ekterya.com

वर्ड प्रोसेसर में शैलियों का उपयोग कैसे करें

कोई भी वर्ड प्रोसेसर, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करके बड़े पैमाने पर दस्तावेज़ों का उत्पादन कर सकता है, लेकिन उन दस्तावेजों को आमतौर पर भारी सुधार की आवश्यकता होती है जब वे एक अलग संदर्भ में कॉपी या पुन: उपयोग किए जाते हैं (वर्ड से एचटीएमएल परिवर्तित करते समय यह रीफैंटमेंट विशेष रूप से आवश्यक है)। एक लचीली दस्तावेज़ विकसित करने के लिए अपने वर्ड प्रोसेसर में अंतर्निहित शैलियों का उपयोग करना सीखें जिसे आसानी से अन्य प्रारूपों में कनवर्ट किया जा सकता है।

चरणों

वर्ड प्रोसेसिंग चरण 1 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
1
OpenOffice.org राइटर, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, ऐबीवर्ड या Google डॉक्स का उपयोग करने पर विचार करें।
  • Video: शब्द संसाधक क्या है? (हिंदी) वर्ड प्रोसेसर क्या होता है? सरल बनाएँ सीसीसी श्रृंखला क्या है ...

    वर्ड प्रोसेसिंग चरण 2 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    2
    यह निर्धारित करने से प्रारंभ करें कि आपका दस्तावेज़ संरचित कैसे है। सामान्य तौर पर, आपके पास एक या उससे अधिक वाला अनुभाग होगा, जिसका संबंधित शीर्षक (शीर्षक)। प्रत्येक मुख्य खंड में उपविभाजन होगा (फिर से उनके संबंधित शीर्षक, जिसे भी कहा जाता है उपशीर्षक) जिसमें अधिक विवरण होते हैं (यदि आप अपने दस्तावेज़ से शुरू से शुरू कर रहे हैं, तो अपने विचारों को व्यवस्थित करने का एक शानदार तरीका है, शीर्षक और उपशीर्षक के साथ एक मसौदा तैयार करना)
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 3 में प्रयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने वर्ड प्रोसेसर में स्टाइलस टास्क पैनल ढूंढें एमएस वर्ड में, प्रारूप मेनू पर क्लिक करें और शैलियाँ और प्रारूप चुनें - वर्ड के अधिकांश संस्करण समान कमांड का उपयोग करेंगे। कार्य फलक के बजाय, आप शैलियाँ बार भी उपयोग कर सकते हैं - यह एक ड्रॉप-डाउन फ़ील्ड है जो दिखाता है डिफ़ॉल्ट रूप से सामान्य OpenOffice.org में फ़ॉर्मेट पर क्लिक करें और फिर शैलियाँ और प्रारूप पर (या F11 दबाएं)
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 4 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक अनुभाग और उपधारा के खिताब के लिए उचित शैली को लागू करें, उनके महत्व या विवरण के स्तर के अनुसार (चरण 1 में चर्चा के अनुसार) मुख्य कर्सर के शीर्षक पर माउस कर्सर रखें और चुनें शीर्षक 1 या शैलियाँ कार्य पैनल में शीर्षक ध्यान दें कि पैराग्राफ को बड़े फ़ॉन्ट में और बोल्ड में परिवर्तित किया जाता है।
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 5 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि

    Video: Punnya Dee Raat || Punjabi Horror movie || Vijay Khepar,Riya Singh




    5
    मसौदा के अगले स्तर के लिए शैली लागू करें: शैली लागू करें शीर्षक 2 शीर्षक के दूसरे स्तर पर। ध्यान दें कि शीर्षक 2 शीर्षक 1 के रूप में बड़ा नहीं है, और इसमें बोल्ड नहीं है
  • Video: Week 10

