ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग कैसे करें

Microsoft वर्चुअल पीसी आपको आपके विंडोज कंप्यूटर पर एक समय में एक से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने की अनुमति देता है। कंप्यूटर का मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम ("होस्ट") सुरक्षित रखने का यह एक शानदार तरीका है वहाँ भी कई अन्य उपयोग हैं जो आप प्रोग्राम को दे सकते हैं।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से Microsoft वर्चुअल पीसी डाउनलोड करें अनुदेश.
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्यक्रम को स्थापित करें। नोट: आपको एक सिस्टम का उपयोग करना होगा प्रोग्राम के सभी कार्यों तक पहुंचने के लिए विंडोज एक्सपी से बेहतर, हालांकि यह पिछले संस्करणों के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आंशिक रूप से काम कर सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बार जब आप प्रोग्राम चलाते हैं, तो आपको खुद से पूछना चाहिए कि आप वर्चुअल मशीन बनाना चाहते हैं। यदि नहीं, तो "नया ..." बटन पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    "वर्चुअल मशीन बनाएं" बटन पर क्लिक करें और फिर "अगला" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: Top 20 Best Windows 10 Tips and Tricks To Improve Productivity | Windows 10 Tutorial

    Video: Client Hyper-V - Introduction, Requirements & Installation | Windows 10 / 8.1 Tutorial

    5
    मशीन के लिए एक नाम दर्ज करें (उदाहरण के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे आप उपयोग करते समय इंस्टॉल करने जा रहे हैं)। "अगला" पर क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने जा रहे हैं उसे चुनें (यह आपके वर्चुअल मशीन के लिए सुझाए गए विनिर्देशों को कॉन्फ़िगर करता है) यदि आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने जा रहे हैं वह विकल्प में नहीं है, "अन्य" पर क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर आप इंस्टॉल करने जा रहे हैं, आप को चलाने के लिए उपयोग की जा सकने वाली रैम की मात्रा को समायोजित करना चाह सकते हैं। याद रखें: उस रैम नंबर का चयन न करें जो आपके कंप्यूटर की तुलना में अधिक हो असली। मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम चलाना जारी है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1 GB (1024 MB) असली रैम है, तो आप 256 एमबी से अपनी वर्चुअल रैम को समायोजित करना चाह सकते हैं। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि कुछ पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम 512 एमबी से अधिक रैम मेमोरी का समर्थन नहीं करते हैं, इसलिए आप इसका लाभ उठा सकते हैं, इससे अधिक स्थान प्रदान करने के लिए यह एक बेकार होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8



    "एक नया आभासी हार्ड डिस्क" और फिर "अगला" पर क्लिक करें अब आप अपने वर्चुअल हार्ड ड्राइव का स्थान चुन सकते हैं। सामान्य तौर पर, जिस डिफ़ॉल्ट स्थान में प्रोग्राम ने सुझाव दिया है कि यह अच्छी तरह से काम करता है मेगाबाइट में स्थान आवंटित करना याद रखें (1024 मेगाबाइट = 1 गीगाबाइट)
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    सहायक समाप्त होता है अब आपको वर्चुअल पीसी कंसोल विंडो में कुछ नया देखना चाहिए। आपकी वर्चुअल मशीन दिखाई देनी चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 10 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    10
    उस पर क्लिक करें और फिर "प्रारंभ" पर आपको कमांड ग्रंथों के साथ बहुत सारे रन दिखाई देते हैं, जो आपके कंप्यूटर को चालू होने पर दिखाई देने वाले समान हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इंस्टॉलेशन डिस्क डालें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    12
    कंप्यूटर पर इसे प्रयोग शुरू करने के लिए स्थापना डिस्क पर दिए निर्देशों का पालन करें। (यदि आप स्थापित करते समय ऊब जाते हैं, और आप माउस पॉइंटर को वर्तमान विंडो से बाहर नहीं ले जा सकते हैं, तो "Alt gr" कुंजी को दबाएं - स्पेस बार के दायें - और सिस्टम विंडो के बाहर पॉइंटर खींचें यदि आप विंडो से बाहर निकलते हैं, तो स्थापना सामान्य रूप से जारी रहेगी।) या "Alt gr" और फिर "Enter" कुंजी दबाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी 13 का उपयोग करें शीर्षक छवि
    13
    यदि आप ठीक से निर्देशों का पालन करते हैं, तो स्थापना को आसानी से पूरा किया जाना चाहिए। यदि यह सिस्टम को रिबूट करने के लिए कहता है, तो "Alt gr" कुंजी दबाएं और फिर "R" दबाएं। ऐसा इसलिए है कि जब वर्चुअल मशीन आपको पुनरारंभ करने के लिए कहती है, तो बस अपने पूरे कंप्यूटर को बंद करने के बजाय, अतिरिक्त ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए निर्देश का पालन करें प्रणाली को आपकी खिड़की में खरोंच से शुरू करना चाहिए जैसे कि आप इसे एक अलग कंप्यूटर पर प्रयोग कर रहे थे जिसे आपने चालू किया था
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि 14

    Video: How to setup Windows RD Client (Microsoft Remote Desktop Client)

    14
    बधाई हो। आपने अपनी पहली आभासी मशीन को स्थापित करना समाप्त कर दिया। आप उसके साथ क्या करते हैं पूरी तरह से आपकी रचनात्मकता पर निर्भर करता है
  • युक्तियाँ

    • यदि सिस्टम धीमा चलने लगता है, और आप लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो यह संभावना है कि इसे बिजली की शक्ति से जोड़ने से समस्या का समाधान होगा। बैटरी के जीवन को बचाने के लिए कई लैपटॉप आपके प्रोसेसर को धीमा कर देते हैं
    • यदि आप Windows 95 स्थापित करने जा रहे हैं, तो सिस्टम हमेशा सही तरीके से बूट नहीं करेगा। यदि यह मामला है, तो आपको वर्चुअल मशीन को पुनरारंभ करना जारी रखना होगा जब तक कि इसे ठीक से बूट नहीं किया जाता। (यदि आप वर्चुअल मशीन शुरू करते समय असली ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ भी नहीं करते हैं, तो बूट सफल होने की अधिक संभावना है।)
    • वर्चुअल पीसी यह जानना बहुत अच्छा है कि क्या आपके घर पर कोई प्रोग्राम विंडोज के पिछले संस्करणों में काम कर सकता है, या सिर्फ इसलिए कि आप उदासीन महसूस कर रहे हैं और याद रखना चाहते हैं कि पुरानी विंडोज क्या थी।
    • आप चाहते हैं सब कुछ अन्वेषण करें! यहां तक ​​कि अगर आप वर्चुअल मशीन में ऑपरेटिंग सिस्टम को बर्बाद कर देते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर या इसके मुख्य सिस्टम को प्रभावित नहीं करेगा।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम के `एमुलेशन` जो वर्चुअल पीसी द्वारा विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी तकनीकों को नहीं बनाया जाता है (आप संभवत: कुछ लिनक्स की तरह चलाने के लिए प्रबंधित नहीं करेंगे),

    चेतावनी

    • यद्यपि आप अपने मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं यदि आप अधिष्ठापन निर्देशों के साथ गलती करते हैं, अगर आप आभासी मशीन को बर्बाद कर सकते हैं और खरोंच से शुरू कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Windows XP, या एक नया संस्करण, मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में
    • द्वितीयक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अधिष्ठापन डिस्क जिन्हें आप वर्चुअल मशीन में इंस्टॉल करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com