ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक ब्रोशर बनाने के लिए

आप सोच सकते हैं कि आपको ब्रोशर की ज़रूरत नहीं है, हालांकि ब्रोशर एक सामान्य शब्द है जिसमें कैटलॉग, कैलेंडर, बिक्री मैनुअल और, मूलतः, कुछ भी जो कि पुस्तक की तरह दिखता है। यदि आप इसे बाध्यकारी करने के बजाय इसे तैयार करते हैं, तो आप एक पुस्तिका को पुस्तिका के रूप में भी विचार कर सकते हैं।

एक कंपनी के मालिक अपने उत्पादों की एक छोटी सूची के रूप में एक ब्रोशर बना सकते हैं, जबकि एक छात्र एक स्कूल परियोजना के लिए चार पृष्ठ का ब्रोशर बना सकता है। इसके अलावा, कई विश्वविद्यालय ब्रोशर का इस्तेमाल करते हैं ताकि छात्रों को अकादमिक प्रस्ताव के बारे में पता हो। जैसा कि आप देखते हैं, ब्रोशर हर जगह उपयोग किए जाते हैं और आपको ब्रोशर करने के लिए एक परिष्कृत ग्राफिक्स प्रोग्राम की आवश्यकता नहीं होगी। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपको एक बुनियादी ब्रोशर बनाने की जरूरत है जो पेशेवर और प्रभावशाली दिखता है।

आप आसानी से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन पर जा सकते हैं और आप चाहते हैं कि किसी भी ब्रोशर टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं। फिर बस सभी पाठ और छवियों को आपके साथ बदल दें। यदि आप स्क्रैच से एक पुस्तिका बनाना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
शब्द टेम्पलेट का उपयोग करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 पर बुक करें बुक करें
1
एक ब्रोशर टेम्पलेट खोजें। कई पेशेवर साइटें मुफ्त ब्रोशर टेम्पलेट प्रदान करती हैं, उदाहरण के लिए, आप सहेजे-शब्द-टेम्पलेट्स में ब्राउज़ कर सकते हैं जिनकी वेबसाइट है https://savewordtemplates.net/booklet-template.html. आप आधिकारिक Microsoft Word साइट को ब्राउज़ भी कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 पर बुक करें बुक करें
    2
    टेम्पलेट डाउनलोड करें पूर्वावलोकन के नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें ताकि आप टेम्पलेट को डाउनलोड कर सकें। यदि आपने उसे सहेजा-शब्द-टेम्पलेट या अन्य वेबसाइट से डाउनलोड किया है, तो फ़ाइल .zip प्रारूप में होगी। हालांकि, अगर टेम्पलेट माइक्रोसॉफ्ट वर्ड है, तो यह .doc प्रारूप में होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 पर बुक करें बुक करें
    3
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खोलें यह समय है कि आप Microsoft Word में डाउनलोड किए गए टेम्प्लेट को खोलें और आपकी कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार सामग्री अपडेट करें। यह सुझाव दिया जाता है कि आप बेहतर अनुभव के लिए Microsoft Word के नवीनतम संस्करण का उपयोग करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 पर बुक करें बुक करें
    4
    सहेजें और प्रिंट करें
  • अपने ब्रोशर को अनुकूलित करने के बाद, आप तैयार होंगे। अब फाइल मेनू पर क्लिक करें और फिर सेव करें। उस निर्देशिका का चयन करें जहां आपको इसे सहेजना होगा, फ़ाइल का नाम लिखें, प्रकार के अनुसार सहेजने के लिए "Word Template" चुनें और फिर सहेजें पर क्लिक करें।
  • अब फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और फिर प्रिंट पर या शॉर्टकट Ctrl + P का उपयोग करें। अपने प्रिंटर और पेपर के अनुसार सेटिंग अपडेट करें, फिर प्रिंट पर क्लिक करें।
  • विधि 2
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करें

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 पर बुक करें बुक करें
    1
    फ़ाइल पर जाएं और फिर पृष्ठ कॉन्फ़िगर करें ताकि आप मार्जिन सेट कर सकें। एक अच्छी पुस्तिका डिजाइन में कम से कम 0.32 सेमी (0.125 इंच) मार्जिन है, क्योंकि आप पाठ या छवियों को पृष्ठ से बाहर नहीं जाना चाहते हैं। क्लीनर लुक के लिए मार्जिन 0.64 सेमी (0.25 इंच) का विस्तार करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 पर बुक करें बुक करें
    2
    जब आप पृष्ठ सेटअप विंडो में हों तो पेपर की ओरिएंटेशन समायोजित करें।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 पर बुक करें बुक करें
    3
    अपने उत्पादों की फ़ोटो की सीधी रेखा बनाने के लिए कॉलम जोड़ें। यदि आप प्रत्येक पृष्ठ पर चार छवियां चाहते हैं, तो आपको चार स्तंभों की आवश्यकता होगी। डिफ़ॉल्ट डिज़ाइन चुनने के बजाय आप कॉलम की संख्या मैन्युअल रूप से लिख सकते हैं आप आवश्यकतानुसार स्तंभों की रिक्ति और चौड़ाई को भी संशोधित कर सकते हैं, तथापि, अधिकांश डिज़ाइनों के लिए डिफ़ॉल्ट अंतर पर्याप्त होना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 8 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: शब्द 2010 में खरोंच से एक ब्रोशर बनाने

    कॉलम के बीच लाइन ब्रेक जोड़ें ताकि पुस्तिका के प्रत्येक स्तंभ में जानकारी के अलग पैराग्राफ के बिना अगले कॉलम पर लोड हो। पहले कॉलम में कर्सर रखें (बाईं ओर स्थित) और पृष्ठ डिजाइन (या Word 2003 में डालें) पर जाएं, कूदता है और स्तंभ का चयन करें। कर्सर अब अगले स्तंभ के शीर्ष पर होना चाहिए। जब तक प्रत्येक कॉलम की अपनी आकृति न हो, तब तक जंपों को जरूरी रखें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 9 पर बुक करें बुक करें
    5
    प्रत्येक कॉलम में पाठ और फ़ोटो जोड़ें प्रत्येक कॉलम पर बस क्लिक करें, सम्मिलित करें और फिर छवि पर जाएं यदि आप पाठ को "फ्लोट" करना चाहते हैं, तो संभवतः आपको कॉलम पर सीधे लिखने के बजाय टेक्स्ट बॉक्स का उपयोग करना होगा
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 10 पर बुक करें बुक करें
    6
    ब्रोशर को बचाएं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 11 पर बुक करें बुक करें
    7

    Video: शब्द 2007 में खरोंच से एक ब्रोशर बनाने

    एक परीक्षण प्रतिलिपि मुद्रित करें या "प्रूफ" प्रिंट करने के लिए फ़ाइल को प्रिंटर पर भेजें। यह टेस्ट कॉपी होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 12 पर बुक करें बुक करें
    8
    यदि आप अपने परीक्षण प्रिंट के डिज़ाइन और रंगों से खुश हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई व्याकरण या वर्तनी त्रुटियां नहीं हैं, वर्तनी और व्याकरण फ़ंक्शन को चलाएं। किसी व्यक्ति ने पुस्तिका को पढ़ा है क्योंकि कभी-कभी वर्तनी और व्याकरण समारोह त्रुटियों को याद कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ब्रोशर भेजने जा रहे हैं, तो प्रिंटर की जांच करें ताकि आप यह देख सकें कि क्या वह शिपिंग सेवाएं प्रदान करता है। आप इसे करने के लिए किसी और को भी भुगतान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com