ekterya.com

आपकी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) से एक छवि कैसे अलग करें

फ़ोटो को अलग करना फ़ोटोशॉप के बुनियादी कौशल में से एक है। यदि आप प्रोग्राम में नए हैं, तो यह आपके चयन टूल और परतों से परिचित होने का एक अच्छा तरीका है। और अगर आपको अपनी याददाश्त को ताज़ा करने की ज़रूरत होती है, तो छवियों को अलग-अलग करने के लिए सीखना आपको सिखा देगा कि शॉर्टकट कैसे उपयोग करें और सटीक चयन करें।

चरणों

भाग 1

छवि का चयन करें
इसकी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) चरण 1 से अलग एक छवि शीर्षक छवि
1
पृष्ठभूमि से इसे अलग करने के लिए छवि के चारों ओर बिंदीदार रेखा को स्थानांतरित करके "चयन" करें फ़ोटोशॉप में चयन "आपकी दैनिक रोटी" की तरह होगा मोबाइल बिंदीदार रेखा के भीतर कुछ भी संपादित करना, कट या अलग करना संभव है। अगर आप अलग-अलग छवि को चुनना सहज महसूस करते हैं, तो अलग छवि अनुभाग पर जाएं। इसमें विभिन्न चयन उपकरण उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक के पेशेवर और विपक्ष हैं सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला टूल आमतौर पर शामिल होता है:
  • फॉर्म के साथ चयन: आइकन एक बिंदीदार बॉक्स की तरह दिखता है अधिक तरीकों तक पहुंचने के लिए आइकन को क्लिक करें और दबाए रखें जिससे आप किसी भी बुनियादी ऑब्जेक्ट को कवर कर सकें।
  • "लूप" टूल: यहां आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे, जिनमें से प्रत्येक को आप माउस के साथ क्लिक करने की आवश्यकता होगी और फिर माउस के साथ ऑब्जेक्ट की जानकारी देंगे। फिर से क्लिक करना एक निश्चित बिंदु बना देगा, और फिर आप चयन को अंतिम रूप देने के लिए फ़ॉर्म को पूरा कर सकते हैं।
  • त्वरित चयन: आइकन ब्रश के चारों ओर एक परिपत्र बिन्दु रेखा के साथ ब्रश की तरह दिखता है। यह फ़ॉर्म छवि में किनारों के बाद स्वचालित रूप से चयनों को तैयार करता है।
  • जादू की छड़ी: जब आप "त्वरित चयन" में "छुपा" होते हैं, या इसके विपरीत, इसे ढूंढने के लिए "त्वरित चयन" बटन को दबाकर रखें "जादू की छड़ी" उस जगह के समान रंग रेंज में सभी पिक्सेल का चयन करता है जहां आपने क्लिक किया था।
  • "पेन" टूल: आइकन एक नियमित फव्वारा पेन की तरह लग रहा है यह आपके पास सबसे शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन इसका उपयोग करने वाला सबसे अधिक समय लगता है। कलम उपकरण फिक्सिंग पॉइंट के साथ "ट्रेसिंग" उत्पन्न करता है जिसे फ्लाई पर समायोजित किया जा सकता है, जिससे आप बुनियादी चयनों से अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसकी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) चरण 2 से अलग एक छवि शीर्षक छवि
    2
    अच्छी परिभाषित सीमाओं वाली छवियों के लिए "त्वरित चयन" टूल का उपयोग करें। "त्वरित चयन" अच्छी तरह से विभेदित लाइनों को रेखांकित करता है, जैसे कि आपके चयन को आसान बनाने के लिए जहां रंग जल्दी और अचानक बदलते हैं इसका उपयोग करने के लिए, बस प्रत्येक अनुभाग पर क्लिक करें जिसे आप चयन में जोड़ना चाहते हैं।
  • चयन से एक क्षेत्र को निकालने के लिए, कुंजी दबाकर रखें ⎇ Alt यू विकल्प और क्लिक करें
  • इसकी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) चरण 3 से एक छवि अलग शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 10 SKILLS That Are HARD to Learn, BUT Will Pay Off FOREVER!

