ekterya.com

बिजली की आपूर्ति कैसे स्थापित करें

आम तौर पर, बिजली की आपूर्ति एक पहलू पर ध्यान नहीं दिया जाता है जब कोई कम्प्यूटर निर्मित या मरम्मत की जाती है, लेकिन यह मशीन के लिए ठीक से काम करने के लिए एक मौलिक घटक है। सभी स्थापित घटकों को काम करने के लिए स्रोत को पर्याप्त शक्ति प्रदान करने की आवश्यकता है एक शक्ति स्रोत स्थापित करना और वायरिंग करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि सबकुछ ठीक से जुड़ा हुआ है और आपके पास पर्याप्त शक्ति है, तो आपको बहुत सी समस्याएं नहीं चलनी चाहिए कैसे शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

Video: how to install soda fountain machine Hindi सोडा मशीन कैसे स्थापित करें

एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक बिजली की आपूर्ति प्राप्त करें जो आपके कंप्यूटर पर काम करती है आपके कंप्यूटर के अंदर सभी घटकों को बिजली आपूर्ति की शक्तियां यह सभी घटकों के लिए ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करनी चाहिए। आपके हार्डवेयर के लिए आपके पास सही कनेक्टर भी होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति द्वारा प्रदत्त शक्ति आपके द्वारा स्थापित हार्डवेयर के लिए पर्याप्त है सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, लेकिन अंग्रेजी में इसकी संक्षिप्त जानकारी से बेहतर है) और वीडियो कार्ड से अधिकतर ऊर्जा का उपभोग होगा यदि बिजली की आपूर्ति पर्याप्त शक्ति नहीं देती है, तो आपका कंप्यूटर धीरे-धीरे चल सकता है या बिल्कुल भी काम नहीं करता है।
  • हार्ड डिस्क और आधुनिक ऑप्टिकल ड्राइव को सत्ता के लिए SATA कनेक्टर्स की आवश्यकता होती है। सभी आधुनिक बिजली आपूर्ति में इन कनेक्टर्स हैं
  • कुछ सबसे शक्तिशाली वीडियो कार्डों में दो PCI-E कनेक्टर्स की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आपकी बिजली की आपूर्ति आपको आपके द्वारा कनेक्ट होने वाले सभी चीजों को समायोजित करने की अनुमति देती है
  • कुछ कंप्यूटर बक्से में बिजली की आपूर्ति के लिए गैर-मानक रिक्त स्थान हैं। सुनिश्चित करें कि आप जो बिजली की आपूर्ति खरीदते हैं वह बॉक्स में फिट बैठता है। एटीएक्स बक्सों को सभी एटीएक्स बिजली की आपूर्ति के लिए काम करना चाहिए, और एमएटीएक्स बक्से को एमएटीएक्स बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होगी।
  • एक बिजली की आपूर्ति चरण 2 स्थापित करें
    2
    अपने कंप्यूटर केस को अपने पक्ष में रखें बॉक्स को अपनी तरफ रखकर, सामान्य तौर पर, आपको उस जगह तक सबसे अच्छी पहुंच प्राप्त होगी जहां बिजली की आपूर्ति स्थित है। यदि पहले से ही एक बिजली आपूर्ति है, तो बॉक्स खोलने से पहले इसे अनप्लग करें।
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कंप्यूटर बॉक्स खोलें स्रोत स्थान तक पहुंचने के लिए, आपको कुछ घटकों को निकालना होगा, जैसे कि CPU प्रशंसक यह बॉक्स के अंदर के घटकों के वितरण पर निर्भर करता है।
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें
    4
    बिजली की आपूर्ति स्थापित करें अधिकांश रिक्त स्थान आपको इसे स्लाइडिंग द्वारा बिजली की आपूर्ति डालने की अनुमति देगा, और आमतौर पर केवल एक दिशा में फिट होंगे। सुनिश्चित करें कि कोई प्रशंसक जो स्रोत को रोकता है, उसे अवरुद्ध नहीं किया जाता है, और वह चार स्क्रू के साथ पीछे से स्रोत को पेंच करता है यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो संभव है कि स्रोत गलत है।
  • जारी रखने से पहले सभी (चार) स्क्रू के साथ सुरक्षित रूप से बिजली की आपूर्ति स्थापित करें अगर आप बिजली की आपूर्ति में किसी भी स्क्रू नहीं लाते हैं, तो आप मानक एटीएक्स केस स्क्रू का उपयोग कर सकते हैं।



