ekterya.com

वॉटरमार्क कैसे बनाएं

इसके नाम की उत्पत्ति के रूप में राहत में टिकट, एक वॉटरमार्क एक पाठ या ग्राफिक छवि है जो किसी दूसरे पाठ या ग्राफ़िक छवि पर बिना किसी बाधा को लगाया गया है। वॉटरमार्क का उपयोग रिपोर्ट की गोपनीयता को इंगित करने के लिए किया जा सकता है, चाहे इनवॉइस का भुगतान किया गया हो या वेबसाइट पर प्रदर्शित ग्राफिक छवियों का मालिक कौन है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और आपके ग्राफ़िक एडिटर में वॉटरमार्क कैसे बनाये इसके बारे में निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (2002 और बाद के वर्शन) का उपयोग करें

मेक ए वॉटरमार्क चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ओपन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 2 नामक छवि
    2
    "मुद्रित वॉटरमार्क" संवाद बॉक्स पर जाएं जिस तरह से आप इस बॉक्स का उपयोग करते हैं, उसके आधार पर आपके पास कौन-सा वर्ड है। वर्ड 2002 और 2003 एक मेनू इंटरफेस और टूलबार का उपयोग करते हैं, जबकि Word 2007 और बाद के संस्करण एक रिबन इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं।
  • वर्ड 2002 और 2003 में, "प्रारूप" मेनू में "पृष्ठभूमि" का चयन करके और फिर "मुद्रित वॉटरमार्क ..." का चयन करके "मुद्रित वॉटरमार्क" बॉक्स तक पहुंचें।
  • Word 2007 और बाद के संस्करणों में, "पृष्ठ लेआउट" टैब पर क्लिक करें। समूह "पृष्ठ पृष्ठभूमि" खोजें, फिर "वॉटरमार्क" विकल्प बटन पर क्लिक करें। "वॉटरमार्क" गैलरी के अंत में "कस्टम वॉटरमार्क ..." विकल्प चुनें।
  • मेक ए वॉटरमार्क स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    वॉटरमार्क का प्रकार चुनें, जिसे आप बनाना चाहते हैं आप एक छवि (ग्राफिक) या पाठ से वॉटरमार्क बना सकते हैं
  • टेक्स्ट वॉटरमार्क बनाने के लिए, "टेक्स्ट वॉटरमार्क" विकल्प चुनें। "टेक्स्ट" बॉक्स में वॉटरमार्क का टेक्स्ट लिखें (या सूचीबद्ध विकल्पों में से एक का चयन करें), फिर "फ़ॉन्ट", "आकार" और "फ़ॉन्ट" द्वारा दिए गए विकल्पों में पाठ का फ़ॉन्ट, उसका आकार और रंग चुनें "रंग"। यदि आप अपारदर्शी वॉटरमार्क चाहते हैं, तो "सेमिट्रांसपारेंट" बॉक्स को हटा दें, यदि नहीं, तो इसे चिह्नित करें और आपके वॉटरमार्क का टेक्स्ट अर्ध पारदर्शी होगा। "विकर्ण" या "क्षैतिज" वितरण विकल्प चुनें, जिस तरह से आप वाटरमार्क पाठ को उन्मुख होने के लिए चाहते हैं।
  • एक छवि से वॉटरमार्क बनाने के लिए, "छवि वॉटरमार्क" विकल्प चुनें एक खिड़की खोलने के लिए "छवि चुनें" पर क्लिक करें जिसमें आप जिस छवि का उपयोग करना चाहते हैं उसे ढूंढ सकते हैं। एक बार जब आप चाहते हैं कि चित्र मिल जाए, तो उसे चुनें और "सम्मिलित करें" पर क्लिक करें। छवि के आकार को निर्धारित करने के लिए "स्केल" बॉक्स में विकल्पों में से एक का चयन करें सबसे उपयुक्त आकार में छवि को प्रदर्शित करने के लिए "स्वचालित" चुनें। यदि आप छवि को विशिष्ट तरीके से प्रकट करना चाहते हैं, तो "ब्लीच" बॉक्स को अनचेक करें। अन्यथा, इसे चिह्नित करें और आपके वॉटरमार्क की छवि विचलित हो जाएगी।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    "मुद्रित वॉटरमार्क" संवाद को बंद करने के लिए "ठीक" क्लिक करें अब वॉटरमार्क आपके दस्तावेज़ पर दिखाई देगा।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जिस तरह से वॉटरमार्क प्रतीत होता है उसे समायोजित करता है। वॉटरमार्क एक पाठ है, तो शब्द कला आदेशों का उपयोग करें। वॉटरमार्क एक छवि है, छवियों के साथ काम करने के लिए आदेश का उपयोग करें
  • वर्ड 2002 और 2003 में, वर्ड आर्ट एंड इमेज कमांड "फ़ॉर्मेट" मेनू पर विकल्प हैं I Word 2007 में, इन विकल्पों को "चित्र" और "चित्र" समूह के भीतर "चित्र" समूह के भीतर "WordArt" में रिबन के "सम्मिलन" मेनू में पाया जा सकता है
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    निर्धारित करें कि वॉटरमार्क किस पन्नों पर प्रदर्शित होंगे। यद्यपि यह शीर्षक में प्रकट नहीं होता है, वॉटरमार्क इसे का हिस्सा माना जाता है। इसलिए, यदि आप एक वाटरमार्क रखना चाहते हैं जो केवल एक शब्द दस्तावेज़ के एक या कुछ पन्नों पर प्रकट होता है, तो आपको अपने दस्तावेज़ में पेज ब्रेक सम्मिलित करना होगा और प्रत्येक अनुभाग को अपने शीर्ष लेख और पादलेख देना होगा। पहले पृष्ठ के शीर्ष पर क्लिक करने के बाद, जिसमें आप वाटरमार्क को प्रकट नहीं करना चाहते हैं, निम्न करें:
  • वर्ड 2002 और 2003 में, "सम्मिलित करें" मेनू में "कूदो" का चयन करें अनुभाग खंड के प्रकार के रूप में "अगला पृष्ठ" चुनें और "ओके" पर क्लिक करें आपके द्वारा बनाए गए अनुभाग के किसी भी पृष्ठ पर क्लिक करें, फिर पिछले अनुभाग से हैडर के नए अनुभाग से शीर्षक को अनलिंक करने के लिए "हैडर और पादलेख" टूलबार चुनें। वाटरमार्क पर क्लिक करें और "हटाएं" कुंजी दबाएं।
  • Word 2007 में, रिबन के "पृष्ठ सेटअप" समूह में "हॉप्स" चुनें, फिर ड्रॉप-डाउन मेनू के "अनुभाग हॉप्स" अनुभाग में "अगला पृष्ठ" चुनें। आपके द्वारा बनाए गए अनुभाग के किसी भी पृष्ठ पर क्लिक करें, फिर नए शीर्षक पर क्लिक करें और लिंक को तोड़ने के लिए रिबन के "डिज़ाइन" मेनू के "नेविगेशन" अनुभाग से "पिछला लिंक" का चयन करें वाटरमार्क पर क्लिक करें और "हटाएं" कुंजी दबाएं।
  • 2002 से पुराने शब्द के संस्करण में वॉटरमार्क बनाने के लिए, Microsoft पृष्ठ देखें।
  • विधि 2
    Microsoft Excel का उपयोग करें