    उस ऑब्जेक्ट के चारों ओर जटिल और सटीक किनारों को आकर्षित करने के लिए "पेन" उपकरण का उपयोग करें, जिसे आप अलग करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर स्थित मेनू में "पथ" विकल्प चुना है, और उसके आस-पास ऑब्जेक्ट के चारों ओर क्लिक करें Ctrl दबाएं और बिंदुओं को हेरफेर करने के लिए क्लिक करें यदि वे बेकार हो जाते हैं, और वक्रता बदलने के लिए "निर्धारण या बांह" को खींचें। एक नया बिंदु बनाने के लिए, बस रेखा पर क्लिक करें। जब आप समाप्त करते हैं, तो लाइन पर राइट क्लिक करें और फिर "चयन करें" पर। इससे लाइन को एक चयन में बदल दिया जाएगा।
  • "फ्री फॉर्म पेन" का प्रयोग करें, जिसे आप "पेन" आइकन क्लिक करके धारण लाइनों के साथ काम करने के लिए ढूंढ सकते हैं।
  • अपनी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) से चरण 4 में एक छवि को अलग से चित्रित करें
    4
    सरल वस्तुओं को अलग करने के लिए "जादू की छड़ी" का उपयोग करें, मुख्यतः एक रंग "जादू की छड़ी" समान पिक्सेल मिलेगी और उन्हें चुनिये, जिससे आप बड़े और समान छवि क्षेत्रों का चयन कर सकेंगे। यह भी संभव है, बाकी उपकरण के रूप में, अपने चयन में क्षेत्रों को जोड़ने के लिए "Ctrl" या "Cmd" कुंजी का उपयोग करने के लिए और उन्हें समाप्त करने के लिए "Alt" या "Opc" का उपयोग करना संभव है।
  • "जादू की छड़ी" को अधिक या कम सटीक बनाने के लिए सहिष्णुता बदलें एक बड़ी संख्या (75 से 100 तक) अधिक अलग पिक्सेल का चयन करेगी, जबकि चयन में दस से कम संख्या में अधिक सटीक होगा।
  • भाग 2

    छवि को अलग करें
    इसकी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) चरण 5 से छवि को अलग से चित्रित करें
    1



