ekterya.com

हार्ड ड्राइव की सामग्री को किसी नए को कॉपी कैसे करें

पीसी पर एक नया (वैकल्पिक रूप से बड़ा) हार्ड ड्राइव कनेक्ट करें और उसमें एक मौजूदा ड्राइव की सटीक प्रतिलिपि बनाएं। नई इकाई मूल के समान होगी, और वह निष्पादन योग्य होगी (यदि स्रोत था), भी। नतीजतन, नई इकाई पुराने को बदल सकती है, जिसे अतिरिक्त भंडारण के रूप में बचाया जा सकता है, या किसी अन्य उपयोग के लिए।

चरणों

नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
शुरू करने से पहले इस पूरे लेख (सभी टिप्स और चेतावनी सहित) पढ़ें
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2

    Video: Top 20 Windows 10 Tips and Tricks

    पीसी से शुरू होने वाले यूनिट से चुनें
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    नियंत्रक IDE इंटरफ़ेस के प्रकार निर्धारित करता है। कुछ प्रकार हैं: एससीएसआई, आईडीई और अन्य इस विकी में हम 2 सबसे आम बातों पर चर्चा करने जा रहे हैं: समानताएं (पाटा) और प्रकार आईडीई (एसएटीए) श्रृंखला
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 4

    Video: What Is A System Image?

    4

    Video: Windows 10 में HP सिस्टम रिकवरी कैसे करें | HP Computers | HP

    हार्ड डिस्क "कॉन्फ़िगर" या "स्थापना" फ्लॉपी डिस्क या सीडी को ढूंढें या बनाएं (उन लिंक के लिए नीचे दिए गए "टिप्स" अनुभाग देखें, जहां आप क्लिक कर सकते हैं)। हार्ड ड्राइव निर्माता की वेबसाइट से इस सॉफ़्टवेयर का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें यदि सॉफ़्टवेयर इकाई के साथ शामिल नहीं है। यदि आप किसी वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं तो पीसी सहायता इकाई में उपयोग के लिए मीडिया बनाएं डिस्क में कोई डिस्क ड्राइव स्थापित नहीं है अगर पीसी में कोई डिस्क ड्राइव स्थापित नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विंडोज बैकग्राउंड सुरक्षा कमजोरियों का उपयोग करना चरण 3
    5
    डिस्क के लिए डिस्क में अधिष्ठापन डिस्क को डालें जिसमें नया हार्ड डिस्क होगा।
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    `पीसी हार्ड ड्राइव के लिए दस्तावेज खोजें या डाउनलोड करें।`एक ड्राइव (सीडी या डाउनलोड छवि) सेटअप के संस्करण एक हार्ड ड्राइव निर्माता पीसी डिस्क ड्राइव में लोड किया गया है, जानकारी शायद डिस्क पर शामिल किया गया है। फ्लॉपी संस्करणों की जगह की सीमा के कारण यह जानकारी होने की संभावना नहीं है बाद में संदर्भ के लिए इस विकी के साथ यूनिट की जानकारी प्रिंट करें। हार्ड डिस्क के लेबल पर मुद्रित नहीं होने पर यह जानकारी जुर्मानियों को ठीक से कॉन्फ़िगर करने के लिए आवश्यक हो सकती है प्रिंट आउटपुट पर मौजूदा और नई इकाई के मेक और मॉडल को दर्शाता है
  • छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 1
    7
    सत्र से बाहर निकलें और बंद करें
  • 8
    निम्न विधियों में से किसी एक के साथ चुनें और बदलें (यदि आवश्यक हो) प्रारंभ कमांड (मामले की मौजूदा इकाइयों को हटाने और पुल को संशोधित करने के लिए):

