ekterya.com

Google+ Hangout का उपयोग कैसे करें

Hangouts से movie रातों तक, Google Hangouts दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को वीडियो चैट करने, गतिविधियों को एक साथ व्यवस्थित करने और आसानी से क्षण साझा करने की अनुमति देता है Hangouts ऐप के भीतर कई सुविधाएं हैं, इसलिए Hangouts का अधिक लाभ उठाने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें।

चरणों

विधि 1

एक Hangout बनाएं
शीर्षक पृष्ठ का उपयोग करें Google+ Hangouts चरण 1
1
Google+ में साइन इन करें आपको एक की आवश्यकता होगी Google खाता जैसे आप Gmail के साथ उपयोग करते हैं Google+ एक सामाजिक नेटवर्क है जिसे Google खाता स्वामियों के लिए डिज़ाइन किया गया है
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 2
    2
    Hangout आइकन ढूंढें Hangouts Google+ पृष्ठ के दाईं ओर हैं यहां आपको हाल ही के Hangouts और उन संपर्कों की सूची मिलेगी जिनके लिए आपने हाल ही में ईमेल भेजे हैं।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 3
    3
    एक नया Hangout बनाएं Hangouts सूची के शीर्ष पर स्थित "+ नया Hangout" फ़ील्ड पर क्लिक करें। सूची Google+ संपर्क और मंडलियां दिखाने के लिए बदलेगी उन लोगों के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें, जिन्हें आप Hangout में जोड़ना चाहते हैं।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मंच के बावजूद, यदि आप किसी मौजूदा संपर्क या Hangout को क्लिक करते हैं या स्पर्श करते हैं तो एक चैट विंडो खुल जाएगी। अगर दूसरे व्यक्ति कनेक्ट नहीं है, तो अगली बार जब आप Hangout खोलेंगे तो आपको संदेश मिलेगा।
  • आप सूची के शीर्ष पर स्थित खोज फ़ील्ड में नाम, ईमेल पता या फ़ोन नंबर टाइप करके संपर्कों और मंडलियों की खोज भी कर सकते हैं।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 4
    4
    Hangout प्रारूप चुनें आपको वीडियो या टेक्स्ट Hangout प्रारंभ करने का विकल्प दिया जाएगा आप किसी भी समय किसी चैट चैट को किसी वीडियो चैट में कनवर्ट कर सकते हैं।
  • विधि 2

    Google+ Hangouts पर चैट करें
    शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 5
    1
    बातचीत के लिए इमोजी जोड़ें अगर आप चैट फ़ील्ड के बाईं ओर स्माइली चेहरे पर क्लिक करते हैं या स्पर्श करते हैं, तो इमोटिकॉन्स और इमोजीज़ की एक सूची जो आप उपयोग कर सकते हैं, खुल जाएगी। उन्हें उन श्रेणियों में अलग किया जाता है, जिनके द्वारा आप इमोटिकॉन्स स्क्रीन के शीर्ष पर आइकन चुनकर नेविगेट कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 6
    2
    चित्र साझा करें आप चैट फ़ील्ड के दाईं ओर दिखाई देने वाले "कैमरा" आइकन पर क्लिक करके Hangouts में छवियां जोड़ सकते हैं इससे कंप्यूटर पर "चयन छवि" विंडो खुल जाएगी या मोबाइल उपकरणों पर विकल्प मेनू होगा।
  • आप अपने उपयोग कर सकते हैं वेब कैमरा या फ़ोन कैमरा को तस्वीरें लेने और साझा करने या उन्हें अन्य स्रोतों जैसे कि कंप्यूटर या फ़ोन मेमोरी से जोड़ना
  • छवि शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 7
    3
    चैट सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो फ़ाइल विकल्प चुनने के लिए चैट विंडो में गियर आइकन पर क्लिक करें। आप उस व्यक्ति को भी ब्लॉक कर सकते हैं जिसे आप चैट कर रहे हैं।
  • यदि आप किसी मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो "मेनू" बटन दबाएं और मेनू में मौजूद विकल्पों का चयन करें।
  • शीर्षक वाला चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 8
    4
    चैट को वीडियो चैट में बदलें चैट विंडो के शीर्ष पर कैमरा बटन पर क्लिक करें दूसरे व्यक्ति को आपको सूचित करने वाला अधिसूचना प्राप्त होगी कि आप वीडियो चैट शुरू करना चाहते हैं। आप कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों दोनों पर वीडियो चैट कर सकते हैं
  • वीडियो चैट के लिए दोनों उपयोगकर्ताओं को कैमरे की आवश्यकता नहीं है। आप एक डिवाइस पर कैमरे के साथ एक वीडियो चैट और दूसरे पर एक माइक्रोफ़ोन, या बस एक कैमरा और पाठ बना सकते हैं।
  • विधि 3

