ekterya.com

फ़ोटोशॉप का उपयोग करके अपनी तस्वीरों को कैसे सुधारें

फ़ोटोशॉप वास्तविक जीवन से फ़ोटो को बेहतर बनाने के लिए प्रसिद्ध है यह कोई आश्चर्य नहीं है - आपके उपकरण पूरी तरह से एक तस्वीर को संशोधित करने के लिए कुछ अतिरिक्त जोड़ने से सब कुछ कर सकते हैं। हम आपको कुछ तरीके दिखाएंगे जिसमें आप अपने डिजिटल या स्कैन किए गए फ़ोटो को कुछ छोटे तकनीकों के साथ उच्च स्तर तक ले सकते हैं, जो बड़े परिणाम देते हैं।

चरणों

विधि 1
साफ समय

फ़ोटो बनाएं, अपने फ़ोटो को बेहतर बनाएं फ़ोटोशॉप चरण 1 का उपयोग करना बेहतर बनाएं
1
फोटो खोलें जब आप फ़ोटोशॉप में फोटो खोलते हैं, तो यह एक परत के रूप में दिखाई देगा पृष्ठभूमि। कुछ भी लागू करने से पहले आपको जो कुछ करना है उसे तस्वीर में कटौती करना और छवि को बाधित करने वाली हर चीज को हटा देना है। इस गाइड के लिए, हम इस छवि से शुरू करेंगे:
  • आप पूर्ण आकार संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं यहां.
  • फ़ोटो बनाएँ, अपने फ़ोटो को बेहतर बनाएं Photoshop चरण 2 का उपयोग करना बेहतर बनाएं
    2
    क्रॉप टूल का चयन करें (सी) ज्यादातर समय, हमारी तस्वीरों को संरचना पर ज्यादा ध्यान देने के बिना लिया जाता है। हम पल पर कब्जा करना चाहते हैं, या हम "विशेष" को खोजने के लिए बहुत सारी तस्वीरें ले रहे हैं। तस्वीर ट्रिम करने से आपको इस विषय पर छवि को फ़ोकस करने में मदद मिल सकती है और इसके लिए अधिक ताकत मिल सकती है।
  • अपने फ़ोटो को बनाने वाला चित्र, फ़ोटोशॉप चरण 3 का उपयोग करके बेहतर लग रहा है
    3
    इस छवि को `` तीन नियम `` का उपयोग करते हुए क्रॉप किया जा रहा है सामान्य विचार यह है कि छवि को तीन भागों में विभाजित किया गया है, क्षैतिज रूप से और लंबवत रूप से। छवि के महत्वपूर्ण तत्व लाइनों पर या उसके पास होने चाहिए
  • आप देख सकते हैं कि पहाड़ों की चोटियां ऊर्ध्वाधर लाइनों के साथ लगभग समान हैं, जबकि आकाश और पेड़ क्षैतिज रेखाओं से परिभाषित होते हैं। यह आपको अधिक दिलचस्प छवि के रूप में महसूस करता / करती है, अगर आपके पास सब कुछ केन्द्रित है।
  • छवि को काटने के लिए `` `` दर्ज करें `` दबाएं
  • फ़ोटो बनाएं, अपने फ़ोटो को बेहतर बनाएं फ़ोटोशॉप चरण 4 का उपयोग करना बेहतर बनाएं
    4
    रिकन्स्ट्रक्टर ब्रश टूल (जे) का चयन करें छवि का टुकड़ा साफ करने के लिए इसका उपयोग करें जो कि कट नहीं किया गया था, लेकिन यह मुख्य तत्व से विचलित है। हमारी छवि के लिए दिखाता है, हम नीचे वाले कोनों और ऊपरी दाएं में पेड़ों को ट्रिम करेंगे।
  • अपने फ़ोटो को बनाने वाला चित्र, फ़ोटोशॉप चरण 5 का उपयोग करके बेहतर लग रहा है
    5
    आपकी छवि अगले चरण के लिए तैयार है: इसे बाहर खड़े हो जाओ!
  • विधि 2
    सपना जगा

    अपने फ़ोटो को बनाने वाला चित्र, फ़ोटोशॉप चरण 6 का उपयोग करके बेहतर लग रहा है

    Video: How to Change Gmail Name? Gmail naam kaise badalte hain? Hindi video

    1
    पृष्ठभूमि परत डुप्लिकेट आप इसे परत पर एक राइट क्लिक के साथ कर सकते हैं, फिर चुनें डुप्लिकेट लेयर मेनू का, या परत को न्यू लेयर आइकन में ले जाएं और फ़ोटोशॉप स्वतः डुप्लिकेट बना देगा।
  • फ़ोटो बनाएं शीर्षक से चित्र फ़ोटोशॉप चरण 7 का बेहतर उपयोग करें
    2