  • समानांतर आईडीई इकाइयां (जिसे पाटा, आईडीई या पीआईडी ​​कहा जाता है) इकाई में कूदने वालों और आईडीई केबलों में कनेक्शन की स्थिति से स्थापित की जाती हैं। नीचे दिए गए प्रकारों में से चुनें:
    एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 1
  • * मास्टर / दास (एम / एस): मास्टर इकाई पर जम्पर सेट अगर यह बूट ड्राइव हो सकता है और इकाई बूट नहीं करेगा के लिए दास इकाई में जम्पर डाल देंगे। सुनिश्चित करें कि आप दोनों इकाइयों में पुलों के पदों के लिए प्रलेखन देखते हैं। सभी आईडीई इकाइयां एम / एस के बीच चयन करें एक इकाई मास्टर और अन्य दास जब वे मदरबोर्ड (या आईडीई नियंत्रक कार्ड) के लिए एक आईडीई केबल के साथ जुड़े हुए हैं में सेट होना चाहिए।
    एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक छवि 8 बुललेट 2
  • * केबल का चयन करें (सीएस): केबल का चयन करें (सीएस) करने के लिए दोनों इकाइयों पर पुल सेट और केबल के अंत बूट ड्राइव और ड्राइव है कि बूट नहीं करने के लिए आधा कनेक्टर केबल में कम से कनेक्टर कनेक्ट। सभी आईडीई इकाइयां सीएस विकल्प नहीं देते हैं। यदि 2 इकाइयां IDE केबल में हैं, तो दोनों ही विधि (एम / एस या सीएस) का उपयोग करना चाहिए। एक पुल एक ही आईडीई केबल में सीएस के रूप में पहचान के साथ एक और यूनिट के साथ एक इकाई एक एम / एस पुल से पहचान कनेक्ट न करें। विधि मास्टर / दास या केबल का चयन करें आईडी के बावजूद, केबल के शेष अंत आईडीई मदरबोर्ड (या आईडीई नियंत्रक कार्ड) पर कम कनेक्शन से कनेक्ट होना चाहिए। मदरबोर्ड मैनुअल (या आईडीई नियंत्रक कार्ड) की जांच करें, अगर कार्ड कार्ड पर पद मुद्रित नहीं किया गया है सामान्य तौर पर, बंदरगाहों को IDE0 और IDE1 लेबल किया जाता है IDE0 सबसे कम पोर्ट संख्या है और इसका उपयोग किया जाना चाहिए।
    एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक 8 बुललेट 3
  • सटा हार्ड ड्राइव में मास्टर या स्लेव का संकेत नहीं है। इकाई पहचान मदरबोर्ड (या SATA नियंत्रक कार्ड) पर कम SATA कनेक्शन के लिए बूट ड्राइव को जोड़ने के द्वारा किया जाता है। इंटरफ़ेस केबल sata डिस्क प्रत्येक के अंत पर केवल एक ही कनेक्टर है के रूप में, पहचान इकाई पुलों की आवश्यकता नहीं है लेकिन संख्या SATA बंदरगाह करने के लिए आवंटित करने के लिए जो यह जुड़ा हुआ है के द्वारा निर्धारित किया जाता है। SATA केबल का एक छोर इकाई से जुड़ जाता है और दूसरे बोर्ड को मदरबोर्ड (या SATA नियंत्रक कार्ड) से जोड़ता है। बूट ड्राइव कनेक्शन बिंदु लेबल SATA0 (या मदरबोर्ड पर सबसे कम गिने SATA साथ बंदरगाह) से कनेक्ट होना आवश्यक है, और इकाई SATA के उच्चतम बिंदु से जोड़ा जा बूट नहीं है।
    एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक वाला चित्र चरण 8 बुलेट 4
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 9



    9
    प्रत्येक इकाई के लिए डेटा केबल (पाटा या एसएटीए) और पावर केबल दोनों से कनेक्ट करें। दोनों कनेक्शन के बिना एक इकाई की पहचान नहीं की जाएगी और उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं होगा।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    यूनिटों को पकड़ने के लिए इकाइयों को पर्याप्त स्कूवों के साथ पुनर्स्थापित करें, क्योंकि उन्हें कॉन्फ़िगरेशन बदलने के लिए उन्हें फिर से हटा दिया जाना चाहिए। यूनिट की स्थापना बाद में पूरी हो जाएगी, जब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    पीसी के BIOS दर्ज करें। सत्यापित करें कि पीसी ने सफलतापूर्वक सभी इकाइयों को मान्यता दी है। पीसी में इकाइयों को पहचानने में समस्या होने पर सुधारात्मक कार्रवाई करें। यूनिट के दस्तावेज़ इन समस्याओं को हल करने में मदद करेंगे। यह बहुत ही इकाइयों के आकार नोट करना महत्वपूर्ण है, बाद में स्थापना और नकल करने की प्रक्रिया में, इकाइयों सी या डी की तरह परिचित नाम नहीं होगा के रूप में जानने के लिए कौन इकाई डेटा है और क्या खाली है उन्हें ठीक से कॉपी करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक छवि 12
    12
    पुष्टि करें और संशोधित करें (यदि आवश्यक हो) प्रारंभ कमांड को पीसी को उस ड्राइव को शुरू करने दें जो पहले चरण से डेटा समाहित करता है
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 13
    13
    सहेजें और BIOS से बाहर निकलें पीसी नई "विन्यास" या "स्थापना" से बूट प्रक्रिया को प्रारंभ करेगा
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक छवि 14
    14
    स्थापना को स्थापित या सत्यापित करने के लिए प्रक्रिया का पालन करें। स्क्रीन से कनेक्ट होने वाली इकाइयों की जानकारी दिखानी चाहिए। स्क्रीन पर डेटा की तुलना करें जो पहले छपी थी पर लिखा गया था। सुनिश्चित करें कि जानकारी समान है यह तब होता है जब स्रोत की पहचान (डेटा की इकाई जिसे हम प्रतिलिपि करने जा रहे हैं) और गंतव्य (रिक्त इकाई) आवश्यक है यदि आप स्रोत इकाई और गंतव्य इकाई के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो "रोकें" यदि आप गलत तरीके से चुनते हैं, तो "अच्छा डेटा" पर गलत डेटा आरोपित किया जाएगा, और जानकारी खो जाएगी। यदि आप इकाइयों की पहचान से संतुष्ट हैं, तो यूनिट के कॉन्फ़िगरेशन को जारी रखें।
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    विकल्प "प्रति यूनिट से प्रति इकाई" का पता लगाएँ स्रोत इकाई को गंतव्य इकाई में कॉपी करें प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय उस यूनिट में संग्रहीत डेटा की मात्रा पर निर्भर करता है। गंतव्य इकाई स्रोत इकाई से बड़ा होना चाहिए
  • नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक छवि 12
    16
    बाहर निकलें और मूल से BIOS सेटिंग्स लौटें एक बार पूरा होने पर, यूनिट से मीडिया को हटा दें (यदि यह पहले से नहीं हुआ है), और सामान्य रूप से पुनरारंभ करें। यह बूट प्रक्रिया को बीच में बिगड़ता है जैसे कि हमने पहले किया था। मूल सेटिंग्स के लिए सेटिंग्स (विशेष बूट क्रम) देता है, सहेजते हैं और बाहर निकलें पीसी को बूट करना चाहिए (नई इकाई से) विंडोज (या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम) को शुरू करने के बाद दोनों इकाइयों की सामग्री की जांच करें यदि आप संतुष्ट हैं, तो मूल डिस्क को मिटाया जा सकता है, स्वरूपित किया जा सकता है या निकाला जा सकता है (पीसी बंद करने के बाद)। यदि हटा दिया जाता है, तो इकाई को डेटा रिकवरी के लिए अखंड सामग्री के साथ सहेजा जा सकता है या बाहरी डिस्क के रूप में उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल केस में हटाया और इंस्टॉल किया जा सकता है।
  • प्रतिस्थापन बैटरी को अपने पीसी में बदलें चरण 6
    17
    पीसी केस में सभी इकाइयां सुरक्षित करें तारों को रखो ताकि आप कम से कम हवा के प्रवाह को बीच में लगा दें, और पीसी केस के कवर को बदल दें।
  • युक्तियाँ

