ekterya.com

एक निबंध का उद्धरण कैसे करें

भले ही आप एक स्कूल के छात्र या प्रोफेशनल लेखक हैं, आपको एक विशिष्ट प्रारूप शैली का उपयोग करके अपने स्रोतों का हवाला देना पड़ सकता है। हालांकि कई अलग-अलग शैलियों हैं, तीन सबसे आम हैं विधायक शैली, एपीए और शिकागो। ये स्टाइल गाइड यह सुनिश्चित करते हैं कि लेखकों को दूसरों के काम का संग्रह नहीं करना चाहिए और पाठकों को दस्तावेज में दी गई जानकारी को खोजने के लिए एक रोडमैप प्रदान करना चाहिए। क्योंकि प्रशस्तियां जांच का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, आपको पत्र के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
विधायक शैली में एक निबंध लिखें

Cite_an_Essay_Step_1_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_1
1
सुनिश्चित करें कि आपके दस्तावेज़ के लिए विधायक शैली सही है विधायक आधुनिक भाषा संघ की प्रारूप शैली है यह मानविकी क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है, जैसे तुलनात्मक साहित्य, विदेशी भाषा और साहित्य या सांस्कृतिक अध्ययन। यदि आप किसी कक्षा या प्रकाशन के लिए एक निबंध लिखने जा रहे हैं, तो उस प्रारूप की शैली की जांच करें, जिसे शिक्षक या एडिटर पसंद करते हैं। छात्रों को पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम का कार्यक्रम पढ़ना होगा। एक प्रकाशन की तलाश करने वाले लेखकों को प्रस्तुतिकरण दिशानिर्देशों की समीक्षा करनी चाहिए। यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि निर्देशों को पढ़ने के बाद किस शैली का इस्तेमाल किया जाए, तो प्रशिक्षक या संपादक से संपर्क करें।
  • Cite_an_Essay_Step_2_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_2
    2
    नियुक्तियों के दो घटकों को पहचानें जब एक निबंध का हवाला देते हैं, तो आपको दो जगहों में जानकारी शामिल करनी होगी: दस्तावेज़ के शरीर में और "वर्क्स उद्धृत" अनुभाग में जो बाद में आता है। उद्धृत कार्य केवल एक ग्रंथसूची हैं और वे दस्तावेजों को लिखने के लिए उपयोग किए गए स्रोतों की सूची नियुक्ति की जानकारी जिसे आप दस्तावेज़ के शरीर में शामिल करते हैं उसे "पाठ में नियुक्ति" के रूप में जाना जाता है।
  • Cite_an_Essay_Step_3_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_3
    3
    टेक्स्ट में उद्धरण में सही जानकारी शामिल करें हर बार जब आप अपने दस्तावेज़ में सामग्री को संदर्भित करते हैं, तो आपको पाठक को उस लेखक का नाम देना होगा जिसका आप उद्धरण करते हैं। आपको एक पृष्ठ संख्या भी शामिल करनी चाहिए जो पाठक को बताती है कि स्रोत में आप यह जानकारी कहां मिल सकते हैं पाठ में अपॉइंटमेंट के लिए सबसे बुनियादी संरचना इस तरह दिखाई देगी: (पेरेज़ 123)।
  • विधायक शैली में, पाठ में उद्धरण हमेशा वाक्य के अंत में प्रकट होते हैं। वाक्य को समाप्त करने वाले बिंदु कोष्ठक में उद्धरण के बाद रखा गया है
  • Cite_an_Essay_Step_4_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_4
    4
    टेक्स्ट में अपॉइंटमेंट लगाने के लिए आवश्यक समय निर्धारित करें आपको उस प्रत्येक स्रोत को शामिल करना होगा जिसमें टेक्स्ट में उद्धृत किए गए कार्यों और उद्धरण में उपयोग की जाने वाली जानकारी शामिल होनी चाहिए। पाठ में एक उद्धरण का उपयोग करने का सबसे स्पष्ट समय है, जब आप स्रोत के संदर्भ सीधे या शीर्षक या लेखक के माध्यम से करते हैं हालांकि, हर बार जब आप किसी स्रोत से प्राप्त जानकारी का उपयोग करते हैं, तो टेक्स्ट में बोली का उपयोग करना आवश्यक होता है, लेकिन यह "सामान्य ज्ञान" नहीं है।
