ekterya.com

जीआईएफ फाइलें कैसे बनाएं

इंटरनेट पर जीआईएफ फाइल सबसे आम छवि प्रारूप हैं वे केवल 256 अलग-अलग रंगों को दिखा सकते हैं, लेकिन उन्हें वास्तव में लोकप्रिय बनाता है कि वे एक वीडियो के रूप में छवियों के साथ पाठ शामिल कर सकते हैं आप अपने खुद के जीआईएफ फाइलों को वीडियो या छवियों से बना सकते हैं या उन्हें फ़ोटोशॉप या जिम्प जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके खरोंच से बना सकते हैं। चलो शुरू करो!

चरणों

विधि 1
वीडियो से जीआईएफ फ़ाइल बनाएं

मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
जीआईएफ फाइलों में वीडियो कन्वर्ट करने के लिए एक आवेदन चुनें। कई विकल्प हैं, जैसे कि गिप्ही जीआईएफ निर्माता और आईएमजीआर वीडियो टू जीआईएफ, जो आप सीधे अपने इंटरनेट ब्राउज़र में उन्हें डाउनलोड किए बिना उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करना पसंद करते हैं, तो आपको पहले अपने मोबाइल डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के एप्लिकेशन स्टोर में समीक्षाओं को पढ़ना होगा ताकि अविश्वसनीय एप्लिकेशन डाउनलोड और चलाने न हो।
  • सामान्य तौर पर, उपरोक्त ऑनलाइन एप्लिकेशन GIF फ़ाइलों को अधिकतम 15 सेकंड तक के वीडियो बना सकते हैं।
  • इनमें से अधिकतर अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए, आपको उस वीडियो को अपलोड करना होगा जिसे आप यूट्यूब या वीमियो जैसे वेबसाइट पर अपलोड करना चाहते हैं, जहां आप इसे यूआरएल के माध्यम से साझा कर सकते हैं, जबकि अन्य में, जैसे, गीफ़ी, आप सीधे वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। ।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    जीआईएफ फ़ाइल बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाला वीडियो चुनें। एक वीडियो ऑनलाइन खोजें या, अगर आप गिप्ही का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपने डिवाइस पर सहेजी गई एक को चुनें। सुनिश्चित करें कि वीडियो 0.5 और 15 सेकंड के बीच रहता है। यदि आप एक वीडियो ऑनलाइन उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे अपने ब्राउज़र में खोलें।
  • GIF फ़ाइलें बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एप्लिकेशन को वीडियो अपलोड करें यह हुआ आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन के आधार पर भिन्न होगा।
  • अगर आप यूट्यूब वीडियो का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे अपने ब्राउज़र में खोलें, स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित बार में दिखाई देने वाले पते की प्रतिलिपि बनाएं और उसे एप्लिकेशन में दर्शाए गए बॉक्स में पेस्ट करें, जिसे कुछ कहना चाहिए "इस पते को यहाँ मारा"। प्रेस दर्ज या पर क्लिक करें "स्वीकार करना"।
  • यदि आप एक वीडियो अपलोड कर रहे हैं जिसे आपने अपने डिवाइस पर सहेजा है, तो कहें कि बटन दबाएं "अपने वीडियो फ़ाइलों का अन्वेषण करें" आप चाहते हैं कि वीडियो का चयन करने के लिए।
  • मेक जीआईएफ फाइल्स चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    जीआईएफ फ़ाइल की अवधि निर्धारित करें प्रत्येक एप्लिकेशन विभिन्न संपादन विकल्प प्रदान करता है, लेकिन सामान्यतः, आपको यह निर्दिष्ट करने में सक्षम होना चाहिए कि किस वीडियो का आप एक GIF फ़ाइल में कनवर्ट करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, इमगुर एप्लिकेशन में, एक स्लाइड बार वीडियो के नीचे दिखाई देता है, ताकि आप निर्दिष्ट कर सकें कि आप कहां जीआईएफ फ़ाइल शुरू करना और समाप्त करना चाहते हैं।
  • GIF फाइलें करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    GIF फ़ाइल में पाठ जोड़ें लगभग सभी अनुप्रयोगों में पाठ या अन्य तत्वों को GIF फ़ाइलों में जोड़ने के विकल्प होते हैं। एक ऐसा बटन होना चाहिए जो कहते हैं "टेक्स्ट जोड़ें" या "कैप्शन जोड़ें"।
  • मेक जीआईएफ फाइल्स चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    फ़ाइल बनाएँ जब आप कर लेंगे, तो बटन पर क्लिक करें "GIF बनाएं" या "जीआईएफ सहेजें" संवाद बॉक्स खोलने के लिए "बचाना"। जीआईएफ फ़ाइल को नाम दें और इसे उस स्थान पर सहेजें जहां आप इसे आसानी से पा सकते हैं।
  • यदि फ़ाइल का आकार 10 एमबी से अधिक है, तो ये एप्लिकेशन आमतौर पर एक्सटेंशन के साथ फाइल बनाते हैं ".jpgV" के बजाय ".jpg", हालांकि यह फ़ाइल की विशेषताओं को प्रभावित नहीं करेगा।
  • जीआईएफ फ़ाइल की जांच करने के लिए, इसे अपने ब्राउज़र में खोलें। फ़ाइल ब्राउज़र खोलें, उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आपने इसे सहेजा था और फ़ाइल को अपनी ब्राउज़र विंडो में खींचें। एनीमेशन चलाने के लिए उसे टैप करके आप अपने मोबाइल डिवाइस से GIF फ़ाइल को भी आज़मा सकते हैं।
  • विधि 2
    छवियों से एक GIF फ़ाइल बनाएं

    मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 7 को चित्रित करें
    1
    चित्र इकट्ठा छवियों से एक GIF फ़ाइल बनाने के लिए, ये आपके कंप्यूटर या आपके मोबाइल डिवाइस पर होने चाहिए। इसलिए, यदि आप उपयोग करना चाहते हैं ऑनलाइन हैं, तो आपको पहले उन्हें अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करना होगा पीसी या मैक.
  • GIF फ़ाइलें बनाएं चरण 8 को चित्रित करें
    2
    चित्रों को जीआईएफ फ़ाइलों में कनवर्ट करने के लिए एक आवेदन चुनें। कई विकल्प हैं, जैसे GifCreator और GIFMaker वीडियो निर्माता, जो कि आप सीधे अपने इंटरनेट ब्राउज़र में उन्हें डाउनलोड किए बिना उपयोग कर सकते हैं।
  • इस प्रकार के अनुप्रयोगों में आमतौर पर समान विशेषताएं हैं, जैसे फ़्रेम के आकार को समायोजित करने और एनीमेशन की गति को नियंत्रित करने की क्षमता, और इसका उपयोग मोबाइल उपकरणों पर भी किया जा सकता है जो इंटरनेट ब्राउज़र का समर्थन करता है।
  • वहाँ भी आवेदन है कि आप डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन नुकसान यह है कि मुफ्त वाले आम तौर पर बहुत सारे विज्ञापन लाएंगे इसलिए, आपको किसी विशेष एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले समीक्षाओं को पढ़ना चाहिए।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 9 को चित्रित करें
    3
    एप्लिकेशन को एक छवि अपलोड करें अपने ब्राउज़र में एप्लिकेशन खोलें और कहते हैं कि बटन दबाएं "चित्र अपलोड करें" (या ऐसा कुछ, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन के आधार पर) एक संवाद बॉक्स खुलेगा ताकि आप अपने कंप्यूटर पर फाइलों का पता लगा सकें और चित्र चुन सकें। डबल-क्लिक करें या इसे चुनें और दबाएं "खुला"। इससे आवेदन में छवि के लघु संस्करण को दिखाई देगा।
  • मेक जीआईएफ फाइल्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    छवि के आकार को संशोधित करें इन अनुप्रयोगों में से अधिकांश प्रत्येक छवि के लिए कॉन्फ़िगरेशन विकल्प पेश करते हैं, जो आपको अन्य बातों के अलावा, आकार को समायोजित करने और GIF फ़ाइल तब तक दोहराते समय की संख्या की अनुमति देता है आप इसी समायोजन स्लाइडर सलाखों को ले जा कर या हर एक के लघु संस्करण पर क्लिक करके सभी छवियों को अपलोड करने के बाद ऐसा कर सकते हैं।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स स्टेप 11 नामक छवि
    5
    छवियों को अपलोड करने और समायोजन जारी रखें बटन पर क्लिक करके चित्र अपलोड करना जारी रखें "चित्र अपलोड करें"। इन अनुप्रयोगों में से अधिकांश, सभी छवियों को अपलोड करने के बाद, आप उन्हें स्थान बदलने के लिए खींच सकते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें विकार में अपलोड करते हैं तो चिंता न करें। आप छवियों के आकार को भी संशोधित कर सकते हैं। समाप्त होने पर, यदि आप उपयोग कर रहे एप्लिकेशन आपको GIF फ़ाइल का एक पूर्वावलोकन नहीं दिखाते हैं, तो एक ऐसा बटन होना चाहिए जो कहते हैं "पूर्वावलोकन" या "प्रतिलिपि प्रस्तुत करना" यह आपको एनीमेशन कैसे की समीक्षा करने की अनुमति देगा।
  • मेक जीआईएफ फाइल्स स्टेप 12 को शीर्षक वाली छवि
    6
    जीआईएफ फ़ाइल बनाएं जब आप छवियों के आकार और आकार को बदलते हैं, तो क्लिक करें "GIF एनीमेशन बनाएं" या "GIF बनाएं" (आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन के आधार पर) संवाद बॉक्स खोलने के लिए "बचाना"। जीआईएफ फ़ाइल को नाम दें और इसे उस स्थान पर सहेजें जो आपके लिए आसान है। पर क्लिक करें "बचाना" या "डाउनलोड"।
  • विधि 3
    जिम्प का उपयोग करते हुए खरोंच से एक जीआईएफ फ़ाइल बनाएं

    मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 13 को शीर्षक वाला छवि
    1
    ओपन जिम्प यदि आप स्क्रैच से जीआईएफ फाइल बनाना पसंद करते हैं और जिम्प प्रोग्राम से परिचित हैं, तो आप पिछले अनुभागों में वर्णित एप्लिकेशन के बजाय इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। जिम्प को खोलकर शुरू करें या इसे स्थापित करें अगर आपने इसे अभी तक नहीं किया है
  • मेग जीआईएफ फाइल्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    एक नई छवि बनाएं मेनू खोलें "पुरालेख" और क्लिक करें "नई" छवि के लिए विकल्प वाले संवाद को खोलने के लिए
  • आप दो बक्से देख सकते हैं जैसे कि लेबल "चौड़ाई" और "ऊंचाई" द्वारा पीछा किया "पिक्सल", जो चित्र में पिक्सेल को संदर्भित करता है। प्रत्येक बॉक्स में पिक्सल में जो आकार आप चाहते हैं उसे दर्ज करें यदि आप माप की दूसरी इकाई का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू खोलें जहां यह कहता है "पिक्सल" और आप चाहते हैं कि इकाई का चयन करें।
  • जहाँ भी आप कहते हैं "साथ भरें", जीआईएफ की पृष्ठभूमि के लिए एक रंग चुनें साइड टूलबार के तहत आपको कई रंगों के साथ दो बक्से मिलेंगे। कहते हैं कि बॉक्स का चयन करें "मुख्य रंग" ताकि छवि का रंग सामने वाला बॉक्स का रंग होता है और उस बॉक्स का चयन करें जो कहते हैं "पृष्ठभूमि का रंग" ताकि छवि का रंग बैक बॉक्स का रंग हो।
  • पर क्लिक करें "स्वीकार करना" छवि बनाने के लिए
  • मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 15 को शीर्षक वाला छवि
    3
    बातचीत करें "परतों" दृश्यमान हो मेनू खोलें "खिड़कियां", का चयन करें "अवकाशित संवाद" और फिर चुनें "परतों"।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स स्टेप 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    जीआईएफ फ़ाइल के पहले तत्व के लिए एक परत बनाएं। एनीमेशन का प्रत्येक तत्व एक अलग परत में होना चाहिए। संवाद को खोलने के लिए "नई परत", एक चौकोर टुकड़ा के साथ आइकन पर क्लिक करें जो संवाद के निचले बाएं कोने में है "परतों"।
  • इसी फ़ील्ड में परत का नाम डालें ताकि आपके लिए एक परत से दूसरे में बदलाव हो सके।
  • एनीमेशन को तरल पदार्थ के लिए, रंग के रूप में सेट करें "पारदर्शक" और क्लिक करें "स्वीकार करना"।
  • जीईआईएफ फाइलें नाम से छवियाँ चरण 17
    5
    परत में छवियां या टेक्स्ट जोड़ें यदि आप इस परत पर आकर्षित करना चाहते हैं, तो साइडबार में ब्रश आइकन पर क्लिक करें और उस रंग का चयन करें जिसे आप चाहते हैं यदि आप पाठ जोड़ना चाहते हैं, तो साइडबार में अक्षर A के साथ आइकन पर क्लिक करें और फिर लिखने के लिए किसी भी परत पर क्लिक करें।
  • एक परत में जो कुछ भी आप जोड़ते हैं वह पूरी तरह एनिमेटेड हो जाएगा। यही है, यदि आप पाठ जोड़ते हैं और एक ही परत में एक चित्र खींचते हैं, तो वे समाप्त GIF फ़ाइल की एक ही फ्रेम में होंगे।
  • चित्र या पाठ जोड़ने के बाद, विकल्प का पता लगाएं "धुँधलापन" बातचीत में "परतों"। आप एक परत कम अपारदर्शी बनाने के लिए स्लाइड बार नीचे ले जा सकते हैं।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स स्टेप 18 नामक छवि
    6



