ekterya.com

एक SATA ड्राइव को कैसे स्थापित करें

कंप्यूटर के अंदर घटकों को जोड़ने के लिए SATA नया मानक है तो यह संभव है कि, यदि आप अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करना चाहते हैं या एक नया माउंट करने के बारे में हैं, तो आप जल्दी या बाद में एसएटीए ड्राइव में आ सकते हैं। अपने पुराने आईडीई पूर्ववर्तियों से कनेक्ट करने के लिए SATA ड्राइव बहुत आसान हैं, कंप्यूटर के रखरखाव में कुछ तनाव से राहत। ऑप्टिकल SATA (सीडी / डीवीडी) और हार्ड डिस्क ड्राइव को स्थापित करने का तरीका जानने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
एक डेस्कटॉप SATA हार्ड ड्राइव स्थापित करें

Video: Diferencias entre discos duros IDE y SATA | ¿qué velocidad alcanzan? SATA II SATA III

1
कंप्यूटर बंद करें केस के पीछे शक्ति स्विच बंद करें, और साइड पैनल को हटा दें। ज्यादातर घरों में हाथ स्क्रू हैं, लेकिन पुराने लोगों को खोलने के लिए आपको एक पेचकश की आवश्यकता हो सकती है। कई मामलों में आपको हार्ड ड्राइव को रखने के लिए दो तरफ पैनलों को निकालना होगा, हालांकि कुछ में हटाने योग्य फ्रेम हैं
  • Video: How To Connect wi-fi In Computer -कंप्यूटर में wi-fi कैसे कनेक्ट करें