  • यह मास्टर के लिए एक जटिल अवधारणा हो सकती है अगर आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि जानकारी सामान्य ज्ञान है या अनन्य है (एक ऐसा काम जो मूल लेखक से है), यह सुनिश्चित करने के लिए इसे वैसे भी लिखें।
  • किसी अन्य व्यक्ति के काम के उत्पाद को साहित्यिक चोरी के रूप में नहीं माना जाता है, उस विशेषता को मत लिखें। नतीजा गंभीर हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यह सामान्य ज्ञान है कि द्वितीय विश्व युद्ध 1 9 3 9 में शुरू हुआ। कोई भी उस जानकारी का मालिक नहीं है
  • हालांकि, युद्ध में शामिल लोगों की संख्या के बारे में विशिष्ट रणनीतियों, युद्ध और आंकड़ों के महत्वपूर्ण आंकड़ों से उद्धरण विशेष जानकारी के उदाहरण हैं आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली स्रोत के बारे में लेखक उस जानकारी को जानने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा है इसलिए, आपको इसे उसके लिए गुण होना चाहिए।
  • Cite_an_Essay_Step_5_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_5
    5
    उपयुक्त टेक्स्ट में अपॉइंटमेंट विधि चुनें टेक्स्ट में उद्धरण अक्सर कोष्ठकों में रखा जाता है, जिसका मतलब है कि आप कोष्ठक में एक वाक्य के अंत में जानकारी जोड़ सकते हैं हालांकि, यदि आप वाक्य की भाषा में आवश्यक जानकारी शामिल करते हैं, तो आपको कोष्ठकों में उद्धरण शामिल नहीं करना चाहिए।
  • सही: "हाल ही के एक अध्ययन से पता चला कि हिमालय के भूरे रंग के भालू दोनों पौधे और जानवरों को खाते हैं" (राठौर और चौहान 6652)।
  • सही: "राठौड़ और चौहान ने निर्धारित किया है कि हिमालय के भूरे भालू दोनों पौधे और जानवरों को खाते हैं" (6652)
  • गलत: "राठौड़ और चौहान ने निर्धारित किया कि हिमालय के भूरे भालू दोनों पौधे और जानवरों को खाते हैं" (राठौर और चौहान 6652)। आप कोष्ठक में लेखक या लेखकों को नहीं रखना चाहिए, यदि वह जानकारी पहले से वाक्य में है
  • साहित्यिकता: "हाल ही के एक अध्ययन से पता चला कि हिमालय के भूरे भालू दोनों पौधे और जानवरों को खाते हैं।" लेखक ने इस अध्ययन को पूरा करने वाले लोगों को विशेष जानकारी नहीं दी।
  • Cite_an_Essay_Step_6_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_6
    6
    यदि आपके पास एक ही लेखक से कई स्रोत हैं, तो टेक्स्ट में उद्धरणों को संशोधित करें। यदि आपके पास "जुआन पेरेज़" के दो स्रोत हैं, तो पाठ की एक नियुक्ति (पेरेज़ 235) पाठक को भ्रमित कर सकती है। जब आप उद्धृत कार्यों में स्रोत ढूंढते हैं, तो आपको जुआन पेरेज द्वारा लिखे गए दो अलग-अलग लेख मिलेगा। इस भ्रम से बचने के लिए, आपको निबंध खिताब का एक संक्षिप्त संस्करण शामिल करना चाहिए ताकि पाठकों को पता होना चाहिए कि क्या देखना है।
  • कल्पना कीजिए कि जुआन पेरेज़ के दो लेख शीर्षक हैं "प्यारे और अविस्मरणीय आघात" और "लिखें जो आप जानते हैं" और पाठ में पहले लेख को संदर्भित करना चाहते हैं।
  • सही: जुआन का तर्क है कि "लेख में शाऊल की सबसे गहरी विश्वासों में से एक प्यारी है स्मृति की भौतिक दृढ़ता "("प्यारे "235)
  • सही: यह तर्क दिया जा सकता है कि "स्मृति की भौतिक दृढ़ता" साउल (पेरेज़, "प्यारे" 235)
  • Cite_an_Essay_Step_7_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_7
    7
    पहले नाम के प्रारंभिक को शामिल करें यदि उसी लेख के लेखक हैं मान लीजिए कि आपने जुआन पेरेज और सुज़ाना पेरेज़ के निबंधों से जानकारी का इस्तेमाल किया था। पाठ की एक नियुक्ति (पेरेज़ 68 9) वह पाठक को नहीं बताएगी, जिस लेखक ने जानकारी प्रदान की थी। उस मामले में, इसमें लेख के उद्धरण में लेखक के पहले नाम की शुरुआत शामिल है: (एस पेरेज़ 68 9)
