ekterya.com

मोबाइल एप्लिकेशन के लिए किसी प्रोग्राम के साथ एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन कैसे बनाएं

मोबाइल एप्लिकेशन बाजार बढ़ रहा है और इसमें शामिल होने के लिए कोई बेहतर समय नहीं रहा है। अनुप्रयोग हर जगह होते हैं और कई उद्देश्यों की सेवा करते हैं कुछ साल पहले, जटिल प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने और खरोंच से सब कुछ बनाने के लिए एक आवेदन बनाने में शामिल लेकिन अब, प्रौद्योगिकी अग्रिम के रूप में, नए टूल बनाए गए हैं जो आपको कुछ मिनटों में पूरी तरह कार्यात्मक अनुप्रयोग बनाने की अनुमति देते हैं। इस आलेख को पढ़ने के बारे में जानने के लिए कैसे रखें

चरणों

भाग 1

एप्लिकेशन को डिज़ाइन करें
ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज। चरण 1
1
आवेदन के लिए कारण निर्धारित करें एक अच्छा आवेदन एक ही चीज़ पर केंद्रित है और इसे 100 पर प्रदर्शित करता है। निर्धारित करता है कि यह किस प्रकार संबोधित करेगा। यह आपकी ऑडियंस प्रकार और साथ ही उन सुविधाओं के प्रकार को खोजने में आपकी सहायता करेगा जो आपको शामिल करने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक आवेदन तैयार करने जा रहे हैं, तो तय करें कि आपके व्यवसाय के किन पहलुओं को आपका आवेदन पता होना चाहिए। आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता तकनीकी सहायता से त्वरित रूप से संपर्क करने में सक्षम हो, या आप उन्हें निकटतम सेवा केंद्र में निर्देशित करना चाहें।
  • यदि आपका आवेदन बहुत जटिल हो जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि कोई भी अनुप्रयोग निर्माण कार्यक्रम पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है। जटिल अनुप्रयोगों को आमतौर पर कस्टम कला कोडिंग और डिजाइन की आवश्यकता होती है।
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 2
    2
    कुछ स्केच बनाएँ एप्लीकेशन अपने डिजाइनों और उपयोग में आसानी के लिए धन्यवाद और मर जाते हैं। प्रत्येक स्क्रीन कैसे दिखाई जाएगी, उसके नमूने बनाने के लिए थोड़ी देर दें। स्क्रीन से स्क्रीन पर संक्रमण कैसे होगा यह दर्शाने के लिए तीर का उपयोग करें।
  • इन स्केचों को बहुत विस्तृत होने की जरूरत नहीं है, लेकिन उन्हें प्रत्येक स्क्रीन पर शामिल सभी जानकारियों को शामिल करना होगा।
  • आवेदन भर में एकीकृत डिजाइन बनाए रखने की कोशिश करें। समान आइटम आम तौर पर प्रत्येक स्क्रीन पर एक ही स्थान पर होना चाहिए। इससे आवेदन अधिक प्राकृतिक दिखाई देगा
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    अन्य समान अनुप्रयोगों को देखें Google Play स्टोर को दर्ज करें और आप जिस तरह से बनाने का प्रयास कर रहे हैं उसके समान ऐप्स खोजें। उन्हें डाउनलोड करें और उनमें से प्रत्येक को देखने के लिए प्रयास करें कि क्या काम करता है और क्या नहीं। आपको लगता है कि उन अनुप्रयोगों से डिज़ाइन के विचारों को कॉपी करने से डरो मत।
  • भाग 2

    अपने सॉफ्टवेयर का चयन करें
    ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज। चरण 4
    1
    आपके पास मौजूद विकल्प देखें। नि: शुल्क उपकरण से लेकर बहुत महंगे लोगों तक अनुप्रयोग बनाने के लिए कई तरह के उपकरण हैं। अधिकांश मुफ्त विकल्पों में बहुत सीमित विकल्प होते हैं या आपको विज्ञापन शामिल करने की आवश्यकता होती है (जिनमें से आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा) अगर आप किसी प्रोग्राम के लिए भुगतान करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप खुद को आवेदन प्रकाशित कर सकते हैं और आप इसके साथ पैसे कमा सकते हैं। एंड्रॉइड अनुप्रयोग बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय उपकरण में से कुछ में शामिल हैं:
    • Appery
    • मोबाइल रोडी
    • ऐप बिल्डर
    • एपीपी पाई
    • एमआईटी ऐप आविकारक
    • AppMakr
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज। चरण 5
    2
    प्रत्येक सेवा का दौरा लें सबसे लोकप्रिय अनुप्रयोग निर्माण कार्यक्रमों में से अधिकांश आपको ऑनलाइन पर्यटन ले जाने की अनुमति देता है जो आपको इस कार्यक्रम के काम करने का एक विचार देगा। इसके साथ आप यह तय कर सकते हैं कि आवेदन उपयोगी होगा या नहीं।
  • जब आप प्रोग्राम की समीक्षा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए इच्छित एप्लिकेशन को बनाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। अधिकांश अनुप्रयोग निर्माण कार्यक्रम पूर्व निर्धारित कार्यों का एक संग्रह है जो एक आवेदन बनाने के लिए एक साथ आते हैं।
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    3
    विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का प्रयास करें ऊपर उल्लिखित अधिकांश कार्यक्रमों में परीक्षण संस्करण हैं हर एक को आज़माएं और अपनी ज़रूरतों को ठीक करने के लिए उन्हें ढूंढें।
  • भाग 3