    मेक ए वॉटरमार्क चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: [हिंदी / उर्दू] कैसे KineMaster वॉटरमार्क दूर करने के लिए? / Kine मास्टर वॉटरमार्क Kese hataye

    Microsoft Excel खोलें यह विधि सही वॉटरमार्क नहीं बनाएगी, लेकिन इसके बजाय शीर्षलेख या पाद लेख में एक छवि डाली जाएगी।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    हेडर या पाद लेख में नियंत्रणों तक पहुंचें। Excel 2003 और इसके पूर्व संस्करणों में, यह "पृष्ठ लेआउट" संवाद बॉक्स से किया जा सकता है। Excel 2007 और इसके बाद के संस्करणों में, यह "सम्मिलन" और "डिज़ाइन" विकल्प टेप से किया जा सकता है। स्प्रेडशीट जिस पर आप वॉटरमार्क दिखाना चाहते हैं चुनने के बाद, निम्नलिखित करें:
  • Excel 2003 और इसके पिछले संस्करणों में, "दृश्य" मेनू में "हैडर और पादलेख" चुनें, फिर "कस्टम शीर्षलेख और पादलेख" का चयन करें।
  • Excel 2007 और इसके बाद के संस्करणों में, रिबन पर "सम्मिलित करें" टैब के "टेक्स्ट" समूह में "हैडर और पादलेख" बटन पर क्लिक करें।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप वॉटरमार्क को कैसे ढूंढना चाहते हैं बाईं, केंद्र या दाएं अनुभाग बॉक्स चुनें। Excel 2003 और इसके पूर्व संस्करणों में, ये बॉक्स "पृष्ठ लेआउट" डायलॉग बॉक्स में एक तरफ दिखाई देते हैं।
  • Excel 2003 और इसके पूर्व संस्करणों में, ये बॉक्स "पृष्ठ लेआउट" डायलॉग बॉक्स में एक तरफ दिखाई देते हैं।
  • Excel 2007 में, "डिज़ाइन" रिबन के नीचे की विंडो "शीर्षक जोड़ने के लिए क्लिक करें" शीर्षक वाले शीर्ष के शीर्ष पर एक अनुभाग के साथ एक स्प्रैडशीट प्रदर्शित करता है। तीन उपविभाग दिखाने के लिए क्लिक करें यदि आप पाद लेख में अपने ग्राफ़िक का पता लगाने के लिए पसंद करते हैं, तो "नेविगेशन" अनुभाग में "Go to footer" बटन पर क्लिक करें।



  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: हिन्दी में एमएस वर्ड में वॉटरमार्क जोड़ने के लिए कैसे | माइक्रोसॉफ्ट शब्द मुझे पानी निशान ऐड kaise करे हिंदी Jankari

