ekterya.com

कैसे निबंध में संदर्भ बनाने के लिए

जब आप एक शोध निबंध लिखना शुरू करते हैं, तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आप अपने लेखन और संदर्भ दोनों पृष्ठ को किस रूप में रखेंगे। आपको विविध भाषा शैली, जैसे आधुनिक भाषा संघ (विधायक), अमेरिकन मनश्चिकित्सीय संघ (एपीए) और आधुनिक भाषाओं के राष्ट्रीय संघ (विधायक) को सौंपा जा सकता है। शिकागो शैली मैनुअल, जिनमें से प्रत्येक का अपना नियम है जब तक आवश्यक न हो, आपको तीन शैलियों को सीखना होगा। हालांकि, यदि आप उस क्षेत्र से संबंधित हैं जिसमें लेखन शामिल है, तो आपको उनमें से कम से कम एक को मास्टर करना होगा। इस लेख में, आपको इन शैलियों में से प्रत्येक का सारांश मिलेगा ताकि आप अपना निबंध अच्छी तरह से शुरू कर सकें।

चरणों

विधि 1
विधायक शैली को नियोजित करें

छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 1
1
आप लिखते वक्त संदर्भ बनाएं विधायक शैली में, संक्षिप्त संदर्भ को एक ही पाठ में कोष्ठकों में शामिल किया गया है और फिर शीर्षक वाले पृष्ठ पर वर्णानुक्रम में संकलित किया गया है "वर्क्स का उद्धरण" दस्तावेज़ के अंत में जैसा कि आप निबंध लिखते हैं, कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के सूत्रों का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप साहित्यिक चोरी से बच सकते हैं (जो कि, अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति का ज्ञान)।
  • प्रत्येक वाक्य के तुरंत बाद जिसमें ऐसी जानकारी है जो आपके लिए मूल नहीं है, आपको एक संदर्भ शामिल करना होगा इस प्रकार की जानकारी में पैराफ्रेशिंग, डेटा, आंकड़े, उद्धरण और उदाहरण शामिल हैं।
  • विधायक शैली का उपयोग करते हुए पाठ के संदर्भ को शामिल करने के लिए, आपको केवल लेखकों के अंतिम नाम (या शीर्षक में कोई लेखक नहीं है) को शामिल करना चाहिए और उसके बाद पृष्ठ संख्या उन अल्पविराम के बिना जो उन्हें अलग करती है उदाहरण के लिए, संदर्भ में "(रिचर्ड्स 456)", "रिचर्ड्स" लेखक का आखिरी नाम है और "456" यह पृष्ठ की संख्या है
  • यदि स्रोत में एक लेखक (या एक शीर्षक है, यदि कोई लेखक नहीं है), लेकिन एक पृष्ठ संख्या नहीं है, तो आप बस लेखक का उपनाम या शीर्षक रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 2
    2
    जानकारी इकट्ठा विधायक की शैली की खोज करते समय, आपको प्रत्येक संदर्भ में इसे शामिल करने के लिए विशिष्ट जानकारी एकत्र करनी चाहिए (उदाहरण के लिए, लेखक का नाम, प्रकाशक, प्रकाशन की तिथि और पृष्ठ संख्या)।
  • विधायक की शैली में दिए गए संदर्भों को बेहतर ढंग से ट्रैक करने के लिए जब आप जांच करते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है एक शब्द प्रोसेसर के दस्तावेज़ में सूचना को कॉपी और पेस्ट करना या इसे नोटबुक में लिखकर इसे लिखना।
  • प्रत्येक स्रोत के लिए आपको शामिल किए जाने वाले कार्यों में लेखक, प्रकाशन की तिथि, प्रकाशक, पृष्ठ संख्या, वॉल्यूम और संस्करण संख्या, वेबसाइट, प्रवेश की तारीख और जो कुछ भी दिखाई देता है कॉपीराइट पृष्ठ या यह संकेत दे सकता है कि स्रोत को फिर से कैसे खोजें
  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 3

    Video: Board Examमें हिंदी पेपर में सन्दर्भ/प्रसंग/व्याख्या कैसे लिखें/UP board exam2019/यूपी बोर्ड परीक्षा