  • Cite_an_Essay_Step_8_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_8
    8
    "उद्धृत कार्य" अनुभाग में अपॉइंटमेंट फ़ॉर्मेट करें पाठ में उल्लिखित किसी भी जानकारी को "वर्क्स उद्धृत" अनुभाग में एक संबद्ध नियुक्ति होनी चाहिए। जब पाठक किसी नियुक्ति या विचार को देखता है, जिसमें वह तल्लीन करना चाहता है, तो वह उस पाठ के लेखक के लिए अंतिम नाम से खोज करेगा जो आपने बोली में उद्धृत किया था। आपको यह भी पता चलेगा कि जिस जानकारी के लिए आप देख रहे हैं, उस स्रोत का कौन सा पृष्ठ आपको देखना चाहिए। आप निबंध के बारे में कहां पाया, आपकी नियुक्ति एक अलग प्रारूप का पालन करेगी।
  • आप जिस प्रारूप का अनुसरण करते हैं, उसके बावजूद, ऐसी सभी चीजें हैं जो सभी नियुक्तियों में स्थिर रहती हैं। उद्धृत कार्यों में, हमेशा एक नियत की पहली पंक्ति के बाद आने वाली सभी लाइनों पर एक नाली डाल दीजिए इससे पाठक को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि नियुक्ति समाप्त हो रही है और अगले भाग की शुरुआत कहाँ होती है।
  • विधायक शैली, शीर्षक के प्रत्येक शब्द में प्रारंभिक पूंजीकरण का भी उपयोग करता है जैसा कि संकेत दिया गया है, यहां प्रत्येक मुख्य शब्द का पहला अक्षर कैपिटल किया जाएगा: शोर और रोष यह उस केस से अलग है जिसमें वाक्य का पहला अक्षर ही कैपिटल है: शोर और रोष
  • Cite_an_Essay_Step_9_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_9
    9
    एक कथनों में आपको मिले निबंध के प्रारूप का पालन करें आप एक संपादक द्वारा अन्य निबंधों के साथ एक संकलन में अपना निबंध पा सकते हैं। इस मामले में, आपको निम्नलिखित सही क्रम में निम्नलिखित जानकारी शामिल करनी होगी:
  • उपनाम, नाम "प्रत्येक शब्द में प्रारंभिक पूंजी के साथ परीक्षण का शीर्षक" प्रत्येक वर्ड में प्रारंभिक राजधानी के साथ संकलन का शीर्षक एड के नाम (एस) संपादक का। प्रकाशन शहर: संपादकीय, प्रकाशन का वर्ष पृष्ठों की अंतराल मुद्रित।
  • उदाहरण के लिए: पेरेज़, जेनेट "विकी हां पर एक निबंध" wikiHow: जुटाए निबंध एड। मार्कोस सुआरेज़ न्यूयॉर्क: विकी ह्यू एडिटर्स, 2015. 115-124 मुद्रित।
  • Cite_an_Essay_Step_10_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_10
    10
    पत्रिकाओं में प्रकाशित परीक्षणों के लिए अलग-अलग जानकारी शामिल है। यदि आपको एक अकादमिक जर्नल में आलेख मिला है, तो आपको अलग-अलग सूचनाएं शामिल करना होगा। कुछ जानकारी (जैसे कि लेखक का नाम, निबंध का शीर्षक और पृष्ठ अंतराल) समान रहेगा, लेकिन आपको पत्र के निचले हिस्से में निम्नलिखित प्रारूप का पालन करना चाहिए:
  • लेखक "अनुच्छेद का शीर्षक" पत्रिका का शीर्षक वॉल्यूम। प्रकाशन (वर्ष): पृष्ठ। प्रकाशन का मतलब
  • उदाहरण के लिए: पेरेज़, जेनेट "विकी हां पर एक निबंध" विकी हव पत्रिका 13.2 (2015): 115-124 मुद्रित।
  • Cite_an_Essay_Step_11_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_11
    11
    ऑनलाइन डाटाबेस में मिले स्रोतों से इलेक्ट्रॉनिक जानकारी जोड़ें। कई परीक्षण एक विद्यालय की ऑनलाइन लाइब्रेरी के डेटाबेस के माध्यम से पहुंचा जा सकते हैं। कुछ उदाहरणों में ईबीएससीओहोस्ट, जेएसटीओआर और लेक्सिस नेक्सिस शामिल हैं। ये डेटाबेस पीडीएफ प्रारूप में मुद्रित पत्रिकाओं के इलेक्ट्रॉनिक संस्करणों की दुकान करते हैं। आप उद्धृत होने वाले लेख को मूल रूप से एक मुद्रित पत्रिका में दिखाई दिया हो सकता है, लेकिन आपने इसे ऑनलाइन तक पहुंचा दिया है उस मामले में, आपको पाठक को यह बताना चाहिए कि आप इसे ऑनलाइन कैसे भी एक्सेस कर सकते हैं:
