ekterya.com

तस्वीरें लेने के लिए वॉटरमार्क कैसे जोड़ें

इंटरनेट पर फोटो अपलोड करते समय वे दुर्लभ रूप से संरक्षित होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनको उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा इसका उपयोग किया जा सकता है। फ़ोटो को कॉपीराइट के द्वारा संरक्षित किया जा सकता है, लेकिन एक ऐसी चाल जो आमतौर पर फ़ोटोग्राफ़र का उपयोग करते हैं वह अपनी तस्वीरों में वॉटरमार्क जोड़ने के लिए है परंपरागत रूप से, वाटरमार्क पेपर की मोटाई में भिन्नता थे जो कि केवल कुछ प्रकाश परिस्थितियों में देखा जा सकता था। हालांकि, डिजिटल वॉटरमार्क छवियों के शीर्ष पर रखे गए ग्रंथ या लोगो हैं जो यह दर्शाता है कि इसका मालिक कौन है अक्सर, वॉटरमार्क अपारदर्शी होते हैं और छवि में छोटे दोष की तरह दिखते हैं। यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि कोई भी आपकी तस्वीरों को बिना अनुमति के उपयोग कर सके, Google पिकासा या एडोब फोटोशॉप के साथ वॉटरमार्क जोड़ना है। यह लेख आपको बताएगा कि आपकी तस्वीरों में वॉटरमार्क कैसे जोड़ेंगे।