    3
    अपने स्रोतों को व्यवस्थित करें निबंध लिखने के बाद, जब आप इसे वितरित या प्रकाशित करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको एक पृष्ठ का अधिकार होना चाहिए "वर्क्स का उद्धरण" जिसमें सन्दर्भ वर्णानुक्रम में दिए गए हैं और यह दस्तावेज़ के अंतिम पृष्ठ होना चाहिए।
  • यह विधायक की शैली के अनुसार एक पुस्तक के मानक संदर्भ के स्वरूप का एक उदाहरण है: लेखक का अंतिम नाम, प्रथम नाम। पुस्तक का शीर्षक प्रकाशन का शहर: प्रकाशक का नाम, प्रकाशन का वर्ष स्रोत के मध्य
  • यह एक वेबसाइट के संदर्भ में विधायक की शैली के अनुसार है। यदि वेबसाइट पर कोई लेखक नहीं है, तो संदर्भ पृष्ठ के नाम से शुरू होना चाहिए: उपनाम, प्रथम नाम। "पृष्ठ का शीर्षक"। वेबसाइट का शीर्षक वेब प्रकाशक प्रकाशन की तिथि स्रोत के मध्य पहुंच की तिथि
  • यह विधायक की शैली के अनुसार एक अकादमिक स्रोत के संदर्भ का एक उदाहरण है: अंतिम नाम, प्रथम नाम। "लेख का शीर्षक"। पत्रिका का शीर्षक वॉल्यूम। एडिशन (वर्ष): पेज नंबर। स्रोत के मध्य
  • मुख्य काम का शीर्षक (यह किताब, पत्रिका, अकादमिक जर्नल, वेबसाइट आदि) तिर्छा होनी चाहिए या उस पर रेखांकित होना चाहिए, यदि आप हाथों से संदर्भ लिखना चाहते हैं।
  • आपको अवतरणों में अध्याय या लेखों के शीर्षक रखना चाहिए
  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 4
    4
    वर्णानुक्रम में सूची क्रमबद्ध करें लेखकों के उपनामों के अनुसार संदर्भों को वर्णानुक्रम में रखा जाना चाहिए।
  • यदि स्रोत में कोई लेखक नहीं होता है, तो आमतौर पर वेबसाइटों के साथ होता है, संदर्भ के प्रवेश को सीधे लेखक के नाम को छोड़कर, काम के शीर्षक के साथ सीधे शुरू होना चाहिए।
  • उनके पहले अक्षर के अनुसार वर्णानुक्रम में प्रविष्टियां रखें, भले ही स्रोत में लेखक का नाम शामिल हो या नहीं।
  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 5
    5
    उद्धृत कार्यों के पृष्ठ को प्रारूपित करें दस्तावेज में डबल अंतर होना चाहिए और संदर्भों की सूची को शीर्षक के रूप में होना चाहिए "वर्क्स का उद्धरण"।
  • इसे टाइम्स न्यू रोमन फ़ॉन्ट में 12 अंक के आकार में रखने और शीर्षक को रखने के द्वारा टेक्स्ट को प्रारूपित करें "वर्क्स का उद्धरण" एक नए पेज के शीर्ष पर केंद्रित
  • प्रत्येक प्रविष्टि में फ़्रेंच इंडेंटेशन होना चाहिए। इसका अर्थ है कि पहले को छोड़कर सभी लाइनों में 1.27 सेमी (0.5 इंच) इंडेंटेशन होना चाहिए।
  • संदर्भ के प्रत्येक भाग के बाद, आपको एक बिंदु रखना चाहिए। संदर्भ के अंत में आपको हमेशा एक स्थान देना चाहिए।
  • विधि 2
    एपीए की शैली को नियोजित करें

    छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 6
    1
    आप लिखते वक्त संदर्भ बनाएं एपीए शैली में, संदर्भ को एक ही निबंध पाठ में कोष्ठकों में शामिल किया गया है और फिर शीर्षक वाले पृष्ठ पर वर्णानुक्रम में संकलित किया गया है "संदर्भ" दस्तावेज़ के अंत में जैसा कि आप निबंध लिखते हैं, जानकारी के स्रोतों को संदर्भित करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप साहित्यिक चोरी से बच सकते हैं, जो धोखाधड़ी का एक तरीका है।
    • प्रत्येक वाक्य के बाद जिसमें ऐसी जानकारी है जिसमें आपको इसकी जांच करने से पहले ज्ञान नहीं है, आपको कोष्ठकों में संदर्भ रखना चाहिए।
    • एपीए शैली का उपयोग करते हुए पाठ के संदर्भ को शामिल करने के लिए, आपको लेखक के आखिरी नाम (या शीर्षक में कोई लेखक नहीं है) को शामिल करना चाहिए और फिर उनके बीच अल्पविराम के बिना प्रकाशन का वर्ष होना चाहिए उदाहरण के लिए, संदर्भ में "(रिचर्ड्स 2005)", "रिचर्ड्स" लेखक का आखिरी नाम है और "2005" यह साल है
    • यदि स्रोत में एक लेखक (या एक शीर्षक है, यदि कोई लेखक नहीं है), लेकिन एक पृष्ठ संख्या नहीं है, तो आप बस लेखक का उपनाम या शीर्षक रख सकते हैं। आमतौर पर यह तब होता है जब वेबसाइटों का जिक्र करते हुए
    • एपीए की शैली में, दस्तावेज़ को प्रारूपित करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस शैली के निबंधों को 4 अनुभागों में विभाजित किया गया है और संदर्भ (एपीए स्टाइल का पालन करने वाले अनुसंधान निबंधों के मामले में) को अनुभाग में रखा गया है "संदर्भ", जो कि इस शैली में एक दस्तावेज़ का अंतिम भाग है।
  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 7
    2
    जानकारी इकट्ठा जैसे-जैसे आप जांच करते हैं, आप जिस भी चीज की जांच करते हैं, उसके बारे में कॉपीराइट जानकारी के हर हिस्से को लिखें। आपको उन सभी स्रोतों के लिए इस जानकारी को रिकॉर्ड करना चाहिए जिनसे आप परामर्श करते हैं और एक नोट बनाते हैं ताकि आप इसे याद कर सकें। आपको याद रखने में सक्षम होने के बावजूद आप उन विचारों की संख्या से हैरान होंगे, जिनके बारे में आपको पता नहीं था
  • एपीए की शैली में एक ही नाम के पृष्ठ पर संदर्भों के लेखन के लिए, आपको लेखकों के नाम, प्रकाशन की तारीख, वेबसाइट का पता, उस तक पहुंच की तिथि, का शीर्षक शामिल होना चाहिए काम, आदि