    वर्ड प्रोसेसिंग चरण 6 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि

    Video: Week 1, continued

    6
    आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं, विस्तार के वांछित स्तर तक जा रहे हैं। जब तक आप एक तकनीकी, वैज्ञानिक या कानूनी दस्तावेज नहीं लिख रहे हैं, तो आपको शायद आगे बढ़ने की ज़रूरत नहीं है शीर्षक 3 (अभ्यास में, कुछ लोग चर्चा का अनुसरण कर सकते हैं जो चार या पांच स्तरों के शीर्षक से अधिक का उपयोग करता है। यदि आपके दस्तावेज़ को चार स्तरों से अधिक खिताब की आवश्यकता होती है, तो दस्तावेज़ को कई दस्तावेज़ों में विभाजित करने पर विचार करें)।
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 7 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप बुलेटेड या क्रमांकित सूचियों को शामिल करने जा रहे हैं, तो अपने और आपके सहयोगियों को एक एहसान करें और उपकरण पट्टी पर बुलेटेड या नंबरिंग बटन का उपयोग करने से बचें। इसके बजाय, बार या शैलियाँ पैनल का उपयोग करें और शैलियों को लागू करें बुलेट और / या के साथ सूची संख्याबद्ध सूची इस प्रकार आप गोलियों या संख्याओं को सम्मिलित करने से बचते हैं, और प्रतिलिपि संपादित करते समय सॉफ़्टवेयर संख्याओं को भी बनाए रखेगा और अपडेट कर पाएंगे।
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 8 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    8
    अपना तार्किक रूप से निर्मित दस्तावेज़ देखें! यह एक साफ और संक्षिप्त दस्तावेज है, जो स्वचालित दस्तावेज़ कनवर्टर के अधिकांश के साथ काम कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप मूल रूप में एक पहलू के रूप में अच्छा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप नेविगेशन विंडो (जो आप टूलबार में गुना कर सकते हैं) का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ की संरचना को नेविगेट और ओपनऑफ़िस में संरचना का पता लगा सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि आप दस्तावेज़ के अनुभागों के शीर्षकों में केवल शैलियों को लागू करेंगे। दस्तावेज़ के शरीर में अब भी सामान्य शैली होगी
    • आप F11 दबाकर OpenOffice में शैलियाँ बार खोल सकते हैं
    • अपने दस्तावेज़ के सामान्य संगठन का बेहतर अवलोकन करने के लिए, सामान्य दृश्य या स्कीमा दृश्य (दृश्य मेनू के तहत एमएस वर्ड 2003 में उपलब्ध) का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • बेहतर परिणाम के लिए, पैराग्राफ के बीच रिक्त पंक्तियाँ न जोड़ें आप उस अतिरिक्त सफेद स्थान को सामान्य शैली में जोड़ सकते हैं (एमएस वर्ड की सहायता में देखें, एक स्टाइल को संशोधित करें) आप इसे ऊपर (या नीचे) शैली के अनुच्छेद के साथ अंतर को संशोधित करके कर सकते हैं।
    • इस तरह से एक स्कीमा बनाने से, आप अपने पूरे दस्तावेज़ के लिए सामग्री तालिका (टीओसी) के निर्माण और रखरखाव को स्वचालित बनाने में मदद करेंगे

    चेतावनी

    • उदाहरण और स्क्रीनशॉट को Microsoft Word 2003 से लिया गया है। आपका वर्ड प्रोसेसर अलग तरीके से देखा जा सकता है।
    • अपने दस्तावेज़ की तार्किक संरचना के लिए टाइटल का उपयोग करें जब आप सामग्री की तालिका के लिए स्वचालित फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं, तो अन्य शैलियों को अनदेखा कर दिया जाएगा।
    • अपने दस्तावेज़ को स्टाइल नामों की एक अंतहीन सूची और दृश्य असंगतता के साथ गड़बड़ करने से बचने के लिए, जो आम तौर पर शामिल होता है, दस्तावेज़ में आपकी परिभाषित शैलियों का उपयोग करने का प्रयास करें, और जब आप दूसरे वर्गों में इसका उपयोग करने जा रहे हों तो एक नई शैली जोड़ें मामले के आधार पर आप स्थानीय प्रारूप या शैली प्रारूपों के मामले में अपवाद बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com