  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    कनेक्टर्स में प्लग करें एक बार बिजली की आपूर्ति तय हो गई है, तो आप अपने कंप्यूटर के अंदर वायरिंग शुरू कर सकते हैं। अपना समय ले लें कि आप किसी भी घटकों को नहीं भूलें, और केबलों को उस तरह से रखें कि पंखे या शीतलन प्रणाली में हस्तक्षेप न हो। यह बहुत संभावना है कि आपके पास कनेक्टर्स की जगहों की तुलना में अधिक कनेक्टर्स हैं - एक तरफ और बीच के बाहर इन अतिरिक्त केबलों को समायोजित करने का प्रयास करें
  • मदरबोर्ड पर 20 या 24 पिन कनेक्टर से कनेक्ट करें। यह बिजली आपूर्ति में सबसे बड़ा संबंधक है अधिकांश आधुनिक मदरबोर्डों को 24-पिन कनेक्टर की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य मदरबोर्ड केवल पहले 20 पिंस का उपयोग करते हैं। पुराने मदरबोर्डों के लिए अधिक आसानी से कनेक्ट होने के लिए कुछ पावर सप्लाई में वियोज्य 4-पिन कनेक्टर है।
  • मदरबोर्ड पर 12 वी स्रोत कनेक्ट करें पुराने मदरबोर्ड 4-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं, जबकि नए लोग 8-पिन कनेक्टर का उपयोग करते हैं। यह प्रोसेसर शक्तियों, और केबल पर या आपके बिजली आपूर्ति के दस्तावेज में अच्छी तरह से चिह्नित होना चाहिए।
  • अपने वीडियो कार्ड से कनेक्ट करें मध्यम और उच्च अंत प्लेटों को एक या अधिक 6-पिन और 8-पिन कनेक्टर की आवश्यकता होगी। इन्हें पीसीआई-ई कनेक्टर के रूप में चिह्नित किया जाएगा
  • अपनी डिस्क से कनेक्ट करें अधिकांश डिस्क SATA पावर कनेक्टर्स का उपयोग करते हैं, जो पतली सॉकेट हैं I यदि आपके पास पुराने डिस्क है, तो आपको उन्हें मोलेक्स कनेक्टर्स का उपयोग करना चाहिए, जो 4 क्षैतिज पिन हैं। पुराने बिजली की आपूर्ति के लिए एडेप्टर हैं जो मोलेक्स कनेक्टर्स से एसएटीए कनेक्टर्स तक स्थानांतरित होते हैं।
  • एक बिजली की आपूर्ति चरण 6 स्थापित करें
    6

    Video: परमेश्वर के कथन "तुम्हें पता होना चाहिए कि समस्त मानवजाति आज के दिन तक कैसे विकसित हुई" (भाग दो)

    बॉक्स को बंद करें एक बार सब कुछ जुड़ा हो जाने के बाद, आप बॉक्स को बंद कर सकते हैं और फिर मॉनिटर और बाह्य उपकरणों में प्लग कर सकते हैं। शक्ति को दीवार पर प्लग करें और सुनिश्चित करें कि पीठ पर स्विच ऑन स्थिति में है।
  • एक बिजली की आपूर्ति स्थापित करें शीर्षक 7 छवि
    7
    अपने कंप्यूटर को चालू करें यदि सब कुछ ठीक से जुड़ा हुआ है और ठीक से संचालित हो, तो आपको उस पंखे को चालू करना चाहिए जो बिजली की आपूर्ति देता है और आपके कंप्यूटर को हमेशा की तरह आरंभ करना चाहिए। यदि आप बीप सुनते हैं और कुछ नहीं होता है, तो अंदर कुछ ठीक से नहीं जुड़ा है, या बिजली की आपूर्ति घटकों को पर्याप्त शक्ति नहीं देती है।
  • Video: How to install cctv systems at home yourself in English and Hindi

    युक्तियाँ

    • साइड पैनल को उसके स्थान पर लौटने और बाहरी शिकंजा को फिर से बदलने से पहले अपने कंप्यूटर के सभी घटकों की जांच करें।
    • यदि कंप्यूटर अभी भी प्रारंभ नहीं करता है, तो सभी केबल कनेक्शन जांचें, फिर मदरबोर्ड और सीपीयू चिप से संबंधित समस्याओं का विश्लेषण और हल करें।
    • कंप्यूटर मामले में, वहाँ बन्धन पट्टियों हो सकता है कि आप को काट देना चाहिए।
    • यदि शक्ति स्रोत (उदाहरण के लिए, एक वीडियो कार्ड, प्रोसेसर गर्मी सिंक) को हटाने के लिए अवरोध हैं, तो उन्हें केवल तभी हटा दें जब बिल्कुल आवश्यक हो। यदि नहीं, तो अवरोधों के आसपास बिजली आपूर्ति को स्थानांतरित करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • याद रखें कि सभी विद्युत आपूर्ति में अलग-अलग कैपेसिटर की क्षमता होती है, जब भी वे बंद हो जाते हैं। स्रोत के छिद्रों में किसी भी धातु की वस्तुओं को खोलें या सम्मिलित न करें, जैसा कि आप एक बिजली का झटका पा सकते हैं
    • जब आप स्क्रू हटाते हैं तो अच्छी तरह से बिजली की आपूर्ति को पकड़ो। जब आप एक स्क्रू हटाते हैं तो टोक़ का उत्पादन अन्य लोगों के हटाने को प्रभावित कर सकता है
    • किसी भी बन्धन के पट्टा को हटाने से पहले दो बार जांचें, एक बार काटें। आप दुर्घटना से बिजली केबल काट नहीं करना चाहते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com