ekterya.com

Adobe Illustrator में lasso टूल का उपयोग कैसे करें

एडोब इलस्ट्रेटर एडेड सिस्टम्स द्वारा बनाए गए एक वेक्टर ग्राफ़िक संपादन प्रोग्राम है। इसे आमतौर पर एडोब क्रिएटिव सूट के भाग के रूप में बेचा जाता है, हालांकि इसे अलग से खरीदा जा सकता है। कई ग्राफिक डिज़ाइन कंपनियां इलस्ट्रेटर का उपयोग करती हैं क्योंकि इसका उपयोग 3 डी ग्राफिक्स बनाने और टाइपोग्राफी को संपादित करने के लिए किया जा सकता है, ऐसे टूल जो ब्रांड लोगो और अन्य मार्केटिंग उपकरण बनाने के लिए उपयोगी हैं। ये वेक्टर ग्राफ़िक्स एंकर पॉइंट्स से बने होते हैं जिन्हें एक दर्जन से अधिक उपकरण और "प्रभाव" नामक संपादन विशेषताओं का उपयोग करके परिवर्तित किया जा सकता है। सबसे पहले आपको सीधे चयन लूप, लूप या जादू की छड़ी का उपयोग करके ऑब्जेक्ट को चुनना होगा। इलस्ट्रेटर के 15 संस्करण हैं, इसलिए अपने उपकरणों और विशेषताओं के उपयोग के लिए संस्करणों के बीच भिन्नताएं हैं। Adobe Illustrator में lasso टूल का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

Adobe Illustrator चरण 1 में Lasso टूल का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एडोब इलस्ट्रेटर कार्यक्रम खोलें। किसी मौजूदा दस्तावेज़ को खोलना या एक नया बनाना चुनें। आप एक मौजूदा फाइल को खोलना चाहते हैं और इसे एक नई फाइल के रूप में सहेज सकते हैं, जो मूल फ़ाइल में गलती किए बिना लासो टूल के साथ अभ्यास करने के लिए एक दस्तावेज बनाते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में Lasso टूल का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि

    Video: BRING ME THANOS! Building Stormbreaker: Part 2

    Video: कैसे हिन्दी में एडोब फोटोशॉप में कमंद उपकरण, कमंद उपकरण, चुंबकीय उपकरण का उपयोग करने

    2
    जब आप इसे खोलते हैं तो दस्तावेज़ की छवि को करीब ले आओ। लूप टूल को ठीक से उपयोग करने के लिए आपको छवि को बारीकी से देखने की आवश्यकता है, क्योंकि आपको उस ऑब्जेक्ट के चारों ओर आकर्षित करना होगा जिसे आप चुनना चाहते हैं। "कमांड" और "+" कुंजियाँ दबाएं या "दृश्य" मेनू पर जाएं और सूची में "वृद्धि" का चयन करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में Lasso Tool का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्क्रीन के बाईं ओर ऊर्ध्वाधर टूलबार में चयन लूप टूल को चुनें। आइकन एक कर्सर की तरह दिखेगा सर्कल के साथ दिखेगा और शीर्ष दाईं ओर होगा लूप टूल आपको दस्तावेज़ में फ्रीहोन्ड ऑब्जेक्ट या ऑब्जेक्ट के कुछ हिस्सों का चयन करने की अनुमति देता है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में लेस्सो टूल का प्रयोग करें
    4
    उस दस्तावेज़ का एक हिस्सा चुनें जिसे आप लूप से चुनना चाहते हैं। 1 या अधिक ऑब्जेक्ट और ऑब्जेक्ट के कुछ हिस्सों का भी चयन करना संभव है। जब आप भाग के चारों ओर एक पूर्ण चक्र खींचते हैं, तो आप वेक्टर एंकर पॉइंट्स में परिवर्तन कर सकते हैं जिन्हें आपने चुना है।
  • Illustrator एक बिटमैप संपादक के बजाय एक वेक्टर ग्राफिक संपादक है। इसका अर्थ यह है कि Illustrator के चयन उपकरण, जैसे कि लासो, संपूर्ण छवि के किनारों के बजाय छवि के एंकर पॉइंट का चयन करते हैं विभिन्न छवियों में एंकर पॉइंट का चयन करना संभव है और फिर उन्हें ले जाएं और उन्हें बदल दें।



  • Adobe Illustrator चरण 5 में Lasso टूल का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऑब्जेक्ट के पास क्लिक करें और उस भाग के चारों ओर एक मंडली बनाना शुरू करें जिसे आप चुनना और बदलना चाहते हैं। आप घड़ी के हाथों और इसके विपरीत के रूप में आकर्षित कर सकते हैं। सर्कल को पूरा करें और माउस बटन को छोड़ दें।
  • यदि आपने छवि को पर्याप्त रूप से बढ़ाया है, तो आप छवियों में चयनित एंकर पॉइंट्स देखेंगे। ये वे जगहें हैं जहां आप प्रभावों का उपयोग करके परिवर्तन कर सकते हैं या उन्हें माउस से आगे बढ़ सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में Lasso Tool का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    6
    आपके द्वारा बनाए गए सर्कल के अंदर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करके और किसी भी दिशा में छवि को स्थानांतरित करके चयनित एंकर पॉइंट्स को ले जाएं। "प्रभाव" मेनू पर जाना और चयन को बदलने का एक तरीका चुनना भी संभव है। आप उन्हें चुनने के बाद एंकर पॉइंट को कॉपी या हटा सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में Lasso Tool का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    7
    यदि आप अधिक ऑब्जेक्ट्स का चयन करना चाहते हैं तो ऑब्जेक्ट के चारों ओर कर्सर खींचकर "Shift" कुंजी दबाकर रखें। आप जितने चाहें उतने ऑब्जेक्ट्स, या एंकर पॉइंट्स का चयन कर सकते हैं, जिन्हें आपने चुना है, कॉपी करने, संपादित करने या हटाने से पहले।
  • लूप का टूल ऑब्जेक्ट, लोगो और टाइपोग्राफी के लिए अच्छा है क्योंकि यह आपको ऑब्जेक्ट्स या पथ का चयन करने और उन्हें बदलने के लिए अनुमति देता है। उनके चारों ओर एक मंडली को खींचकर बड़ी संख्या में एंकर पॉइंट्स चुनना संभव है। सफेद प्रत्यक्ष चयन उपकरण केवल आपको उस पर क्लिक करते समय एक संपूर्ण वस्तु का चयन करने की अनुमति देता है काले प्रत्यक्ष चयन उपकरण आपको 1-में -1 एंकर पॉइंट्स चुनने की अनुमति देता है।
  • युक्तियाँ

    • फ़ोटोशॉप में लासो उपकरण इलस्ट्रेटर के समान काम करता है अधिकांश लोग इसका उपयोग करते हैं, वे फ्रीहैंड ड्राइंग टूल्स का उपयोग करने के शौकीन हैं, ताकि वे अपने दस्तावेज़ों के कुछ हिस्सों को बदलने के लिए इसे ठीक से उपयोग कर सकें।
    • एक कीबोर्ड शॉर्टकट के साथ लूप टूल का चयन करने के लिए, मैक और विंडोज दोनों पर "q" कुंजी दबाएं। लूप का स्वचालित रूप से चयन किया जाएगा

    Video: How To Use Pen Tool Inverse Problem In Photoshop Cs3 In Hindi

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एडोब दस्तावेज़
    • माउस
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com