  • उपनाम, नाम "अनुच्छेद का शीर्षक" पत्रिका का शीर्षक वॉल्यूम। प्रकाशन (वर्ष): पृष्ठ। डाटाबेस। वेब। पहुंच की तिथि
  • पहुंच की तारीख वह तिथि है जिसे आपको परीक्षण मिल गया है। विधायक शैली में, सभी दिनांक इस प्रारूप का पालन करेंगे: तिथि माह वर्ष। उदाहरण के लिए: 15 जुलाई 2015
  • उदाहरण के लिए: पेरेज़, जेनेट "विकी हां पर एक निबंध" विकी हव पत्रिका 13.2 (2015): 115-124 JSTOR। 15 जुलाई 2015
  • विधि 2
    एपीए शैली में एक निबंध का उद्धरण दें

    Cite_an_Essay_Step_12_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_12
    1
    निर्धारित करें कि एपीए शैली आपके दस्तावेज़ के लिए सही है। एपीए अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की प्रारूप शैली है, लेकिन इसका इस्तेमाल समाज विज्ञान, कम्पनियों और नर्सिंग में भी किया जाता है। जैसा कि आप किसी भी दस्तावेज़ से करेंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि एपीए शैली का उपयोग करना उचित है, प्रस्तुति से संबंधित विषय और दिशानिर्देशों की समीक्षा करें।
  • Cite_an_Essay_Step_13_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_13
    2
    उस जानकारी के बारे में पता करें जिसमें आपको पाठ में शामिल करना चाहिए। विधायक शैली में, आपको केवल लेख के अंतिम नाम और टेक्स्ट में पेज नंबर शामिल करने की जरूरत है। हालांकि, एपीए स्टाइल में, आपको एक तीसरा तत्व जोड़ना होगा: जिस वर्ष में निबंध प्रकाशित हुआ था। विधायक शैली के साथ एक और अंतर यह है कि आपको टेक्स्ट में उद्धरण शामिल करना चाहिए जहां उद्धृत जानकारी मिलती है। जबकि विधायक शैली में पाठ में उद्धरण हमेशा वाक्य के अंत में जाता है, एपीए में यह वाक्य में कहीं भी प्रकट हो सकता है।
  • यदि आप वाक्य में नाम से लेखक का उल्लेख करते हैं, तो वर्ष इसके तुरंत बाद कोष्ठकों में दिखाई देगा। उदाहरण के लिए: नुनेज़ (1 99 8) बताती है कि "उद्धृत सामग्री" (पी .54)
  • पृष्ठ संख्या हमेशा उद्धृत या संदर्भित सामग्री के तुरंत बाद दिखाई देती है। उदाहरण के लिए, नुनेज़ (1 99 8) बताती है कि बिल्लियों के बावजूद उनके मालिकों को मृत गिलहरी लाती है (पी .54), हालांकि अन्य शोध अन्यथा सुझाते हैं।
  • यदि आप वाक्य में लेखक के नाम का उल्लेख नहीं करते हैं, तो तीन प्रकार की जानकारी कोष्ठकों में उद्धरण में डाल दें। उदाहरण के लिए: यह ध्यान दिया जा सकता है कि बिल्लियों के बावजूद उनके मालिकों को मृत गिलहरी लाना (नुनेज़, 1 99 8, पी .54), लेकिन यह असंभव लगता है
  • कोष्ठक में सूचना आदेश हमेशा निम्न होता है: लेखक, वर्ष, पृष्ठ संख्या



  • Cite_an_Essay_Step_14_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_14
    3
    एक ही लेखक से आने वाले टेक्स्ट में कई स्रोतों को अलग करें। संदर्भों की सूची में, आपको शीर्षक के पहले मुख्य शब्द का उपयोग करके उसी लेखक द्वारा वर्णानुक्रमिक क्रम में कई निबंधों को सूचीबद्ध करना होगा। पहला परीक्षण "ए" के रूप में माना जाएगा, दूसरा "बी" आदि के रूप में माना जाएगा। इस पत्र को इस पाठ में उद्धृत करें कि आप किस निबंध की बात करते हैं।
  • कल्पना कीजिए कि आपके पास नुनेज़ द्वारा लिखे गए दो निबंध हैं और उनका शीर्षक "ऊना ब्लांका नवविद" और "वेरानो एन एल सुर" है और आप उत्तरार्द्ध का उद्धरण करना चाहते हैं।
