ekterya.com

कंप्यूटर पर व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें

आप व्हाट्सएप का उपयोग कर अपने वेब-आधारित एप्लिकेशन के जरिए किसी कंप्यूटर पर व्हाट्सएप का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर के सामने बहुत समय बिताते हैं, तो यह एक अच्छा साथी आवेदन हो सकता है। आपको फोन के माध्यम से बातचीत या कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप कंप्यूटर पर लिखकर ऐसा कर सकते हैं। आपके द्वारा एक्सचेंज किए जाने वाले सभी संदेश, वेब पर या फ़ोन पर, सिंक्रोनाइज़ किए जाते हैं ताकि आप उन्हें दोनों डिवाइस पर देख सकें।

चरणों

भाग 1

व्हाट्सएप वेब में लॉग इन करें
छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर के चरण 1 पर व्हाट्सएप का उपयोग करें
1
व्हाट्सएप वेब पर जाएं व्हाट्सएप वेब क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, ओपेरा और सफारी के साथ काम करेगा, इसलिए एक नया टैब या ब्राउज़र विंडो खोलें और टाइप करें web.whatsapp.com पता बार में आपको मॉनिटर पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। आपको इस कोड को फोन के साथ स्कैन करना होगा ताकि आप अपने खाते को सक्रिय और लिंक कर सकें।
  • चित्र का उपयोग व्हाट्सएप ऑन ए कंप्यूटर चरण 2
    2
    अपने फोन पर ओपन व्हाट्सएप अपने फोन पर व्हाट्सएप एप दबाएं एप्लिकेशन आइकन में उस पर व्हाट्सएप लोगो है (चैट बॉक्स में फोन के)।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर के चरण 3 पर Whatsapp का उपयोग करें
    3
    व्हाट्सएप वेब कॉन्फिगरेशन तक पहुंचें एप्लिकेशन के मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए गियर आइकन या फ़ोन सेटिंग बटन दबाएं। प्रेस "व्हाट्सएप वेब" यहाँ। आप स्क्रीन पर QR कोड को स्कैन करने के लिए एक स्क्वायर देखेंगे।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर के चरण 4 पर Whatsapp का उपयोग करें
    4
    कोड को स्कैन करें मॉनिटर पर फ़ोन को इंगित करें जहां QR कोड स्थित है। वर्ग की स्थिति बनाएं ताकि आप क्यूआर कोड पढ़ सकें। आपको कुछ भी प्रेस या प्रेस करने की आवश्यकता नहीं है जब QR कोड पढ़ा गया है, तो आप व्हाट्सएप वेब एक्सेस करेंगे।
  • भाग 2

    संदेश पढ़ें
    छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर पर चरण 5 का उपयोग करें
    1
    व्हाट्सएप वेब इंटरफेस को देखो। व्हाट्सएप वेब इंटरफेस को दो पैनलों में विभाजित किया गया है। बाईं पैनल में सभी संदेश या चैट शामिल हैं, बस इनबॉक्स की तरह, और दाएं पैनल में वर्तमान चैट ट्रांसमिशन है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर के चरण 6 पर Whatsapp का उपयोग करें
    2
    इसे पढ़ने के लिए एक संदेश चुनें। संदेशों की सूची बाएं पैनल में है आप इस पर स्क्रॉल कर सकते हैं और उस संदेश पर क्लिक कर सकते हैं जिसे आप पढ़ना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर पर चरण 7 का उपयोग करें
    3
    एक संदेश पढ़ें चयनित वार्तालाप चैट विंडो के माध्यम से दाएं फलक में प्रदर्शित किया जाएगा। आप पिछले संदेशों को पढ़ने के लिए एक्सचेंजों के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं।
  • भाग 3

    बातचीत


    छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर पर चरण 8 का उपयोग करें
    1
    कोई संपर्क चुनें उस संपर्क का नाम दर्ज करें जिसे आप खोज फ़ील्ड में बोलना चाहते हैं। खोज फ़ील्ड बाएं पैनल के ऊपरी हिस्से में स्थित है खोज परिणामों में, नाम पर क्लिक करें।
    • आप मौजूदा संदेशों में से किसी एक से वार्तालाप जारी रख सकते हैं। "संदेशों को पढ़ें" अनुभाग में वर्णित अनुसार चैट जारी रखने के लिए बस एक संदेश चुनें।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर पर कदम 9
    2
    चैट विंडो को देखें चैट विंडो सही पैनल में दिखाई देगी जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं उसका नाम या नाम हेडर बार में प्रदर्शित होंगे
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर पर कदम 10
    3
    एक संदेश भेजें संदेश बॉक्स सही पैनल के निचले भाग में स्थित है। यहां संदेश लिखें संदेश भेजने के लिए Enter दबाएं आप इसे चैट थ्रेड में दिखाई देंगे।
  • आप संदेश के साथ एक छवि भेज सकते हैं ऐसा करने के लिए, हेडर टूलबार में क्लिप आइकन पर क्लिक करें और "छवि" विकल्प पर क्लिक करें। एक फ़ाइल ब्राउज़र विंडो दिखाई देगी। कंप्यूटर के साथ नेविगेट करने के लिए इसका उपयोग करें और उस चित्र को क्लिक करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं।
  • आप संदेश के भाग के रूप में इमोटिकॉन भी उपयोग कर सकते हैं संदेश बॉक्स में स्माइली चेहरे आइकन पर क्लिक करें। इमोटिकॉन्स, आइकन और छवियों की एक विस्तृत विविधता है जो आप उपयोग कर सकते हैं। जिन लोगों का आप उपयोग करना चाहते हैं उन पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर पर कदम 11

    Video: बिना बताएं किसी का whatsapp चलायें अपने कंप्यूटर और लैपटॉप मैं | How to use someone whatsapp account

    4
    संदेश पढ़ें वार्तालाप के दौरान दिए गए सभी संदेश चैट धागे में प्रदर्शित होंगे। प्रत्येक संदेश को जारीकर्ता के नाम से और तिथि और समय के साथ लेबल किया जाता है। उन्हें पढ़िए जैसा वे दिखाई देते हैं
  • भाग 4

    व्हाट्सएप वेब पर लॉग आउट करें
    छवि का शीर्षक टाइप करें, कंप्यूटर पर स्टेप 12 का उपयोग करें
    1
    चैट हटाएं यदि आप वर्तमान वार्तालाप को सहेजना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे हटा सकते हैं। चैट विंडो में, हेडर बार में तीन ऊर्ध्वाधर बिंदु वाले बटन पर क्लिक करें फिर, यहां "चैट हटाएं" पर क्लिक करें यह चरण वैकल्पिक है और अगर आप चैट इतिहास के भाग के रूप में वार्तालाप रखना चाहते हैं तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर 13 पर कदम
    2
    सत्र बंद करें जब आप व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते हैं, तो बाएं पैनल के हेडर बार में तीन ऊर्ध्वाधर डॉट्स वाले बटन पर क्लिक करें। यहां "लॉग आउट" पर क्लिक करें आप सत्र बंद कर देंगे और क्यूआर कोड वाले व्हाट्सएप वेब पेज के मुख्य पृष्ठ पर लौटेंगे।
  • Video: कंप्यूटर पर व्हाट्सएप्प कैसे चलाते है || How To Use Whatsapp on computer

    छवि का शीर्षक टाइप करें एक कंप्यूटर के चरण 14 में
    3
    अपने फोन पर WhatsApp का उपयोग करें यदि आप चाहें, तो आप कंप्यूटर छोड़ते समय अपने फोन पर व्हाट्सएप का उपयोग जारी रख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com