    2
    जमीन से कनेक्ट करें कंप्यूटर के अंदर से काम शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास हो सकने वाले सभी इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क से छुटकारा पाएं। यदि कंप्यूटर अभी भी प्लग इन (स्विच बंद के साथ) में है, तो आप अनलोड करने के लिए केस के किसी भी धातु के हिस्से को स्पर्श कर सकते हैं। इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज से छुटकारा पाने के लिए आप एक पानी का नल भी टैप कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर के साथ काम करने का सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि ऐसा करते समय एंटी-स्टैक्टिव wristband पहनना
  • 3
    हार्ड ड्राइव के लिए बे खोजें स्थान आवास के आधार पर अलग-अलग होता है, लेकिन आमतौर पर ऑप्टिकल ड्राइव खाड़ी के नीचे पाया जाता है। यदि आप हार्ड ड्राइव को अद्यतन या बदल रहे हैं, तो आपको पहले से स्थापित एक को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • 4
    पुराने हार्ड ड्राइव को डिस्कनेक्ट करें (यदि आप जगह ले रहे हैं) उस हार्ड ड्राइव का पता लगाएँ जिसे आप अपनी पीठ से बाहर आने वाले दो केबलों को प्रतिस्थापित और डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं। यदि आप अपने मौजूदा कॉन्फ़िगरेशन में संग्रहण जोड़ रहे हैं, तो आपको मूल डिस्क को छोड़ देना चाहिए जहां यह है और चरण 5 पर छोड़ देना चाहिए।
  • ध्यान दें कि बायीं तरफ केबल अछूता है और दूसरे की तुलना में व्यापक कनेक्टर है यह SATA पावर केबल है जो हार्ड ड्राइव को कंप्यूटर की बिजली आपूर्ति से जोड़ता है दाहिनी ओर लाल और फ्लैट केबल में एक छोटे संबंधक है यह SATA डेटा कनेक्टर है, जो मदरबोर्ड के साथ हार्ड डिस्क को जोड़ता है। अपने कनेक्टरों पर धीरे से खींचकर दो केबलों को डिस्कनेक्ट करें।
  • 5
    पुराने हार्ड ड्राइव को निकालें खाड़ी में हार्ड डिस्क को पकड़ने की पद्धति अलग-अलग होती है, लेकिन सामान्य तौर पर यूनिट के प्रत्येक तरफ दो छोटे शिकंजे की जरूरत होती है जो इसे बे में संलग्न करती है।
  • शिकंजा निकालें और खाड़ी से बाहर हार्ड ड्राइव स्लाइड। पुरानी इकाई पहले ही हटा दी जा चुकी है।
  • 6
    एक खाली खाड़ी में नई हार्ड ड्राइव डालें यदि आवास की अनुमति देता है, तो हवा को प्रसारित करने और ठंडा करने में सहायता के लिए नई इकाई और मौजूदा इकाइयों के बीच कुछ जगह रखने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि धातु का सामना करना पड़ रहा है और काले प्लास्टिक की तरफ का सामना करना पड़ रहा है। यह भी सत्यापित करें कि इकाई के पीछे दो SATA कनेक्शन पोर्ट उपलब्ध हैं।
  • 7
    यूनिट को पकड़ो खाड़ी में इसी छेद के माध्यम से हार्ड ड्राइव के प्रत्येक तरफ दो screws डालने के द्वारा इकाई में इकाई पकड़ो। हार्ड ड्राइव के लिए डिज़ाइन किए गए केवल छोटे स्क्रू का उपयोग करना सुनिश्चित करें - यदि शिकंजा बहुत लंबा है, तो यह काम करने पर हार्ड ड्राइव को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है
  • 8
    हार्ड ड्राइव पर SATA केबल्स से कनेक्ट करें। हार्ड ड्राइव के बाएं पीछे के बड़े कनेक्शन पोर्ट के लिए विस्तृत टिप के साथ अछूता पावर केबल से कनेक्ट करें। यदि केबल ठीक से फिट नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि यह उल्टा नहीं है डेटा केबल को हार्ड ड्राइव के छोटे SATA पोर्ट से कनेक्ट करें
  • यदि शक्ति का स्रोत पुराना है, तो हो सकता है कि यह SATA कनेक्टर्स न हो। यदि यह मामला है, तो आपको एक मोलेक्स एडाप्टर को SATA की आवश्यकता होगी। मोलेक्स कनेक्टर के चार पिन हैं, और काले या सफेद हो सकते हैं
  • 9
    डेटा केबल को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें यदि आप एक नई डिस्क जोड़ रहे हैं तो आपको डाटा केबल को मदरबोर्ड पर एक SATA पोर्ट से कनेक्ट करना होगा (यदि आप किसी पुराने डिस्क की जगह ले रहे हैं, तो डेटा केबल पहले से कनेक्ट होना चाहिए)।
  • सैटा पोर्ट आमतौर पर समूहीकृत और लेबल किए जाते हैं। यदि आप लेबल नहीं देख सकते हैं, तो अपने मदरबोर्ड के दस्तावेज की जांच करें।
  • प्राथमिक (बूट) ड्राइव को एसएटीए पोर्ट से जोड़ा जाना चाहिए जो कि मदरबोर्ड पर कम है, जब तक दस्तावेज़ीकरण अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करता है। यह आमतौर पर SATA0 या SATA1 पोर्ट है
  • यदि आपके पास आपके मदरबोर्ड पर कोई SATA पोर्ट नहीं है, तो यह SATA अंतरफलक का समर्थन नहीं करता है। आपको एक मदरबोर्ड स्थापित करना होगा जो एसएटीए प्रारूप का समर्थन करता है।
  • 10
    स्थापना समाप्त करें। एक बार जब आप हार्ड ड्राइव को जुड़ा और कनेक्ट करते हैं, तो मामले को बंद करें और कंप्यूटर को चालू करें। अपनी नई डिस्क का उपयोग करने से पहले इसे प्रारूपित करने की आवश्यकता होगी यदि आप प्राथमिक इकाई को बदल रहे हैं या एक नया कंप्यूटर स्थापित कर रहे हैं तो आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करना होगा। अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए उपलब्ध मार्गदर्शकों का पालन करें।
  • विधि 2
    एक डेस्कटॉप एसएटीए ऑप्टिकल ड्राइव स्थापित करें

