ekterya.com

किसी PowerPoint प्रस्तुति में Excel फ़ाइल कैसे लिंक करें

Excel में PowerPoint प्रस्तुतियों में फ़ाइलों को लिंक करना आपको जटिल जानकारी को सरल तरीके से प्रस्तुत करने और दिखाने की अनुमति देता है ताकि लोग समझ सकें। यह बहुत उपयोगी है जब आप अकादमिक या व्यावसायिक प्रस्तुतियां बना रहे हों। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको प्रस्तुतिकरणों में तालिकाओं को आसानी से बनाने और तालिकाओं में जानकारी को आसानी से संशोधित करने की अनुमति देता है बिना प्रस्तुतिकरण को संपादित करना

चरणों

भाग 1

जिन फ़ाइलों को आप लिंक करने जा रहे हैं उन्हें खोलें
शीर्षक छवि शीर्षक एक्सेल से PowerPoint चरण 1
1
Excel फ़ाइल खोलें जिसे आप PowerPoint में प्रस्तुति से लिंक करना चाहते हैं। इसे खोलने के लिए प्रारंभ मेनू से Microsoft Excel चुनें एक बार जब आप Excel खोलते हैं तो आप एक मौजूदा फाइल खोलने या एक नया बना सकते हैं।
  • यदि आप PowerPoint में प्रस्तुति से लिंक करने के लिए एक नया दस्तावेज़ बनाना चुनते हैं, तो आपको पहले किसी भी तरह का लिंक करने से पहले फ़ाइल को Excel में सहेजना होगा।
  • छवि शीर्षक लिंक एक्सेल से PowerPoint चरण 2
    2
    उस फ़ाइल को PowerPoint में खोलें, जिसे आप Excel में अपनी फ़ाइल से लिंक करना चाहते हैं। Microsoft PowerPoint को खोलें, इसे प्रारंभ मेनू से चुनें एक बार जब आप PowerPoint खोलते हैं तो आप मेन्यू बार के ऊपरी कोने में फ़ाइल पर क्लिक करके एक मौजूदा प्रस्तुति खोलने या एक नया बना सकते हैं।
  • भाग 2

    फ़ाइलों को लिंक करें
    छवि शीर्षक लिंक एक्सेल से PowerPoint चरण 3
    1
    चुनें कि आप Excel फ़ाइल को कहां शामिल करना चाहते हैं। PowerPoint प्रस्तुति में, टेक्स्ट फ़ील्ड पर क्लिक करें जिसे आप Excel फ़ाइल सम्मिलित करना चाहते हैं, फिर डालें टूलबार प्रदर्शित करने के लिए विंडो के ऊपरी बाएं भाग में, सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें।
  • Video: How To Save PowerPoint Presentation To CD / DVD / USB or Folder | PowerPoint 2016 Tutorial

    छवि शीर्षक लिंक एक्सेल से PowerPoint चरण 4
    2
    वस्तु पर क्लिक करें एक छोटा सम्मिलित ऑब्जेक्ट विंडो खुल जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक्सेल से PowerPoint चरण 5



    3
    "फ़ाइल से बनाएँ" बटन पर क्लिक करें यह आपको अपनी PowerPoint प्रस्तुति में एक मौजूदा फ़ाइल सम्मिलित करने की अनुमति देगा, इस मामले में Excel में दस्तावेज़।
  • शीर्षक छवि शीर्षक एक्सेल से PowerPoint चरण 6
    4
    वह फाइल चुनें जिसे आप डालने जा रहे हैं फिर भी ऑब्जेक्ट विंडो को सम्मिलित करें, खोज बटन पर क्लिक करें और एक्सेल फ़ाइल के स्थान पर नेविगेट करने के लिए एक्सप्लोरर का उपयोग करें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं। एक बार जब आपको फाइल मिली है, तो उसे चुनें और ठीक क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक लिंक एक्सेल से PowerPoint चरण 7

    Video: मिनटों में PowerPoint प्रस्तुति बनाने के लिए कैसे

    5
    लिंक विकल्प को चेक करें फिर से सम्मिलित ऑब्जेक्ट विंडो में, खोज बटन के बगल में लिंक विकल्प को चेक करना सुनिश्चित करें। ऐसा करने से, Excel फ़ाइल में किए गए कोई भी परिवर्तन स्वचालित रूप से PowerPoint प्रस्तुति में दिखाई देगा।
  • फ़ाइल को सम्मिलित करने के लिए ठीक पर क्लिक करें।
  • अब, आपकी Excel फ़ाइल में डेटा तालिका प्रस्तुति की स्लाइड पर दिखाई देती है। आप इसे प्रस्तुति के किसी भी हिस्से पर ले जा सकते हैं और स्लाइड पर इसके कोनों को क्लिक करके और खींचकर इसकी ऊंचाई और चौड़ाई समायोजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Excel to PowerPoint चरण 8
    6
    सुनिश्चित करें कि लिंक काम करता है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर लौटें और किसी भी सेल में किसी भी डेटा को बदल दें। एक बार जब आप कोशिकाओं में से एक संपादित करते हैं, तो PowerPoint पर लौटें। Excel ऑब्जेक्ट में डेटा आपके एक्सेल फाइल में किए गए परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • प्रस्तुति में परिवर्तन किए जाने से पहले आपको पहले Excel फ़ाइल को सहेजने की आवश्यकता नहीं है। डाला गया ऑब्जेक्ट परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए जैसा कि आप उन्हें संपादित करते हैं।
    • एक्सेल दस्तावेज़ों को एक PowerPoint प्रस्तुति में लिंक करने के लिए, Microsoft Office सुइट के पुराने संस्करण का उपयोग करके, आपको Excel फ़ाइल को उस प्रारूप में पुनः सहेजना होगा जो पुराना PowerPoint प्रोग्राम पढ़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com