुंजी दर्ज करें स्थापना प्रक्रिया के अंत में, आपको विंडोज 7 उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। पहले खंड में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए पासवर्ड दर्ज करें। यदि आपके पास लागत के बिना संस्करण को बदलने का अधिकार है, तो उसे एक नया पासवर्ड बनाने की आवश्यकता नहीं है, यह एक ऐसा हो सकता है जो पहले से उपयोग में है।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्थापना प्रक्रिया को पूरा करें और डेस्कटॉप को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें। पासवर्ड दर्ज करने के बाद, विंडोज 7 की स्थापना खत्म हो जाएगी और कुछ बिंदु पर डेस्कटॉप दिखाई देगा। यदि आप विंडोज 7 पर लौटने के लिए यह शायद बताने वाला संदेश "सक्रियण विफल" है बिना किसी लागत के संस्करण को बदलने का अधिकार का इस्तेमाल किया जब विंडोज खत्म लोड हो रहा है प्रकट होता है।
  • भाग 3

    स्थापना को सक्रिय करें
    डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    सक्रियण विंडो को खोलें अगर यह स्वचालित रूप से दिखाई नहीं दे। जब आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, तो पहली बार डेस्कटॉप 7 को लोड करने के बाद विंडोज 7 स्वचालित रूप से सक्रिय करने का प्रयास करेगा। अगर आपने इंस्टॉलेशन के दौरान एक नया विंडोज 7 एक्टिवेशन कुंजी का इस्तेमाल किया है, तो बिना किसी समस्या के सक्रियण सक्रिय हो जाएगा। यदि आपने विंडोज 7 पर लौटने के लिए बिना किसी कीमत पर संस्करण बदलने का अधिकार प्रयोग किया है, तो यह बहुत ही संभावना है कि स्वचालित सक्रियण विफल हो।
    • यदि कोई विंडोज सक्रियण विंडो नहीं दिखाई देती है, तो "प्रारंभ" मेनू पर क्लिक करें और फिर "सक्रिय करें Windows" पर क्लिक करें।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 शीर्षक वाली छवि 16
    2
    यदि सक्रियण विफल हो जाता है, तो स्क्रीन पर दिखाई देने वाला फ़ोन नंबर कॉल करें। यदि आप विंडोज 7 पर लौटने के लिए बिना किसी लागत के संस्करण को बदलने का अधिकार का इस्तेमाल किया, आप Microsoft सक्रियण लाइन फोन और प्रदान अपने प्रमुख Windows 8 प्रो दिखाने के लिए आप बिना किसी लागत के उन्नयन को उल्टा करने का अधिकार होना चाहिए।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 विंडोज 7 के लिए शीर्षक छवि 17
    3
    उस कोड को दर्ज करें जो आपको माइक्रोसॉफ़्ट से विंडोज को सक्रिय करने के लिए प्रदान किया जाएगा। अगर माइक्रोसॉफ्ट यह सत्यापित करने के लिए संभालता है कि आपको बिना कीमत के संस्करण को बदलने का अधिकार है, तो वे आपको एक विशेष कोड देंगे ताकि आप इसे सक्रियण विंडो में दर्ज कर सकें। उस कोड के साथ, विंडोज 7 की आपकी कॉपी सक्रिय हो जाएगी।
  • आप कई कंप्यूटरों पर अद्यतन उल्टा करने के लिए जा रहे हैं, आप स्थापना प्रत्येक प्रक्रिया के दौरान एक ही कुंजी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप व्यक्तिगत रूप से उनमें से प्रत्येक को सक्रिय करने के लिए Microsoft फोन करना होगा।
  • डाउनग्रेड विंडोज 8 से विंडोज 7 चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    ड्राइवरों को स्थापित करें एक बार जब आप Windows की अपनी प्रतिलिपि सक्रिय कर लेते हैं, तो आप ड्राइवरों को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अगर आपने पहले एक चालक डिस्क बनाई है, तो इसे सम्मिलित करें और उन्हें स्थापित करना शुरू करें। यदि आप कोई भी डिस्क नहीं बनाते हैं, तो ऑनलाइन उपलब्ध अपडेट्स को खोजने और डाउनलोड करने के लिए विंडोज अपडेट खोलें। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो आप "डिवाइस मैनेजर" पर वापस लौट सकते हैं और हर हार्डवेयर घटक को मैन्युअल रूप से अपडेट कर सकते हैं, उनके पर राइट क्लिक करके और "अपडेट ड्रायवर सॉफ़्टवेयर" का चयन कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • तथ्य यह है कि आप वापस विंडोज 7 में जा सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह करना चाहिए। कई हार्डवेयर सुविधाओं के लिए ठीक से काम करने के लिए विंडोज 8 ड्राइवरों की आवश्यकता होती है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com