ekterya.com

Windows में मेजबान फ़ाइल का उपयोग कैसे करें

प्रायः, जब आप चाहते हैं कि पृष्ठ विज्ञापन देखने के लिए आपको बताने वाली वेबसाइटें आपको पृष्ठ देखना चाहती हैं। ऐसे समय होते हैं जब आप गलती से कहीं से स्पाइवेयर डाउनलोड कर सकते हैं, या आप एक वेबसाइट को अवरुद्ध कर सकते हैं ताकि बच्चों या सहकर्मी इसे नहीं देखेंगे। HOSTS फ़ाइल को अनुकूलित करके इन समस्याओं में से कोई भी हल किया जा सकता है HOSTS फ़ाइल एक पाठ फ़ाइल है जिसे आप स्वयं संपादित कर सकते हैं (जब तक आपके पास व्यवस्थापक विशेषाधिकार हैं)। यदि आप इसे संपादित नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक विस्तारित HOSTS फ़ाइल प्राप्त कर सकते हैं जिसमें "ब्लॉक" या साइट्स की सूची शामिल होती है, जो विज्ञापन करते हैं। ध्यान रखें कि जब आप फ़ाइल को प्रतिलिपि बना रहे हैं, तो आप अंधे पर भरोसा कर रहे हैं, इसलिए आपको सिस्टम की फाइल को बदलने से पहले सामग्री की पुष्टि करनी होगी।

चरणों

Video: Zabbix - How to Monitor SNMP devices

छवि का शीर्षक, विंडोज़ चरण 1 में एक मेजबान फ़ाइल का उपयोग करें
1
साइट पर जाएं https://mvps.org/winhelp2002/hosts.htm और फ़ाइल "host.zip" डाउनलोड करें डेस्कटॉप पर फ़ाइल की सामग्री निकालें
  • विंडोज़ स्टेप 2 में एक मेजबान फ़ाइल का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    इसके बाद, अपने कंप्यूटर पर HOSTS फ़ाइल देखें। फ़ाइल आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Windows के संस्करण के आधार पर, अलग-अलग स्थानों पर स्थित हो सकती है। Windows XP में फ़ाइल C: WINDOWS SYSTEM32 DRIVERS ETC में स्थित है। Windows 2000 में, यह सी: विंंट SYSTEM32 DRIVERS ETC या C: WINDOWS SYSTEM32 DRIVERS ETC फ़ोल्डर में स्थित है, यह कैसे स्थापित किया गया था पर निर्भर करता है।
  • शीर्षक वाला छवि, विंडोज़ चरण 3 में एक मेजबान फ़ाइल का उपयोग करें



    3
    फ़ाइल को "मेजबान" की प्रतिलिपि बनाएँ जिसे आपने ज़िप फ़ाइल से ठीक क्लिक करके निकाला है, फिर "प्रतिलिपि" और उपरोक्त उल्लिखित निर्देशिका में पेस्ट करें। विंडोज आपको एक पुष्टिकरण संदेश दिखाएगी कि क्या आप मौजूदा फ़ाइल को अधिलेखित करना चाहते हैं। "हाँ" चुनें। स्पाइवेयर वितरित करने के लिए जाने जाने वाले कुछ साइटों सहित कई साइटें अवरोधित कर दी जाएंगी।
  • युक्तियाँ