    छवि को अलग करने के लिए "स्वत: भरण" का उपयोग करें और इसे यथार्थवादी पृष्ठभूमि में स्वतः रखें। यह शक्तिशाली टूल आपके चयन को लेता है, उस पिक्सल को चारों ओर घेरता है और फिर उन्हें "सीमलेस" कट उत्पन्न करने के लिए डुप्लिकेट करता है इसका उपयोग करने के लिए:
    • 5 से 10 पिक्सल प्रति तरफ से चयन को विस्तृत करने के लिए "चयन करें" → "विस्तृत करें" का उपयोग करें।
    • "फ़िल" विंडो को खोलने के लिए "संपादित करें" → "भरें" पर क्लिक करें।
    • ड्रॉप-डाउन मेनू विंडो के शीर्ष पर "स्वचालित भरण" चुनें।
    • ऑब्जेक्ट भरने के लिए "ओके" दबाएं
    • आवश्यकता के रूप में अस्पष्टता को संशोधित करने, नए प्रभाव पाने के लिए फ़ंक्शन का पुन: उपयोग करें हर बार जब आप "ऑटो-फ़ैल" का उपयोग करते हैं, तो कंप्यूटर बेतरतीब ढंग से पिक्सल का चयन करेगा, इसलिए जब तक यह ठीक नहीं हो जाता तब तक कोशिश कर रहें।
  • इसकी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) चरण 6 से छवि को अलग से चित्रित करें
    2
    छवि से इसे अलग करने के लिए चयनित क्षेत्र पर राइट क्लिक करें छवि को चुनना सबसे कठिन हिस्सा है जब आपके पास छवि के चारों ओर बिंदीदार रेखा होती है, तो ठीक क्लिक करें और छवि को अलग कैसे करें। आप यह कर सकते हैं:
  • प्रतिलिपि परत: यह चयन की डुप्लिकेट करता है और मूल की तुलना में इसका एक प्रति बनाता है। पृष्ठभूमि छवि पूरी तरह बरकरार है
  • कट परत: छवि को पृष्ठभूमि से अलग, चयन को एक नया और अद्वितीय परत में परिवर्तित कर देता है। यह क्रिया मूल पृष्ठभूमि चित्र में एक अंतर बनाता है
  • अपनी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) से चरण 7 में एक छवि को अलग से चित्रित करें
    3
    पृथक्करण कम आक्रामक बनाने के लिए "मुखौटा परतें" का उपयोग करें "मास्क लेयर" पृष्ठभूमि की पृष्ठभूमि को समायोजित करने की अनुमति देता है, यहां तक ​​कि पृष्ठभूमि की जानकारी को वास्तव में हानि पहुंचाए बिना भी इसे हटा देता है। बस इसे रखकर, आप एक क्लिक के साथ वैकल्पिक रूप से पृष्ठभूमि को निकाल और रख सकते हैं, जब भी आप चाहते हैं छवि को अलग कर सकते हैं। एक बनाने के लिए:
  • उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आप अलग करना चाहते हैं
  • परत मेनू में, "जोड़ें मुखौटा" पर क्लिक करें यह सबसे कम भाग में है और उसमें एक सर्कल के साथ एक आयता जैसा है।
  • दिखाई देने वाले सफेद और काले थंबनेल पर क्लिक करें अब आप मुखौटा परत पर चित्रण करके चयन की समीक्षा के लिए "ब्रश" या "ब्रश" का उपयोग कर सकते हैं। यह किसी भी काला चीज़ को "समाप्त" करेगा जो मौजूद है सफेद रंग के साथ मुखौटा पर ड्रा करें ताकि छवि "पुनः प्रकट हो" हो।
  • इसकी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) चरण 8 से अलग एक छवि शीर्षक छवि
    4
    अलग-अलग परतों को क्लिक करके और उन्हें एक नई फ़ोटोशॉप विंडो में खींचकर अगर आप एक परत का उपयोग करके एक नई संरचना बनाना चाहते हैं, तो आपको केवल क्लिक करने और खींचने की आवश्यकता होगी यदि परत पहले ही अलग हो चुकी है, तो बस पृष्ठभूमि पर क्लिक करके उसे खींचें। आप इसे इलस्ट्रेटर पर ले जा सकते हैं या अपनी फ़ोटोशॉप लेयर बना सकते हैं। आप बाकी की परतों को भी हटा सकते हैं और "इस रूप में सहेजें" विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी पृष्ठभूमि (फ़ोटोशॉप) से चरण 9 की एक छवि को अलग से चित्रित करें
    5
    "क्लोन स्टैम्प" टूल का उपयोग करने के लिए नीचे जहां ऑब्जेक्ट था भरने की कोशिश करें. यदि आप अपनी पृष्ठभूमि की एक छवि निकालना चाहते हैं, लेकिन कोई बड़ा अंतर नहीं छोड़ सकता जहां छवि थी, तो आपको उस स्थान को बदलने का एक रास्ता खोजना होगा। पृष्ठभूमि के आधार पर किया जाने से यह आसान हो सकता है। अगर आपके पास एक सरल और बुनियादी पृष्ठभूमि है जैसे कि घास या सागर, उपकरण "क्लोन स्टाम्प" छवि के कुछ भाग को कॉपी कर सकते हैं और छेद पर पेंट करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Be a RAP GOD like EMINEM - PREMIERE PRO TUTORIAL

    • यदि आप एक सिंगल रंग की सादे पृष्ठभूमि का उपयोग करते हैं, जो अग्रभूमि ऑब्जेक्ट में नहीं है, तो आप फोटो संपादन प्रोग्राम इसे इलाज कर सकते हैं जैसे कि यह पारदर्शी था, चयनित ऑब्जेक्ट को प्रभावी रूप से अलग करना।
    • भूल न करें कि एक ही चुनिंदा ऑब्जेक्ट पर काम करते समय आप चाहते हैं कि किसी अन्य विविधता के उपकरण में बदलाव करना संभव है।
    • यदि आप आधे में एक पिक्सेल काटते हैं, तो आपके पास एक ही पिक्सेल होगा, लेकिन यह 50% तक पारदर्शी होगा। इसलिए, यह उस रंग को प्रभावित करेगा जिसके तहत आप इसे रंगीन पेपर और सिलोफ़ेन के बीच रख सकते हैं। यह जटिल स्थानों में चयन के किनारों को "धुंधला" करना आसान बनाता है
    • जब भी संभव हो, एक सरल और चिकनी पृष्ठभूमि के साथ एक छवि का उपयोग करने का प्रयास करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com