    1
    कंप्यूटर बंद करें शक्ति स्रोत के पीछे पावर स्विच को बंद करें, लेकिन जितना संभव हो उतना केबल प्लग हो जाए। यह आपको एक जमीन कनेक्शन करने में मदद करेगा। यदि आपको सब कुछ अनप्लग करना है, तो सावधानी से चरण 2 का पालन करना सुनिश्चित करें। शिकंजे को हटाकर आवास खोलें ज्यादातर मामलों में आपको इकाई को ठीक से रखने के लिए दो ओर के पैनल को निकालना होगा।
  • 2
    जमीन से कनेक्ट करें कंप्यूटर के अंदर से काम शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास हो सकने वाले सभी इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज से छुटकारा पाएं। यदि कंप्यूटर अभी भी प्लग इन (स्विच बंद के साथ) में है, तो आप अनलोड करने के लिए केस के किसी भी धातु के हिस्से को स्पर्श कर सकते हैं। इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज से छुटकारा पाने के लिए आप एक पानी का नल भी टैप कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर के साथ काम करने का सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि ऐसा करते समय एंटी-स्टैक्टिव wristband पहनना



  • 3
    नई ऑप्टिकल ड्राइव डालें अधिकांश ऑप्टिकल इकाइयां आवास के सामने से डाली जाती हैं। यूनिट को सम्मिलित करने से पहले आपको बाड़े के सामने से बे कवर को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। विशिष्ट निर्देशों के लिए अपने आवरण के दस्तावेज़ीकरण की जांच करें।
  • इकाई को हर तरफ दो शिकंजा का उपयोग करें, या आवास मार्गदर्शिका के साथ, यदि कोई हो
  • 4
    ऑप्टिकल ड्राइव पर बिजली की आपूर्ति कनेक्ट करें यूनिट में इसे सबसे बड़ा स्लॉट में प्लग करने के लिए SATA पावर कनेक्टर का उपयोग करें। केबल केवल एक ही रास्ता डाला जा सकता है, इसलिए इसे लागू न करें। यदि आपकी शक्ति का स्रोत पुराना है, तो आपके पास केवल मोलेक्स कनेक्टर्स (4-पिन) होगा। यदि यह मामला है, तो आपको Molex को SATA एडाप्टर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • 5

    Video: What is the Use of USB Port in Tata Sky, Airtel, Videocon and Other DTH Set Top Box |

    ऑप्टिकल ड्राइव को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें ऑप्टिकल ड्राइव को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करने के लिए छोटे एसएटीए डेटा केबल का उपयोग करें। मदरबोर्ड के SATA पोर्ट का प्रयोग करें जो आखिरी हार्ड ड्राइव के तुरंत बाद है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी हार्ड ड्राइव SATA1 में है, तो SATA2 में ऑप्टिकल ड्राइव स्थापित करें।
  • यदि हार्ड डिस्क में कोई SATA पोर्ट नहीं है, तो आपका मदरबोर्ड SATA कनेक्शन का समर्थन नहीं करता है। आपको अपने SATA ड्राइव का उपयोग करने के लिए एक नया मदरबोर्ड स्थापित करना होगा।
  • 6
    स्थापना समाप्त करें। एक बार जब आप ऑप्टिकल ड्राइव को संलग्न और जुड़ा करते हैं, तो मामले को बंद करें और कंप्यूटर को चालू करें। नई इकाई को स्वचालित रूप से पता होना चाहिए, और सभी आवश्यक ड्राइवरों को स्वचालित रूप से स्थापित किया जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको यूनिट के साथ आने वाले ड्राइवरों के साथ डिस्क का उपयोग करना पड़ सकता है या निर्माता की वेबसाइट से ड्राइवरों को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पोर्टेबल SATA हार्ड ड्राइव स्थापित करें