    • HOSTS फ़ाइल की सामग्री देखने के लिए, फ़ाइल का स्थान खोलें और इसे डबल क्लिक करके खोलें। अगर आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो सिस्टम आपको पूछेगा कि क्या आप फ़ाइल खोलने के लिए प्रोग्राम को इंटरनेट खोजना चाहते हैं या यदि आप सूची में से एक को चुनना चाहते हैं। "सूची से चुनें" विकल्प चुनें और नोटपैड से फ़ाइल खोलें। फ़ाइल के अंदर आप सभी वेबसाइटें जो अवरुद्ध हो देखेंगे।
    • किसी साइट को मैन्युअल रूप से अवरुद्ध करने के लिए, फ़ाइल के अंत में एक नया पंक्ति जिसमें "127.0.0.1 साइटब्लॉक" उद्धरण चिह्नों के बिना लिखें। इस तरह आप वेबसाइट को ब्लॉक करेंगे sitioblock.com। यदि आप अवरुद्ध करना चाहते हैं तो अधिक साइटें उसी प्रक्रिया को दोहराते हैं और फ़ाइल को सहेजने के बाद, फ़ाइल पर क्लिक करें और फिर सहेजें।
    • किसी साइट को अनलॉक करने के लिए, उस रेखा को देखें और 127.0.0.1 से पहले "#" रखें
    • व्यवस्थापक के रूप में होस्ट फ़ाइल को संपादित करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें:
    • प्रारंभ पर क्लिक करें, "नोटपैड" को ढूंढें, आइकन पर राइट क्लिक करें और फिर "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" का चयन करें इस तरह आप सभी विशेषाधिकारों के साथ नोटबुक खोलेंगे। नोटबुक से मेजबान फ़ाइल को खोलें, उसे संपादित करें, और फिर इसे सहेजें।

    चेतावनी

    Video: Why You Need Microsoft Office 365!

    • फ़ाइल की पहली पंक्ति पर कभी भी हटा या लिखना न करें, जो "127.0.0.1 लोकलहोस्ट" के रूप में दिखना चाहिए। यह रेखा पूरी तरह से सामान्य है और विंडोज द्वारा उपयोग की जाती है
    • यदि अन्य कंप्यूटर एक साझा कनेक्शन का उपयोग करके आपके पीसी के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं, तो HOSTS फ़ाइल आपके पीसी के साथ-साथ अन्य लोगों की साइटों को भी अवरोधित करेगी। यह इसलिए होता है क्योंकि HOSTS फ़ाइल उन सभी कनेक्शन को ब्लॉक करती है, जो किसी भी कंप्यूटर द्वारा इन हानिकारक वेबसाइटों के साथ करने की कोशिश करता है।
    • कुछ पृष्ठों को खोलने की कोशिश करते समय वे आपको "पृष्ठ नहीं मिला" संदेश या आमतौर पर एक बॉक्स या आयताकार में स्थित आंशिक त्रुटि दिखा सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ विज्ञापन साइटों को अवरुद्ध किया जा रहा है
    • मेजबान फ़ाइल स्पायवेयर या एडवेयर और अन्य लोगों को वितरित करने वाली सबसे आम साइटों को अवरोधित कर देगा, जो केवल विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं। कभी-कभी, यदि आप वास्तव में किसी विज्ञापन साइट पर जाना चाहते हैं, तो इसे अवरुद्ध या आप एक त्रुटि दे सकते हैं जब आप इसे खोलने का प्रयास करेंगे इस प्रकार की स्थिति आम है जब आप Google ऐडवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं या Google खोज करते हैं साइट खोलने के लिए, बस पता बार में पूरा पता लिखें।
    • मेजबान फ़ाइल सभी हानिकारक साइटों को ब्लॉक नहीं करती है, यह वास्तव में सबसे ज्ञात हानिकारक साइटों को अवरुद्ध करता है यह सभी बुराइयों का इलाज नहीं है, इसलिए आपको इंटरनेट से फाइल डाउनलोड करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए।
    • आप उन साइटों पर जा सकते हैं जिन्हें आपने प्रॉक्सी के माध्यम से अवरुद्ध किया था साइटों को पूरी तरह से ब्लॉक करने के लिए आपको वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए एक पेशेवर प्रोग्राम की आवश्यकता होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडोज-आधारित कंप्यूटर
    • से डाउनलोड की गई एक कस्टम होस्ट फ़ाइल https://mvps.org/winhelp2002/hosts.htm
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com