ekterya.com

वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन (वाईफाई) कैसे सेट अप करें

एक रूटर स्थापित करना एक ठोस घर नेटवर्क बनाने में पहला कदम है, लेकिन आप सही कैसे चुनते हैं? और एक बार जब आप अपना राउटर खरीदा है, तो आप इसे कैसे सेट करते हैं? सुरक्षित वायरलेस (वाई-फाई) नेटवर्क रखने के लिए सही रूटर सेट करने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें

चरणों

विधि 1
रूटर स्थापित करना

वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 1 सेट करें शीर्षक वाला छवि

Video: How to Turn Your Windows Laptop into a WiFi Hotspot? Laptop par Wi fi Hotspot kaise banate hain?

1
एक वायरलेस रूटर प्राप्त करें विभिन्न कारक हैं जो निर्धारित करेंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा रूटर कौन सा है। इनमें दूरी, हस्तक्षेप, स्थानांतरण की गति और सुरक्षा शामिल है।
  • रूटर खरीदने पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक रूटर और डिवाइस के बीच की दूरी है जिसे आप वायरलेस रूप से कनेक्ट करेंगे अधिक महंगी routers के अधिक ऐन्टेना है, जो अधिक दूरी पर अधिक स्थिर कनेक्शन की ओर जाता है।
  • विचार करने के लिए एक अन्य कारण सिग्नल के हस्तक्षेप की मात्रा है। यदि आपके पास कई डिवाइस हैं जो 2.4 GHz बैंड में संचालित होते हैं, जैसे कि माइक्रोवेव या कॉर्डलेस फोन, तो वे वाई-फाई सिग्नल में हस्तक्षेप कर सकते हैं। नए राउटर 5 जीएचजेड बैंड में काम कर सकते हैं, जो कि बहुत कम है और इसलिए हस्तक्षेप से कम प्रवण होता है। इसका नुकसान यह है कि 5 गीगाहर्ट्ज सिग्नल 2.4 गीगाहर्ट्ज सिग्नल तक नहीं जा रहे हैं।
  • अंतरण दर एक विशेषता विचार करना है। नई रूटर। 450 एमबीपीएस की गति से डेटा स्थानांतरित करने के सक्षम होने का दावा इस उपयोगी हो जब एक नेटवर्क पर दो कंप्यूटर के बीच डेटा ले सकता है, यह, अपने समग्र इंटरनेट की गति में वृद्धि नहीं होगी, क्योंकि यह आपके प्रदाता द्वारा तय हो गई है इंटरनेट सेवाओं। 802.11g (54Mbps), 802.11n (300 एमबीपीएस) और 802.11ac (450 एमबीपीएस): वहाँ तीन मुख्य गति उपलब्ध रूटर्स हैं। महत्वपूर्ण रूप से, इस गति वास्तव में किसी भी संकेत हस्तक्षेप से मुक्त एक खाली कमरे के अलावा अन्य वातावरण में प्राप्त करने के लिए असंभव है।
  • अंत में, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदी गई राउटर में एन्क्रिप्शन का नवीनतम रूप, WPA2 है। यह सभी नए रूटरों पर मानक है, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे आप पुराने द्वितीय-हाथ राउटर खरीद रहे हैं पर विचार करना चाहिए। पुराने एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम बहुत कम सुरक्षित हैं - एक WEP कुंजी को कुछ ही मिनटों में पढ़ा जा सकता है
  • एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    2
    रूटर को अपने मॉडेम से कनेक्ट करें राउटर खरीदा जाने के बाद, आपको इसे मॉडेम से कनेक्ट करना होगा। राउटर के पास WAN / WLAN / इंटरनेट लेबल के पीछे एक पोर्ट होगा एक मानक इथरनेट केबल का उपयोग करके यह पोर्ट मॉडेम से कनेक्ट करें।
  • सुनिश्चित करें कि राउटर ठीक से संचालित है और चालू है।
  • एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 3 सेट करें शीर्षक
    3
    एक ईथरनेट केबल का उपयोग कर कंप्यूटर से कनेक्ट करें यह चरण हमेशा आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप किसी भी वायरलेस डिवाइस से कनेक्ट करने से पहले वायरलेस रूटर को कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं, तो बहुत उपयोगी हो सकता है। एक भौतिक केबल के साथ एक कंप्यूटर को कनेक्ट करने से आपको रूटर से कनेक्शन खोए बिना वायरलेस सेटिंग्स की जांच करने की अनुमति मिलेगी।
  • रूटर की स्थापना करते समय इष्टतम दक्षता के लिए, सेटिंग समायोजित करते समय अपने कंप्यूटर के बगल में प्लग करें राउटर को कॉन्फ़िगर करने के बाद, आप इसे सामान्य स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं
  • Video: कैसे हिन्दी में एक tp लिंक रूटर द्वारा दो वाईफाई नेटवर्क बनाने के लिए | इक रूटर से वाईफ़ाई kaise बनाये करना