    अपना एप्लिकेशन बनाएं
    ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    1
    आपके द्वारा चुने गए कार्यक्रम में लॉग इन करें लगभग सभी आवेदन निर्माण कार्यक्रमों के लिए आपको एक खाता बनाने और आवेदन बनाने से पहले लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। आपको एक प्रोग्राम डाउनलोड करना पड़ सकता है या यह संभव है कि एप्लिकेशन पूरी तरह से ऑनलाइन बनाया गया है।
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    2
    एक नई परियोजना शुरू करें एप्लिकेशन निर्माण उपकरण में प्रवेश करने या कार्यक्रम डाउनलोड करने के बाद, आपको एक नई परियोजना शुरू करने की आवश्यकता है। प्रक्रिया कार्यक्रम से कार्यक्रम में भिन्न होती है, लेकिन आम तौर पर आवेदन और विवरण का नाम देना होता है।
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 9



    3
    एक थीम चुनें एप्लिकेशन बनाने शुरू करने से पहले अधिकांश एप्लिकेशन डेवलपर प्रोग्राम आपको एक मूल विषय और एक रंग पैलेट चुनने के लिए कहेंगे। एक बार जब आप आवेदन का निर्माण कर रहे हैं तो आप इसे बाद में बदल सकते हैं।
  • आप अपनी खुद की पृष्ठभूमि चित्र भी जोड़ सकते हैं इन छवियों में आमतौर पर 1024 x 768 पिक्सल का आकार होता है
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    4

    Video: इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाते है , boost Internet speed by net master application reviews

    सुविधाओं, या गतिविधियों को अपने आवेदन में जोड़ें अनुप्रयोग बनाने के लिए कार्यक्रमों में से अधिकांश आप अपने आवेदन में पूर्व निर्धारित कार्यों को जोड़ने के लिए अनुमति देते हैं। इन कार्यों के संयोजन और कैसे वे एक साथ जुड़े हुए हैं जो आपके एप्लिकेशन को अद्वितीय बनाता है। विभिन्न कार्यों की एक विस्तृत विविधता है जो कि आप अपने आवेदन में कैलेंडर, फोटो दीर्घाओं और पॉडकास्ट से, फेसबुक एकीकरण, ऑडियो प्लेयर और बहुत कुछ के लिए जोड़ सकते हैं।
  • सामान्यतया, इन कार्यों में से प्रत्येक के पास आवेदन के भीतर अपनी स्क्रीन होगी।
  • जैसा कि आप सुविधाओं को जोड़ते हैं, आप प्रत्येक स्क्रीन को अपने स्वयं के पाठ और सामग्री के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक आरएसएस सामग्री सुविधा जोड़ते हैं, तो आप अपने ब्लॉग से समाचारों को लिंक कर सकते हैं और अपने हालिया पोस्टों के साथ अपने आवेदन को स्वचालित रूप से भर सकते हैं।
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने प्रत्येक स्क्रीन के डिज़ाइन को समायोजित करें अपने आवेदन में कुछ फ़ंक्शन जोड़ने के बाद, आप अपने एप्लिकेशन में लगातार उपस्थित होने के लिए प्रत्येक स्क्रीन के डिज़ाइन का आयोजन करने में कुछ समय व्यतीत कर सकते हैं। शीर्षक सलाखों को एक ही स्थान पर होना चाहिए और सामग्री को स्क्रीन के निरंतर क्षेत्रों में दिखना चाहिए।
  • विभिन्न अनुप्रयोग निर्माण कार्यक्रम आपको प्रत्येक स्तर पर प्रस्तुत किए जाने पर नियंत्रण के विभिन्न स्तर देगा। कुछ एप्लिकेशन आपको पूरी तरह पूर्वनिर्धारित सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य आपको स्क्रीन पर प्रत्येक आइटम जोड़ने और समायोजित करने की अनुमति देते हैं।
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने कार्यों के लिए माउस को चुनें आपके पास अपने आवेदन के प्रत्येक कार्य के लिए माउस को असाइन करने का अवसर होगा। कई अनुप्रयोग निर्माण कार्यक्रमों में माउस का एक पुस्तकालय है, जहां से आप अपने आवेदन के लिए चुन सकते हैं, या आप अपनी खुद की डिज़ाइन और उपयोग कर सकते हैं। अच्छा आइकन आपको अपने आवेदन को अलग करने और उसके संपूर्ण रूप में योगदान करने में मदद करेंगे।
  • भाग 4

