ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक ग्राफिक कैसे जोड़ें

रेखांकन और तालिकाओं के पाठकों को जटिल आंकड़े समझने में सहायता करते हैं, जो कि स्पष्ट दृश्य प्रारूप में उन नंबरों को प्रस्तुत करते हैं। ग्राफिक्स एक प्रदर्शनी में प्रभावी होते हैं और प्रस्तुति गतिशील बना सकते हैं। मैक उपयोगकर्ताओं को केवल मैक के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस संस्करण को डाउनलोड करना होगा, कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के समान ही काम करना है। इससे कंप्यूटर और मैक उपयोगकर्ताओं को एक ही दस्तावेज़ पर एक साथ काम करने की सुविधा मिलती है और कार्य करने के लिए एक ही कीबोर्ड आदेश का उपयोग किया जाता है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि कैसे Microsoft Word को ग्राफ़िक जोड़ना है, तो इन निर्देशों का पालन करें

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 के लिए ग्राफ़ जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
1

Video: Week 1, continued

तय करें कि आप टेक्स्ट में ग्राफिक को सम्मिलित करना चाहते हैं। आप चाहते हैं कि ग्राफिक इसी पाठ के बगल में हो। इससे पाठक आसानी से ग्राफ को देख सकते हैं और अधिक विवरणों के लिए संगत प्रकार की खोज कर सकते हैं। आदर्श रूप से, इसी टेक्स्ट को ग्राफ़ के आसपास होना चाहिए
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में ग्राफ जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    2
    Word दस्तावेज़ में ग्राफिक डालें उस पाठ के उस भाग में कर्सर रखें जो आप जोड़ना चाहते हैं।
  • दस्तावेज़ के शीर्ष पर, "सम्मिलित करें" टैब पर क्लिक करें
  • रिबन के दाईं ओर "ऑब्जेक्ट" मेनू ढूंढें और उस पर क्लिक करें
  • ऑब्जेक्ट विंडो खुल जाएगी "नया बनाएँ" टैब में, Microsoft Graph में ग्राफ़ विकल्प देखें। सुनिश्चित करें कि यह चेक किया गया है और "ओके" पर क्लिक करें
  • एक नमूना तालिका, जिसे डेटा शीट के रूप में जाना जाता है, दस्तावेज़ में दिखाई देगा। इसे खोलने के लिए डेटा शीट पर डबल क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ग्राफ़ जोड़ें शीर्षक वाला इमेज स्टेप 3