  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 8
    3

    Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    इस सूची को व्यवस्थित करें सूची में सन्दर्भ वर्णानुक्रम में व्यवस्थित किए जाने चाहिए और फ़्रेंच इंडेंटेशन के साथ-साथ विधायक शैली के लिए भी।
  • एपीए की शैली में एक अकादमिक जर्नल में एक लेख के संदर्भ में यह प्रारूप का एक उदाहरण है: लेखक का अंतिम नाम, उसका पहला नाम शुरुआती (प्रकाशन का वर्ष) लेख या अध्याय का शीर्षक पत्रिका या किताब का शीर्षक, संस्करण संख्या, पृष्ठ संख्याओं की श्रेणी।
  • एपीए की शैली में एक किताब के संदर्भ के लिए यह प्रारूप है: अंतिम नाम, प्रथम नाम (वर्ष)। पुस्तक का शीर्षक: उपशीर्षक के लिए भी राजधानी जगह: संपादकीय
  • एपीए की शैली में एक वेबसाइट के संदर्भ के लिए यह प्रारूप का एक उदाहरण है: लेखक, ए.ए. पहला नाम & लेखक, बी.बी. (प्रकाशन की तिथि) लेख का शीर्षक में वेब पेज या दस्तावेज़ या किताब के शीर्षक जिसका वह संबंधित है (अध्याय संख्या या खंड) URL से प्राप्त किया गया
  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 9
    4
    पृष्ठ को प्रारूपित करें दस्तावेज में दोहरे रिक्ति होना चाहिए और संदर्भ पृष्ठ का शीर्षक होना चाहिए "संदर्भ" पृष्ठ के शीर्ष केंद्र में
  • लेखक के अंतिम नाम और उसके पहले नाम की प्रारंभिक रूप कैपिटल करें, फिर एक अवधि डालें
  • एक पत्रिका के लेख के शीर्षक में, केवल पहला शब्द ही पूंजीकृत होना चाहिए (जब तक कि शीर्षक में इसका अपना नाम नहीं है)। इसे कैपिटल लेटर के उपयोग के रूप में जाना जाता है "प्रार्थना प्रकार"। आपको पुस्तकों के शीर्षक को बड़े अक्षरों के साथ लिखना चाहिए क्योंकि वे प्रकाशित हुए हैं।
  • प्रकाशन के शहर को कैपिटल बनाना, देश के भीतर राज्यों को सही रूप से संक्षिप्त करना (जैसा उपयुक्त है)। आपको प्रकाशक के नाम को भी कैपिटल करना चाहिए और संदर्भ के अंत में एक अवधि निर्धारित करना चाहिए।
  • मुख्य कामों के शीर्षक, जैसे एक किताब, एक अकादमिक पत्रिका, एक वेबसाइट या पत्रिका, आपको इटैलिक में रखना चाहिए (या उन्हें रेखांकित करें यदि आप उन्हें हाथ से लिखना चाहते हैं)। संस्करण संख्या के मामले में, यह शीर्षक के तुरंत बाद इटैलिक में भी रखा गया है। एपीए स्टाइल में प्रविष्टियों में, छोटे कार्यों के शीर्षक, जैसे कि अध्याय या लेख, में कोई संकेत विराम चिह्न नहीं होना चाहिए।
  • प्रत्येक संदर्भ के अंत में आपको एक अवधि अवश्य दें।
  • विधि 3
    का प्रयोग करें शिकागो शैली मैनुअल