    एक और परत बनाएं आप जितनी चाहें उतनी बार परतें बनाने की प्रक्रिया दोहरा सकते हैं। प्रत्येक को एक अलग नाम दें और उसके बाद पर क्लिक करें "स्वीकार करना"।
  • मेक जीआईएफ फाइल्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    एनीमेशन का एक पूर्वावलोकन प्राप्त करें मेनू खोलें "फिल्टर" और क्लिक करें "एनीमेशन" और उसके बाद में "प्रजनन" आपके द्वारा बनाए गए परतों से एनीमेशन का पूर्वावलोकन करने के लिए
  • जीआईएफ फाइल्स चरण 20 को शीर्षक वाली छवि
    8
    एनीमेशन विकल्प बदलें। मेनू खोलें "पुरालेख" और क्लिक करें "निर्यात" और उसके बाद में "जीआईएफ चित्र"। विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें "एनीमेशन के रूप में"।
  • यदि आप निरंतर लूप में एनीमेशन खेलना चाहते हैं, तो विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें "सतत लूप"।
  • विकल्प के आगे "तालिकाओं के बीच विलंब निर्दिष्ट नहीं होने पर", अंतिम एनीमेशन में कितने समय तक (मिलीसेकंड में) आप प्रत्येक फ़्रेम को दिखाना चाहते हैं डिफ़ॉल्ट रूप से सेट किया गया समय 100 मिलीसेकेंड होता है, इसलिए पूर्वावलोकन तेज़ी से दिखाई देगा। अधिक समय दर्ज करें, जैसे 300 या 600 मिलीसेकेंड, और फिर क्लिक करें "निर्यात"।
  • जीआईएफ फाइल बनाने का शीर्षक चित्र 21
    9
    देरी से अधिक समायोजन करें यदि आप चाहते हैं कि हर एक परत अंतिम एनीमेशन में अलग-अलग समय के लिए प्रदर्शित हो, तो आप प्रत्येक परत की अवधि अलग-अलग सेट कर सकते हैं।
  • बातचीत में "परतों", प्रत्येक परतों के नाम पर राइट क्लिक करें और फिर "परत विशेषताओं को संपादित करें"।
  • किसी स्थान को छोड़ने के बिना परत के नाम के आगे मिलीसेकंड में अवधि दर्ज करें: NOMBREDELACAPA (200 एमएमएस).
  • पर क्लिक करें "स्वीकार करना" उस परत में परिवर्तनों को बचाने के लिए और उसी तरह जारी रहें कि आप अन्य परतों को संशोधित करना चाहते हैं।
  • मेक जीआईएफ फाइल्स चरण 22 को शीर्षक वाला छवि
    10
    एनीमेशन का एक पूर्वावलोकन प्राप्त करें और इसे निर्यात करें। मेनू खोलें "फिल्टर" और क्लिक करें "एनीमेशन" और उसके बाद में "प्रजनन" एनीमेशन में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को देखने के लिए जब आप चित्र को सहेजना चाहते हैं, तो क्लिक करें "पुरालेख", तब में "निर्यात" और उसके बाद में "जीआईएफ चित्र"। एनीमेशन नाम दें और क्लिक करें "बचाना"।
  • विधि 4
    फ़ोटोशॉप का उपयोग करते हुए स्क्रैच से एक GIF फ़ाइल बनाएं

