ekterya.com

किसी होटल के वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करके सुरक्षित रूप से नेविगेट कैसे करें

अधिकांश होटल आजकल अपने मेहमानों के लिए अतिरिक्त वाईफ़ाई इंटरनेट एक्सेस या भुगतान की सुविधा प्रदान करते हैं। हालांकि यह बहुत सुविधाजनक हो सकता है, आपको हमेशा यह नहीं मानना ​​चाहिए कि कनेक्शन उतना सुरक्षित है जितना कि यह होना चाहिए। एक हैकर का शिकार होने के नाते अब भी एक संभावना है जब आप एक सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं जिसे आप एक समय में दर्जनों लोगों के साथ साझा करते हैं। होटल के वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करके सुरक्षित तरीके से नेविगेट करने की युक्तियों को देखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

होटल वाईफाई का उपयोग करते हुए छवि सुरक्षित रहने का शीर्षक चरण 1

Video: Privacy, Security, Society - Computer Science for Business Leaders 2016

1
सुनिश्चित करें कि आप अपने कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन सेट करते हैं, इसलिए यह आपकी पहचान चोरी करने का प्रयास करने वाले हैकर्स द्वारा बनाए गए इंटरनेट एक्सेस क्षेत्रों से कनेक्ट नहीं होता है। यदि संभव हो, तो एक वायरलेस एक के बजाय ईथरनेट (वायर्ड) कनेक्शन का उपयोग करें
  • होटल वाईफाई चरण 2 का प्रयोग करते समय छवि सुरक्षित रखें
    2
    अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल साझाकरण अक्षम करें (Windows) ऐसी सुरक्षा विशेषताएं हैं जिन्हें आप किसी सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करते समय चुन सकते हैं। जब आप कनेक्ट हो जाते हैं, तो नियंत्रण कक्ष आपको यह पूछने के लिए खुल जाएगा कि क्या नेटवर्क घरेलू, काम या सार्वजनिक है यदि आप सार्वजनिक चुनते हैं, तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिए साझाकरण स्वचालित रूप से अक्षम हो जाएगा।
  • रहो-सुरक्षित-जबकि-उपयोग करना-Hotel-वाईफाई-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    होटल वाईफाई का उपयोग करते समय सुरक्षित रहो छवि 3 चरण



    3
    यदि नेटवर्क का नाम गलत है (जैसे "नि: शुल्क सार्वजनिक वाईफाई"), चयन नहीं इसके बजाय, होटल द्वारा प्रदान किए गए वाईफाई कनेक्शन का उपयोग करें
  • होटल वाइफ़ी चरण 4 का उपयोग करते समय छवि सुरक्षित रखें
    4
    निजी या संवेदनशील जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता के लिए होटल के वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग न करें इसमें आपके बैंक खाते में प्रवेश करना शामिल है, खरीदारी करना आदि।
  • युक्तियाँ

    Video: Internet Technologies - Computer Science for Business Leaders 2016

    • अगर होटल में मुफ्त वाईफाई है, तो यह जांचें कि यह एक सुरक्षित कनेक्शन है, ताकि हेकर्स आपकी जानकारी तक नहीं पहुंच सकें।
    • एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करें जो ट्रैफ़िक और सूचना को एन्क्रिप्ट करता है।

    चेतावनी

    • यदि हैकर आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करते हैं, तो वे इसे ऑनलाइन खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और आप आरोपों के लिए उत्तरदायी होंगे ताकि एक सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क के माध्यम से अपने बैंक खाते में प्रवेश करने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com