    एक Hangout पार्टी प्रारंभ करें
    चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 9
    1
    Google+ वेबसाइट खोलें एक Hangout पार्टी बनाने के लिए एक लिंक विंडो के निचले दाएं कोने में दिखाई देगा। यह 10 उपयोगकर्ताओं तक के वीडियो-चैट का एक समूह है यह आपको वीडियो और पाठ के माध्यम से सभी को जोड़ने की अनुमति देता है आप यूट्यूब वीडियो भी साझा कर सकते हैं और दस्तावेजों में भाग ले सकते हैं।
    • मोबाइल उपयोगकर्ता एक Hangout पार्टी में शामिल हो सकते हैं, लेकिन अतिरिक्त सुविधाओं जैसे YouTube वीडियो और Google डॉक्स एकीकरण के लिए सीमित पहुंच है।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 10
    2
    बातचीत का वर्णन करें और लोगों को आमंत्रित करें एक बार जब आप Hangout शुरू कर लेंगे, आपको एक विवरण दर्ज करने और लोगों को अतिथि सूची में जोड़ने के लिए कहा जाएगा। विवरण आमंत्रण के साथ भेजा जाएगा।
  • आप 18 साल से पुराने उपयोगकर्ताओं को कॉल को सीमित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 11
    3
    चैट प्रारंभ करें यदि वेबकैम ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है, तो आप तुरंत चैट शुरू कर सकते हैं। Hangout विंडो में नीचे पैनल Hangout से कनेक्ट सभी उपयोगकर्ताओं को दिखाता है सही पैनल में चैट विंडो शामिल है यदि आप चैट विंडो नहीं देखते हैं, तो विंडो के बाईं ओर "चैट" आइकन पर क्लिक करें। ।
  • शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 12
    4
    छवियां कैप्चर करें अगर स्क्रीन पर कुछ ऐसा है जिसे आप सहेजना और याद रखना चाहते हैं, तो बाएं मेनू में "कैप्चर" बटन पर क्लिक करें। खिड़की के निचले भाग में एक "कैमरा" आइकन दिखाई देगा और जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो एक स्क्रीनशॉट लिया जाएगा
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 13
    5
    यूट्यूब वीडियो साझा करें YouTube Hangout ऐप्लिकेशन को प्रारंभ करने के लिए बाएं मेनू में YouTube बटन पर क्लिक करें। आप वीडियो को Hangout प्लेलिस्ट में जोड़ सकते हैं ताकि वीडियो एक ही बार में सभी को दिखाए जाएंगे जोड़ने के लिए यूट्यूब वीडियो खोजने के लिए नीले रंग के "प्लेलिस्ट में वीडियो जोड़ें" बटन पर क्लिक करें
  • वीडियो मुख्य Hangout पैनल में प्रदर्शित किए जाते हैं। समूह का कोई भी सदस्य प्लेलिस्ट को बदल सकता है और वीडियो छोड़ सकता है।
  • वीडियो प्लेबैक के दौरान माइक्रोफोन म्यूट हो गया है। वीडियो के दौरान कुछ कहने के लिए हरा "प्रेस टू टॉक" बटन पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 14
    6



