ekterya.com

एंड्रॉइड डिवाइस पर भंडारण की जांच कैसे करें

आम तौर पर, एंड्रॉइड पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए सीमित मेमोरी की एक सीमित मात्रा है, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए कि आपके डिवाइस पर कितना स्थान उपलब्ध है। आपको बाह्य मेमोरी कार्ड या एसडी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप छवियों, वीडियो और संगीत के लिए अंतरिक्ष से बाहर न जाएं। सौभाग्य से, एक एंड्रॉइड डिवाइस पर भंडारण की समीक्षा बहुत सरल है

चरणों

अपने एंड्रॉइड के चरण 1 पर अपना संग्रहण चेक करें
1
सेटिंग्स मेनू खोलें Android डिवाइस के होम स्क्रीन पर गियर आइकन ढूंढें गियर आइकन भी एप्लिकेशन ट्रे या सूचनाएं पैनल में पाया जा सकता है। उपकरण सेटिंग मेनू खोलने के लिए दबाएं
  • आपका एंड्रॉइड चरण 2 पर आपका मेमोरी चेक करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    "संग्रहण" चुनें। "मेमोरी" विकल्प का पता लगाने के लिए सेटिंग मेनू में नीचे जाएं उसके बाद, डिवाइस मेमोरी स्क्रीन तक पहुंचने के लिए क्लिक करें।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपना मेमोरी चेक करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    फोन की कुल और उपलब्ध स्टोरेज स्पेस की जांच करें शीर्ष पर, "फ़ोन संग्रहण" के अंतर्गत, आपको डिवाइस के आंतरिक संग्रहण के कुल स्थान और एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के लिए बायींं तरफ़ दिखाई देगा। कुल अंतरिक्ष डिवाइस की आंतरिक भंडारण की कुल राशि है, जबकि उपलब्ध स्थान अनुप्रयोगों, मल्टीमीडिया फ़ाइलों और सिस्टम डेटा द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि है।
  • एंड्रॉइड डिवाइस मेमोरी में भी विभिन्न स्टोरेज अनुभाग होते हैं, जिससे आपको यह देखने की अनुमति मिलती है कि प्रत्येक फ़ाइल का प्रकार डिवाइस पर कैसा रहता है।
  • अपने एंड्रॉइड के चरण 4 पर अपना संग्रहण चेक करें
    4
    एप्लिकेशन द्वारा उपयोग किए जाने वाले संग्रहण की जांच करें पहला भाग "एप्लिकेशन" है यह डिवाइस एप्लिकेशन द्वारा उपयोग की जाने वाली जगह की मात्रा दर्शाता है। इस अनुभाग पर क्लिक करने से आपको एप्लिकेशन मैनेजर स्क्रीन पर ले जाएगा। इस स्क्रीन पर, आप किसी एप्लिकेशन को दबा सकते हैं और फिर अंतरिक्ष को खाली करने के लिए एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने के लिए नीचे "अनइंस्टॉल" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपना संग्रहण चेक करें शीर्षक वाला इमेज



    5
    चित्र और वीडियो द्वारा उपयोग किए जाने वाले संग्रहण की जांच करें यह खंड "छवियां और वीडियो" छवियों और वीडियो द्वारा कब्जा कर लिया गया स्थान की मात्रा दर्शाता है। इस अनुभाग को दबाने से एंड्रॉइड डिवाइस के गैलरी एप्लिकेशन खुल जाएगा। फिर, आप यह चुन सकते हैं कि आप कौन से फ़ोटो या वीडियो को मुफ्त मेमोरी में हटाना चाहते हैं।
  • Video: How to move internal memory to sd card// मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को SD कार्ड मे कैसे भेजें//

    अपने एंड्रॉइड पर आपका मेमोरी चेक करें शीर्षक 6 छवि
    6
    ऑडियो फ़ाइलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले संग्रहण की जांच करें "ऑडियो" खंड संगीत और अन्य ऑडियो फ़ाइलों द्वारा कब्जा कर लिया गया स्थान की मात्रा को दर्शाता है इस अनुभाग को दबाकर ऑडियो फाइलों की सूची के साथ एक स्क्रीन खुल जाएगी। स्थान खाली करने के लिए, वह ऑडियो फ़ाइल चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं और फिर स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में हटाए गए आइकन पर क्लिक करें।
  • अपने एंड्रॉइड पर आपका मेमोरी चेक करें शीर्षक 7
    7

    Video: एंड्रॉयड मोबाइल जनसंपर्क टाइपिंग kaise की जाति hai।

    कैश डेटा द्वारा उपयोग किए जाने वाले संग्रहण की जांच करें इस खंड में डिवाइस पर अस्थायी फ़ाइलों या कैश डेटा के कब्जे में स्थान की मात्रा होती है। यह वह डेटा है जो एप्लिकेशन इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं और अस्थायी रूप से संग्रहीत होते हैं ताकि अगली बार जब आप ऑनलाइन हों, जैसे प्रोफाइल छवियां, उन्हें फिर से डाउनलोड न करें। "कैशे डेटा" खंड को दबाने से आपको कैश को साफ करने का निर्देश दिया जाएगा। स्मृति को रिक्त करने के लिए "ठीक" दबाएं या डिवाइस मेमोरी स्क्रीन पर वापस जाने के लिए "रद्द करें" दबाएं।
  • Video: किसी भी Application को sd Card में कैसे Move करे ? How to move Applications to sd card ?

    अपने एंड्रॉइड पर आपका मेमोरी चेक करें शीर्षक 8

    Video: मोबाइल मेरे फास्ट टाइपिंग की नई चाल 2018

    8
    विविध द्वारा उपयोग किए जाने वाले संग्रहण की जांच करें "विविध" अनुभाग में विविध फ़ाइलों द्वारा उपयोग की जाने वाली स्मृति की मात्रा, जैसे थंबनेल और प्लेलिस्ट दिखाई देती है। अनुभाग को दबाने से विविध फ़ाइलें स्क्रीन खुल जाएगी। अंतरिक्ष को खाली करने के लिए स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित चेकबॉक्स पर क्लिक करें।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपना मेमोरी चेक करें शीर्षक 9
    9
    बाह्य कार्ड या एसडी के भंडारण की जांच करें यदि आपने एक एसडी कार्ड डाला है, तो आप इसके फ्री स्टोरेज भी देख सकते हैं। बस डिवाइस मेमोरी स्क्रीन के नीचे "एसडी कार्ड" सेक्शन पर जाएं। आप एसडी कार्ड की कुल जगह और उपलब्ध स्थान देखेंगे। कुल स्थान एसडी कार्ड की क्षमता है और उपलब्ध स्थान क्षमता का उपयोग करने के लिए है।
  • आप SD कार्ड को अनमाउंट या प्रारूपित करने के लिए स्टोरेज मेनू के इस भाग का उपयोग कर सकते हैं। कार्ड फ़ॉर्मेट करने से उसमें मौजूद सभी डेटा मिट जाएगा I
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com