    एप्लिकेशन का परीक्षण और लॉन्च करें
    ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला छवि 13
    1

    Video: Photo Se video kaise banaye music ke sath,How to make a slideshow from photos with music

    एप्लिकेशन बनाएं एक बार जब आप अपनी इच्छानुसार सब कुछ जोड़ना समाप्त कर लें, तो आप एप्लिकेशन का निर्माण कर सकते हैं ताकि इसे एंड्रॉइड डिवाइस पर खोला जा सके। यह प्रक्रिया आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रम के आधार पर अलग-अलग होती है। यदि आप एक ऑनलाइन आवेदन निर्माता का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रोग्राम के सर्वर के माध्यम से आपको अपने एप्लिकेशन को दो मिनट तक इंतजार करना होगा।
    • आम तौर पर वे आपको एक एपीके फ़ाइल देंगे जो आप अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। अज्ञात स्रोतों से फ़ाइलों को स्थापित करने के लिए आपको अपने डिवाइस को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है आप इसे सुरक्षा मेनू से कर सकते हैं
    • कुछ अनुप्रयोग निर्माण कार्यक्रम आपको ईमेल द्वारा आवेदन भेज देंगे ताकि आप इसे अपने फोन से खोल सकें।
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    आवेदन का परीक्षण करें आपके डिवाइस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें कि यह ठीक से काम कर रहा है। एपीके फ़ाइल को कुछ मित्रों और परिवार को भेजें ताकि अन्य लोग इसे करने में आपकी मदद कर सकें। यदि आप अधिक लोगों की समीक्षा कर रहे हैं तो आपके लिए यह ध्यान देने योग्य है कि आपके पास कोई दोष या आवेदन के साथ समस्याएं हैं।
  • काम करने की कोशिश करो, परीक्षण के दौरान, कि आवेदन नहीं कर सकता। इस तरह से आप तरीके ढूँढ सकते हैं जिसमें उपयोगकर्ता गलती से आवेदन विफल हो सकते हैं
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 15
    3
    किसी भी त्रुटि को ठीक करें थोड़ी देर के लिए आवेदन का परीक्षण करने के बाद, आपको मिल रही किसी भी त्रुटि की मरम्मत करें सबसे पहले, आपका एप्लिकेशन नेविगेट करने में आसान होना चाहिए, इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि एप्लिकेशन कार्य से आसानी से बहती है
  • ऐप क्रिएशन सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 16
    4
    आवेदन प्रकाशित करें आपका प्रकाशन विकल्प आपके सॉफ़्टवेयर बनाने के समय आपके द्वारा अनुबंधित किए गए कार्यक्रम और पैकेज पर बहुत कुछ निर्भर करता है। अगर आप एक निशुल्क सेवा का चयन करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके आवेदन में विज्ञापन हैं, और केवल कंपनी के स्टोर के माध्यम से ही उपलब्ध हो सकता है। अधिक महंगी विकल्प आपको सीधे Google Play स्टोर में प्रकाशित करने की अनुमति देते हैं और इसमें एप्लिकेशन के प्रचार और मार्केटिंग भी शामिल हो सकते हैं।
  • विज्ञापनों और सीमित सुविधा के साथ एक मुफ्त संस्करण को लॉन्च करने और कोई विज्ञापन और पूर्ण कार्यक्षमता वाला कोई भुगतान संस्करण लॉन्च करने पर विचार करें। मोबाइल एप्लिकेशन को मुद्रीकृत करने के लिए यह सबसे आम तरीके है
  • सुनिश्चित करें कि आपके आवेदन में एक अच्छा वर्णन और सटीक लेबल हैं। ये टैग उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक खोजों के माध्यम से आवेदन ढूंढने में मदद करेंगे और अगर आप चाहते हैं कि आपका आवेदन सफल हो जाए
  • युक्तियाँ

    • आप अपना स्वयं का कस्टम अनुप्रयोग बना सकते हैं, जहां आप अपने सभी पसंदीदा लिंक, संपर्क और फ़ोटो एक ही स्थान पर जोड़ सकते हैं। यह परिवारों के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि आप केवल परिवार के सदस्यों के लिए एक निजी स्थान बना सकते हैं ताकि वे Facebook पर हजारों लोगों के लिए यह जानकारी प्रकाशित किए बिना चर्चाओं, फोटो और निर्देशिका साझा कर सकें।


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com