    स्क्रीन दिखाएं आप अपनी स्क्रीन के स्क्रीनशॉट को साझा करने के लिए Hangouts का उपयोग कर सकते हैं। बाएं मेनू में "साझा डेस्कटॉप" बटन पर क्लिक करें एक नई विंडो सभी खिड़कियों और खुले कार्यक्रमों की सूची के साथ खुल जाएगी। आप एक विशिष्ट विंडो या संपूर्ण स्क्रीन को साझा कर सकते हैं।
  • यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक प्रोग्राम को शुरू करने का प्रयास करते हैं या किसी अन्य प्रोग्राम में कुछ अन्य साझा करने वालों के साथ साझा करना चाहते हैं।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 15
    7
    वीडियो में प्रभाव जोड़ें बाएं मेनू में "Google प्रभाव" बटन पर क्लिक करें "प्रभाव" मेनू चैट के स्थान पर, विंडो के दाहिनी ओर खुल जाएगा। आप टोपी, चश्मा और अन्य मजेदार सजावट जोड़ने के लिए वीडियो चैट में प्रभाव खींच सकते हैं।
  • श्रेणियों को बदलने के लिए "प्रभाव" विंडो के शीर्ष पर तीर पर क्लिक करें
  • सभी प्रभावों को दूर करने के लिए, "प्रभाव" मेनू के निचले भाग पर स्थित "सभी प्रभाव हटाएं" लिंक पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 16
    8
    दस्तावेजों पर सहयोग करें आप Google डिस्क से दस्तावेज़ को Hangout में जोड़ सकते हैं ताकि सभी सदस्य एक ही दस्तावेज़ पर काम कर सकें। Google डिस्क खोलने के लिए, बाएं मेनू में "..." बटन पर जाएं "एप्लिकेशन जोड़ें" बटन पर क्लिक करें। उपलब्ध एप्लिकेशन की एक सूची खुल जाएगी Google डिस्क का चयन करें
  • जब आप मेनू में Google ड्राइव बटन पर क्लिक करते हैं, तो सभी Google डिस्क दस्तावेज़ों की एक सूची दिखाई देगी। आप उस दस्तावेज़ का चयन कर सकते हैं जिसे आप साझा करना चाहते हैं या नोट या मसौदा तैयार कर सकते हैं।
  • जब आप दस्तावेज़ साझा करते हैं तो आप अपना ईमेल पता भी साझा करेंगे। आपको जारी रखने की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 17
    9
    माइक्रोफ़ोन या कैमरे को म्यूट करें। यदि आपको माइक्रोफ़ोन को म्यूट करने की आवश्यकता है, तो ऊपरी दाएं मेनू में "म्यूट" बटन पर क्लिक करें आइकन एक बार द्वारा छिद्रित माइक्रोफ़ोन का है। जब माइक्रोफ़ोन म्यूट होता है, तो आइकन लाल हो जाता है
  • कैमरे को म्यूट करने के लिए, इसके माध्यम से एक बार के साथ वीडियो कैमरा पर क्लिक करें। इससे कैमरे को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। यदि आप माइक्रोफ़ोन को भी म्यूट नहीं करते हैं, तो लोग अब भी आपको सुन सकेंगे।
  • छवि शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 18
    10
    बैंडविड्थ सेटिंग कॉन्फ़िगर करें अगर वीडियो सही ढंग से नहीं खेलता है, तो यह ऊपरी दाएं मेनू में कुछ सिग्नल बार के साथ बटन पर क्लिक करके बैंडविड्थ सेटिंग घट जाती है यह एक स्लाइडर खुल जाएगा जहां आप Hangout की गुणवत्ता को समायोजित कर सकते हैं। स्लाइडर को घटाना वीडियो की गुणवत्ता कम करेगा। इसे पूरी तरह से सही स्थानांतरित करने से केवल आपके लिए Hangout ध्वनि की ध्वनि बन जाएगी
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 1 9

    Video: #googlehangouts #hangouts #Whatishangouts | कैसे lyf {हिंदी} द्वारा विस्तार से Google Hangouts का उपयोग करने के लिए

    11
    कैमरा और माइक्रोफ़ोन की सेटिंग कॉन्फ़िगर करें इनपुट सेटिंग्स खोलने के लिए ऊपरी दाएं मेनू में गियर आइकन पर क्लिक करें। वेबकैम के इतिहास की थंबनेल छवि के साथ एक विंडो खुल जाएगी। यहां आप उन उपकरणों का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। यह बहुत उपयोगी है अगर कंप्यूटर में एक से अधिक कैमरा या माइक्रोफ़ोन स्थापित हो।
  • शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 20
    12
    Hangout छोड़ें जब आप चैट समाप्त करते हैं, तो विंडो के ऊपरी दाएं कोने में "बाहर निकलें" बटन पर क्लिक करें। जब आप एक फोन कॉल करते हैं तो आइकन टेलिफोन हैंडसेट की तरह होता है
  • विधि 4

    Hangout चलाएं
    शीर्षक वाला छवि Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 21
    1
    Hangouts वेबसाइट पर जाएं आप Google+ से अन्य तरीकों से "Hangouts ऑन एयर" तक पहुंच सकते हैं Hangouts पृष्ठ "Hangouts ऑन एयर" दिखाता है, जो सामान्य Hangouts के साइडबार के साथ-साथ चल रहा है।
    • आप Google+ मुखपृष्ठ के बाएं मेनू में "Hangouts ऑन एयर" लिंक का पता लगा सकते हैं।
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 22