    छवि शीर्षक शीर्षक संदर्भ 10
    1
    आप लिखते वक्त संदर्भ बनाएं शिकागो शैली मैनुअल संदर्भ बनाने के लिए दो अलग-अलग शैलियों का उपयोग करता है: "नोट्स और ग्रंथ सूची" और "लेखक और तारीख"। संदर्भ के प्रारूप जिसका आप पाठ के अंदर रखेंगे वह उस शैली पर निर्भर करेगा जो आप उपयोग करने जा रहे हैं।
    • यदि आप शैली का उपयोग करने जा रहे हैं "नोट्स और ग्रंथ सूची", पाठ के भीतर प्रत्येक उद्धरण के बाद, आप एक सुपरस्क्रिप्ट और पृष्ठ के अंत से संबंधित एक फुटनोट रखेंगे। फिर, आप सभी फ़ुटनोट दस्तावेज़ के अंत में नोट्स के एक पृष्ठ पर एकत्र करते हैं, ग्रंथ सूची पृष्ठ पर।
    • यदि आप शैली का उपयोग करने जा रहे हैं "लेखक और तारीख", पाठ के भीतर संदर्भ कोष्ठकों में रखा जाता है और दोनों के बीच किसी भी विराम चिह्न के बिना लेखक का अंतिम नाम और प्रकाशन का वर्ष शामिल है। उसके बाद, संदर्भ पृष्ठ पर, आप कोष्ठक में सभी संदर्भों का पूरा संस्करण डालते हैं, जो आपने पाठ में शामिल किया है और उन्हें वर्णानुक्रम में व्यवस्थित कर दिया है। उदाहरण के लिए, संदर्भ में "(साइमन 2011)", "साइमन" लेखक का आखिरी नाम है और "2011" यह साल है
    • प्रत्येक वाक्य के तुरंत बाद जिसमें ऐसी जानकारी है जो आपके लिए मूल नहीं है, आपको एक संदर्भ शामिल करना होगा इस प्रकार की जानकारी में पैराफ्रेशिंग, डेटा, आंकड़े, उद्धरण और उदाहरण शामिल हैं।
  • इमेज शीर्षक संदर्भ निबंध चरण 11
    2
    जानकारी इकट्ठा जब आपके निबंध के लिए शोध करते हैं, तो आपको सभी ग्रंथ सूची संबंधी सूचनाओं को ध्यान में रखना चाहिए। (यदि आप ऑनलाइन पाया है) यह शीर्षक, लेखक, प्रकाशन वर्ष, मात्रा नंबर और संस्करण, प्रकाशन की जगह, वेबसाइट और सामग्री के लिए उपयोग की भी तारीख को संदर्भित करता है ।
  • यदि स्रोत एक पुस्तक है, तो सुनिश्चित करें कि आप कॉपीराइट पेज पर सभी प्रासंगिक जानकारी दर्ज कर सकें। इसमें प्रकाशक और शहर और प्रकाशन का वर्ष शामिल है।
  • अन्य स्रोतों में इस प्रकार की जानकारी काम के शीर्षक के पास पाई जा सकती है। वेबसाइटों पर, प्रकाशन तिथि आमतौर पर नीचे होती है
  • छवि शीर्षक संदर्भ निबंध 12
    3
    शैली का उपयोग करें "नोट्स और ग्रंथ सूची" अगर वे आपको बताते हैं मानविकी (यानी, साहित्य, इतिहास और कला) के विद्वानों, इस विधि (नायब के रूप में संक्षिप्त) पसंद करते हैं विस्तार से रिकॉर्ड स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो शैली में संभव नहीं है की अनुमति देता है "लेखक और तारीख"।
  • संदर्भ पृष्ठ का शीर्षक होना चाहिए "ग्रन्थसूची", जो पृष्ठ के शीर्ष पर होना चाहिए और केन्द्रित होना चाहिए। फिर, पहली प्रविष्टि से पहले दो रिक्त स्थान छोड़ दें और प्रत्येक प्रविष्टि के बीच एक स्थान छोड़ दें।
  • शैली "नोट्स और ग्रंथ सूची" फुटनोट और अंत का उपयोग करता है ग्रंथ सूची पृष्ठ पर, आपको सभी वर्णों की वर्णानुक्रमिक क्रम में और फ्रांसीसी इंडेंटेशन के साथ सूची बनाना होगा।
  • यह एक पुस्तक के प्रारूप का एक उदाहरण है: उपनाम, प्रथम नाम पुस्तक का शीर्षक शहर: संपादकीय, वर्ष
  • यह मुद्रित अकादमिक जर्नल में एक अध्याय के प्रारूप का एक उदाहरण है: लेखक का अंतिम नाम, प्रथम नाम "अध्याय या लेख का शीर्षक"। पुस्तक या पत्रिका का शीर्षक संस्करण संख्या (वर्ष): पृष्ठ संख्याओं की श्रेणी। (यदि लेख एक अकादमिक जर्नल से होता है जिसे ऑनलाइन प्रकाशित किया जाता है, तो आपको स्थान देना चाहिए "पहुंच की तिथि यूआरएल" प्रवेश द्वार के अंत में)
  • यह एक वेबसाइट के लिए प्रारूप का एक उदाहरण है: वेबसाइट का नाम। "पृष्ठ का शीर्षक"। अंतिम संशोधन तिथि पहुंच की तिथि यूआरएल।
  • यदि लेखक ज्ञात नहीं है, तो आपको दस्तावेज़ के शीर्षक (जैसे, वेबसाइट, अध्याय, लेख, आदि) के साथ प्रवेश शुरू करना होगा।
  • एक से अधिक लेखक हैं, तो नाम पहले रखा और फिर सूचीबद्ध ताकि प्रविष्टि लेखक की उपनाम के वर्णानुक्रम में सॉर्ट हो जाता है पहले लेखक का नाम। इसके बाद, निम्नलिखित लेखकों के नाम पहले नाम दिए गए हैं: एल्कोट, लुइसा मे- चार्ल्स डिकेंस और एलिजाबेथ गस्केल
  • सभी संदर्भों को एक अवधि के साथ समाप्त होना चाहिए
  • Video: निबंध प्रतियोगिता, 25 सितंबर 2017 (स्‍वच्‍छता पखवाड़ा, नई दिल्‍ली)