  • शीर्षक "उना ब्लांका नवविद" शीर्षक का पहला मुख्य शब्द "सफेद" है, इसलिए ये निबंध संदर्भों की सूची में "वेरानो एन एल सुर" से पहले आएगा। आपको वर्ष 2004b के रूप में "ग्रीष्म इन द साउथ" के लिए वर्ष की सूची में होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, नुनेज़ का तर्क है कि "दक्षिणी संस्कृति की मंदी के लिए गर्मी का योगदान" (2004b, पी .87) और यह सच हो सकता है।
  • Cite_an_Essay_Step_15_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: मप्र लोकसेवा मुख्य परीक्षा हेतु निबंध की तैयारी कैसे करें/how to write essay in MPPSC mains

    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_15
    4

    Video: UPSC/UPPSC/UPPCS Mains Essay tricks/निबंध मे कैसे पाएं अधिकतम नंबर

    यदि आपके पास एक ही आखिरी नाम के साथ लेखकों का पहला नाम है, तो पहले नाम का आरंभिक चिह्न जोड़ें। जैसा कि आप विधायक शैली में करेंगे, आपको पाठक के भ्रम को स्पष्ट करने के लिए लेखक के नाम के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करनी चाहिए। कल्पना कीजिए कि आपके पास दाऊद नुनेज़ और टॉमस नुनेज़ के निबंध हैं, लेकिन आपको पहले निबंध का उद्धरण देना होगा:
  • यह तर्क दिया जा सकता है कि "दक्षिणी संस्कृति की मंदी के लिए गर्मी का योगदान" (डी। नुनेज़, 2004 ए, पी .87)।
  • Cite_an_Essay_Step_16_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_16
    5
    संदर्भों की सूची में अपॉइंटमेंट फ़ॉर्मेट करें संदर्भों की सूची एक बीबिलोग्राफी है, जैसा कि विधायक शैली के उद्धृत कार्यों में है: इस सूची में प्रविष्टियां उस स्थान पर भी निर्भर करती हैं जहां निबंध प्रकट होता है या जिस रास्ते पर इसे पहुंचा जाता है।
  • निबंध एक मुद्रित संकलन में पाया गया है: उपनाम, प्रथम नाम की शुरुआत, दूसरे नाम की शुरुआत (प्रकाशन का वर्ष) वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल लेटर के साथ अध्याय का शीर्षक प्रथम नाम की शुरुआत में, संपादक के दूसरे नाम की शुरुआत & प्रथम नाम की शुरुआत, प्रकाशक के दूसरे नाम (ईडीएस।) की शुरुआत, वाक्य के पहले शब्द (पृष्ठों की श्रेणी) में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ पुस्तक का शीर्षक। स्थान: संपादकीय
  • निबंध मुद्रित पत्रिका में पाया गया है: उपनाम, प्रथम नाम की शुरुआत, दूसरे नाम की शुरुआत (प्रकाशन का वर्ष) वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ लेख का शीर्षक पत्र के प्रथम वाक्य में प्रारंभिक कैपिटल लेटर के साथ शीर्षक, मात्रा (संस्करण), पृष्ठों की श्रेणी
  • एक ऑनलाइन डेटाबेस के माध्यम से पहुंचाया जाने वाला टेस्ट: उपनाम, प्रथम नाम की शुरुआत, दूसरे नाम की शुरुआत (प्रकाशन का वर्ष)। वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ लेख का शीर्षक पत्र के प्रथम वाक्य में प्रारंभिक कैपिटल लेटर के साथ शीर्षक, मात्रा (संस्करण), पृष्ठों की श्रेणी से प्राप्त https://thejournalsaddress.com/full/url/
  • ध्यान रखें कि एपीए स्टाइल में आप डेटाबेस से जानकारी प्रदान नहीं करते (जर्नल से केवल जानकारी)।
  • विधि 3
    शिकागो शैली के नोट्स और ग्रंथसूची की प्रणाली में एक निबंध का उद्धरण दें

    Cite_an_Essay_Step_17_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_17
    1
    आप जिस प्रकार का शिकागो शैली प्रारूप का उपयोग करना चाहिए उसका निर्धारण करें जबकि एपीए और विधायक शैलियों का उपयोग विभिन्न प्रकार के विषयों में किया जाता है, वहां एक विस्तृत रेंज है, जो शिकागो शैली का उपयोग कर सकते हैं। समस्या यह है कि वास्तव में शिकागो शैली प्रारूप के दो सिस्टम हैं