    मेग जीआईएफ फाइल्स स्टेप 23, शीर्षक वाली छवि

    Video: Build a Roku Channel (Part 1)

    1
    फ़ोटोशॉप में एक नई छवि बनाएं अगर आप कोई जीआईएफ़ फ़ाइल बनाने के लिए वीडियो का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो लेख पढ़ें फ़ोटोशॉप CS5 में एक वीडियो से एक एनिमेटेड जीआईएफ कैसे बनाएं, चूंकि, इस पद्धति के लिए, आपके लिए फ़ोटोशॉप टूल का बुनियादी ज्ञान होना उपयोगी होगा। आप लेख भी पढ़ सकते हैं एडोब फ़ोटोशॉप का उपयोग कैसे करें फ़ोटोशॉप पर अधिक सामान्य सलाह के लिए
    • मेनू खोलें "पुरालेख" और क्लिक करें "नई" नई फ़ाइलों के विकल्प खोलने के लिए जिन्हें आप बना सकते हैं इस रूप में लेबल बॉक्स में एनीमेशन का नाम दर्ज करें "नाम"।
    • जैसे लेबल किए गए बक्से के आगे माप की इकाइयों पर ध्यान दें "चौड़ाई" और "ऊंचाई", क्योंकि ये आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले पिक्सल, सेंटीमीटर, मिलीमीटर, आदि के आधार पर हो सकते हैं। यदि आप पिक्सेल से परिचित हैं, तो आप इकाइयों को उस विकल्प में बदल सकते हैं या इसके विपरीत अगर आप सेंटिमीटर या मिलीमीटर का उपयोग करना पसंद करते हैं छवि की चौड़ाई और ऊंचाई के लिए आयाम दर्ज करें
    • एनीमेशन के लिए पृष्ठभूमि का रंग चुनें अगले मेनू पर क्लिक करें "पृष्ठभूमि" या "पृष्ठभूमि सामग्री" (यह आपके पास फ़ोटोशॉप के संस्करण पर निर्भर करेगा) रंग चुनने के लिए
    • पर क्लिक करें "स्वीकार करना" इन सेटिंग्स को लागू करने के द्वारा नई छवि बनाने के लिए
  • GIF फ़ाइलें बनाएं स्टेप्स 24 का शीर्षक चित्र
    2
    पैनल खोलें "परतों" और "एनीमेशन"। एनीमेशन का प्रत्येक फ्रेम एक अलग परत में होना चाहिए, इसलिए आपको पैनल के साथ काम करना होगा "परतों"। मेनू पर क्लिक करें "खिड़की" और पैनलों को चिह्नित करें "परतों" और "एनीमेशन" डेस्कटॉप पर आने के लिए
  • मेग जीआईएफ फाइल्स स्टेप 25, शीर्षक वाली छवि
    3
    एनीमेशन के पहले फ्रेम के लिए परत बनाएं साइन पर क्लिक करें "(+)" पैनल में "परतों" एक नई परत बनाने के लिए इसी बॉक्स में, इसे एक ऐसा नाम दें जिसके साथ आप इसे अन्य परतों से आसानी से भिन्न कर सकते हैं, जैसे कि "परत 1"। फिर, सुनिश्चित करें कि भरण रंग पारदर्शी या समान पृष्ठभूमि का रंग है और क्लिक करें "स्वीकार करना"।
  • एनीमेशन का प्रत्येक तत्व एक अलग फ़्रेम में होना चाहिए। इसलिए, आप जो कुछ भी इस नई परत में जोड़ते हैं, उसे समाप्त एनीमेशन के समान फ्रेम में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 26 को शीर्षक वाला छवि
    4
    नई परत में पाठ या चित्र जोड़ें एक चित्र बनाने के लिए, नमूने के पैनल से एक रंग चुनें (जहां आप सभी उपलब्ध रंगों के साथ बॉक्स देख सकते हैं) और फिर ब्रश टूल पर क्लिक करें। पाठ जोड़ने के लिए, अक्षर T. के साथ आइकन पर क्लिक करें