    3
    एक Excel स्प्रेडशीट को Microsoft ग्राफ़िक में कनवर्ट करें। यदि आप किसी स्प्रेडशीट को ग्राफ़ में कनवर्ट करना चाहते हैं, तो आप इसे एक वर्ड दस्तावेज़ में इस्तेमाल कर सकते हैं, प्रक्रिया सरल है।
  • Excel स्प्रेडशीट का चयन करें और इसे "Ctrl + C" दबाकर कॉपी करें मैक उपयोगकर्ताओं के लिए, "सीएमडी + सी" दबाएं
  • Word दस्तावेज़ पर क्लिक करें जहां आप ग्राफ़िक को दिखाना चाहते हैं।
  • स्प्रैडशीट को Ctrl कुंजी और "वी" कुंजी दबाकर दस्तावेज़ में पेस्ट करें मैक ओएस के लिए, "सीएमडी + वी" दबाएं
  • डेटा के बगल में कर्सर के साथ, "पेस्ट विकल्प" पर क्लिक करें स्प्रैडशीट को वर्ड टेबल के रूप में पेस्ट करने के लिए, "सोर्स फॉर्मेट रखें" पर क्लिक करें। ग्राफ़ Excel में दिखेगा "लक्ष्य शैली का उपयोग करें" पर क्लिक करें यदि आप नए ग्राफ़िक को दस्तावेज़ में उपयोग किए जाने वाले अन्य लोगों की तरह दिखाना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 के लिए ग्राफ़ जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    4
    आपके द्वारा बनाए गए आलेख के भीतर डेटा संशोधित करें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अधिकांश संस्करणों में नमूना चार्ट में तीन अलग-अलग विषयों के त्रैमासिक आंकड़े दिखाए गए हैं: पूर्व, उत्तर और पश्चिम आप माइक्रोसॉफ्ट ग्राफिक के भीतर आसानी से डेटा बदल सकते हैं।
  • आंकड़े बदलें: माइक्रोसॉफ्ट चार्ट में संख्या बदलने के लिए, संबंधित सेल के अंदर क्लिक करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास बोल्ड में अक्षर है। नया नंबर दर्ज करें और Enter दबाएं आंकड़ा और ग्राफ का बार बदल जाएगा।
  • किंवदंती बदलें: चार्ट की कथा में जानकारी बदलने के लिए, उस सेल पर क्लिक करें, जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और नई जानकारी लिखना चाहते हैं। आपके द्वारा लिखे गए नए नाम का एक संबंधित रंग होगा
  • तत्व जोड़ें: यदि आपको ग्राफिक में अधिक तत्व जोड़ना है, तो मौजूदा नामों के नीचे के कक्ष में एक नाम टाइप करें और "दर्ज करें" दबाएं। नया तत्व स्वचालित रूप से ग्राफिक में जोड़ा जाएगा और एक रंगीन बार दिखाई देगा। ग्राफ़ को पूरा करने के लिए संबंधित कक्षों में तत्व के आंकड़े जोड़ें।
  • आइटम हटाएं: किसी Microsoft चार्ट की पूरी पंक्ति को हटाने के लिए, डेटा शीट के बाईं ओर दिखाई देने वाली संख्या पर क्लिक करें और कीबोर्ड पर "हटाएं" दबाएं। किसी स्तंभ को हटाने के लिए, इसी पत्र पर क्लिक करें जो तालिका के शीर्ष पर दिखाई देता है और "हटाएं" कुंजी दबाएं।
  • सलाखों के रंग बदलें: उस पट्टी पर कर्सर रखें जिसे आप बदलना चाहते हैं और डबल क्लिक करें। डेटा श्रृंखला प्रारूप विंडो एक पूर्ण रंग पैलेट के साथ खुल जाएगी। इच्छित नया रंग चुनें और "ओके" पर क्लिक करें आप सलाखों के आकार और इस विंडो में उनके बीच की जुदाई को भी बदल सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 के लिए ग्राफ़ जोड़ें शीर्षक वाला इमेज

    Video: Week 8

    5
    ग्राफ़ की स्थिति और आयाम समायोजित करें। शब्द स्वचालित रूप से आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के आधार पर आलेख के अनुपात को बदलता है। पाठ के भीतर ग्राफ़िक को स्थानांतरित करना 1 या 2 तरीकों से किया जा सकता है:
  • चार्ट को मैन्युअल रूप से ले जाएं: चार्ट पर क्लिक करें ग्राफ की ऊँचाई या चौड़ाई बदलने के लिए, अपने 8 आकार के अंकों के 1 से अधिक कर्सर को स्थानांतरित करें। जब कर्सर एक संकेतक में बदलता है, कर्सर को उस दिशा में खींचें जिससे आप ग्राफिक के आकार को बदलना चाहते हैं। एक बॉक्स दिखाई देगा। जब आपके पास आकार चाहिए, कर्सर को छोड़ दें और ग्राफ़ आनुपातिक रूप से समायोजित हो जाए
  • स्वचालित रूप से ग्राफ़िक की स्थिति: पेज लेआउट टैब पर, ग्राफ़िक पर क्लिक करें और स्थिति विकल्प पर जाएं और आप जो विकल्प चाहते हैं उसका चयन करें। जब आप हर विकल्प पर अपना कर्सर हॉवर करते हैं, तो ग्राफ़िक दस्तावेज़ के भीतर स्थिति को बदल देगा, ताकि आप का पूर्वावलोकन करने के लिए ग्राफ क्या दिखेगा। जब आप किसी विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आप टेक्स्ट के भीतर स्थिति ठीक कर देंगे।
  • ग्राफिक के चारों ओर पाठ को समायोजित करें: किसी ग्राफिक के आसपास पाठ को समायोजित करने के लिए, ग्राफिक और पृष्ठ लेआउट टैब चुनें। स्थिति विकल्प में, अधिक डिज़ाइन विकल्प पर क्लिक करें। डिजाइन विंडो खुल जाएगी "पाठ समायोजन" टैब चुनें और पाठ से दूरी में मान डालें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com