    • नोट्स और ग्रंथ सूची की प्रणाली: यह मानविकी क्षेत्र (साहित्य, इतिहास और कला) में प्रयोग किया जाता है। पृष्ठ के निचले भाग में नोट्स प्रदान करता है, और कभी-कभी, पाठ के अंत में एक पूरा ग्रंथसूची।
    • लेखक-तारीख प्रणाली: यह भौतिक, प्राकृतिक और सामाजिक विज्ञानों में प्रयोग किया जाता है कोष्ठकों में पाठ में उद्धरण दें जिसमें लेखक और प्रकाशन की तिथि, साथ ही साथ एक ग्रंथ सूची भी शामिल है।
  • Cite_an_Essay_Step_18_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_18
    2
    पृष्ठ के तल पर फ़ुटनोट रखें नोट्स और ग्रंथसूची की प्रणाली का उपयोग करते समय, नमूने जिन्हें आप पाद लेख का उपयोग करते समय कोई विचार या अन्य सामग्री उद्धृत करना चाहते हैं उधार की गई सामग्री वाले वाक्य के अंत में, सुपरस्क्रिप्ट में एक नंबर डालें। पृष्ठ पर उद्धृत पहला स्रोत "1" है, दूसरा स्रोत "2" आदि है। यह संख्याबद्ध सिस्टम प्रत्येक पृष्ठ के साथ रिबूट करता है और फिर आप "3" के साथ जारी रखने के बजाय "1" से शुरू करते हैं
  • पृष्ठ के निचले भाग पर, फुटनोट के लिए एक स्थान बनाएं, जो पाठ के शरीर से लगभग 3.8 सेमी (1.5 इंच) चौड़ी रेखा से अलग हो जाते हैं।
  • प्रत्येक स्रोत को उसी नंबर का उपयोग करते हुए पाठ में अपनी जानकारी से मेल करें, लेकिन इसे एक सुपरस्क्रिप्ट के रूप में न रखें
  • Cite_an_Essay_Step_19_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_19
    3
    दस्तावेज़ के शरीर के बाद अंतिम नोट्स रखें नोट्स और ग्रंथ सूची प्रणाली को प्रारूपित करने का दूसरा तरीका दस्तावेज़ के अंत में एक पूर्ण ग्रंथसूची के साथ एक सुपरस्क्रिप्ट के रूप में रखा गया पाठ में नोट्स को संबंधित करना है। इसे उसी प्रकार से स्वरूपित किया गया है, लेकिन प्रत्येक नए पृष्ठ के साथ पुनरारंभ करने के बजाय संख्याओं की संख्या पहले से अंतिम पृष्ठ तक फैली हुई है।
  • Cite_an_Essay_Step_20_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_20
    4
    अपने नोट्स के लिए सही प्रारूप दें नोट्स को एक स्थान से अलग किया जाता है, लेकिन आपको प्रविष्टियों के बीच लाइनों को छोड़ना होगा। प्रत्येक फ़ॉन्ट की पहली पंक्ति अनुच्छेद की तरह ही इंडेंट की जाती है, लेकिन अगले वाले नहीं हैं।
  • निबंध एक मुद्रित संकलन में पाया गया है: 1. नाम और उपनाम, "वाक्य के प्रथम शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ निबंध का शीर्षक" पुस्तक का शीर्षक वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ, एड। प्रथम और दूसरे प्रकाशकों का नाम और उपनाम (शहर: प्रकाशक, वर्ष), पृष्ठों की श्रेणी
  • उदाहरण के लिए: 1. सांचेज़, एस्टेफेनिया, "तकनीकी युग की सुबह" में प्रौद्योगिकी पर निबंध, एड। नैन्सी रोड्रिग्ज (कोलंबिया: संपादकीय विकी, 2015), 28 9 -300
  • निबंध एक मुद्रित पत्रिका में पाया गया: 2. लेखक का नाम और उपनाम, "वाक्य के प्रथम शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ निबंध का शीर्षक", पत्रिका का शीर्षक वाक्य संस्करण # (वर्ष) के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ: पृष्ठों की श्रेणी
  • उदाहरण के लिए: 2. लीनारेस, डेविड, "दोस्त बनाने के लिए कैसे", विकी हू पत्रिका 15 (2015): 352-361
  • टेस्ट जो एक ऑनलाइन डेटाबेस के माध्यम से पहुँचा है: यह मुद्रित पत्रिका प्रारूप के रूप में ठीक उसी का उपयोग करता है, लेकिन DOI कहते हैं, यदि उपलब्ध हो (डिजिटल वस्तु पहचानकर्ता के लिए खड़ा है)। यदि ऐसा नहीं है, तो URL जोड़ें