  • मेक जीआईएफ फाइल्स चरण 27 को शीर्षक वाली छवि
    5
    एक और परत बनाएं एनीमेशन के दूसरे फ़्रेम को बनाने के लिए, आपको एक नई परत बनाना होगा।
  • यदि दूसरी तालिका पहले के समान होगी, केवल थोड़ी सी संशोधन के साथ, आप पिछली परत को क्लोन कर सकते हैं ताकि आपको एक नया निर्माण न करें। इसके लिए, परत पर राइट क्लिक करें और विकल्प चुनें "डुप्लिकेट परत"।
  • प्रक्रिया को फिर से दोहराएं या एक्शन के प्रत्येक फ्रेम के लिए एक परत होने तक उन्हें क्लोनिंग कर दें।
  • मेक जीआईएफ फाइल्स चरण 28 को शीर्षक वाला छवि
    6
    पैनल में नए फ़्रेम बनाएं "एनीमेशन"। इस पैनल में, जो स्क्रीन के निचले भाग के पास है, उस पर एक छोटे से आयताकार और उस पर एक छोटा वर्ग के आइकन पर क्लिक करें। यह आइकन है "नया बॉक्स"। तब तक क्लिक करें जब तक आपके पास एक ही संख्या में तख्ते परतों के रूप में न हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके द्वारा बनाई जाने वाली एनीमेशन में 7 परतें हैं, तो आपको 7 फ़्रेम बनाएंगे।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 29 को शीर्षक वाला छवि
    7
    पैनल में पहले बॉक्स को संपादित करें "एनीमेशन"। पहले बॉक्स पर क्लिक करें। जैसा कि पैनल में अपने लघु संस्करण में दिखाया गया है, इस बॉक्स में वर्तमान में एनीमेशन के सभी परत शामिल हैं।
  • आप देखेंगे कि, पैनल में "परतों", प्रत्येक परत के आगे एक आंख का चिह्न होता है, जो इंगित करता है कि परत दिखाई दे रही है ताकि पैनल में पहला बॉक्स "एनीमेशन" बस पहली परत दिखाएं, अन्य सभी परतों पर आंख के आइकन पर क्लिक करें ताकि आप उन्हें कल्पना न कर सकें।
  • आप पैनल में अपने लघु संस्करण के नीचे फ्रेम (सेकंड में) की अवधि को संशोधित कर सकते हैं। इस समय, समय कहना चाहिए "0 सेकंड"।
  • GIF फ़ाइलें करें चरण 30 को चित्रित करें
    8
    अन्य बक्से संपादित करें अगले फ्रेम पर जाएं और उस बॉक्स को देखने के अलावा अन्य सभी परतों पर आंख के आइकन पर क्लिक करें। पैनल में अपने लघु संस्करण के नीचे प्रत्येक तालिका की अवधि को संशोधित करने के लिए मत भूलें।
  • मेग जीआईएफ फाइल्स चरण 31 को शीर्षक वाला छवि
    9
    प्रेस "प्रतिलिपि प्रस्तुत करना" एनीमेशन का परीक्षण करने के लिए यह बटन बॉक्स के नीचे स्क्रीन के निचले भाग में स्थित है।
  • जीआईएफ फाइलें करें शीर्षक फ़ाइल 32
    10
    एनीमेशन को एक GIF फ़ाइल के रूप में सहेजें पर क्लिक करें "पुरालेख" और उसके बाद में "वेब और उपकरणों के लिए सहेजें"। जांचें कि आपने एक्सटेंशन का चयन किया है "GIF" नीचे दिए गए ड्रॉप-डाउन मेनू "पूर्व निर्धारित" और फिर क्लिक करें "बचाना"।
  • विधि 5
    एक छवि से एनीमेशन के बिना एक GIF फ़ाइल बनाएँ