    विधि 2
    राउटर को कॉन्फ़िगर करना

    एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: How to solve wifi problem Not connected - Connections are available | wifi problem solve kaise kare

    1
    राउटर सॉफ़्टवेयर स्थापित करें नहीं सभी रूटर सॉफ्टवेयर स्थापित करने के साथ आते हैं, लेकिन अगर तुम्हारा आप, तो यह एक कंप्यूटर है कि एक ईथरनेट केबल के माध्यम से रूटर से जुड़ा है पर स्थापित करते हैं। सॉफ्टवेयर बंडल में आता है कि रूटर विन्यास बनाता है सेटअप मेनू के माध्यम से जाना अधिक सुविधाजनक है का उपयोग करें।
    • जब आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो अपने वायरलेस नेटवर्क का नाम निर्दिष्ट करें, और उसके बाद आप जिस प्रकार की सुरक्षा चाहते हैं उसे टाइप करें। अधिक सुरक्षित नेटवर्क के लिए WPA2 चुनें एक पासवर्ड चुनें और जारी रखें।
    • अधिकांश रूटर के सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से आपके इंटरनेट कॉन्फ़िगरेशन का पता लगाएंगे। यह जानकारी है कि राउटर को आपके इंटरनेट कनेक्शन को स्थानांतरित करने और इसे अपने सभी कनेक्टेड डिवाइसों को वायरलेस तरीके से स्थानांतरित करने की आवश्यकता है।
  • Video: कैसे सेटअप नए वाईफ़ाई रूटर कनेक्शन के लिए | कैसे पासवर्ड सेट करने? (हिंदी / उर्दू)

    एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 5 सेट करें शीर्षक
    2
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पेज खोलें यदि आपका राउटर किसी भी स्थापना सॉफ़्टवेयर के साथ नहीं आया है, तो आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से राउटर कॉन्फ़िगरेशन पेज से कनेक्ट करना होगा। अपनी पसंद का ब्राउज़र खोलें और राउटर के वेब पते को दर्ज करें। यह आमतौर पर 192.168.1.1 या 192.168.0.1 है। सटीक पते को खोजने के लिए राउटर के साथ आने वाले दस्तावेज़ देखें।
  • राउटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के लिए कहा जाएगा ये आमतौर पर राउटर के साथ आने वाले दस्तावेजों में उपलब्ध कराए जाते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, वे आमतौर पर उपयोगकर्ता: व्यवस्थापक और पासवर्ड: पासवर्ड या व्यवस्थापक होते हैं। आप में अपने राउटर मॉडल के लिए लॉग इन करने के लिए विशिष्ट जानकारी खोज सकते हैं PortFoward.com.
  • एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 6 सेट करें
    3