    छवि शीर्षक संदर्भ निबंध 13
    4
    शैली का उपयोग करें "लेखक और तारीख" यदि ऐसा पूछा तो यह शैली है जो विज्ञान के क्षेत्र में प्राथमिकता है (यानी, भौतिक, प्राकृतिक और सामाजिक विज्ञान), क्योंकि यह दस्तावेज़ीकरण के लिए एक अधिक संक्षिप्त शैली है।
  • शैली के लिए "लेखक और तारीख", संदर्भ पृष्ठ का शीर्षक होना चाहिए "संदर्भ" पृष्ठ के शीर्ष केंद्र में फिर, पहली प्रविष्टि के पहले दो रिक्त स्थान छोड़ दें और प्रत्येक प्रविष्टि के बीच एक स्थान दें।
  • ग्रंथ सूची जो शैली को फिट करती है "लेखक और तारीख" यह वर्णानुक्रमिक क्रम में लेखक के अंतिम नाम के अनुसार होना चाहिए (या शीर्षक के अनुसार कोई लेखक नहीं है) और फ़्रेंच इंडेंटेशन है।
  • यह एक पुस्तक के प्रारूप का एक उदाहरण है: उपनाम, प्रथम नाम वर्ष। पुस्तक का शीर्षक प्रकाशन का शहर: संपादकीय
  • यह मुद्रित अकादमिक जर्नल के एक अध्याय के लिए प्रारूप का एक उदाहरण है: लेखक का अंतिम नाम, प्रथम नाम। वर्ष। "अध्याय या लेख का शीर्षक"। पुस्तक या पत्रिका का शीर्षक संस्करण संख्या: पेज नंबर (यदि लेख एक अकादमिक जर्नल से होता है जिसे ऑनलाइन प्रकाशित किया जाता है, तो आपको स्थान देना चाहिए "पहुंच की तिथि यूआरएल" प्रवेश द्वार के अंत में)
  • यह एक वेबसाइट के लिए प्रारूप का एक उदाहरण है: वेबसाइट का नाम। वर्ष। "पृष्ठ का शीर्षक"। अंतिम संशोधन तिथि पहुंच की तिथि यूआरएल।
  • युक्तियाँ

    • आप एक निबंध या इन शैलियों में से किसी में अन्य लिखित दस्तावेज लिख आवंटित कर रहे हैं, तो आप इसी ऑपरेटिंग शैली, साथ ही प्रारूप होना चाहिए खरीदना होगा क्योंकि वहाँ आप सूत्रों के लगभग सभी संभव संदर्भ मिलेगा चादरें, साथ ही उस शैली के लिए विशिष्ट व्याकरण और विराम चिह्न।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आप ग्रंथ सूची या संदर्भों में प्रविष्टियों में से हर एक लिखते हैं। आप एक संदर्भ प्रबंधक सॉफ़्टवेयर भी डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे एंडनोट (हालांकि आपको इसे खरीदना होगा) या ज़ोटेरो (निःशुल्क) या वेबसाइटों का उपयोग करना https://bibme.org/ और https://easybib.com/. वहाँ, रेफरल उत्पन्न करने के लिए शुरू करने से पहले, आप शैली के मैनुअल आप चाहते हैं चुन सकते हैं, और फिर कॉपी और अपने पृष्ठ संदर्भ सूची या संदर्भ के संदर्भ में पेस्ट करें।

    चेतावनी

    • इस अनुच्छेद में, प्रत्येक शैली मैनुअल के अनुसार आपके अनुसंधान के संदर्भ में केवल एक ही तरीका है। हालांकि, उनमें से प्रत्येक में निबंध प्रारूप के बारे में विशिष्ट निर्देश भी हैं, जैसे शीर्षकों, रिक्तियां, मार्जिन, स्रोत आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com