    मेक जीआईएफ फाइल्स स्टेप 33, शीर्षक वाली छवि
    1
    वह छवि चुनें जिसे आप एक GIF फ़ाइल में कनवर्ट करना चाहते हैं। कुछ वेबसाइट या एप्लिकेशन केवल GIF प्रारूप में छवियों को स्वीकार करते हैं अच्छी खबर यह है कि आप लगभग किसी भी प्रकार की छवि प्रारूप को GIF प्रारूप में बदल सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि जीआईएफ फाइलें केवल 256 रंगों तक ही प्रदर्शित कर सकती हैं, इसलिए संभव है कि यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली छवि प्रारूप, जैसे जेपीजी, बीएमपी या टीआईएफएफ को परिवर्तित करते हैं तो छवि की गुणवत्ता कम हो जाती है।
    • अगर आप जिस छवि को परिवर्तित करना चाहते हैं वह इंटरनेट पर है, आपको पहले इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजना होगा मैक या पीसी.
    • यदि आपको पहले छवि को स्कैन करना है, तो लेख पढ़ें फ़ोटो कैसे स्कैन करें.
  • GIF फ़ाइलें बनाएं चरण 34
    2
    एक छवि संपादन सॉफ्टवेयर में छवि को खोलें फ़ाइल ब्राउज़र का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर छवि का पता लगाएं। उसके बाद, निम्नलिखित करें:
  • मैक पर: पूर्वावलोकन के साथ इसे खोलने के लिए छवि पर डबल-क्लिक करें
  • विंडोज में: छवि पर राइट क्लिक करें, पर क्लिक करें "साथ खोलें" और चुनें "रंग"।
  • GIF फ़ाइलें करें चरण 35 को चित्रित करें
    3
    फ़ाइल को जीआईएफ़ एक्सटेंशन के साथ सहेजें एक बार जब आप पूर्वावलोकन (यदि आप मैक पर हैं) या पेंट (यदि आप विंडोज पर हैं) के साथ छवि खोले हैं, तो निम्नलिखित करें:
  • मैक पर: मेनू खोलें "पुरालेख" और क्लिक करें "के रूप में सहेजें"। ड्रॉप-डाउन मेनू में "प्रारूप", चुनें "GIF", बगल में स्थित बॉक्स में छवि का नाम दें "के रूप में सहेजें" और फिर क्लिक करें "बचाना"।
  • विंडोज में: मेनू खोलें "पुरालेख" और फिर विकल्प के बगल में तीर पर क्लिक करें "के रूप में सहेजें"। विकल्प चुनें "जीआईएफ चित्र", फ़ाइल नाम दें और क्लिक करें "बचाना"।
  • युक्तियाँ

    • एनिमेटेड छवियों और बैनर उपयोगी हो सकते हैं लेकिन आपको वेबसाइटों पर उनके उपयोग को सीमित करना चाहिए। एक अच्छा वेब डिज़ाइन में बहुत एनीमेशन नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह पृष्ठ के अन्य तत्वों से व्याकुलता है।
    • एनीमेशन के साथ जीआईएफ फाइल मानक वीडियो की तुलना में छोटे आकार के छोटे वीडियो के रूप में भी काम कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com