    परत या फ्यूजन मोड को सॉफ्ट लाइट में सेट करें यह छवि बहुत अंधेरे दिख सकती है, लेकिन यह केवल एक मध्यवर्ती कदम है। एक बार मोड सेट हो जाने के बाद, छवि को पलटने के लिए कंट्रोल-आई (कमांड-आई) का चयन करें, या `` `छवि` मेनू से `` `सेटिंग` `चुनें, फिर` `` इन्वर्ट `` का चयन करें ``।
  • फ़ोटो बनाएँ शीर्षक से चित्र फ़ोटोशॉप चरण 8 का बेहतर उपयोग करें
    3
    उच्च पास फ़िल्टर का उपयोग करें `` `फ़िल्टर` मेनू से, `` अन्य `` `` का चयन करें > `` उच्च पास ... `` सुनिश्चित करें कि आपके पास पूर्वावलोकन छवि सक्षम है, फिर स्लाइडर को अपनी पसंद के अनुसार रेडियो समायोजित करने के लिए स्लाइड करें। नोट करें कि चिकनी और सुंदर प्रभाव के साथ आपकी छवि कैसे बदल जाती है। यदि यह एक बहुत ही उच्च संकल्प है, तो आप विरोध के रूप में बड़े त्रिज्या का उपयोग करेंगे यदि संकल्प कम है अपना स्वाद आपका मार्गदर्शन करें।
  • हालांकि हम इसे एक भूदृश्य की तस्वीर के साथ प्रयोग कर रहे हैं, यह प्रभाव बहुत अच्छा है अगर आप इसे एक चित्र में लागू करते हैं
  • Video: Develop module Advanced Part I - Ep 06

    फ़ोटो बनाएं, अपने फ़ोटो को फ़ोटोशॉप चरण 9 का उपयोग करके बेहतर बनाएं
    4
    स्तर समायोजन के साथ एक परत बनाएं चयनित पृष्ठभूमि की प्रति के साथ, सेटिंग्स विंडो में स्तर चिह्न पर क्लिक करें।
  • `` ऑटो `` बटन पर क्लिक करने से छवि के सबसे तेज और अंधेरे हिस्से के बीच के स्तर को स्वचालित रूप से संतुलित किया जाएगा। आप इसे व्यक्तिगत रूप से संशोधित करने के लिए स्लाइडर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या अपनी पसंद के लिए या प्रॉपर्टीस विंडो के शीर्ष पर डिफॉल्ट सेटिंग्स में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • फ़ोटो बनाएं शीर्षक से चित्र अपने फ़ोटो को बेहतर बनाने के लिए फ़ोटोशॉप चरण 10 का उपयोग करना
    5
    Curves सेटिंग के साथ एक परत बनाएं सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें, और फिर Curves आइकन पर (दाईं ओर, स्तर टैब के बगल में)। यह आपको छवि के विपरीत में सुधार करने की अनुमति देगा।
  • लाइन के शीर्ष के करीब ¼ पर क्लिक करें और इसे नीचे खींचें बस थोड़ा सा। लाइन के पास ¾ के पास फिर से क्लिक करें और इसे थोड़ा पीछे खींचें। यह एक "एस" आकार के रूप में होना चाहिए, और आपकी छवि को अधिक नाटकीय दिखना चाहिए
  • फ़ोटो बनाएं, अपने फ़ोटो को बेहतर बनाएं फ़ोटोशॉप चरण 11 का उपयोग करें
    6
    क्यूवस लेयर के मोड को लुमिनेसिटी में बदलें। यह छवि में रंग को प्रभावित करने से विपरीत को रोकेगा।
  • Video: आधार कार्ड में फोटो एड्रेस मोबाइल नम्बर कैसे बदले# how to update photo,address in aadhar hindi uidai

    फ़ोटो बनाएं आपका फ़ोटो बनाएं फ़ोटोशॉप चरण 12 का बेहतर उपयोग करें
    7
    परतों को मिलाएं परतें मेनू से, `` `मर्ज करें` `` चुनें, या एक नई परत बनाने के लिए माईस + कंट्रोल + ई दबाएं जो सभी जानकारी को एक में जोड़ती है
  • फ़ोटो बनाएं, अपने फ़ोटो को बेहतर बनाएं फ़ोटोशॉप 13 का उपयोग करके बेहतर देखें
    8
    Overexpose उपकरण (ओ) का चयन करें ओवरेक्सेज और अंडरएक्सजेस के टूल एक छवि में रोशनी और छाया को अधिक सूचना देने के लिए आदर्श हैं। फ़ोटोशॉप विंडो के शीर्ष पर, नियंत्रणों को निम्नानुसार समायोजित करें: Overexpose उपकरण के लिए, 5% एक्सपोजर और इल्युमिनेशन रेंज।
  • अपने ब्रश को एक छोटे आकार (अपनी छवि के रिजोल्यूशन के आधार पर) में समायोजित करें, और प्रकाश बढ़ाने के लिए overexpose टूल का उपयोग करें। किसी चीज को रोशन करने के बिना छवि में विवरण बढ़ाना / नोट करना बहुत अच्छा है।
  • अंडरएक्सज़ टूल कुछ चीज़ों को गहरा कर देगा, और छवि को और अधिक गहराई देने के लिए छाया का उपयोग व्यापक रूप से किया जाता है।
  • फ़ोटो बनाएँ शीर्षक से चित्र फ़ोटोशॉप चरण 14 का बेहतर उपयोग करें
    9
    छवियों की तुलना करें ऊपर से पहले, संपादित संस्करण के बाद।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com