  • उदाहरण के लिए: 3. मोरान, उर्सुला, "साथ हो रही है", विकीहाउ मैगज़ीन 12 (2013): 29 9-312, डीओआई: 10.1163 / 157006598X00125
  • Cite_an_Essay_Step_21_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_21
    5
    पहली बार उपयोग करने के बाद प्रत्येक स्रोत के लिए नोट छोटा करें यदि आप दस्तावेज़ के पहले पृष्ठ पर फ़ॉन्ट का उपयोग करते हैं और फिर इसे चौदहवें में दसवीं और फिर से करते हैं, तो आपके नोट्स दोहरावदार जानकारी के साथ भारी दिखाई देंगे आप केवल नाम और पृष्ठ संख्या, या नाम, संक्षिप्त शीर्षक और पृष्ठ संख्या प्रदान कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको उस नोट को शामिल करना होगा जो पाठक को उस स्रोत के पहले नोट पर ले जाता है, जहां आप सभी ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी पा सकते हैं
  • 12. मेन्डेज़, 118 [उपरोक्त नोट # 3 में दी गई पूरी जानकारी से संक्षिप्त]
  • 12. मेन्डेज़, "जिस तरह से हम रहते हैं", 118 [उपरोक्त नोट # 3 में दी गई पूरी जानकारी से छोटा] इस शैली का उपयोग तब किया जाता है जब आपके पास एक ही लेखक के अनेक स्रोत हैं
  • यदि आपके पास एक ही अंतिम नाम के साथ कई लेखकों हैं, तो बस नाम शामिल करें
  • उदाहरण के लिए: कार्ला मन्देज, 118 [उपरोक्त नोट # 3 में दी गई पूरी जानकारी से छोटा]
  • Cite_an_Essay_Step_22_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_22
    6
    एक ग्रंथसूची बनाएँ इस शैली में, ग्रंथ सूची वैकल्पिक है क्योंकि सभी स्रोतों को नोट्स में पहले से ही उद्धृत किया गया है। हालांकि, कई लोग स्रोतों की एक समेकित सूची तैयार करना चुनते हैं यद्यपि नोट सूचीबद्ध होते हैं और क्रम में दिखाई देते हैं, जिसमें स्रोत करते हैं, ग्रंथ सूची आरेखण क्रम में है यदि आप कई स्रोतों को शामिल करते हैं, जिनमें से कुछ आप पढ़ते हैं लेकिन विशेष रूप से दस्तावेज़ के लिए नियुक्ति की आवश्यकता नहीं करते हैं, तो दस्तावेज़ को "चयनित बिब्बिलोग्राफी" कहा जाएगा यदि आप दस्तावेज़ में उपयोग किए गए केवल स्रोतों को शामिल करते हैं, तो इसे "उद्धृत कार्य" या "संदर्भों की सूची" कहा जाएगा।
  • नोटों की तरह, ग्रंथ सूची में प्रविष्टियां एक ही स्थान से अलग होती हैं और प्रत्येक प्रविष्टि के बीच एक पंक्ति के साथ।
  • हालांकि, नोटों के विपरीत, पहली पंक्ति में कोई इंडेंटेशन नहीं है, जबकि अगली पंक्ति है।
  • Cite_an_Essay_Step_23_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_23
    7
    ग्रंथ सूची में प्रविष्टियों को सही प्रारूप दें नोटों के विपरीत, पुस्तकालय प्रविष्टियों की जानकारी को अल्पविराम के बजाय अवधि के साथ अलग किया गया है।
  • निबंध एक मुद्रित संकलन में पाया जाता है: उपनाम, नाम। "प्रत्येक वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ शीर्षक"। में प्रथम और अंतिम नाम द्वारा संपादित वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक पूंजी के साथ संकलन का शीर्षक। शहर: संपादकीय, वर्ष पृष्ठों की अंतराल
  • निबंध एक मुद्रित पत्रिका में पाया गया: अंतिम नाम, नाम। "प्रत्येक वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ शीर्षक"। प्रत्येक वाक्य मात्रा (वर्ष) के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ पत्रिका का शीर्षक: पृष्ठ का अंतराल।
