ekterya.com

फ़ोटोशॉप का उपयोग करके एक छवि का आकार बदलने का तरीका

अगर आपके पास एक बड़ी छवि है, तो इसका उपयोग करने के लिए इसका आकार बदलने से डरो मत। वास्तव में, यह एक बहुत सरल प्रक्रिया है यहां हम आपको बताते हैं कि एडोब फोटोशॉप का उपयोग कर किसी भी छवि का आकार कैसे बदला जाए।

चरणों

एडोब फ़ोटोशॉप चरण 1 में एक छवि का आकार बदलने वाला चित्र
1
उस छवि को खोलें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं
  • Video: Adobe Photoshop में 49 Passport Size Photo 1 बार में Create करें Hindi - पासपोर्ट साइज फोटो Part -3

    एडोब फोटोशॉप चरण 2 में एक छवि का आकार बदलने वाला चित्र
    2
    परिणाम की छवि का डुप्लिकेट बनाएं, जिसके परिणामस्वरूप आपकी उम्मीद नहीं है। मेनू बार में "छवि → डुप्लिकेट" चुनें या बस "फ़ाइल → इस रूप में सहेजें" का चयन करें और फ़ाइल को किसी अन्य नाम के तहत सहेजें।
  • एडोब फ़ोटोशॉप चरण 3 में एक छवि का आकार बदलने वाला चित्र
    3
    "छवि → छवि आकार" का चयन करें इसके बाद, एक विंडो आपकी छवि के वर्तमान आकार का संकेत देगी।
  • आप "छवि आकार" विंडो में दो फ़ील्ड देखेंगे: "पिक्सल में आयाम" और "दस्तावेज़ आकार"। यदि आप केवल अपनी छवि का आकार बदलना चाहते हैं, तो आपको केवल पहले फ़ील्ड के बारे में चिंतित होना चाहिए, "पिक्सल में आयाम"
  • एडोब फ़ोटोशॉप चरण 4 में एक छवि का आकार बदलने वाला चित्र
    4
    चौड़ाई और ऊंचाई के क्षेत्रों में नए आयाम टाइप करें जब तक आपने डिफ़ॉल्ट सेटिंग नहीं बदल दी हो, चौड़ाई के लिए एक एकल आयाम टाइप करें यह स्वचालित रूप से ऊंचाई के आयामों को समायोजित करेगा यह एक छोटे से तालाब के चिह्न द्वारा दर्शाया गया है।



  • एडोब फोटोशॉप चरण 5 में एक छवि का आकार बदलने वाला चित्र
    5
    लॉक किए गए अनुपात को बदलने के लिए, बस "अनुपात सीमित करें" के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें"यह अनचेक हो जाने के बाद, आप छवि के दोनों ऊंचाई और चौड़ाई के लिए अलग-अलग मान टाइप कर सकते हैं।
  • एडोब फोटोशॉप चरण 6 में एक छवि का आकार बदलने वाला चित्र
    6
    यदि आप एक निश्चित प्रतिशत से छवि को कम करने / बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो ऊँचाई और चौड़ाई आयाम के आगे "प्रतिशत" विकल्प पर क्लिक करें। "पिक्सेल" से "प्रतिशत" में परिवर्तित होने से आप अपने वर्तमान आकार के अनुपात में आकार समायोजित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, का कहना है कि वर्तमान छवि 2200 पिक्सल चौड़ा और 1400 पिक्सल अधिक है, 50% कम छवि 1100 पिक्सल पिक्सल चौड़ा और 700 उच्च चुनें।
  • एडोब फोटोशॉप चरण 7 में एक छवि का आकार बदलने वाला चित्र
    7
    तुमने किया
  • युक्तियाँ

    Video: Photoshop Layer Masks for Creating Video in Video Callout Assets for Camtasia

    • यदि आप छवि के एक एकल तत्व का आकार बदलना चाहते हैं, तो उसे चुनें और Ctrl-T टाइप करें, ताकि आप उस तत्व के आकार को बढ़ा या घटा सकें। अंत में आपको एक संवाद बॉक्स मिलेगा "क्या आप परिवर्तन लागू करना चाहते हैं?" उस स्थिति में, ओके पर क्लिक करें

    चेतावनी

    • जब आप का आकार बदलते हैं, तो बिटमैप छवियों के समाधान का ख्याल रखता है, ऐसा न हो कि वे पिक्सल में विकृत हो जाएं और न पहचाने जाने योग्य छवियां बनें। यह विशेष रूप से तब होता है जब आप छवियों को बड़ा करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com