चरणों

विधि 1
फ़ोटोशॉप विकल्प का उपयोग करें

फ़ोटो को एक वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
फ़ोटोशॉप में अपनी छवि खोलें यह वह छवि होनी चाहिए जिसके लिए आप वॉटरमार्क जोड़ना चाहते हैं।
  • फ़ोटो को एक वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    अपने लोगो के साथ छवि फ़ाइल खोलें। अपना लोगो या डिजाइन खोलें जिसे आप वाटरमार्क के रूप में उपयोग करना चाहते हैं और यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है तो उसे आसानी से सुलभ जगह में रखें।
  • यदि आपको एक बड़ा चित्र से अपना लोगो निकालने की आवश्यकता है, तो लासो टूल का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि पेन 0 पर सेट है। एक बार क्लिक करें और वॉटरमार्क के रूप में उपयोग करने के लिए छवि या टेक्स्ट बॉक्स के चारों ओर खींचें। जब आपने इसे रेखांकित किया है, तो क्लिक करें और अपनी छवि या लोगो को बचाएं।
  • फ़ोटो को एक वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    यदि आप चाहें, तो अपने कार्यों को रिकॉर्ड करना प्रारंभ करें यदि आप समान आकार की छवियों को कई वॉटरमार्क जोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक को बनाने की आवश्यकता होगी "कार्य"। यह आपको कम प्रयास के साथ बाद की छवियों में वॉटरमार्क जोड़ने की अनुमति देगा। मेनू पर जाएं "खिड़की" उपकरण पट्टी में, चयन करें "कार्य" और इसे के रूप में नाम दें "वाटर-मार्क"। कोई भी कार्य जो अब तक ले जाएगा जब तक जोड़ी दर्ज नहीं की जाएगी।
  • फ़ोटो को वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक चरण 4 में चरण 4
    4
    पर जाएं "पुरालेख" और चयन करें "जगह"। अपने लोगो को चुनें और उसके आकार को तब तक बदल दें जब तक आपके पास वह नहीं होता जो आप चाहते हैं। अस्पष्टता को बदलें यदि आप चाहते हैं कि यह हल्का हो और टूलबार के शीर्ष पर शीर्ष, बायां, दाएं या नीचे बटन का उपयोग करके लोगो को संरेखित करें।
  • उस लोगो या पाठ को रखें जो आपने अपनी तस्वीर को किसी ऐसे क्षेत्र में काटा है जो छवि को अस्पष्ट नहीं करता है, लेकिन इसे डाउनलोड करने और उपयोग करने से दूसरों को रोकता है सुनिश्चित करें कि यह उस चित्र में एक जगह नहीं है जो इसे निकालने के लिए आसान है
  • अपने फोटो को संरेखित करने के लिए बटनों का उपयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि फ़ोटोशॉप इन कार्यों को केवल माउस का उपयोग करने वालों की तुलना में आसानी से रिकॉर्ड करेगा।
  • फ़ोटो को एक वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    वैकल्पिक रूप से, पाठ वॉटरमार्क बनाओ फ़ोटोशॉप में पाठ वॉटरमार्क बनाने के लिए, अपनी तस्वीर के शीर्ष पर एक टेक्स्ट बॉक्स बनाएं, इसे रंग दें और अस्पष्टता बदल दें जब तक कि यह आपकी तस्वीर पर बहुत स्पष्ट नहीं है। अपनी कार्रवाई रिकॉर्डिंग शुरू करने के बाद ऐसा करें।
  • चित्र शीर्षक से फ़ोटो वॉटरमार्क जोड़ें चरण 6
    6
    फ़ंक्शन का उपयोग करके वॉटरमार्क के साथ छवि को सहेजें "के रूप में सहेजें"। चूंकि आप क्या कर रहे हैं रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, यह फ़ोटोशॉप को बताएगा कि वॉटरमार्क के साथ भविष्य की छवियों को कैसे बचाया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से फ़ोटो वॉटरमार्क जोड़ें चरण 7
    7
    बैचों में वॉटरमार्क जोड़ें वॉटरमार्क को एक से अधिक फोटो में जोड़ने के लिए, पर जाएं "पुरालेख", का चयन करें "को स्वचालित" और फिर "बैच में"। जब विंडो खुलती है, तो उसकी कार्रवाई का चयन करें "वाटर-मार्क" ड्रॉप-डाउन मेनू में उन चित्रों के साथ फ़ोल्डर चुनें जिन्हें आप वॉटरमार्क जोड़ना चाहते हैं। आपको ये कार्य करने के लिए उन्हें एक अलग फ़ोल्डर में रखना चाहिए बटन द्वारा सुझाए गए फ़ंक्शन का उपयोग करके वॉटरमार्क वाले सभी फ़ोटो के लिए गंतव्य चुनें "गंतव्य"। बॉक्स को चेक करें "उपेक्षा" और दबाएं "ठीक" और एक वॉटरमार्क आपके फोटो फ़ोल्डर में जोड़ दिया जाएगा और आपके द्वारा निर्दिष्ट फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा।
  • विधि 2
    फ़ोटोशॉप परतों का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक वाली तस्वीर वॉटरमार्क जोड़ें चरण 8
    1
    छवि को खोलें इसे एक अलग फाइल में सहेजें ताकि मूल फ़ाइल खो न जाए।
  • चित्र शीर्षक वाली तस्वीर वॉटरमार्क जोड़ें चरण 9
    2
    वॉटरमार्क खोलें फ़ाइल में लोगो या छवि शामिल होगी जिसे आप वॉटरमार्क के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।
  • फ़ोटो को वॉटरमार्क में जोड़ें शीर्षक स्टेप 10
    3
    एक नई परत में वॉटरमार्क कॉपी करें छवि को फ़ाइल में प्रतिलिपि करें जिसमें आप वाटरमार्क को जोड़ना चाहते हैं और छवि पर एक नई परत में पेस्ट करना चाहते हैं।
  • फ़ोटो को वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 11
    4



    अस्पष्टता समायोजित करें वॉटरमार्क वाली परत में, अस्पष्टता तब तक घट जाती है जब तक कि यह दृश्यमान न हो।
  • फ़ोटो को एक वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 12
    5
    परतें मिक्स करें छवियों के साथ स्थायी रूप से वॉटरमार्क में शामिल होने के लिए परतों को मिलाएं और समतल करें (फिर से, छवि के संस्करण को कहीं भी संग्रहीत नहीं वॉटरमार्क के साथ)
  • फ़ोटो को वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक 13 चित्र 13
    6
    फ़ाइल को गैर-फ़ोटोशॉप प्रारूप में सहेजें। फ़ाइल को जेपीजी या इसी तरह के प्रारूप में सहेजें, जो परतों को संरक्षित नहीं करता है ताकि दूसरों को आपके वॉटरमार्क को हटाने में मुश्किल हो।
  • विधि 3
    Google Picasa में एक वॉटरमार्क जोड़ें