    • संभव है कि सॉफ्टवेयर का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें। "निर्माता लगातार" कॉन्फ़िगरेशन "या स्थापना सॉफ़्टवेयर को अपडेट कर रहे हैं "पश्चिमी डिजिटल के" उदाहरण के लिए डाटा लाईफगार्ड उपकरण विंडोज के लिए 11.2 "(अपने Windows विन्यास सॉफ्टवेयर), एक नया डिस्क दास के रूप में प्रणाली (बंदरगाह IDE0) प्राथमिक या दास स्वामी (IDE1 बंदरगाह) पक्ष में जोड़ा जाता है की अनुमति देता है। सामान्य रूप से विंडोज प्रारंभ करें उसके बाद, "कॉन्फ़िगरेशन" को चलाएं जहां विभाजन बनाया जाएगा, प्रारूप को प्रारूपित करें और डिस्क की वैकल्पिक रूप से कॉपी करें। पूर्ण होने पर, मास्टर के रूप में (का समायोजन पुल एम / एस या सीएस द्वारा) नई ड्राइव कनेक्ट और एक नई इकाई के पीसी शुरू करते हैं।
    • एक बड़ी इकाई के साथ एक बूट इकाई की जगह के द्वारा अधिक स्थान प्राप्त करें पुरानी इकाई को अतिरिक्त स्थान के रूप में काम करने दें, या इसे पीसी से हटा दें और उसे बाहरी डिस्क के रूप में उपयोग करें।

    चेतावनी

    • विनिर्माताओं के सॉफ्टवेयर का प्रयोग एक ऐसे सिस्टम में किया जाना चाहिए जिसमें निर्माता की कम से कम एक इकाई जुड़ी हुई है (सीगेट सॉफ्टवेयर एक ऐसी प्रणाली में काम नहीं करेगा जिसमें केवल WD इकाइयों को जुड़ा हुआ है और इसके विपरीत)।
    • डाटा केबल्स को गलत अभिविन्यास को रोकने के लिए बनाया जाता है जब वे अंदर डाले जाते हैं

    यूनिट पर्याप्त बल के साथ, उन्हें पीछे की ओर कनेक्ट करने के लिए संभव है फ्लैट डेटा या "बुन" केबल्स, जैसे फ्लॉपी, सीडी / डीवीडी-रॉम, पाटा और अन्य इकाइयों को कनेक्ट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, आम तौर पर केबल के साथ चलने वाले पहचानकर्ता होते हैं और इसमें एक अलग रंग, आदि यह पहचानकर्ता कनेक्टर के आधार # 1 (ऊपरी बाएं) से जुड़ा हुआ है

    • बिजली कनेक्शन की एक समान सुरक्षा योजना है, जिसे पर्याप्त शक्ति से दूर किया जा सकता है। गलत रूप से जुड़ा इकाई शुरू करने से आमतौर पर स्थायी क्षति होती है और संभवतः उसे प्रतिस्थापित करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com