ekterya.com

एडोब इलस्ट्रेटर में ग्रेडीयंट का उपयोग कैसे करें

ग्रेडीयंट्स एक उबाऊ चित्रण के लिए कुछ अतिरिक्त देने में मदद करते हैं। यह लोकप्रिय एडोब इलस्ट्रेटर टूल का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। निम्नलिखित गाइड आपको ग्राडियंट्स के बारे में अपने ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

चरणों

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स शीर्षक वाली छवि
1
किसी ऑब्जेक्ट को खींचकर प्रारंभ करें यह चित्रण ढाल टूल के साथ प्रयोग करने के लिए उपयोग किया जाएगा। इस गाइड में, हम एक उदाहरण के रूप में सूरजमुखी का प्रयोग करेंगे। लेकिन आप जो भी चाहें उपयोग कर सकते हैं
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने ड्राइंग को स्कैन करें और उसे अपने दस्तावेज़ में रखें। छवि का पता लगाने के लिए कलम उपकरण का उपयोग करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    3
    ढाल बॉक्स को अपने दस्तावेज़ में खींचें जब आप रंगों का चयन करना शुरू करते हैं, तो यह आपके पास कुछ चीजें हैं।
  • रंग सूरजमुखी के लिए, हम निम्नलिखित संयोजनों का प्रयोग करेंगे। ऑरेंज: सी = 1.03, एम = 50.89, वाई = 73.31, कश्मीर = 0- ऑरेंज पीला: सी = 2.85, एम = 31.93, वाई = 91.5, कश्मीर = 0.07- पीला: सी = 3.78, एम = 09.06, वाई = 92.18 , कश्मीर = 0- कॉफी: सी = 35.61, सी = 79.07, वाई = 95.78, कश्मीर = 51.25- लाल: सी = 24.12, सी = 72.27, वाई = 92.81, कश्मीर = 17.58- ग्रीन: सी = 48.54, एम = 17.21, वाई = 100, कश्मीर = 2.86- ग्रीन पीला: सी = 30.45, एफ = 3.7, वाई = 98.22, कश्मीर = 0.02 Azul: सी = 49.75, एफ = 0.43, वाई = 6.81, कश्मीर = 0 हल्का नीला: सी = 24.75, एफ = 0.75, वाई = 0.22, कश्मीर = 0
  • आप अपने स्वाद या वरीयता के आधार पर अन्य रंग चुन सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने रंगों को चुनने के बाद यह उन्हें ड्राइंग में जोड़ने का समय है। सूरजमुखी के पंखुड़ियों का चयन करें और अपने ढाल या रंग भरने पर क्लिक करें। पंखुड़ियों में एक काले और सफेद ग्रेडिएंट होगा इसे बदलने के लिए, पीले, नारंगी पीले और नारंगी नमूनों को ढाल रंग में खींचें। नोट: अपने चित्रण के लिए और अधिक यथार्थवादी रूप प्राप्त करने के लिए आप रैखिक से रेडियल तक भी बदल सकते हैं।
  • Video: एडोब इलस्ट्रेटर के लिए पूरा शुरुआती गाइड | ट्यूटोरियल अवलोकन और टूटने

    एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    5

    Video: एडोब इलस्ट्रेटर सीसी 2019 नई ट्यूटोरियल प्रमुख सुविधाएं

    अब सूरजमुखी के केंद्र में ढाल को लागू करना आवश्यक है। सूरजमुखी के केंद्र का चयन करें और फिर ढाल भरने पर क्लिक करें। ग्रेडिएंट बार पर लाल और भूरे रंग के कॉफी नमूनों को खींचकर रंग बदलें। ढाल प्रकार को रेडियल के रूप में छोड़ दें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स शीर्षक वाली छवि



    6
    अब धीरे-धीरे सूरजमुखी के पत्ते के पहले हिस्से में ढाल लागू करना जारी रखें। शीट के पहले छमाही का चयन करें और ढाल भरने पर क्लिक करें। ढाल पर हरे और पीले हरे रंग के रंग को खींचें। अब, हालांकि, ग्रेडिएंट के प्रकार को रैखिक रूप में परिवर्तित करें।
  • ढाल की दिशा बदलने के लिए कि हल्का हरा दिखता है, बस माउस को नीचे खींचें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    7
    शीट की दूसरी छमाही के लिए, सिर्फ दूसरी छमाही चुनें और ढाल भरने पर क्लिक करें। आपको अब ढाल की दिशा बदलने की आवश्यकता नहीं है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स शीर्षक वाली छवि
    8
    सूरजमुखी में पानी की बूंदों के लिए ढाल को लागू करें। पानी की बूंदों का चयन करके और अपनी ढाल विंडो में ढाल भरने पर क्लिक करें। नीले रंग से हल्के नीले रंग में रंग बदलें और फिर माउस को खींचकर ढाल की दिशा बदल दें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    9
    पानी के बूंद को चमकने के लिए, ड्रॉप के आकार को 70% के आकार में बदल दें। उन्हें चुनकर आकार बदलें, उन पर राइट क्लिक करें और फिर ट्रांसफ़ॉर्म और स्केल पर क्लिक करें। उन्हें छोटा करने के बाद, ढाल भरने का चयन करें और प्रकार को रेडियल में बदल दें। फिर बूंदों के रूप को 80% की अस्पष्टता के साथ सॉफ्ट लाइट में बदल दें।
  • Video: कैसे ग्राहक के लिए कार्टून अपने आप को / एडोब इलस्ट्रेटर के लिए

    एडोब इलस्ट्रेटर के चरण 10 में उपयोग ग्रेडीयंट का शीर्षक चित्र
    10
    आखिरी छोर के लिए, स्ट्रोक का वजन कुछ बेहतर करने के लिए बदलें जैसे कि 1 या 0.5 पीटी के वजन। फिर पंखुड़ियों के स्ट्रोक, पत्ते, पानी की बूंद और सूरजमुखी के केंद्र का रंग बदल दें। अंत में, यह पानी की बूंद की चमक के लिए एक धुंधला प्रभाव को लागू करता है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 11 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    11
    अब आपके पास आपका चित्रण है जिसमें आपने ढाल उपकरण का उपयोग करने के लिए विभिन्न तकनीकों को लागू किया था।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com