    छवि को ढूंढें हेडर या पाद लेख के किसी एक भाग में छवि का पता लगाने के लिए Excel के आपके संस्करण के अनुसार उचित विधि का उपयोग करें।
  • Excel 2003 और इसके पिछले संस्करणों में, "हैडर और पादलेख" संवाद बॉक्स में, "इन्सर्ट इमेज" पर क्लिक करें, उस छवि को ढूंढें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं और उस पर डबल क्लिक करें आप "चित्र स्वरूपित करें" पर क्लिक करके और "चित्र स्वरूपित करें" संवाद में विकल्पों का उपयोग करके इसे ठीक कर सकते हैं।
  • एक्सेल 2007 में, रिबन के "एलीमेंट्स ऑफ हैडर और पादरी" समूह में "इमेज" पर क्लिक करें, जिस इमेज को आप सम्मिलित करना चाहते हैं उसके लिए दोबारा क्लिक करें। आप "चित्र स्वरूपित करें" पर क्लिक करके और "चित्र स्वरूपित करें" संवाद में विकल्पों का उपयोग करके इसे ठीक कर सकते हैं।
  • पृष्ठभूमि के रूप में ग्राफ़िक छवि को जोड़कर एक्सेल में वॉटरमार्क का अनुकरण करना भी संभव है हालांकि, धन केवल स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है, और हार्ड कॉपी में नहीं होता है
  • विधि 3
    ग्राफिक संपादन प्रोग्राम का उपयोग करें

    मेक ए वॉटरमार्क चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना ग्राफिक संपादन प्रोग्राम खोलें। निम्नलिखित निर्देश सामान्य रूप में लिखा जाएगा। अपने ग्राफिक संपादन प्रोग्राम के लिए विशिष्ट निर्देशों के लिए, अपने प्रोग्राम के लिए सहायता फ़ाइल से परामर्श करें।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ग्राफिक फ़ाइल बनाएँ आप इस फ़ाइल को आप चाहते आकार के साथ बना सकते हैं - हालांकि, आपको छवि फ़ाइल के आकार में फिट करने के लिए अपने आकार को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है जिसके लिए आप वॉटरमार्क लागू करेंगे
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस ग्राफिक फ़ाइल में एक नई परत बनाएं। परतें मूल रूप से पारदर्शी शीट होती हैं जिसमें आप एक छवि को छूने के लिए अलग-अलग घटकों को ढूंढ और व्यवस्थित कर सकते हैं। तब आप इस परत को ग्राफिक फ़ाइलों में प्रतिलिपि करेंगे, जिसमें आप अपना वॉटरमार्क जोड़ना चाहते हैं।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने संपादक के पाठ संपादन उपकरण का उपयोग करके अपने वॉटरमार्क के लिए पाठ लिखें। यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए छवियों के साथ एक वॉटरमार्क बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपके वॉटरमार्क के टेक्स्ट में आपके नाम के साथ एक कॉपीराइट नोटिस, आपकी वेबसाइट का यूआरएल या दोनों शामिल होना चाहिए।
  • यह सबसे अच्छा है कि आप बोल्ड या बोल्ड अक्षरों के साथ फ़ॉन्ट का उपयोग करें ताकि वॉटरमार्क में पाठ को अलग किया जा सके। बेवेल या स्टाम्प प्रभावों के साथ आपके टेक्स्ट की उपस्थिति में सुधार करना भी अच्छा होगा।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    वॉटरमार्क को एक फ़ाइल के रूप में सहेजें यह आपको वॉटरमार्क का पुन: उपयोग करने और अन्य ग्राफिक फ़ाइलों पर लागू करने की अनुमति देगा।
  • मेक ए वॉटरमार्क स्टेप 16 नामक छवि
    6
    ग्राफ़िक छवि फ़ाइल को खोलें जिसके लिए आप वॉटरमार्क लागू करना चाहते हैं।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    वॉटरमार्क फ़ाइल से परत की छवि फ़ाइल में कॉपी करें ग्राफ़िक संपादक के आधार पर जो आप उपयोग कर रहे हैं, आप परत को खींच कर छोड़ सकते हैं या परत को क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर सकते हैं और फिर इसे नए ग्राफ़िक में पेस्ट कर सकते हैं।
  • मेक ए वॉटरमार्क स्टेप 18 नामक छवि
    8

    Video: How to remove watermark वॉटरमार्क कैसे हटाये

    वॉटरमार्क से छवि फ़ाइल को सहेजें यह बेहतर है कि आप इस फ़ाइल को एक अलग नाम के साथ सहेज लें, अगर आप वॉटरमार्क के बिना ग्राफिक फ़ाइल की एक प्रति रखना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उपरोक्त सभी निर्देश दृश्य वाटरमार्क बनाने के लिए हैं आंखों के लिए एक डिजिटल वॉटरमार्क अदृश्य बनाने के लिए भी संभव है, लेकिन यह एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन द्वारा पढ़ा जा सकता है या जब कोई प्रोग्राम लोड होता है। ग्राफिक फ़ाइलों के लिए डिजिटल वॉटरमार्क के बारे में जानकारी देखने के लिए, अपने ग्राफिक संपादन प्रोग्राम की सहायता फ़ाइल से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com