ekterya.com

किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलें कैसे बनाएं

बहुत से लोग इसे नहीं जानते हैं, लेकिन पीडीएफ दस्तावेज पोस्टस्क्रिप्ट की एक मामूली भिन्नता है, एक फ़ाइल भाषा है जो हर विंडोज सिस्टम पहले से ही जानता है कि डिफ़ॉल्ट रूप से कैसे बनाया जाए। एकमात्र अतिरिक्त कदम आपको लेने की आवश्यकता है जो कि पीडीएफ फाइल में विंडोज़ प्रोग्रामों में पोस्टस्क्रिप्ट को परिवर्तित करता है। हाल के वर्षों में कई सॉफ्टवेयर विकल्प पीडीएफ दस्तावेजों को बनाने के लिए जारी किए गए हैं, कुछ मुफ्त हैं और कुछ नहीं हैं।

चरणों

किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलें शीर्षक से छवि चरण 1

Video: Learn Java Programming with Beginners Tutorial

1
सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें जो किसी भी विंडोज़ प्रोग्राम से पीडीएफ फाइलों को प्रिंट करता है। आप कई विकल्पों को खोजने के लिए Google "पीडीएफ प्रिंटर" में खोज सकते हैं- छवियों में यह प्रक्रिया उपलब्ध विभिन्न मुफ्त सॉफ्टवेयर में से एक के साथ मिसाल है
  • किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें
  • किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक वर्चुअल प्रिंटर बनाया जाएगा, एक "झूठी हार्डवेयर" जो प्रिंटर विकल्पों में दिखाई देगा जब आप किसी भी प्रोग्राम में फ़ाइल -> प्रिंट मेनू का उपयोग करेंगे
  • किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पीडीएफ प्रिंटर अधिष्ठापन द्वारा अनुरोधित कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 5
    5



    किसी भी विंडोज प्रोग्राम खोलें जो आपको इसे प्रिंट करने की अनुमति देता है।
  • किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 6
    6
    मेनू मेनू फ़ाइल पर जाएं -> प्रिंट करें
  • किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    इसके बजाय अपने भौतिक प्रिंटर कि डिफ़ॉल्ट रूप से चयन किया जाता है, इस मामले में, या आभासी प्रिंटर है कि आप स्थापित किया है के नाम पर, ड्रॉपडाउन मेनू का उपयोग "Bullzip पीडीएफ प्रिंटर" का चयन करें।
  • Video: How to use any Mobile on Computer Screen?अपने मोबाइल को कंप्यूटर की स्क्रीन में कैसे यूज़ करते है?

    किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 8
    8
    यह विकल्पों में से एक मेनू खोल देगा जिसमें आप अपनी पीडीएफ फाइल के लिए सेटिंग्स चुन सकते हैं, जैसे कि आप स्क्रीन दृश्य या प्रिंट गुणवत्ता के लिए एक आदर्श संकल्प चाहते हैं।
  • किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग से पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    अगर आप जिस फ़ाइल को मुद्रित करने जा रहे हैं, वह केवल टेक्स्ट ही है, यह आपके द्वारा चुने गए संकल्प में बहुत अंतर नहीं करता है। लेकिन अगर कई छवियां हैं, और आप अपनी पीडीएफ बहुत भारी नहीं चाहते हैं, तो आपको ऑन-स्क्रीन दृश्य के लिए गुणवत्ता विकल्प चुनना चाहिए।
  • Video: बिना USB केबल के MOBILE से COMPUTER मे DATA TRANSFER कैसे करते है !

    युक्तियाँ

    • कई कार्यक्रमों में प्रिंटर के चिह्न या "प्रिंट" शब्द वाला एक बटन होता है, जो आपको सीधे अपने सामान्य भौतिक प्रिंटर पर जानकारी भेजकर त्वरित प्रिंटिंग शुरू करने की अनुमति देता है। पीडीएफ प्रिंटर चुनने के लिए, पहले आपको फ़ाइल मेनू पर जाना होगा, और फिर वरीयता संवाद बॉक्स प्रदर्शित करने के लिए प्रिंट चुनें।
    • एक बार आपका पीडीएफ़ बनाया गया है, तो उस प्रोग्राम में भी सहेजना न भूलें जिसे आप दस्तावेज़ के मूल संस्करण का उपयोग कर रहे थे, अगर आपको इसे संपादित करना चाहिए और इसे बाद में पुन: प्रिंट करना चाहिए
    • यदि आप वेबसाइट पर अपना पीडीएफ़ अपलोड करना चाहते हैं या इसे ईमेल के जरिए साझा करना चाहते हैं, तो यह हमेशा बेहतर होता है कि इसका अधिकतम 2 मेगाबाइट्स का वजन होता है। ईमेल द्वारा भेजने के लिए आदर्श आकार लगभग 300 किलोबाइट है।
    • यदि आप अपनी पीडीएफ फाइल को प्रिंटर पर ले जाने और कागज की प्रतियां बनाने की योजना बनाते हैं, तो सबूत की प्रतिलिपि को पहले मुद्रित करने के लिए कहें।
    • आप बाद में एक समाचार पत्र या किसी अन्य भौतिक सामग्री मुद्रित करने के लिए पीडीएफ का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप फ़ाइल संकल्प में मुद्रण गुणवत्ता विकल्प का चयन करते हैं: कि चित्र और पाठ अपने मूल तीखेपन बनी रहेगी।
    • निराश मत हो अगर आपको फ़ाइल को कई बार पुनर्मुद्रित करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आपकी पीडीएफ बिल्कुल आपकी अपेक्षा के अनुरूप न हो। यह पता लगाना मुश्किल है कि आपके उत्पाद में जब तक पीडीएफ में बदल दिया गया एक पेज पहले से बदल जाएगा, तब तक यह दिखेगा।
    • पेपर आकार, मार्जिन इत्यादि जैसी अधिक सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए अपने प्रिंटर के वरीयता संवाद में "उन्नत विकल्प" अनुभाग पर जाएं।
    • यदि आप देखते हैं कि पीडीएफ दस्तावेज़ आपके फ़ॉन्ट की तीव्रता का सम्मान नहीं करता है या कुछ वर्ण गलत तरीके से प्रदर्शित होता है, तो हो सकता है कि यह प्रिंटर प्रिंटर के साथ असंगत है। मूल फ़ाइल की टाइपोग्राफी बदलें ताकि पीडीएफ में सभी शब्द एक जैसे दिखें।
    • अपनी पीडीएफ फाइल को मुद्रित करने या व्यापक रूप से साझा करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि गुणवत्ता उचित है, घर पर कुछ परीक्षण पृष्ठों को प्रिंट करें।
    • यदि आप पहले से ही अपने संपूर्ण संस्करण में एडोब एक्रोबैट खरीदे हैं, तो आपको एक अन्य पीडीएफ प्रिंटर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। एडोब एक्रोबैट में एक वर्चुअल प्रिंटर है जिसमें आप इंस्टॉल कर सकते हैं, और अधिकांश विंडोज़ प्रोग्राम में "पीडीएफ प्रिंट करें" विकल्प को प्रिंट वरीयता संवाद बॉक्स में जोड़ा जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com