ekterya.com

Windows पर FFmpeg कैसे स्थापित करें

एफएफएमपीजी एक प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल विभिन्न मल्टीमीडिया प्रारूपों को अन्य स्वरूपों में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है, ताकि आप उन्हें विभिन्न उपकरणों और खिलाड़ियों के साथ उपयोग कर सकें। कार्यक्रम का उपयोग केवल कमांड लाइन पर किया जाता है, इसलिए इसकी स्थापना को डरा देने लग सकता है, लेकिन यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आप इसे स्थापित करेंगे और कुछ ही मिनटों में काम करेंगे!

चरणों

विधि 1
एफएफएमपीजी डाउनलोड करें

विंडोज़ एफईएमपीएजी को विंडोज़ पायथन 1 पर स्थापित करें
1
प्रोग्राम डाउनलोड करें FFmpeg. जब आप डाउनलोड पेज पर जाएं तो आपको कई विकल्प दिखाई देंगे - आपको 32 बिट या 64 बिट्स में नवीनतम स्थिर संस्करण डाउनलोड करना होगा, आपकी ऑपरेटिंग सिस्टम.
  • विंडोज 2 पर स्थापित एफएफएमपीएजी शीर्षक वाली छवि
    2
    7-ज़िप डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह एक मुफ्त फ़ाइल प्रोग्राम है जिसे आपको FFmpeg फ़ाइल खोलने की आवश्यकता होगी।
  • विंडोज़ पर स्थापित एफएफएमपीएजी शीर्षक वाला छवि, स्टेप 3
    3
    फ़ोल्डर FFmpeg निकालें फ़ाइल को निकालने के लिए 7-ज़िप का उपयोग करते समय एक नया फ़ोल्डर डाउनलोड की गई फ़ाइल के समान स्थान पर बनाया जाएगा। फ़ोल्डर को "ffmpeg-20130731-git-69fe25c-win32-static" जैसा कुछ कहा जाएगा, आपको इसे खोलना होगा और उसे किनारे पर ले जाना होगा
  • विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपनी डिस्क खोलें C:. ऐसा करने के लिए, प्रारंभ, मेरा कंप्यूटर पर क्लिक करें और हार्ड ड्राइव चुनें जहां विंडोज स्थापित है (आमतौर पर सी :)। डिस्क के अंत में सी:, जहां विंडोज और प्रोग्राम फ़ाइलें जैसे फ़ोल्डर हैं, ठीक क्लिक करें और नया फ़ोल्डर चुनें। "Ffmpeg" द्वारा फ़ोल्डर में नाम बदलें
  • Video: Blender Tutorial: Digital Matte Painting (Skyfort) [Node Editor VFX]

    विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    5
    "Ffmpeg" फ़ोल्डर को खोलें आपके द्वारा नए "ffmpeg" फ़ोल्डर में निकाले गए फ़ोल्डर की सामग्री कॉपी करें



  • विधि 2
    कमांड लाइन पर FFmpeg को सक्षम करना

    विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रारंभ पर क्लिक करें और मेरा पीसी पर दाएं माउस बटन दबाएं। उसके बाद, ड्रॉप-डाउन मेनू से गुण चुनें सिस्टम विंडो में, बाएं बॉक्स में स्थित "उन्नत सिस्टम सेटिंग्स" पर क्लिक करें।
  • विंडोज 7 पर स्थापित एफएफएमपीएजी शीर्षक वाली छवि
    2
    सिस्टम गुण विंडो में पर्यावरण चर बटन पर क्लिक करें। बटन खिड़की के नीचे है।
  • विंडोज 8 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    3
    "उपयोगकर्ता चर" अनुभाग में PATH प्रविष्टि का चयन करें। यह पर्यावरण चर विंडो के पहले बॉक्स में स्थित है। संपादित बटन पर क्लिक करें।
  • "वैरिएबल के मान" फ़ील्ड में, टाइप करें -c: ffmpeg bin वहाँ क्या लिखा है के बाद यदि आपने इसे किसी अन्य डिस्क पर कॉपी किया है, तो हार्ड डिस्क का अक्षर बदलें
  • परिवर्तनों को सहेजने के लिए ठीक पर क्लिक करें यदि आप इस स्क्रीन पर कुछ गलत दर्ज करते हैं, तो हो सकता है कि Windows ठीक से शुरू न कर सके।
  • यदि "उपयोगकर्ता चर" सेटिंग में कोई PATH प्रविष्टि नहीं है, तो नया बटन क्लिक करें और एक बनाएं पाथ को चर के नाम के रूप में लिखें

  • यह विधि मौजूदा उपयोगकर्ता के लिए FFmpeg को सक्षम करेगा और अन्य विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं। हर किसी को इसका उपयोग करने की अनुमति देने के लिए, लिखें -c: ffmpeg bin "सिस्टम वेरिएबल्स" में पैथ प्रविष्टि में इस व्हेरिएबल में पहले से मौजूद कुछ भी नहीं हटाना सावधान रहें।
  • Video: Blender Tutorial: Create a Halloween Themed Watermark

    विंडोज़ पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    कमांड प्रॉम्प्ट खोलें और "ffmpeg -version" टाइप करें यदि कमांड प्रॉम्प्ट FFmpeg की संस्करण जानकारी दिखाता है तो इसका मतलब है कि स्थापना सफल थी और आप कमांड प्रॉम्प्ट के किसी भी फ़ोल्डर से प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपको "libstdc ++ -6 अनुपलब्ध है" त्रुटि दिखाई देती है, तो आपको Microsoft Visual C ++ Redistributable पैकेज को स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट से निशुल्क उपलब्ध है।
  • विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी मल्टीमीडिया फ़ाइलों के प्रारूपों को कनवर्ट करने के लिए FFmpeg का उपयोग करें. आप FFmpeg का उपयोग कर विभिन्न रूपांतरण प्रक्रियाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं। आपको FFmpeg आदेशों को निष्पादित करने के लिए कमांड लाइन का उपयोग करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com