    अपने इंटरनेट कनेक्शन की जानकारी दर्ज करें। इसमें आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता की आईपी पते और डीएनएस जानकारी शामिल है। अधिकांश राउटर स्वचालित रूप से इस अनुभाग को भर देंगे। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अपने प्रदाता को उस जानकारी को प्राप्त करने के लिए संपर्क करें, जिसे आपको दर्ज करने की आवश्यकता है।
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 7 सेट करें
    4
    वायरलेस सेटिंग्स को समायोजित करें अधिकांश राउटर में रूटर मेनू के शीर्ष पर एक वायरलेस कॉन्फ़िगरेशन अनुभाग होता है। इस खंड से आप वायरलेस सिग्नल को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं, नेटवर्क का नाम बदल सकते हैं, और एन्क्रिप्शन सेट कर सकते हैं।
  • नेटवर्क नाम को कॉन्फ़िगर करने के लिए, SSID फ़ील्ड चुनें। यह वह नाम है जो आपके नेटवर्क का पता लगाए जाने वाले किसी भी डिवाइस पर प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आप कई सार्वजनिक ट्रैफ़िक वाले क्षेत्र में रह रहे हैं, तो एसएसआईडी पर पहचाने जाने योग्य जानकारी डालने से बचें, क्योंकि किसी भी व्यक्ति को वायरलेस डिवाइस देखने में सक्षम होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपने एन्क्रिप्शन को नवीनतम संस्करण में सेट किया है जो कि आपके राउटर की अनुमति देता है। ज्यादातर मामलों में, यह WPA2 होगा। WPA2 एक एकल पासवर्ड के साथ चल रहा है। आप जो चाहें डाल सकते हैं सबसे सुरक्षित पासवर्ड में अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याएं और प्रतीकों होते हैं
  • एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफाई) कनेक्शन चरण 8 सेट करें
    5
    विन्यास लागू करें सुनिश्चित करें कि आप लागू या परिवर्तन सहेजें बटन पर क्लिक करें। जब आप कॉन्फ़िगरेशन को बदलते रहेंगे राउटर एक पल के लिए प्रक्रिया करेगा, और फिर आपके नए कॉन्फ़िगरेशन को प्रभावी होगा।
  • एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 9 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने राउटर का पता लगाएं सर्वोत्तम संभव संकेत प्राप्त करने के लिए, एक केंद्रीय स्थान में अपने राउटर को रखने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि किसी भी बाधा, जैसे कि दीवारों और दरवाजों, संकेत को नीचा जाएगा। यदि आपके पास कई मंजिल हैं, तो आप कई राउटरों पर विचार करना चाह सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास कवरेज की ज़रूरत है।
  • याद रखें कि आपको अपने मॉडेम से शारीरिक रूप से जुड़ा होना चाहिए, इसलिए यह रूटर को जगह देने के विकल्प सीमित कर सकता है।
  • विधि 3
    राउटर से कनेक्ट करना

    एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 10 सेट करें
    1
    एक डिवाइस को नेटवर्क से कनेक्ट करें। एक बार जब रूटर एक वायरलेस सिग्नल संचारण है, तो आप कनेक्शन एक वाई-फाई का उपयोग कर वायरलेस नेटवर्क की तलाश में सक्षम डिवाइस इस तरह के एक और कंप्यूटर, एक स्मार्ट फोन, एक गोली, आदि के रूप में परीक्षण कर सकते हैं
    • नए नेटवर्क के लिए खोजें Windows में, डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में, सिस्टम ट्रे में नेटवर्क आइकन पर क्लिक करें। नेटवर्क से कनेक्ट चुनें और अपने एसएसआईडी की खोज करें। मैक पर, मेनू बार में एयरपोर्ट आइकन पर क्लिक करें, जो 3 घुमावदार रेखाओं की तरह दिखता है उपलब्ध नेटवर्क की सूची से अपना SSID चुनें
  • एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 11 सेट करें
    2
    पासवर्ड दर्ज करें यदि आपने WPA2 एन्क्रिप्शन को सक्षम किया है, तो आपको नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए अपना पासवर्ड दर्ज करना होगा। यदि आप एक निजी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो कुछ सिस्टम में आप छिपे हुए अक्षरों को उस पासवर्ड को देखने में अक्षम कर सकते हैं जो आप दर्ज कर रहे हैं।
  • एक वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 12 सेट करें
    3
    कनेक्शन का परीक्षण करें नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद, अपने आईपी पते को निर्दिष्ट करने के लिए एक क्षण प्रतीक्षा करें। एक इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और एक वेबसाइट है कि सामान्य रूप से यात्रा नहीं (जो यह सुनिश्चित करेंगे कि आप स्मृति से वेबसाइट लोड नहीं कर रहे हैं) से कनेक्ट करने का प्रयास करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com