    Video: Solid 6141 सेटअप बॉक्स को सॉफ्टवेयर कैसे करें (Solid 6141 set top box ko software kaise kare)

    1
    अपने डेटा की बैकअप प्रतिलिपि बनाएं अधिकांश लैपटॉप में केवल एक हार्ड ड्राइव स्लॉट है, इसलिए यदि आप हार्ड ड्राइव की जगह ले रहे हैं तो आप सभी पुराने डेटा खो देंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक सही तरीके से वापस जाएं, और नई ड्राइव स्थापित करने के बाद सभी ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग करें।
  • 2
    लैपटॉप बंद करें इसे चालू करें और बैटरी को निकाल दें। सुनिश्चित करें कि पावर कॉर्ड प्लग इन नहीं है। जमीन से कनेक्ट करें, या तो एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा या किसी आधार वाली धातु को स्पर्श करके
  • 3
    पुराने हार्ड ड्राइव पर पहुंचें इसका स्थान एक लैपटॉप से ​​दूसरे में भिन्न होता है, लेकिन यह आमतौर पर लैपटॉप के नीचे एक पैनल के पीछे होता है। आपको सभी स्क्रू तक पहुंचने के लिए लेबल को निकालने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 4
    पुराने हार्ड ड्राइव को निकालें आम तौर पर आप हार्ड ड्राइव को डिस्कनेक्ट करने के लिए एक छोटा टेप खींच सकते हैं। विधि लैपटॉप के मॉडल के आधार पर भिन्न होती है। आपके द्वारा डिस्कनेक्ट हो जाने के बाद आपको आसानी से हार्ड ड्राइव को निकालने में सक्षम होना चाहिए।
  • कुछ हार्ड ड्राइव में एक पिंजरे है आपको पिंजरे को खोलना होगा और फिर इसे डालने से पहले इसे नई हार्ड डिस्क पर जकड़ना होगा।
  • 5
    नई डिस्क स्थापित करें खाड़ी में हार्ड ड्राइव को रखें और इसे कनेक्टर्स के खिलाफ कठिन दबाएं। सुनिश्चित करें कि डिस्क को इसे दबाकर ठीक से गठबंधन किया गया है। हार्ड डिस्क कनेक्टर्स को अधिक प्रयास किए बिना फ़िट करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पुराने डिस्क को निकालने के लिए स्कूव या फास्टनरों के साथ हार्ड ड्राइव को पकड़ो।
  • 6
    लैपटॉप बंद करें एक बार जब आप हार्ड ड्राइव को सुरक्षित कर लें और आपने पैनल को रखा है तो आप लैपटॉप को चालू कर सकते हैं। नई हार्ड डिस्क को स्वचालित रूप से पहचाना जाएगा, लेकिन कंप्यूटर बूट नहीं होगा क्योंकि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद नहीं है अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए उपलब्ध मार्गदर्शकों का पालन करें:
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पहले से स्थापित SATA हार्ड डिस्क की जगह ले रहे हैं, तो motherboard पोर्ट से SATA केबल डिस्कनेक्ट करने का कोई कारण नहीं है।
    • यदि आप एक SATA ड्राइव को बदलना चाहते हैं तो एक बाहरी हार्ड ड्राइव एक अच्छा विकल्प हो सकता है बाहरी ड्राइव को आवास के अंदर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, और एक मानक यूएसबी केबल के उपयोग से कंप्यूटर से जुड़े हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज से बचाने के लिए, किसी कंप्यूटर के इंटीरियर के साथ काम करते समय एक विरोधी-स्थिर wristband का उपयोग करें। निर्वहन शरीर में स्थैतिक बिजली के निर्माण के परिणामस्वरूप होते हैं, और गंभीर रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विरोधी स्थैतिक कंगन
    • फिलिप्स पेचकश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com