ekterya.com

कमांड लाइन के माध्यम से टेक्स्ट फाइलें कैसे जुड़ें

यदि आपके कंप्यूटर पर फ़ोल्डर में पाठ फ़ाइलों का एक समूह है और आप उन सभी में शामिल होना चाहते हैं, तो आप इसे कमांड लाइन पर कमांड के साथ कर सकते हैं। यह आपको कई चीजें करने में मदद करेगा, उदाहरण के लिए शब्दों की सूची, शब्दकोष और यह भी आपके फ़ोल्डर को थोड़ा साफ करने में मदद करेगा।

चरणों

कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
डायरेक्टरी (फ़ोल्डर) को खोजें और खोलें जहां सभी पाठ फ़ाइलें (txt) जो आप शामिल करना चाहते हैं वे स्थित हैं
  • कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    रिक्त फ़ोल्डर में किसी जगह पर वाम क्लिक करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने अभी तक कुछ भी नहीं चुना है, कुंजी नीचे रखें Ctrl + शिफ्ट करें और फिर रिक्त स्थान पर राइट क्लिक करें।
  • कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3



    आप "ओपन कमांड विंडो यहाँ" विकल्प देखेंगे, इसे चुनें और इस तरह से कमांड लाइन स्वचालित रूप से इस निर्देशिका को इंगित करेगी जब वह खोला जाए और आप फ़ाइलों में शामिल होने के लिए कमांड निष्पादित कर सकते हैं।
  • यदि आप यह विकल्प नहीं देख सकते हैं, तो "स्टार्ट" मेनू पर जाएं और "सीएमडी" की तलाश करें और फिर "cmd.exe" खोलें (यदि आप Windows XP का उपयोग करते हैं, तो "रन" पर क्लिक करें और "cmd" टाइप करें)। एक बार जब आप इसे सही ढंग से खोला है, तो लिखें सीडी सी: और निर्देशिका पथ जहां पाठ फ़ाइलें स्थित हैं उदाहरण के लिए, अगर आपके डेस्कटॉप पर "फाइल" नामक फ़ोल्डर है, तो आपको लिखना चाहिए सी: उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता डेस्कटॉप फ़ाइलें और आपको उस खाते के नाम के साथ "उपयोगकर्ता" को बदलना होगा जिसके साथ आपने सत्र शुरू किया था।
  • कमांड प्रॉम्प्ट में मर्ज टेक्स्ट (.टीक्स्ट) फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अब जब कमांड लाइन खुली होती है और उस निर्देशिका को इंगित करती है जिसमें पाठ फाइल होती है, तो हम निम्न कमांड निष्पादित कर सकते हैं: % f में (* .txt) प्रकार "% f"> output.txt के लिए. यह कमांड सभी पाठ फ़ाइलों (.txt) का चयन करेगा और उन्हें "output.txt" नामक एक नई पाठ फ़ाइल में शामिल करेगी, जिस पर आप इसे नाम दे सकते हैं।
  • प्रत्येक फ़ाइल को पढ़ने के बाद प्रत्येक नई लाइन पर "इको" कमांड का प्रयोग करें, चूंकि जुड़ी हुई फ़ाइल को लिखी जाने वाली हर नई फाइल पिछली वर्तमान रेखा के अंत से शुरू होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कमांड लाइन पर पूरी कमांड लिखना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे कॉपी कर सकते हैं, कमांड लाइन पर राइट क्लिक करें और "पेस्ट" विकल्प चुनें।
    • मूल फाइलों से अलग जगह में नई संलग्न फाइल के स्थान को बनाए रखना बेहतर है, अन्यथा कोई पुनरावर्ती हो सकता है
    • यदि आपने पहले ही सत्यापित किया है कि आउटपुट फ़ाइल ने सफलतापूर्वक पाठ फ़ाइलों को विलय कर दिया है, तो आप अन्य फ़ाइलों को हटा सकते हैं जिन्हें आपको अब आवश्यकता नहीं है।

    Video: Redirection Pipes - Hindi

    Video: Redirection Pipes - Hindi

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि कमांड लाइन विशिष्ट निर्देशिका में इंगित करती है जिसमें फ़ाइलें शामिल हैं, क्योंकि यदि आप अन्य निर्देशिका में सभी पाठ फ़ाइलों में शामिल होने के आदेश को निष्पादित करते हैं, तो आप गलती से अपनी हार्ड ड्राइव से पाठ फ़ाइलों को चुन सकते हैं, जो आपके कंप्यूटर को बर्बाद कर सकता है या सभी फाइलों को मर्ज करने का प्रयास करते समय इसे धीमा करें
    • यदि आपको "सीडी" कमांड का उपयोग करना है, तो डायरेक्टरी का स्थान आपके ऑपरेटिंग सिस्टम और विशिष्ट कंप्यूटर पर निर्भर करेगा जिस पर आप काम पर जा रहे हैं।
    • ऐसा किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि लिनक्स या मैक ओएस में करने की कोशिश न करें, क्योंकि आदेश और चरण काम नहीं करते या समर्थित नहीं हो सकते। यदि आप ऐसा करने का चुनाव करते हैं, तो आप अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अधिमानतः विंडोज़ एक्सपी, विस्टा, 7 या 8
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com