  • एक ऑनलाइन डेटाबेस के माध्यम से प्रवेश किया गया टेस्ट: उपनाम, नाम "प्रत्येक वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ शीर्षक"। प्रत्येक वाक्य मात्रा (वर्ष) के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ पत्रिका का शीर्षक: पृष्ठों की श्रेणी डोआई: 10.1163 / 157006598X00125
  • विधि 4
    शिकागो शैली की लेखक-तिथि प्रणाली पर एक निबंध का उद्धरण दें

    Cite_an_Essay_Step_24_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_24
    1
    कोष्ठकों में पाठ में उद्धरणों का उपयोग करें। शिकागो शैली की लेखक-तिथि प्रणाली विधायक और एपीए शैलियों का एक संयोजन है। एपीए की तरह, शिकागो शैली के लेखक-तिथि प्रणाली इस अवधि से पहले सजा के अंत में एक पैरेंटिस्टिक प्रशस्ति पत्र में प्रवेश करती है। हालांकि, कोष्ठकों में शामिल जानकारी एपीए शैली के समान है: लेखक, तिथि और पृष्ठ संख्या। लेखक और तिथि के बीच कोई विराम चिह्न नहीं है, लेकिन बाद के साथ पेज नंबर के साथ एक अल्पविराम द्वारा अलग किया जाता है:
    • मधुमक्खियों की विश्व जनसंख्या में एक महत्वपूर्ण गिरावट आई है (लीनारेस 2011, 203)।
    • लीनारेस ने कहा है कि मधुमक्खियों की विश्व जनसंख्या एक महत्वपूर्ण गिरावट (2011, 203) में है
  • Cite_an_Essay_Step_25_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Cite_an_Essay_Step_25
    2
    यदि आवश्यक हो, तो कई लेखकों और निबंधों के बीच भेद करने के लिए जानकारी शामिल करें यदि आपके पास एक ही आखिरी नाम के साथ कई लेखकों हैं, तो प्रथम कोष्ठक के बीच उद्धरण में प्रथम नाम शामिल करें: (जे पेरेज़ 2005, 1 9 2)। यदि आपके पास एक ही लेखक के कई लेखक निबंध हैं, तो पाठक उन्हें उस वर्ष के आधार पर भेद करनी चाहिए जो आप प्रदान करते हैं। हालांकि, यदि आपके पास एक ही लेखक और प्रकाशन के वर्ष के साथ दो लेख हैं, तो आपको उन्हें एक पत्र के साथ चिह्नित करना चाहिए, जैसे एपीए में। एक बार फिर, यह पत्र पहली मुख्य शब्द के निबंध खिताबों की साक्षरता से मेल खाता है: (पेरेज़ 2005 ए, 1 9 2)
  • Cite_an_Essay_Step_26_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक Cite_an_Essay_Step_26
    3
    संदर्भों की एक सूची बनाएं नोट्स और ग्रंथ सूची की प्रणाली को एक ग्रंथ सूची की आवश्यकता नहीं है, लेकिन लेखक-तिथि प्रणाली करता है विधायक और एपीए शैलियों के अनुसार, आपके निबंध के पाठ समाप्त होने के बाद संदर्भों की सूची प्रकट होती है। प्रत्येक प्रविष्टि की पहली पंक्ति इंडेंटेशन नहीं है, जबकि बाद वाले करते हैं प्रविष्टियां वर्णमाला क्रम में सूचीबद्ध हैं
  • निबंध एक मुद्रित संकलन में पाया जाता है: उपनाम, नाम। "वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ शीर्षक"। में वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक पूंजी के साथ संकलन का शीर्षक, पहले और अंतिम नाम से संपादित, पृष्ठों की श्रेणी। शहर: संपादकीय, वर्ष
  • निबंध एक मुद्रित पत्रिका में पाया गया: अंतिम नाम, नाम। "आरंभिक कैपिटल लेटर के साथ शीर्षक प्रत्येक वाक्य का पहला शब्द"। प्रत्येक वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ पत्रिका का शीर्षक। वॉल्यूम # संपादकीय (वर्ष): पृष्ठों की श्रेणी
  • एक ऑनलाइन डेटाबेस के माध्यम से प्रवेश किया गया टेस्ट: उपनाम, नाम "प्रत्येक वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ शीर्षक"। प्रत्येक वाक्य के पहले शब्द में प्रारंभिक कैपिटल अक्षर के साथ पत्रिका का शीर्षक। वॉल्यूम # संपादकीय (वर्ष): पृष्ठों की श्रेणी डेटाबेस का यूआरएल
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com