    Video: what is google plus How to use google+ in Hindi | Google plus kya hai iska paryog kaise kare

    2
    "एक Hangout ऑन एयर प्रारंभ करें" पर क्लिक करें। "Hangout पार्टी" विंडो जैसा एक विंडो दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने Hangout को दर्शकों के लिए एक आकर्षक नाम देते हैं और फिर उपयोगकर्ताओं को शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • "Hangout ऑन एयर" एक ऐसा गेम है जो इसे देखना चाहता है। केवल जिन लोगों को आप आमंत्रित करते हैं वे शामिल हो सकते हैं, लेकिन कोई भी Hangout स्क्रीन देख सकता है और जो सुन सकता है उसे सुन सकते हैं। संक्षेप में, एक यूट्यूब वीडियो के रूप में दर्ज है Hangout होता है और किसी को भी इसे देखने के लिए अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 23
    3
    संगठित हो जाओ एक बार जब आप चैनल में हर कोई हों, रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ। सुनिश्चित करें कि सभी नोट्स उन्हें पढ़ने के लिए हैं। जब आप तैयार हों, तो "रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें" बटन पर क्लिक करें आपका Hangout पहले से ही सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगा
  • शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 24
    4
    अपने मेहमानों का परिचय "Hangout ऑन एयर" के निर्माता की संभावना है और किसी भी मेहमान जो Hangout में शामिल करने के लिए सबमिट करें। थम्बनेल पर क्लिक करने से आपके अतिथि इतिहास मुख पृष्ठ बनने के लिए बनाने के लिए, और उसके थम्बनेल पर कैमरा आइकन पर यह करने के अपने रिकॉर्ड ध्वनि और वीडियो को निष्क्रिय कर देगा होगा।
  • विधि 5

    "जाओ पर Hangouts" एक्सेस करें
    शीर्षक का चित्र Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 25
    1
    एप्लिकेशन को डाउनलोड करें खोलें Google Play Store एंड्रॉइड डिवाइस पर या ऐप स्टोर आईओएस डिवाइस पर और Hangouts के लिए खोज एप्लिकेशन को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
    • कई एंड्रॉइड डिवाइस में Hangout पूर्वस्थापित है टॉक आवेदन को बदलता है
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 26
    2

    Video: गूगल ने hangout उपयोग करते हुए hangout क्या है, तो hangout अनुप्रयोग, हिंदी में Hangout ऐप्लिकेशन उपयोग करते हैं, कैसे hangouts का उपयोग करने, टेक्निका

    एप्लिकेशन को चलाएं जब एप्लिकेशन पहली बार लोड होता है, तो यह आपको अपने Google खाते से साइन इन करने के लिए कहता है। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपने डिवाइस से जुड़े खाते का उपयोग कर सकते हैं, जबकि आईओएस उपयोगकर्ताओं को अपने Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • जब एप्लिकेशन खुलता है, तो आपको हाल ही के Hangouts की एक सूची दिखाई देगी।
  • छवि का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 27
    3
    एक नया Hangout बनाने के लिए बाएं स्वाइप करें सूची से संपर्क जोड़ें या नाम और फ़ोन नंबर से लोगों के लिए खोजें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने Hangouts को एक्सेस करने के लिए Google+ खोलना नहीं चाहते हैं, तो Google Chrome एक्सटेंशन इंस्टॉल करें Hangouts एक्सटेंशन यह केवल Google Chrome के लिए उपलब्ध है एक बार इंस्टॉल होने पर, आपको सिस्टम ट्रे में एक Hangouts आइकन दिखाई देगा। Hangouts सूची खोलने के लिए उस पर क्लिक करें आप "+ नया Hangout" फ़ील्ड पर क्लिक करके एक नया Hangout प्रारंभ कर सकते हैं।
    • एक निश्चित URL के साथ एक Hangout बनाने के लिए जो पहुंच की सुविधा देता है, Google कैलेंडर का उपयोग करके Hangout बनाएं। "वीडियो कॉल जोड़ें" लिंक पर क्लिक करें इस विकल्प को जोड़ने और प्राथमिकताओं को सहेजने के बाद, "वीडियो-कॉल में शामिल हों" से जुड़े लिंक और URL स्थायी हो जाएगा। आप उस ईमेल को कैलेंडर नोट्स में कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं जिससे इसे आसानी से उपयोग किया जा सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com