    फ़ोटो को वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक स्टेप्स 14
    1
    अपनी फ़ोटो को Picasa एल्बम में अपलोड करें
    • Picasa इंटरनेट पर फ़ोटो अपलोड और संग्रहीत करने के लिए एक Google एप्लिकेशन है। आप पिकासा में एक वॉटरमार्क जोड़ सकते हैं जो सादा पाठ है, लेकिन आप इस बिंदु पर कोई लोगो नहीं चुन सकते।
  • फ़ोटो को वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 15
    2

    Video: Calling All Cars: A Child Shall Lead Them / Weather Clear Track Fast / Day Stakeout

    अपने एल्बम पर जाएं और उन फ़ोटो का चयन करें जिन्हें आप वॉटरमार्क चाहते हैं। आपको ऐसा करने के लिए उन्हें निर्यात करना होगा।
  • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर, कुंजी दबाकर रखें "पाली" और वॉटरमार्क जोड़ने के लिए एक से अधिक का चयन करने के लिए फ़ोटो पर क्लिक करें मैक ओएस पर, कुंजी दबाकर रखें "आदेश" और एक से अधिक का चयन करने के लिए फ़ोटो पर क्लिक करें
  • फ़ोटो को एक वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक स्टेर 16
    3
    बटन पर क्लिक करें "निर्यात"। आप इसे फोटो ट्रे में पाएंगे, और आपको अपनी तस्वीरों को निर्यात करने के लिए एक फ़ोल्डर की आवश्यकता होगी।
  • फ़ोटो को वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 17
    4
    विकल्प पर क्लिक करें "वाटरमार्क जोड़ें" मेनू में
  • चित्र शीर्षक से फ़ोटो वॉटरमार्क जोड़ें चरण 18
    5
    उस पाठ को दर्ज करें जिसे आप अपने वॉटरमार्क के रूप में प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  • फ़ोटो को वॉटरमार्क जोड़ें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    6
    चुनना "ठीक" और जब आपके फ़ोल्डर में पहुंचने पर आपके फोटो में वॉटरमार्क होगा
  • चित्र शीर्षक से फ़ोटो वॉटरमार्क जोड़ें चरण 20
    7
    एक विकल्प के रूप में, जब आप फोटो अपलोड करते हैं तो इसे जोड़ें। जब आप तस्वीरें अपलोड करते हैं तो वॉटरमार्क भी जोड़ सकते हैं डाउनलोड करने से पहले, क्लिक करें "उपकरण" और "विकल्प" एक विंडोज़ ओएस में और क्लिक करें "पिकासा" और "वरीयताओं" मैक ओएस पर क्लिक करें। टैब पर क्लिक करें जो कहते हैं "Picasa वेब एल्बम" और चयन करें "वाटरमार्क जोड़ें"। अपना पाठ दर्ज करें, पर क्लिक करें "ठीक" और आपके एल्बम वॉटरमार्क संरक्षण के साथ अपलोड किए जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • आप इंटरनेट पर वॉटरमार्क जोड़ने के लिए कई एप्लिकेशन पृष्ठों पर अपनी तस्वीरों में वॉटरमार्क जोड़ सकते हैं। वे एक छोटे से शुल्क ले सकते हैं, ताकि आप अपने प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं और वॉटरमार्क स्वयं जोड़ सकते हैं। किसी ऐसे पृष्ठ को चुनने के लिए खोजें, जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा है

    चेतावनी

    • हमेशा अपनी छवि की प्रतिलिपि रखें, जहां कहीं और भी संग्रहीत वॉटरमार्क नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Google Picasa में खाता (वैकल्पिक)
    • फ़ोटोशॉप (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com